Visa Card क्या है? Visa Card से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में

इस लेख पर हम जानेंगे Visa Card क्या है? साथ ही Visa Card, MasterCard और RuPay Card के बीच अंतर को भी समझेंगे. दोस्तो देश मे हुई नोटबंदी के बाद लोगो का ध्यान Cashless transaction की तरफ गया. उससे पहले ज्यादातर लोगो को Debit Card, ATM Card और Credit Card के बारे में जानकारी नही थी. आपके पास भी किसी बैंक का Plastic Card जरूर होगा

. जिसके इस्तेमाल आप ATM Machine से पैसे निकालने Online Shopping करने और दूसरे online transaction वाले कामो में करते होंगे.एक इस्तेमाल करते समय अगर आपने गोर किया होगा तो आपने देखा होगा इन प्लास्टिक कार्ड्स के ऊपर Visa Card, MasterCard और अब नए Debit Card के ऊपर RuPay Card लिखा हुआ होता है.

क्या आप जानते है, इसका मतलब क्या है। जब यह डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड है तो इसके ऊपर इस तरह लिखा हुआ आम आदमी के लिए confusion create करता है. आपकी इसी परेशानी का हल इस पोस्ट में है. तो चलिए जानते है Visa Card क्या है (What is Visa Card) और इनके बीच अंतर क्या है.

 

Visa Card क्या है? Visa Card से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

वीसा कार्ड क्या है? (What is Visa Card in Hindi)

 

Visa Card एक आम Payment Card है, जो हम आप के पास debit या credit card के रूप में मौजूद है. अब चूंकि यह Visa Network का उपयोग करता है. इसलिए इसे Visa Card कहा जाता है. अगर सरल भाषा मे समझे जब हमारे देश मे banking सेवा शुरू हुई थी तब किसी भी तरह के Plastic Money Card मौजूद नही थे. लोगो को अपना पैसा निकालने और जमा करने के लिए बैंक जाना ही पड़ता था.

लेकिन समय के साथ बैंक में Account Holders ( खाता धारक ) की संख्या तेजी से बड़ी. जिसके कारण बैंकों से पैसा निकालने और जमा करने के लिए लोगो की लंबी-लंबी लाइनें लगने लगी. ऐसा होने के कारण लोगो का ज्यादा समय पैसे जमा करने और निकालने में ही लग जाता था. बैंकों को भी इसके कारण अधिक मेहनत करनी पड़ती थी. इस problem का solution निकालते हुए बैंकों ने जगह-जगह ATM Machine लगानी शुरू की और अपने customer को ATM Card provide करना भी शुरू किया.

इस सुविधा के बावजूद भी customer के सामने एक problem और आयी. चूंकि आपका एटीएम कार्ड उसी बैंक की एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकता था जिसमे आपका एकाउंट हो और किसी एक बैंक के एटीएम हर जगह मौजूद नही थे. बैंकों की काफी जद्दोजहद के बीच इस problem का solution दो Financial Institutions Company ने निकाला.जिसमे एक है, Visa Inc.(Visa Card) और दूसरी है MasterCard.

 

 

इन Companies ने world में फैले बैंकों से tie-up किया और बैंकों को एक number provide कराया. इस नंबर को बैंकों ने अपने Card holders के खाते से लिंक कर दिया. इसीलिए आपने देखा होगा कि आपके Debit या Credit Card के ऊपर एक Card Number लिखा होता है. इस नंबर की वजह से ही सभी card holders का data इन companies के server पर store रहता है.

सभी बैंकों के कार्ड धारको की जानकारी एक server पर access होने से बैंकों के बीच एक Payment Network तैयार हो गया. अब आप किसी भी बैंक के ATM पर card swipe करके अपना पैसा निकाल सकते थे. कुल मिलाकर Visa Card (Visa Inc.) एक American Multinational Financial Service उपलब्ध कराने वाली कंपनी है.

अगर आपके Debit या Credit Card के ऊपर Visa Card का Logo लगा है, तो इसका मतलब हुवा की जब भी आप अपने कार्ड का इस्तेमाल किसी दूसरे बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकालने, online shopping करते वक्त या card swipe करने में करेंगे तो आपके पैसो को आपके बैंक से दूसरे बैंक में Debit(लेन) या Credit(देन) करने का काम Visa Inc. करेगी.

इसका मतलब है Visa Card आपके बैंक और जिसको आपने पैसे क्रेडिट या डेबिट करने है उसके बैंक के बीच बिचोलिये के रूप में काम करता है.

 

Visa Card से क्या लाभ है? (What is the benefit of Visa Card)

 

अगर आप Visa Card के लिए apply करने की सोच रहे है, तो इसको लेने के फायदे क्या है यह आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. चलिये Visa Card के क्या फायदे है जाने.

