2023 Swiggy और Zomato में जॉब कैसे पाए? पूरी जानकारी

दोस्तों 2023 Swiggy और Zomato में जॉब कैसे पाए? पूरी जानकारी :- आज कल आपकों हर शहर में Swiggy और Zomato delivery boy देखने को मिल जाते है जो आपके घर तक ऑनलाइन खाना पहुचाने का काम करते है चूंकि इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है इसलिए हर चीज़ आज आप ऑनलाइन आर्डर कर सकते है।

Swiggy और Zomato दोनों ही ऐसे प्लेटफॉर्म है जो online food delivery की सुविधा प्रदान करते है और यह लोगों द्वारा बहुत पसंद भी किये जा रहे है और साथ ही भारत के हर शहर में अपनी सुविधा उपलब्ध करा रहे है। इसलिए Swiggy और Zomato में ऑनलाइन ऑडर किये गए खाने को ग्राहकों तक पहुचाने के लिए delivery boy job दी जाती है ताक़ि तेज़ी से और समय पर खाने को ग्राहकों तक पहुचाया जा सकें

 

अगर आप भी Swiggy और Zomato delivery boy job करना चाहतें है ताक़ि आप full time और part time job करके पैसे कमा सकें तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर है जिसके लिए किसी हाई क्वालिफिकेशन की आवस्यकता नही है।

इसलिए अगर आप Swiggy और Zomato delivery boy job करना चाहतें है तो आपकों यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए जिसें आप Swiggy और Zomato delivery boy job के लिए आवेदन कर सकते है और Delivery Boy Job प्राप्त कर सकते है।

2023 Swiggy और Zomato में जॉब कैसे पाए? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Swiggy aur Zomato kya hai ? (what is swiggy and zomato)

 

Delivery Boy Job Apply Online 2022 : Swiggy और Zomato दोनों अलग अलग Food Delivery Service Company है। इनकी मदद से आप घर बैठे खाना ऑर्डर कर सकते हैं और कुछ ही समय बाद आपको आपके घर पर खाना Deliver कर दिया जाता है। अभी के समय में भारत देश में यह दोनों Company काफी ज्यादा भरोसेमंद और लोकप्रिय है।

आपको बता दें कि अब लगभग भारत के हर शहर में इन दोनों कंपनी की सर्विस प्रदान की जाती है। हालाकि Zomato की शुरुआत साल 2008 में Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah ने मिल कर की थी। वहीं Swiggy को साल 2014 में तीन दोस्त (Sriharsha Majety, Nandan Reddy, Rahul Jaimini) द्वारा शुरू किया गया था।

 

कंपनी हर शहर में हर जगह लोगों को काम पर रखती है और उनकी मदद से शहर के हर रेस्टोरेंट और फूड सेंटर को अपनी Service से जुड़ने के लिए आमंत्रित करती है। जिसके लिए रेस्टोरेंट और फूड सेंटर को उन्हें कुछ Charges देने होते हैं।

अब रेस्टोरेंट और फूड सेंटर को भी इस सर्विस के माध्यम से बहुत ज्यादा फायदा होता है 2023 Swiggy और Zomato क्योंकि फूड डिलीवरी सर्विस से जुड़ने के बाद रेस्टोरेंट और फूड सेंटर की Sell में इजाफा होता है और उनकी फ्री Promotion भी होती है। इसी तरह यह दोनों कंपनी फूड डिलीवरी के लिए भी फूड डिलीवरी ब्वॉय को काम पर रखती है जिसके बदले उन्हें अच्छे रुपए दिए जाते हैं।

वहीं आपको बता दें कि यह दोनो कम्पनी आपको कुछ और Jobs देती हैं। अगर आप अच्छे पढ़े लिखे हैं तो इन जॉब्स में भी आप आवेदन कर सकते हैं जैसे :-

• Legal And Finance

• Strategy And Consulting

• Product

• Design

• Brand And Marketing

• Sales

• Tech And Engineering आदि।

 

2023 में Swiggy और Zomato में जॉब कैसे पाए? (How to get job in Swiggy and Zomato in 2023)

 

आप यदि Swiggy और Zomato में बड़ी संख्या में Delivery Boy की आवश्यकता होती है। यदि आप भी पार्ट टाइम जॉब सर्च कर रहे हैं तो आप स्विग्गी या जोमाटो में Delivery Boy की जॉब भी कर सकते हैं कर सकते हैं। जोमाटो या स्विग्गी में डिलीवरी बॉय कैसे बनें ? इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है की delivery boy के लिए क्या qualification होनी जरुरी है। साथ ही आप Swiggy और Zomato में Delivery Boy job के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

