Wikipedia का मालिक कौन है? विकिपीडिया की विशेषताएं क्या है?

दोस्तों Wikipedia का मालिक कौन है? :- इंटरनेट पर ढेरों वेबसाइट है लेकिन किसी भी विषय के बारे में सही और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए अक्सर विकिपीडिया को खोजा जाता है तथा आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सबसे ऊपर आपको विकिपीडिया वेबसाइट कहीं ना कहीं देखने को मिल जाती है ऐसे में इतनी बड़ी वेबसाइट Wikipedia का मालिक कौन है यह बहुत कम लोग जानते हैं। दरसल, रोजाना इंटरनेट पर लाखों-हजारों लोगों द्वारा किसी न किसी विषय पर कोई न कोई जानकारी जरूर खोजी जाती है इस दौरान आपको Wikipedia नामक वेबसाइट के लिंक्स भी देखने को मिलते ही होंगे चाहे आप कुछ भी ढूंढों आपको जरूर Wikipedia कही न कही देखने को मिल ही जायेगा इसको देखकर आपके मन मे भी जरूर कभी न कभी आया होगी की आखिर Wikipedia का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी हैं।

विकीपीडिया इंटरनेट पर उपलब्ध पॉपुलर वेबसाइट में से एक है जिस पर हर रोज लाखों करोड़ों लोग अलग-अलग जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं ऐसे में अगर आपको इंटरनेट पर विकिपीडिया वेबसाइट कभी ना देखी हो ऐसा होना असंभव है क्योंकि चाहे आप किसी भी तरह का कंटेंट गूगल पर सर्च करें आपको सबसे ऊपर विकिपीडिया ही देखने को मिलता है।

किसी भी जानकारी की सही और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए विकिपीडिया को ही इंटरनेट पर सर्वोत्तम माध्यम माना जाता है जहां पर लिखी हुई जानकारी के सही होने के 100% चांस होते हैं ऐसे में अगर आप विकिपीडिया का नाम पहली बार सुन रहे हैं या फिर Wikipedia का मालिक कौन है इस बारे में जानना चाहते हैं तो आज हमने आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है तो चलिए इस बारे में जानते हैं।

 

Wikipedia का मालिक कौन है? विकिपीडिया की विशेषताएं क्या है?
TEJWIKI.IN

 

Wikipedia क्या है? (What is Wikipedia)

 

विकिपीडिया इंटरनेट पर मौजूद एक फ़्री विश्व ज्ञानकोष है जिस पर पूरी दुनिया के उन लोगों द्वारा विभिन्न भाषाओं में लेख लिखे जाते है जो अलग–अलग विषयों के बारे में बहुमूल्य जानकारी रखते हैं। यह एक ओपन सोर्स वेबसाइट है (free encyclopaedia) यानी की जिस भी व्यक्ति का विकिपीडिया पर अकाउंट है वह किसी भी विषय के बारे में अपनी इच्छानुसार किसी भी भाषा में लेख लिख सकता हैं और दूसरों के द्वारा लिखे गए लेख में जरूरत के अनुसार उसमे बदलाव भी कर सकता है।

Wikipedia लोगों को अपने ज्ञान और विचारों को फ्री में शेयर करने का मौका देता है तथा Wikipedia पर आप कुछ प्रतिबंधित Pages को छोड़कर अन्य किसी भी पेज में लिखित आर्टिकल को एडिट कर सकते है।

Wikipedia पर वर्तमान समय में लगभग 58 मिलियन से अधिक आर्टिकल उपलब्ध है वह भी 300 अलग–अलग भाषाओं में और इन लेखों की संख्या बढ़ती ही जा रही है क्योंकि दिन प्रतिदिन इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी बढ़ रही है।

 

  

इस वेबसाइट पर 6,444,365 से अधिक आर्टिकल आपको इंग्लिश में मिल जायेंगे और हिंदी के 1,52,212 लेखों पर भी काम चल रहा हैं हम आपको बता दे की Wikipwdia दो शब्दों Wiki और Encyclopedia का समामेलन हैं तथा Wiki का अर्थ होता है Quick यानी की जल्दी औऱ Wikipedia का नाम दुनिया के 10 बड़े वेबसाइट की सूची में शामिल हैं साथ ही Wikipedia के द्वारा अपना ज्ञान बांटने वालें युवक और स्वयंसेवकों को Wikipedians कहा जाता हैं।