  • General inquiry या किसी भी तरह की service information के लिए Visa inc. ने अपने कार्ड holder के लिए एक customer support number उपलब्ध कराया है. यह toll free number पूरे हप्ते 24 hours के लिए support देता है.
  • Visa Card का इस्तेमाल आप न सिर्फ India में बल्कि किसी दूसरे देश मे भी कर सकते है. Visa Inc. करीबन 200 से ज्यादा countries में अपनी service provide करती है.
  • अगर आप online shopping करते है तो Visa Card अपने customers को special offer देता है. जिसका फायदा आप cashback , gift card के रूप में ले सकते है.
  • Visa Card होने का एक बड़ा फायदा यह हर जगह acceptable है. आप इससे किसी mall, petrol pump कही भी payment कर सकते है.

 

आपके लिए कौन सा कार्ड बेहतर है? (Which card is better for you)

 

अगर आपने हमारे द्वारा ऊपर दी गयी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पड़ा होगा तब आप समझ गए होंगे कि आप के लिए कौन सा कार्ड बेहतर है। मुख्य तौर पर यह आपके ऊपर निर्भर करता है। अगर आपको अपने कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ भारत में पैसे निकालने या फिर भारत के अंदर ही ट्रांसक्शन के लिए करना है तो आपके लिए सबसे बेहतर RuPay Card होगा क्योंकि अन्य कार्ड कंपनियों के मुकाबले RuPay का Processing Fee भी कम है और इसकी सेवाएं पूरे भारत में अच्छी तरीके से उपलब्ध है।

 

 

वहीं अगर आपको अपने कार्य के अनुसार अगर किसी इंटरनेशनल कंपनी में भुगतान करना है या फिर भारत से बाहर कहीं पैसा भेजना है तो उसके लिए आपको वीजा कार्ड या मास्टर कार्ड(Visa Card or Master Cards) की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह रुपे कार्ड द्वारा संभव नहीं है और वही अगर आप हमेशा विदेश में ट्रैवल करते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर VISA Card रहेगा क्योंकि वीजा कार्ड की मदद से विदेश में विदेशी मुद्राओं का लेनदेन आसान हो जाता है। बिज़नेस यूज़ के लिए भी सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। अतः यह पूर्ण तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने कार्य अनुसार सही कार्ड का चयन करें।

 

Visa Card व Master Card में अंतर क्या है? (What is the difference between Visa Card and Master Card)

 

MasterCard और Visa Card ये दो दुनिया की सबसे प्रमुख International payment network कंपनी है. इन दो प्रमुख कंपनियो के बीच क्या अंतर इसे समझते है.

Visa Card MasterCard
Visa Card एक multinational financial Company है. MasterCard भी एक multinational financial services उपलब्ध कराती है.
Visa Card कही भी Accept किया जा सकता है. MasterCard भी हर जगह Accept किया जाता है.
Visa Card आपको online shopping के दौरान protection प्रदान करता है. MasterCard भी आपको online shopping के दौरान protection प्रदान करता है.
Visa Premium इस्तेमाल करने पर आपको travel और shopping discount देती है. World title MasterCard उपयोग करने पर आपको exclusive discount, ticket और premium benefits offer करता है.

 

 

अब अगर इसको मिलाकर बोला जाए तो Visa Card और MasterCard में कोई भी difference नही है. दोनों कंपनियां एक same service उपलब्ध कराती है. यहां तक कि दोनों के service cost भी एक जैसे है. मेरा opinion यह है आपको जो भी अपने हिसाब से अच्छा लगे लेले.

 

भारत सरकार ने मास्टर कार्ड को, नया कार्ड जारी करने पर क्यों लगा दिया है?

 

इन विदेशी कंपनियों में एक खराबी यह है कि यह अपने ग्राहकों की पूरी जानकारी विदेशों में रखती है लेकिन भारत सरकार ने अब उन कंपनियों को कहा है कि अगर आपको हमारे यहां मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड चलाना है तो इसका डाटा भारत में ही रखना होगा। जिससे भारत की कंपनी अपने मन मुताबिक ग्राहको को चुन सकें।

अगर किसी ग्राहक की निजी जानकारी अमेरिका में बैठे किसी कंपनी गूगल फ़ेसबुक को पता चल जाता है कि किस व्यक्ति के अकाउंट में कितना पैसा है तो वह कंपनी उस ग्राहक को लुभावने विज्ञापन दिखाती है और उससे कोई सामान खरीदने के लिए प्रेरित करती है। जिससे भारतीय कंपनियों को काफी नुकसान होता है और अपने देश का पैसा विदेशों में चला जाता है। यह विदेशी कंपनियां भारत से पैसे कमा कर अपने देश में ले जाती है।

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Visa Card क्या है? Visa Card से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Visa Card क्या है? Visa Card से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment