Webinar क्या होता है? जाने Webinar कैसे करें? पूरी जानकारी

दोस्तों Webinar क्या होता है? :- आजकल इंटरनेट के समय में Webinar काफी ज्यादा देखने को मिल रहा हैं, आजकल अलग-अलग जगह में अलग-अलग प्रकार के वेबिनार आयोजित किए जाते हैं। बहुत सारे लोगों को Webinar क्या होता है? (webinar meaning in hindi) नहीं पता होता हैं।

आज के समय में बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में Webinar आयोजित किए जाते हैं। कोई व्यक्ति या कंपनी के द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट करके, Webinar आयोजन करने की जानकारी देते हैं।

वर्तमान समय में इंटरनेट की दुनिया ने एक दूसरे को जोड़ दिया है। बहुत सारे लोग अपनी मीटिंग घर बैठे कर रहे हैं और बहुत सारे बच्चे घर बैठे अपनी पढ़ाई कर रहे है। आज के समय में बहुत सारे बच्चों के लिए शिक्षा को बहुत ही आसान बना दिए गए हैं। आप लोग जानते ही होंगे कि आज के समय में आप लोगों को कोई भी विषय में जानना हो तो वह इंटरनेट पर मिल ही जाता हैं।

आप लोगों को बता दूं कि बहुत सारे लोगों के मन में Webinar एक नया शब्द लग रहा होगा। काफी ज्यादा लोगों को जानकारी भी नहीं होगी। Webinar का मतलब क्या होता है (webinar meaning in hindi) या इसका हिन्दी अर्थ क्या है । आप लोग के मन में यही सवाल होगा कि Webinar Meaning In Hindi (वेबिनार क्या होता है) इसका मतलब क्या होता है? और वेबिनार क्या है? इस ब्लॉग को आप लोग लगातार पढ़ते रहे इसमे आपके इन सारे सवालों के उत्तर अच्छे तरीके से मिल जायेंगे की Webinar Meaning In Hindi (वेबिनार क्या होता है।)

 

Webinar क्या होता है? जाने Webinar कैसे करें? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Webinar मतलब क्या होता है ? (What does Webinar mean)

 

Webinar Meaning In Hindi का मतलब इंटरनेट के माध्यम से सेमिनार, आनलाइन मीटिंग या प्रेजेंटेशन का होना होता है। Webinar को वेब आधारित सेमिनार भी कहा जाता है।

अगर इसे आसान भाषा में समझा जाए तो इसका मतलब है, कि किसी सॉफ्टवेयर या टूल के द्वारा बहुत सारे लोग जब इंटरनेट का इस्तेमाल करके सामूहिक रूप से विचार विमर्श करते हैं, तो यह प्रक्रिया Webinar कहलाती है।

उदाहरण के लिए अक्सर आपने इंटरनेट पर किसी न किसी Advertisement में किसी के द्वारा सुना होगा कि हम एक Webinar का आयोजन करने जा रहे हैं, जिसमें आपको हम विषय (विशेष) के बारे में बताएंगे। तो यहां पर उस विज्ञापन में ऑनलाइन आधारित सेमिनार की ही बात हो रही है।

एक Webinar का आयोजन करने वाला व्यक्ति अपने Webinar के बारे में सोशल मीडिया, वेबसाइट या फिर अन्य इंटरनेट प्लेटफार्म पर प्रचार करता है और अपने लक्षित दर्शकों को Webinar में आमंत्रित करता है।

Webinar में शामिल होने के इच्छुक व्यक्ति, आयोजक के द्वारा प्रदान किए गए पंजीकरण लिंक या टूल के माध्यम से Webinar के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, और निर्धारित समय पर शामिल हो सकते हैं।

Webinar Session का मतलब Webinar सत्र होता है। अगर इसे आसान भाषा में समझा जाए, तो एक Webinar किसी निश्चित समय के लिए किया जाता है, वह निश्चित समय ही Webinar Session कहलाता है।

 

 

Webinar क्या होता है? (What is Webinar)

 

Webinar का अर्थ है, इंटरनेट के माध्यम से होने वाला एक प्रकार का इवेंट या सेमिनार जिसमें लोग अपने मोबाइल, कंप्यूटर या अन्य डिवाइस की सहायता से शामिल हो सकते हैं।

चूंकि Webinar 2 शब्दों वेब और सेमिनार से मिलकर बना है, इसलिए इसे Webinar कहते हैं।

सामान्य तौर पर Webinar का आयोजन शिक्षा, बिजनेस या किसी उत्पाद का प्रमोशन या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसकी सहायता से Webinar का आयोजक दुनिया भर में मौजूद अपने दर्शकों तक पहुंच सकता है।

Webinar की सबसे खास बात यह है, कि Webinar का प्रसारण ऑनलाइन होता है, इसलिए इसे कहीं से भी इंटरनेट की सुविधा के माध्यम से प्रसारित किया जा सकता है।

इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम से ही कोई भी व्यक्ति Webinar के Host (Webinar का आयोजक) के Allow करने पर Host के द्वारा किए जा रहे Webinar में शामिल हो सकता है। यहां पर Host मतलब वह व्यक्ति है; जिसने Webinar का आयोजन किया है।

इसके अलावा Webinar को आयोजित करने के लिए किसी प्रकार की जगह की जरूरत नहीं पड़ती है और दर्शक कहीं से भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

Webinar के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि यह सिर्फ Online ही किया जा सकता है। अगर लोगों द्वारा सामूहिक रूप से आमने सामने होकर विचार विमर्श किया जाएगा, तो यह सेमिनार कहलायेगा।

 

Webinar फुल फॉर्म क्या होता है? (What is Webinar full form)

 

Webinar का फुल फॉर्म Web-Based Seminar होता है। आसान भाषा में इसका मतलब वेब पर आधारित सेमिनार होता है।

 

Webinar And Seminar Difference 

ऊपर मैंने आपको Webinar Meaning In Hindi के बारे में बताया अब मैं आपको बताने वाला हूं कि सेमिनार और वेबीनार में क्या अंतर है?

Webinar और सेमिनार में मुख्य अंतर यह है, कि एक सेमिनार में आयोजक और दर्शक एक ही जगह पर उपस्थित होते है, जबकि Webinar में आयोजक और दर्शक अलग-अलग जगह से इंटरनेट का उपयोग करके Webinar में शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा एक सेमिनार में सिर्फ वही लोग उस सेमिनार में चल रहे कार्यक्रम को देख या सुन सकते हैं, जो वहां पर उपस्थित होते हैं, क्योंकि दर्शको सामने ही पूरा कार्यक्रम चलता है।

जबकि दूसरी ओर एक Webinar का आयोजन इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है, इसलिए यह किसी एक स्थान तक सीमित नहीं रहता है और इसमें चल रहे कार्यक्रम को कोई भी व्यक्ति कहीं से भी देख या सुन सकता है।

 

Webinar Vs Online Meeting

Online Meeting में अपना ऑडियो, वीडियो और स्क्रीन शेयरिंग करते हुए आपस में चर्चा करते हैं।

इसके अलावा Online Meeting में उपस्थित कोई भी व्यक्ति बोल या सुन सकता है। Online Meeting किसी व्यक्ति द्वारा आयोजित की जाती है और वह व्यक्ति अन्य लोगों को मीटिंग में आमंत्रित करता है।

जबकि एक Webinar किसी व्यक्ति के द्वारा किसी विशेष विषय के जानने को इच्छुक, अन्य लोगों को शिक्षित करने के लिए ऑनलाइन प्रसारित किया जाता है।

इसके अलावा एक Webinar में उपस्थित दर्शक सिर्फ सुन सकते हैं और यदि उन्हें किसी चीज के बारे में पूछना होता है तो वे Comment के माध्यम से आयोजक से पूछ सकते हैं।

 

Webinar Hosting क्या है? (What is Webinar Hosting)

 

किसी भी Webinar को प्रसारित करने के लिए उसके कार्यक्रम के डाटा को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जाता है, ताकि दर्शक उसे कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं।

इसके लिए Webinar होस्टिंग की आवश्यकता पड़ती है, जिसकी मदद से आयोजक Webinar में होने वाले कार्यक्रम का डाटा इंटरनेट पर लाइव कर देता है, ताकि दर्शक उसे एक्सेस कर सके।

 

Webinar Software क्या होता है? (What is Webinar Software)

 

Webinar Software ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं, जो Webinar को आयोजित करने की सुविधा प्रदान करते हैं। जो व्यक्ति Webinar का आयोजन करना चाहते हैं उनके लिए यह काफी उपयोगी होता है।

