2023 में किराना स्टोर्स से पैसे कमाए “07” बेहतरीन उपाय

दोस्तों 2023 में किराना स्टोर्स से पैसे कमाए “07” बेहतरीन उपाय आज हम आपको किराना स्टोर्स से पैसे कमाए “07” बेहतरीन उपाय :- के बारे में जानकारी देने वाले है, साथ मे जानेगे की Kirana Store Ka Profit Kaise Badhaye, दोस्तो अगर आप अपनी किराना दुकान बढ़ाना चाहते हैं, और मुनाफा बढ़ाने के बारे में भी सोच रहे हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें, किराना स्टोर भारतीय बाजार की रीढ़ है और महामारी के दौरान बेहद फायदेमंद साबित हुआ है। किराना स्टोर एक डिपार्टमेंटल स्टोर की तरह है,

जो लोगों की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करता है, किराना की दुकान देश की हर गली के कोने-कोने में मौजूद है, महामारी के दौरान जब लगभग हर बिज़नेस अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा था, किराने की दुकानों ने दैनिक आवश्यक वस्तुओं की लगभग स्थिर सप्लाई बनाए रखा। इसने न केवल देश भर में इन स्टोरों के महत्व को प्रदर्शित किया है, बल्कि ग्राहकों के विश्वास को लॉकडाउन अवधि के बाद के लिए प्रोत्साहित किया है, किराना स्टोर सदाबहार रहेंगे,

क्योंकि भारत में अधिकांश लोग अभी भी आवश्यक जरूरतों के लिए अपने स्थानीय किराना स्टोर पर निर्भर हैं। इस लेख को अंत तक पढ़ें और जानें की कैसे बढ़ेगा आपके किराना दुकान का बिज़नेस और प्रॉफिट। आइये अब जानते हैं, की Kirana Store Ka Profit Kaise Badhaye

2023 में किराना स्टोर्स से पैसे कमाए "07" बेहतरीन उपाय
TEJWIKI.IN

 

किराना स्टोर्स से पैसे कमाया “07” बेहतरीन उपाय (Best way to earn money from grocery stores “07”)

 

हालांकि एक किराना स्टोर बिजनेस में काफी चुनौतियों मौजूद है, पर भारतीयों की बढ़ती खर्चने की क्षमता, किराने की दुकान को एक महान बिजनेस आइडिया बनाती है। हर क्षेत्र में एक से बढ़कर एक किराना स्टोर हैं। दूसरा, भारत में जनसंख्या और डिमांड को देखते हुए, एक किराना स्टोर एक प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया है, और यदि आप इसपे ध्यान से काम करते हैं तो आप निश्चित रूप से यहां पैसा बना सकते हैं ।

हालांकि, बिजनेस में इंवेस्टमेंट सफलता की कहानी की सिर्फ शुरुआत है, बिजनेस को बनाए रखने की जरूरत तब तक है जब तक वो सही ढंग से सेट नही हो जाता और रियलिटी में आप के लिए प्रॉफिट नही बनाता ।

एक किराना स्टोर से आप कितना पैसा बना सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका स्टोर कितने ग्राहकों को आकर्षित करता और बरकरार रखता है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को कैसे बनाते हैं। आइए हम उन कारणों पर चर्चा करते हैं, जो बताते हैं कि आप यह बिजनेस में कितना पैसा कमा सकते है।

 

 

1.अपने किराना स्टोर को ऑनलाइन ले जाए (take your grocery store online)

 

एक स्टडी में कहा गया है कि 2021 में भारत में 170 मिलियन लोगों का ऑनलाइन खरीदारी करने का अनुमान है। इसके दो कारण हैं । सबसे पहले, सबका जीवन आज के समय में बहुत व्यस्त हो गया है । उनके बेहद व्यस्त दिन की वजह से वह अपने परिवारों के साथ बहुत कम समय बिता पाते है, यहां तक कि वीकेंड्स पर भी ज्यादा समय नहीं दे पाते है, इसलिए कुछ समय बचाने के लिए, ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी करने लगे हैं।

दूसरा यह, लगभग सब कुछ ऑनलाइन खरीदना पॉसिबल हो गया है। तीसरा, कई किराना दुकान मालिकों को इस बारे में जानकारी हो गई है और उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना शुरू भी कर दिया है ।

आप ऑनलाइन मौजूद नहीं होने की वजह से ग्राहकों का एक वैल्युएबल कस्टमर बेस खोना नहीं चाहते हैं। आपके स्टोर के आकार से कोई फर्क नहीं पड़ता। आप भी एक कदम आगे बढ़कर सोशल मीडिया पर अपने किराना स्टोर को प्रमोट करे।

इसके अलावा, Amazon जैसी शॉपिंग वेबसाइटों पर अपने स्टोर को लिस्ट ज़रूर करे और आप अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं ताकि आप अपने रोज़ के  कस्टमर्स को एक स्मूथ ऑनलाइन शॉपिंग और फास्ट डिलीवरी सिस्टम का एक्सपीरियंस दे सके। आप अपने ग्राहकों के लिए “फोन पर ऑर्डर” ले सकते है या फिर एक तीसरा चैनल भी बना सकते हैं।

 

2.कस्टमर की सुविधा के हिसाब से स्टोर टाईमिंग रखें (Keep store timings as per customer convenience)

 

कई किराना दुकानें फिक्स समय या ढीले शेड्यूल के कारण मुनाफे से चूक जाते हैं । 2023 में किराना स्टोर्स  जैसे, सुबह 10 बजे स्टोर को खोलना और रात 8:30 बजे तक जल्दी बंद करना। कई ग्राहकों के लिए परेशानी बन जाता है खास कर उनके लिए जो ऑफिस टाइम से पहले या ऑफिस टाइम के बाद जल्दी अपनी खरीदारी करने की उम्मीद करते हैं ।

आप अपना स्टोर सुबह 8 बजे खोल सकते हैं और इसे कम से कम 9.30 बजे तक खुला रख सकते हैं। इसके अलावा, रविवार और छुट्टियो के दिन आपको साफ कारणों की वजह से अच्छी बिक्री भी मिलती हैं।

लोगों को इन दिनों पे अपनी जरूरी खरीदारी करने के लिए कुछ समय मिलता है। बस थोड़े और समय के लिए दुकान खुली रखने से आप ग्राहकों के बीच विश्वास बनाए रख सकते है की आपका किराना स्टोर हमेशा उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए वहां मौजूद है ।

 

3.कॉम्पीटीशन से सावधान रहें (beware of the competition)

 

अपना किराना स्टोर सेटअप करने से पहले, कॉम्पीटीशन के साथ-साथ उस इलाके में डिमांड की भी जांच करना बहुत जरूरी है क्योंकि आप वहा दुकान खोलना चाहते हैं। एक बेसिक फॉर्मूला यह है कि अपनी दुकान ऐसी जगह हो जहां किराना स्टोर की संख्या कम हो। हालांकि, आप अपनी किराना दुकान को ऐसी जगह पर खोलने का भी डिसीजन ले सकते हैं जहां पहले से ही दस अन्य रिटेलर्स हैं; बस शर्त यह है की इलाका अच्छी तरह से आबादी वाला हो और एक और किराना प्रोवाइडर के लिए भरपूर गुंजाइश हो।

 

4.कस्टमर इंगेजमेंट और स्टोर डिजाइन (Customer Engagement and Store Design)

 

कई स्टोर मालिकों को लगता है कि ग्राहकों को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका मार्केटिंग और एडवरटाइजमेंट के माध्यम से है। हालांकि, पहली बात प्रदर्शन है, और आपको खुद को अच्छी तरह से दो तरीकों से पेश करने की जरूरत है।

सबसे पहले यह है कि आप किसी कस्टमर के साथ उसकी उम्र या अपीयरेंस पर ध्यान न देते हुए कैसा व्यवहार करते हैं। 2023 में किराना स्टोर्स यह किसी भी तरह की मार्केटिंग से कहीं ज्यादा पावरफुल है। एक एडवरटाइजमेंट सिर्फ आपके लिए एक ग्राहक ला सकता है, लेकिन अगर आप उन ग्राहकों को बरकरार रखना चाहते है तो, आप जैसा उनके साथ बर्ताव करते है, उस पर निर्भर करता है ।