 

Wikipedia का मालिक कौन है? (Who is the owner of Wikipedia)

 

विकिपीडिया को 15 जनवरी 2001 में लॉन्च किया गया था। इसके संस्थापक जिमी वेल्स और लैरी सेंगर हैं। यह सेंगर थे जिन्होंने इसे विकिपीडिया का नाम दिया था।

विकी को पहली बार एक कंप्यूटर प्रोग्रामर द्वारा एक शब्दांश के रूप में पेश किया गया था, उनका नाम वार्ड कनिंघम था और यह 1995 से है।

 

Wikipedia किस देश की कम्पनी है? (Wikipedia is the company of which country)

 

विकिपीडिया पर उपलब्ध जानकारी भी मुफ़्त और मुक्त स्रोत है। यही है, सामग्री का उपयोग ओपन सोर्स लाइसेंस के तहत किया जा सकता है। अकेले अंग्रेजी भाषा में इस बड़े विश्वकोश पर 50 लाख से अधिक लेख हैं। और यह वेबसाइट दुनिया भर की 300 से अधिक भाषाओं में जानकारी प्रदान कर रही है।

विकी को 15 जनवरी 2001 को जिमी वेल्स और लैरी सेंगर द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका नाम लैरी सेंगर ने रखा था। जो विकी (एक वेब-आधारित सॉफ्टवेयर) और विश्वकोश का एक संयुक्त रूप हैं। विकिपीडिया को एक ऑनलाइन विश्वकोश “नुपेडिया” का समर्थन करने के लिए शुरू किया गया था।

लेकिन बाद में यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय गैर-लाभकारी वेबसाइट बन गई। और आज भी यह दुनिया भर की टॉप 10 वेबसाइट्स में शामिल है। इसका प्रबंधन और प्रबंधन विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा किया जाता है। जिसे 2003 में विकिपीडिया को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया था।

 

विकिपीडिया की विशेषताएं (Features of Wikipedia)

 

Wikipedia आज आम इंसान के ज्ञान में बढ़ोतरी करने में अहम भूमिका निभाता है औऱ ज्ञान से भरे इस विकीपीडिया की कुछ विशेषताओं के बारे हम आपको बताने जा रहे है जो इस प्रकार है-

-Wikipedia एक मुफ्त online ज्ञानकोष है जहां पर आपको, साइंस, कल्चर, बिजनेस, इंटरनेट, पॉलिटिक्स जैसे विषयों से जुड़ी जानकारी मिलती हैं।

-विकिपीडिया पर कोई भी व्यक्ति किसी भी विषय से संबधित जानकारी निशुल्क शेयर कर सकता हैं।

-दूसरों के द्वारा लिखे गए लेख को कोई भी इंटरनेट यूजर्स edit कर सकता हैं।

-विकीपीडिया पर जानकारियां हिंदी और अंग्रेजी समेत 300 भाषाओं में में उपलब्ध हैं।

-विकीपीडिया वेबसाइट पर 58 मिलियन अधिक आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं।

-विकिपीडिया पर इंग्लिश के 6,444,360 से अधिक आर्टिकल पब्लिश हो गए और इनकी संख्या बढ़ रही हैं।

-विकिपीडिया में आर्टिकल को Reference Links के साथ पब्लिश किया जाता हैं ताकि आप दूसरे वेबसाइट पर जाकर किसी भी विषय से जुड़ी एक्स्ट्रा जानकारी प्राप्त कर सकें।

 

 

Wikimedia द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाएँ (Other services provided by Wikimedia)

 

विकिपीडिया के समान विकिमीडिया फाउण्डेशन द्वारा कई परियोजनाएँ चलाई जाती हैं। जिसकी सूची इस प्रकार है।

 

Wiktionary

 

यह एक ऑनलाइन शब्दकोश है जिसे अंग्रेजी भाषा में दुनिया की सभी भाषाओं में शब्दों को परिभाषित करने के उद्देश्य से बनाया गया है। विकिपीडिया की तरह, यह परियोजना भी स्वयंसेवकों अर्थात आपके और हमारे जैसे लोगों द्वारा चलाई जाती है।

 

Wikibooks

 

यदि आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं, तो आपके लिए विकीबूक प्रोजेक्ट बनाया गया है। क्योंकि इस परियोजना का उद्देश्य लोगों को मुफ्त में किताबें उपलब्ध कराना है। जिन्हें कोई भी प्रकाशित कर सकता है।