जूम तथा स्काइप आदि सबसे लोकप्रिय Webinar Softwares में से एक हैं।

इन Webinar सॉफ्टवेयर का उपयोग करके प्रस्तुतकर्ता Webinar में उपस्थित लोगों के साथ वीडियो तथा दस्तावेज और अप्लीकेशन आदि लाइव वीडियो कॉलिंग की तरह साझा कर सकते हैं।

 

Webinar कैसे करें? (How to do Webinar)

 

वेबिनार का प्रस्तुतीकरण करना इतना आसान नहीं होता है, इसमें कई कठिनाइयां उत्पन्न हो सकती है, इसके पीछे का कारण यह है कि कभी-कभी Webinar में उपस्थित दर्शक Webinar में ज्यादा रुचि नहीं रख पाते हैं।

इसलिए आप Webinar का प्रस्तुतीकरण करना चाहते हैं तो नीचे सूचीबद्ध किए गए टिप्स को अपना सकते हैं।

 

1. सही सामग्री चुने

अगर आप Webinar का आयोजन करना चाहते हैं, तो हो सकता है; आपके पास कुछ अच्छे विचार होंगे जिन्हें आप अपने दर्शकों से साझा करना चाहते हैं।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह जरूरी नहीं कि आप जो बातें अपने दर्शकों से शेयर करना चाहते हैं, वह उन्हें पसंद आए।

इसलिए आपको Webinar ऐसी सामग्री का चयन करने की आवश्यकता है, जिसमे आपके दर्शक रूचि रखते हो। इसके अलावा ऐसी सामग्री चुने जो आपके उद्देश्य से सबसे ज्यादा मेल खाती हो और आपके दर्शकों को भी पसंद आए।

आप अपने आयोजित Webinar में निम्न चीजें संलग्न कर सकते हैं।

अच्छे उदाहरण के साथ व्यापक ज्ञान प्रदान करने वाले ट्यूटोरियल।
अपने उद्योग से संबंधित प्रभावशाली घटनाओं पर चर्चा कर सकते हैं।
Webinar में अपने उद्योग से संबंधित किसी विशेषज्ञ के साथ चर्चा कर सकते हैं।

2. एक मजबूत स्क्रिप्ट तैयार करें

एक अच्छी स्क्रिप्ट के बिना आपका Webinar अपने उद्देश्य को पाने में असफल हो सकता है, क्योंकि एक अच्छी स्क्रिप्ट ही प्रत्येक Webinar की रीढ़ की हड्डी होती है।

Webinar में काफी समय तक दर्शकों से बात करना कठिन काम होता है, इसलिए जब आप एक मजबूत स्क्रिप्ट तैयार कर लेते हैं। तो यह Webinar में आपको आपके विषय पर बने रहने में मदद करती है।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो हो सकता है; कि दर्शकों से बात करते करते आप अपने विषय से भटक जाएं। अच्छी स्क्रिप्ट आपको ना केवल आपको विषय पर बने रहने में मदद करती है, बल्कि इससे आपको समय का प्रबंधन करने में भी आसानी होती है।

 

3. कैमरे का प्रयोग करें

पेशेवरों का मानना है कि बिना कैमरे के अगर आप Webinar आयोजन करते हैं, तो इसके सफल होने की संभावना काफी कम है। इसके पीछे का कारण यह है कि दर्शक आपकी आवाज बोर हो सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं, जो Webinar के दौरान बिना कैमरे के स्लाइड्स के माध्यम से वॉइसओवर देते हैं और कैमरे के सामने आना पसंद नहीं करते हैं।

इसलिए Webinar के दौरान कैमरे के उपयोग को महत्व दें और दृश्य की सुंदरता को भी बढ़ाएं। तात्पर्य है कि आपका बैकग्राउंड देखने में अच्छा होना चाहिए।

आप Webinar आयोजित करने से पहले इसकी जांच कर सकते हैं, कि आपके दर्शकों को कैसा दिखेगा?

