Zomato से खाना कैसे मंगाये? Zomato क्या है? की जानकारी

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Zomato से खाना कैसे मंगाये? आप भी Zomato से Order करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है।आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है की हम कोई भी सामान घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है फिर चाहे इलेक्ट्रॉनिक सामान हो, फर्नीचर, कपड़े, या किसी भी तरह का सामान हो हम ऑनलाइन ख़रीद सकते है। यहाँ तक की अब खाना भी आप घर बैठे ही आर्डर कर सकते है।

 [toc] घर बैठे ही हम सारी चीजें ख़रीद और बेच सकते है शॉपिंग करना, मोबाइल रिचार्ज करना, किसी तरह का बिल भरना यह सभी काम कहीं जाए बिना आसानी से ऑनलाइन ही किये जा सकते है और अब आप अपनी पसंद का खाना भी आर्डर करके कुछ ही समय में अपने घर पर मंगवा सकते है। इसके लिए हम आपको Zomato App के बारे में बताएँगे जिससे आप खाना आर्डर कर सकते हो।

तो आइये जानते है Zomato Par Order Kaise Kare Zomato App से आर्डर करने के लिए आपको यह पोस्ट How To Use Zomato In Hindi शुरू से अंत तक पढ़ना होगी। पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद ही आपको इसकी सही और पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

 

Zomato से खाना कैसे मंगाये? Zomato क्या है? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Zomato क्या है? (What is Zomato)

 

Zomato पर Order करने से पहले हमारे लिए ये जानना बहुत जरूरी है की Zomato क्या है तो चलिए स्टार्ट करते है की Zomato क्या है तो Zomato App एक भारतीय Food Delivery Company है जो की Order किये हुए Food को आपके घर तक पहुँचाती है इस कंपनी की Delivery बहुत फास्ट और Secure है जिसके कारण लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद करते है और इससे ऑर्डर करने पर आपको अच्छा खासा Cash Back भी मिलता है जिससे आपको खाना सही दाम पर मिल जाता है।

 

 

Zomato से खाना कैसे मंगाये? (How to order food from Zomato)

 

तो अब हम जान चुके है की Zomato App क्या है तो अब हम जानते है की Zomato पर ऑर्डर कैसे करते है, Zomato से खाना माँगाने के लिए आपको इन Steps को Follow करना होगा।

Step 1) Zomato से खाना Order करने के लिए सबसे पहले आपको Zomato App को Google Play Store से Download करना होगा। यँहा क्लिक करके Zomato App को Download कीजिये।

Step 2) Zomato App Download होने के बाद अब आपको Zomato App पर Sing In करना होगा। Sign In करने के लिए आपके पास चार Option होंगे।

  • Phone Number
  • Facebook
  • Google
  • Gmail

आप इस चारों के द्वारा Zomato पर अपना Account बना सकते है। Mobile नंबर से अपना एकाउंट बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है उसके बाद एक उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगी जिसे आपको OTP की जगह डालना होगा जिसके बाद आपका Zomato एकाउंट बन जायेगा।

Step 3) Account बनने के बाद आपको अपनी Current Location सेलेक्ट करनी होगी ।

 

Step 4) ये सब करने के बाद अब आप Zomato App के Home पेज पर पहुँच जायेंगे जँहा पर आप Restaurant Name, Cuisine और Dishes सर्च कर सकते है।

Step 5) मान लीजिये अगर आपने Pizza Select किया है और आपको Pizza Order करना है तो फिर आपको Add+ पर क्लिक करना है।

Step 6) Add पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप Open होगा जिसमे अगर आपको Pizza का Size बढ़ाना या कुछ Extra Topping करानी है तो वो आप वँहा से कर सकते है जिसके लिए आपको Extra Charge देना होगा और अगर आपको Extra Topping या Size नही बढाना है तो आप सिंपलि नीचे आ रहे Add बटन पर क्लिक कीजिये।

Step 7) Add बटन पर क्लिक करते ही Pizza आपके Card में सेलेक्ट हो जायेगा।

Step 8) View Card पर क्लिक करके आप देख सकते है की आपका Total Amount कितना हुआ है, आपको कितना Discount मिला है और Delivery चार्ज कितना लगा है अगर आपके पास कोई Promo Code होता है तो आप उसे Use कर सकते है उसके बाद आपको Add Personal Details पर क्लिक करना है

Step 9) अब यँहा पर आपको Verification के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना है उसके बाद उस मोबाइल नंबर पर 4 अंक का एक OTP आयेगा जिसे आपको यँहा पर डाल देना है

Step 10) अब अगर आपकी Current Location पर ऑर्डर Possible नही होगा तो ये आपसे Location चेंज करने की कहेगा या फिर अगर Order Possible होगा हो तो आपको Location को Confirm कर देना है।

Step 11) Location Confirm करने के बाद आपको अपना Full Address Details देना होता है।

1) Complete Address – Complete Address में आपको अपने घर का पूरा Address देना है।

2) Floor – अगर आप किसी Buildings में रहते है तो आप जिस Floor पर रहते है उस Floor का नाम लिखना है अगर आप सिंपल घर में रहते है तो आप Not या No डाल सकते है।

3) How To Reach – How To Reach में आपको अपने घर का Landmark, Street या Entry गेट को डालना है।

Step 12) उसके बाद आपको Select Payment Method पर क्लिक करना है जिसमे आप कई तरीके से Payment कर सकते है। जैसे Paytm, UPI, Phone Pe, Net Banking और Cash On Delivery ।

Step 13) Payment Method Select करने के बाद आपको Order Place कर देना है।

उसके बाद आपका Order Confirm हो जाएगा और किसके पास आपका ऑर्डर गया है उस डेलिवरी Boy का नाम, नंबर और Loction आ जाएगी जिससे आप मैप पर उसे देख सकते है।

 

Zomato पर account कैसे बनाएं ? (How to create account on Zomato)

 

तो दोस्तों अब हम बात करेंगे कि जमेटो में हम account किस प्रकार बनाते है तो दोस्तों हमें पता है कि हमें कोई भी चलाने के लिए सबसे पहले account की आवश्यकता होती है अर्थात हमे स्विगी से खाना मंगवाना है तो अब मैं उसमें account बनाना होगा अब हम बात करेंगे कि हम Zomato में account कैसे बना सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी मैं आपको दूंगा

तो सबसे पहले आप अपने गूगल play store से Zomato को download करेंdownload नहीं करने के बाद में आपको एक option दिखाई देगा लॉगिन का आपको लॉगिन के option पर click करना है और अपना account बनाना स्टार्ट करना है

सबसे पहले आपको अपना mobile नंबर डालना है और उस mobile नंबर पर otp आएगी वह otp डालनी है और उसके बाद में साइन अप कॉप सुनाएगा उस पर click करना है लॉग इन करने के बाद आप उसमें अपनी पूरी जानकारी दें जिससे कि ईमेल आईडी अधिक जानकारी भरनी है और उसके बाद में आपको एक पासवर्ड है भरना है और अगर आपको किसी ने रेफर किया है तो आपको नीचे एक option दिखाई देगा Zomato से खाना कैसे मंगाये? जिसमें आप उसका रेफर कोड लगा देंगे और उसके बाद में आपको आगे बढ़ना है

और जब आप आगे बढ़ने के option पर click करोगे तो आपका account रेडी हो जाएगा और आपका account बंद कर तैयार हो जाएगा और उसके बाद आप online तरीके से घर बैठे आसानी से खाना order कर सकते हैं और अपना मनपसंद खाना खा सकते हैं तो दोस्तों अब हम बात करेंगे कि खाना कैसे order करें

 

 

Zomato कार्य कैसे करता है? (How does Zomato work)

 

चलिए हम ये तो समझ गए की Zomato क्या है और Zomato पर Order कैसे करते है लेकिन अब आप लोगों के मन ये सवाल आ रहा होगा की Zomato आखिर काम कैसे करता है तो चलिए अब हम समझते है की Zomato काम कैसे करता है।

1) ये तो आप सभी को पता होगा ही की Zomato के हर जगह पर ऑफिस होते है जँहा पर बहुत सारे Delivery Boy रहते है।

2) जब भी कोई व्यक्ति Zomato से कुछ भी ऑर्डर करता है तो Zomato को सब पता होता है की ऑर्डर किसने किया है, क्या किया है, किस Restaurant से किया है और कँहा पर इस ऑर्डर को पहुँचना है।

3) उसके बाद Zomato आपकी सारी डिटेल्स को किसी एक Delivery Boy को रेफर कर देता है।

4) जिसके बाद वो Delivery Boy उस Restaurant तक जाता है वँहा से आपका Order तैयार करवाता है और उसे लेकर आपकी Location तक पहुँचता है।

5) अगर उसे आपकी Location तक पहुँचने में प्रॉब्लम होती है तो वो आपको Call करके आपकी Location पूछता है और आपको आपका ऑर्डर दे देता है।

 

Zomato से Order करने से लाभ क्या है? (What are the benefits of ordering from Zomato)

 

अब हम बात करने वाले है की Zomato से Order करने पर आपको क्या क्या फायदे है

1 ) Zomato की Delivery Speed बहुत Fast है जिससे आपको खाना सही Time पर मिल जाता है।

2) Zomato में Delivery Charge बहुत कम लगता है।

3) Zomato में खाना कम Price पर मिल जाता है।

4) Zomato पर अगर आप Coupon Code का इस्तेमाल करते है तो आपको अच्छा खासा Discount मिल जाता है जिससे आपके पैसे सेव हो जाते है

5) Zomato लगभग हर जगह छोटे से छोटे Area

तक अपनी सर्विस देती है।

6) इसमें आपको Payment के लिए Cash On Delivery की सुविधा भी मिलती है।

7) Zomato अपनी Service 24 Hour देता है जिससे आप कभी भी कुछ भी ऑर्डर कर सकते है।

 

FAQ- Zomato  पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

 अब हम बात करने वाले है Zomato से जुड़े कुछ सवाल जो कभी न कभी आपके मन में भी आये होंगे और आपने उनका Answer जानने के लिए उन सवाल को Google पर Search भी किया होगा तो चलिए अब हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करते है। 

 

1. Zomato Company की स्थापना कब हुई थी? 

Zomato कंपनी की स्थापना सन् 2008 हुई थी 

 

2. Zomato कंपनी के मालिक कौन है? 

Zomato कंपनी के मालिक पंकज चड्डा और दीपिंदर गोयल है जो एक भारतीय है। 

 

3. Zomato कँहा की कंपनी है?

Zomato भारत की कंपनी है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में स्थित है। 

 

4. Zomato Delivery Service भारत के कितने शहरों में उपलब्ध है 

Zomato के CEO दीपिंदर गोयल का कहना है की Zomato भारत के 500 से अधिक शहरों में अपनी डेलिवरी सर्विस देता है जिससे हमें अपनी कंपनी पर काफी गर्व है। 

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Zomato से खाना कैसे मंगाये? Zomato क्या है? की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Zomato से खाना कैसे मंगाये? Zomato क्या है? की जानकारी

 

Leave a Comment