प्रेजेंटेशन में एक और जरूरी हिस्सा यह है कि आपका स्टोर कितनी अच्छी तरह डिज़ाइन किया गया है! एक मॉडर्न और अच्छी तरह से डिजाइन किया गया किराना स्टोर 40% अधिक बिक्री लाता है। आपके किराना स्टोर में रैक और फिक्सचर्स को प्रोडक्ट्स और ऑफ़र ध्यान में रखते हुए, मैक्सिमम प्रोडक्ट डिस्प्ले के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए।

इनस्टोर छोटे फॉर्मेट किराना स्टोर्स को डिजाइन करने में स्पेशलिस्ट रहा हैं। इसके फिक्सचर्स और डिजाइन अच्छी एस्थेटिक वैल्यू जोड़ते हैं, ज्यादा स्पेस यूटिलाइजेशन और हाई इन–स्टोर कस्टमर फ्लो निश्चित करते है। डिस्प्ले रैक्स और शेल्विंग रैक्स से लेकर स्टोरेज यूनिट्स और कैश काउंटर तक, इनस्टोर आपके स्टोर को यूनिक, शॉपिंग फ्रेंडली बनाता है और आपको अपने इन्वेस्टमेंट पर अच्छा रिटर्न भी देता है।

 

5.कस्टमर की पसंद को समझें (understand customer preferences)

 

यदि आप किराना स्टोर बिजनेस को प्रॉफिटेबल बनाना चाहते हैं तो कस्टमर प्रेफरेंस को समझना बहुत जरूरी है। कस्टमर के ओवरऑल प्रिफरेंस को समझे, और उन ब्रांड या प्रोडक्ट्स की पेशकश करें जो उनकी पसंद के हिसाब से होंगे। इससे आपकी एफिशिएंसी पर उनका भरोसा बढ़ेगा। अपनी इन्वेंट्री को समझदारी से प्लान करें। 2023 में किराना स्टोर्स किराने के सामान की फास्ट डिलीवरी और रिटर्न ऑफर्स का कस्टमर पर एक मजबूत असर रहता है और आखिरकार इसका असर, आप के लिए, अधिक से अधिक प्रॉफिट के रूप में दिखेगा।

आपके कंपटीटर्स जो ऑफर नहीं कर रहे हैं उन चीजों की पेशकश करने के लिए तैयार रहें। बड़े बिजनेस की सफलता की कहानियों के बारे में पढ़कर अधिक ज्ञान ले। आप सफल बिजनेस टैक्टिक्स सीख सकते हैं और यह करके कंपटीशन से आगे बढ़ सकते हैं जिससे आपके मुनाफे को 30% तक बढ़ौती मिलेगी।

 

 

6.उत्सवों पर दें डिस्काउंट (Give discount on festivals)

 

अक्सर किराना दुकान वाले इस चीज़ को नहीं समझते हैं और अपनी दुकान की चीज़ें MRP पर ही देते हैं, पर अगर आपको अपनी किराना दुकान की बिक्री बढ़ाना है और प्रॉफिट भी दोगुना करना है तो आपको छोटे-बड़े उत्सवों का ध्यान रखते हुए अपने ग्राहकों को अच्छा डिस्काउंट देना चाहिए।

उत्सव जैसे होली, दिवाली, रक्षाबंधन, ईद, नया साल आदि ऐसे सभी बड़े उत्सव में अगर आप डिस्काउंट या कुछ अलग देंगे तो आपके पुराने ग्राहकों के साथ-साथ नए ग्राहक भी आपकी किराना दुकान की तरफ खिंचें चले आएंगे।

7. वैरायटी रखें सही (keep the variety right)

 

आपको अपनी किराना दुकान में वही सामान की वैरायटी रखना चाहिए जो आपके ग्राहकों के लिए सही है और जिसकी उन्हें ज़रूरत है। जबरदस्ती अपनी किराना दुकान को बड़ा दिखने के लिए कुछ भी आइटम्स रखना बेकार साबित हो सकता है।

इसलिए अगर आपको अपनी किराना दुकान की बिक्री और मुनाफा दोनों बढ़ाना है तो अपने ग्राहकों की खरीदी समझें और उसके अनुसार ही सामान रखें।

इन्हे भी जरूर पढ़े 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 2023 में किराना स्टोर्स से पैसे कमाए “07” बेहतरीन उपाय  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment