YouTube Shorts क्या है? YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों YouTube Shorts क्या है? YouTube Shorts Video Se Paise Kaise Kamaye – आज के समय में बहुत कम लोगों के पास इतना वक्त होता है कि वह एक 10 – 15 मिनट की विडियो को पूरा देखें, यूजर अधिकतर Shorts विडियो देखना पसंद करते हैं. चाहे यूजर कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें छोटे विडियो देखना ही ज्यादा पसंद है. YouTube ने भी अपने यूजर को ध्यान में रखकर Shorts Video का नया Feature लांच किया, जिसके द्वारा Creator 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट की विडियो में अपनी बात को लोगों तक रख सकता है. Shorts Video देखने में यूजर भी बोर नहीं होते हैं.

यूट्यूब शार्ट से पैसे कैसे कमाए (लाखों रुपए ) YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye
अगर आप एक Creator हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है, आप YouTube Shorts की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते हैं और अपने Subscriber भी बढ़ा सकते हैं, क्योंकि YouTube Shorts बहुत जल्दी वायरल होते हैं.

अगर आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको YouTube Shorts से पैसे कमाने के 7 तरीके बताने वाले हैं. तो चलिए आप लोगों का अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख – यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए

 

YouTube Shorts क्या है? YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए
TEJWIKI.IN

 

YouTube Shorts क्या है? (What is YouTube Shorts)

 

Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं के बारे में जानने से पहले आपको Youtube Shorts क्या है इसके बारे में अच्छे से जान लेना होगा, अगर Youtube Shorts के बारे में बताए तो यह एक Short Video Platform है, जहां Creators 15 Sec से लेकर 60 Sec का वीडियो Upload कर सकता है।

YouTube Shorts Video प्लेटफॉर्म की बात की जाए तो यह दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है, आज जितने भी YouTube Creators को देखा जाए लगभग सभी YouTube Shorts पर Video Upload कर रहे है और क्योंकि YouTube Shorts पर विडियोज बहुत कम समय के होते है, इस कारण ज्यादातर लोग इसे देखना भी काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

 

 

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए (How To Make Money With YouTube Shorts)

 

अगर आप YouTube पर Shorts Videos बनाते है, और आप YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते है, तब आपको बता दें की आप नीचे बताया गया तरीके का पालन करके YouTube Shorts Videos से अच्छा पैसे कमा सकते है। यदि YouTube Shorts Videos से पैसे कैसे कमाएं के तरीकों के बारे में बताए तो वह है –

 

1) YouTube Shorts Fund

 

अगर आप Youtube Shorts पर Original Copyright Free Videos बनाते है, तब आप Youtube Shorts Funds के जरिए भी Youtube Shorts से काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। अगर Youtube Shorts Funds के बारे में बताए तो Youtube Company ने ही आपने Yt Shorts Videos Creator के लिए इस प्लेटफॉर्म को Launch किया है।

Youtube Shorts Funds की बात की जाए तो यह $100 मिलियन डॉलर का एक Fund है, जो की Youtube Shorts Videos के Creators के लिए आयोजित किया गया है, इस Funds को YT Shorts Creators को जरूरी शर्ते पूरी करने पर दिया जाएगा।

आसान भाषा में समझे तो अगर आपके किसी Shorts Videos पर अच्छा Views आता है, तब आपको Bonus के तौर पर Youtube से Short Fund ($100 से लेकर $10,000 के बीच पैसे) दिया जाएगा, जिसे आपको 1 महीने के अंदर अपने Adsense Account पर Claim करना होगा होगा। Youtube Shorts Funds से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा जैसे –

आपका उम्र कम से कम 13 साल या फिर उससे अधिक होना चाहिए।
आप जो भी Shorts Videos Upload करें वह सभी Shorts Videos Genuine और Original Copyright Free होना चाहिए।

आपके Shorts Videos पर किसी भी तरह का Channel Logo या फिर Watermark नहीं होना चाहिए।
YouTube Shorts Funds के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब के सभी Guidelines का पालन अच्छे से करना होगा, तभी जाकर ही आप Shorts Funds से पैसे कमा पाएंगे।
अगर आप ऊपर बताया गया सभी बातों का पालन सही से करते हैं, तब आप बिल्कुल Youtube Shorts Funds के लिए Eligible है और अब आप Youtube Shorts से पैसे कमा सकते है। रहीं बात कितने Views पर कितने डॉलर मिलते है, तो यह Fix नहीं है यह संपूर्ण आपके Views के ऊपर निर्भर करता है।

 

2) Affiliate Marketing

 

एफिलिएट मार्केटिंग भी Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye का सबसे अच्छा और सरल तरीका है, अगर आप आपने Shorts Channel पर किसी Affiliate Product को Promote करते है, और कोई आपके Affiliate Link से Product को खरीदता है, तब उसके बदले में आपको अच्छा Commission मिलता है।

अगर आप Affiliate Marketing के बारे में नहीं जानते है, तब बता दे की किसी ई-कॉमर्स साइट जैसे Flipkart, Amazon आदि के Product को जब आप अपने एफिलिएट लिंक से लोगों को बेचते है तब उसी को ही Affiliate Marketing कहां जाता है, इस तरीके के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी ई-कॉमर्स साइट के Affiliate Program को ज्वाइन करना पड़ता है।

 

 

किसी ई-कॉमर्स साइट के Affiliate Program को Join करने के बाद, आपको एक Unique प्रोडक्ट को Find करना होगा जिसे लोग देखते ही खरीदना चाहे फिर उसके बाद आपको उस Product को Youtube Shorts Videos पर Promote करना होगा और ध्यान रहे व्यूअर्स को प्रोडक्ट आपने Affiliate Links से खरीदने के लिए बोलना बिल्कुल ना भूले।

 

3) Brands Promotions

 

आपके हार एक YouTube Shorts Videos पर अगर 1 लाख से भी ज्यादा Views अता है, तब आप बढ़े बढ़े Brands के Product या फिर Services को आपने Shorts Videos पर Promote करके उससे YouTube Shorts के जरिए काफी अच्छा पैसे भी कमा सकते है।

यदि आपके Shorts Videos पर काफी अच्छा Views अता है, तब बढ़े बढ़े Brands आपको सामने से खुद ईमेल के जरिए संपर्क करते है और उसी के साथ आप भी चाहे तो बढ़े बढ़े Brands को Brand Promotion के बारे में ईमेल भेज सकते है। Brands Promotion के जरिए आप हार महीना $100 से लेकर $1500 तक आसानी से कमा सकते है।

 

4) Promote YouTube Channel

 

Brands Promotion के साथ आप चाहे तो Youtube Channel को Promote करेके भी उससे Youtube Shorts के जरिए पैसे कमा सकते है, जैसे Brands आपने Product को लोगो तक पहुंचाने के लिए Youtubers का सहारा लेते है, ठीक उसी तरह नय नय Youtubers भी आपने Channel को Grow करवाने के लिए अपना Channel किसी अच्छे Creators से Promote करवाते हैं।

अगर आपके Youtube Shorts Videos पर Audience Engagement काफी अच्छा है, और आपके लगभग सभी Youtube Shorts Videos पर अच्छा Views आता है, तब आप चाहे तो दूसरे Youtube Channel को अपने Youtube Shorts Videos पर Promote करके उससे बहुत अच्छा पैसे Youtube Shorts Videos से कमा सकते है।

 

5) Google AdSense

 

आगर आपके YouTube Shorts Channel पर 1000 Subscribers और 4000 Hours का Watch Time कंप्लीट हो गया है, तब आप आप Adsense के जरिए आपने YouTube Shorts Videos को Monetize करके उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है।

Adsense Google का ही एक Product है, जो की YouTube Videos, Blogs को Ads के जरिए Monetize करने में मदद करता है। Shorts Videos को जब कोई Shorts Feeds से देखता है तब उसमे Ads प्रदर्शित नहीं होता है परंतु जब कोई Shorts Videos को Search करके या फिर Direct Click करके देखते है तब उसमें Ads दिखाई देते है।

यदि आपका YouTube Channel AdSense Approved है, तब आप YT Shorts Videos को AdSense के जरिए Monetize करके उससे Ads के जरिए काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। Ads Shorts Videos पर कम दिखाई देता हैं, परन्तु अगर आपके Shorts Videos पर Search से या फिर Direct Source से अच्छा Views अता है तब एडसेंस से आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

 

ध्यान दे – हमने Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं के केवल 5 उपयोगी तरीको के बारे में बताया है, परन्तु आप चाहे तो Refer & Earn के जरिए या फिर कोई Product या Service Sell करके उससे भी आप Youtube Shorts Videos से काफी अच्छा पैसे कमा सकते है।

 

YouTube Shorts Upload कैसे करें (How to Upload YouTube Shorts)

 

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं के तरीकों के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, परन्तु यदि आप नहीं जानते की YouTube Shorts Videos कैसे बनाएं तब आप नीचे बताया गया तरीके का पालन कर सकते हैं। यदि YouTube Shorts Video Upload कैसे करें के तरीके के बारे में बताए तो वह है –

सबसे पहले आपको Youtube App को Open करना होगा।
Youtube ऐप Open करने के बाद, आपको नीचे Plus (+) के Icon पर क्लिक करना होगा।
Plus (+) के Icon पर क्लिक करने के बाद आपको Create a Short के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Create a Short Video के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आप आसानी से 15 sec से लेकर 60 sec के बीच का Shorts Video Youtube प्लेटफॉर्म पर Upload कर पाएंगे।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख YouTube Shorts क्या है? YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

YouTube Shorts क्या है? YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!