वर्तमान में विकीबूक पर 3000 से अधिक पुस्तकें हैं। जिन्हें आप छांटकर उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास एक पुस्तक है, तो आप इसे विकीबूक पर भी प्रकाशित कर सकते हैं और किसी भी मौजूदा पुस्तक को संपादित कर सकते हैं।

 

Wikisources

 

यह एक खुली लाइब्रेरी है जो विभिन्न भाषाओं में डाउनलोड करने योग्य सामग्री प्रदान करती है। आप इस पोर्टल पर प्रकाशित सामग्री को पुस्तक का रूप देकर प्राप्त कर सकते हैं।

 

Wikiquotes

 

एक विचार आपके पूरे जीवन को बदलने की शक्ति रखता है। और दार्शनिकों, वैज्ञानिकों, व्यापारियों, लेखकों, इतिहासकारों आदि द्वारा उनके अनुभव और ज्ञान के आधार पर कई बातें बोली, लिखी और बताई गई हैं। इन चीजों का संग्रह विकीकोट है।

 

Wikiversity

 

विकीवर्सिटी एक लर्निंग प्रोजेक्ट है। जहां प्री स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक शिक्षा को मुक्त करने की व्यवस्था है। आप विषय, कक्षावार और भाषा के अनुसार उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

 

Wikispecies

 

पृथ्वी पर जीवन के कई रूप हैं। हम मनुष्य इस प्रक्रिया के सबसे उन्नत और विकसित उत्पादों में से एक हैं। हमारे अलावा, जीवन विविध रूपों में मौजूद है। जीवन को पेड़, पौधे, जानवर, कीड़े, जंगली जानवर, पक्षी, रेंगने वाले जीव, स्तनधारी, अंडे आदि के रूप में देखा जा सकता है।

 

MediaWiki

 

अगर आप भी अपना खुद का विकिपीडिया बनाना चाहते हैं, तो विकिपीडिया ने अपना समाधान विकसित किया है। जिसका नाम मीडियाविकि है।

मीडियाविकि सभी लोगों, संस्थानों के लिए मुफ्त में उपलब्ध एक सॉफ्टवेयर है। कोई भी इस सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकता है और अपना विकी प्रोजेक्ट शुरू कर सकता है। इस सॉफ्टवेयर का कोई शुल्क भी नहीं है।

 

Wikinews

 

Wikinews परियोजना दुनिया भर में आंदोलन का एक विश्वसनीय और मुक्त स्रोत है। आप खुद विकिन्यूज़ पर समाचार लिख और प्रकाशित कर सकते हैं।

 

Meta-wiki

 

भविष्य में विकिमीडिया फाउण्डेशन द्वारा क्या परियोजनाएँ बनाई जानी चाहिए, कैसे काम करना चाहिए और क्यों काम करना चाहिए। मेटा-विकी इस मुद्दे पर खुलकर चर्चा करने का मंच है। भविष्य की परियोजनाओं और वर्तमान परियोजनाओं पर यहां चर्चा होती है। जिसमें कोई भी भाग ले सकता है।

 

Wikitech

 

इस प्लेटफॉर्म को विकिमीडिया फाउंडेशन तकनीक से संबंधित जानकारी और दस्तावेज देने के लिए विकसित किया गया है। कोई भी व्यक्ति विकिटेक में योगदान करने के लिए स्वतंत्र नहीं है।

इसका उपयोग करने के लिए, पहले एक विकिमीडिया डेवलपर खाता बनाना होगा। इसके बाद ही किसी पृष्ठ को संपादित किया जा सकता है। लेकिन, वेब डेवलपर और विकिपीडिया के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के लिए, विकीटेक एक बहुत ही उपयोगी प्लेटफॉर्म है।

विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा विकसित और प्रबंधित तकनीकों के बारे में जानकारी विकिमीडिया क्लाउड सर्विसेज (WMCS), विकिमीडिया क्लाउड वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (विकिमीडिया क्लाउड VPS), टूलफॉर्ग, डेटा सर्विसेज आदि द्वारा एकत्र की जा सकती है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Wikipedia का मालिक कौन है? विकिपीडिया की विशेषताएं क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Wikipedia का मालिक कौन है? विकिपीडिया की विशेषताएं क्या है?

 

Leave a Comment