 

 

4. Interactive Presentation Software का उपयोग करें

आपके द्वारा आयोजित Webinar के सफल होने की संभावना इस बात पर काफी निर्भर करती है, कि आप किस प्रकार का Webinar Software उपयोग कर रहे हैं।

इसलिए एक अच्छा सा Interactive Presentation Software इस्तेमाल करें, जिसमें आप स्लाइड्स, क्विज, चार्ट आदि आसानी से बना सकें।

 

5. रिहर्सल करें

अगर आप Webinar के दौरान अपनी Performance बढ़ाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने सारी चीजों को रिवाइज कर लिया है।

इसके अलावा Webinar आयोजित करने से पहले एक बार रिहर्सल अवश्य कर लें और यह सुनिश्चित करें, कि के सभी उपकरण सही तरीके से काम कर रहे हैं।

अगर उसमें कोई खराबी हो तो उसे पहले से ठीक कर लें।

 

Webinar  से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from Webinar)

 

आज के Internet के समय में घर बैठे पैसे कमाने का वेबिनार एक आसान जरिया है। आपको किसी भी विषय में अच्छा knowledge है और आप उसे दुसरो के साथ बाटना चाहते हो और उससे पैसे भी कमाना चाहते है तो Webinar बहुत अच्छा जरिया है।

आप Webinar registration fees रखकर भी अच्छे पैसे कमा सकते है लेकिन इस सब के लिए जरुरी है आपकी उस विषय में अच्छी knowledge होना जिससे की audience कोई सवाल करे तो उसका जवाब आपको अच्छे से देना आना चाहिए।

इसके आलावा अगर आप कोई paid course बना सकते है तो बनाले और उसके बारे में लोगो तक वेबिनार की माध्यम से पहुंचे। उन्हें बताये उस course में उन्हें क्या knowledge मिलेगी और क्या फायदा होगा जिससे आपको earning का एक अच्छा Source मिलेगा।

 

Webinar से लाभ क्या है? (What is the benefit of Webinar)

 

वैसे तो वेबिनार के बहुत सारे फायदे है उन में से कुछ फायदे मैंने निचे बताये है और आप जब भी किसी वेबिनार को attend करेंगे तो आपको यह और अच्छे से समझ में आयेगा।

 

वेबिनार से लाभ 

 

  • घर बैठे attend कर सकते है।
  • एक्सपर्ट से point to point ज्ञान मिलता है।
  • कम पैसो में होता है।
  • Specific topic पर information मिलती है।
  • फ्री software से attend कर सकते है।
  • फ्री वेबिनार attend कर सकते है।
  • रिकॉर्ड करके वापस देख सकते है।
  • Live doubt पूछ सकते है।
  • Community बनती है।
  • Face to face बात कर सकते है।
  • कम समय में टॉपिक को समजने में मदत मिलती है।

 

Webinar से हानि क्या है? (What is the disadvantage of Webinar)

 

जिस चीज़ के फायदे होते है उसके नुकसान भी होते है और ऐसे ही वेबिनार के भी कुछ नुकसान है।

 

वेबिनार से हानि :

 

  • Internet speed fast होना चाहिए।
  • कुछ वेबिनार वक्त पे शुरू ना होना या ख़त्म ना होना।
  • Audience का mic शुरू रहने से बिच में disturb होना।
  • पैसे देकर कभी कभी ठीक से जवाब ना मिलना।
  • होस्ट की आवाज ठीक से न सुनाई देना।
  • फ्री वेबिनार में होस्ट द्यारा main topic से हटकर paid कोर्स के बारे मे बताना।

 

FAQ: Webinar पर अक्सर पूछे जाने सवाल जवाब :- 

 

Q.वेबिनार का उद्देश्य क्या है?

Ans. वेबिनार का main उद्देश्य कम समय में ज्यादा से ज्यादा Audience तक अपनी बात और ज्ञान पहुँचाना होता है।

 

Q.वेबिनार की जानकारी कहाँ से प्राप्त होगी?

Ans. जिस भी Topic पर आप वेबिनार करना चाहते है जानकारी आपको social media के जरिये मिल जाएगी।

 

Q. वेबिनार से पैसे कैसे कमाते है?

Ans. अगर आप वेबिनार से पैसे कमाना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएगी।

 

Q.पैनलिस्ट ज़ूम वेबिनार में उपस्थित लोग देख सकते हैं?

Ans. जी दोस्तों Zoom App से अगर आप वेबिनार Attend कर रहे है तो आपको ज्वाइन हुए सभी लोग दिखते है।

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Webinar क्या होता है? जाने Webinar कैसे करें? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!