 

Swiggy और Zomato में जॉब कैसे पाये?  (How to get job in Swiggy and Zomato)

 

यदि आपके पास हाई क्वालिफिकेशन नहीं है तो Swiggy और Zomato जैसी कंपनियों में नौकरी करने का सुनहरा अवसर मिल रहा है। अगर आपके पास खाली समय बचता है तो आपको इनमे जॉब जरुर करना चाहिए क्योंकि इसमें आप पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम जॉब कर सकते हैं।

अगर आप Swiggy और Zomato में किसी अन्य जॉब करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास अनुभव और अच्छी शैक्षिण योग्यता होना चाहिए इन कंपनियों में आप नीचे दी गयी जॉब भी कर सकते हैं।

 

  • Content and Editorials
  • Legal and Finance
  • Strategy and Consulting
  • Sales
  • Tech and Engineering
  • Product
  • Design
  • Brand and Marketing

हर शहर में इन पदों पर आवश्यकता हो सकती है ऐसे में अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे है और आपके पास एक्सपीरियंस तो एक बार इन फील्ड में भी ट्राय करके देख सकते हैं। इन पदों में Join होने पर आपको अच्छी सैलरी मिलेगी।

 

Zomato डिलीवरी बॉय कैसे बने? (How to become Zomato Delivery Boy)

 

फूड डिलीवर कंपनियों को Delivery Boy की जरुरत है जो उनके ऑर्डर को कस्टमर तक समय से पहुंचा सके। इसलिए अगर आप Swiggy और Zomato Delivery Boy Job करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े।

भारत में Swiggy और Zomato के द्वारा फूड डिलीवर करने का नया कांसेप्ट है जो ग्राहकों को काफी पसंद आ रहा है चूँकि यह एक नया मॉडल है ऐसे में फूड डिलीवरी करने के लिए हर शहर में Delivery Boy की बहुत ज्यादा आवश्यकता है फिलहाल की बात करे तो इन कंपनी में नौकरी करना ज्यादा मुस्किल काम नहीं है।

आप बहुत आसानी से इन कंपनी में जॉब प्राप्त करके Delivery Boy बन सकते हैं। हालाकि इसमें आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

 

स्विगी और जोमैटो डिलीवरी बॉय के लिए  योग्यता (Qualification for Swiggy and Zomato Delivery Boy)

 

  • यह फूड डिलीवर करने की नौकरी है ऐसे में आपके पास फूड डिलीवर करने के लिए मोटरसाइकिल, स्कूटर जैसे दोपहिया वाहन होना चाहिए।
  • आपके पास बाइक के सारे जरुरी कागजात जैसे रजिस्ट्रेशन कार्ड, Insurance, Driving, License आदि होना चाहिए। ताकि ट्रैफिक पुलिस आपको परेशान न कर सके इसके अलावा कंपनी भी आपके वाहन के डॉक्यूमेंट चेक करती है।
  • तीसरी जरुरी चीज एक स्मार्टफोन है जिसे आपको अच्छे से चलाना आना चाहिए क्योंकि ऑर्डर की सुचना आपको Swiggy और Zomato के मोबाइल ऐप में ही मिलती है। अगर आपके पास एंड्राइड फोन है तो उसका एंड्राइड वर्शन 4.2.2 या इसे अधिक होना चाहिए कंपनी के ऐप लेटेस्ट वर्शन पर ही काम करते है।
  • पहचान के लिए आपके पास आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। जिससे आप साबित कर सकते है कि आप भारतीय नागरिक है।
  • आपके पास पैन कार्ड के साथ किसी भी बड़ी बैंक में अकाउंट होना चाहिए। कंपनी आपकी सैलरी सीधे आपके बैंक खाते में जमा करती है इसलिए बैंक खाते का होना भी जरुरी है।
  • वहीं शैक्षिण योग्यता की बात करे तो आपको कम से कम 10वी पास होना चाहिए।

 

स्विगी और जोमैटो में जॉब के लिए आवेदन  कैसे करे? (How to apply for jobs in Swiggy and Zomato)

 

अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी चीजे हैं तो आप जॉब के लिए अप्लाई कर Join हो सकते हैं। वैसे तो Swiggy और Zomato में आवेदन करने के कई तरीके है लेकिन यहाँ हम आपको मुख्य दो तरीके बता रहे हैं।

पहला ऑफलाइन होगा जबकि दूसरा ऑनलाइन हालाकि ऑनलाइन भी एक तरह से ऑफलाइन ही है क्योंकि इसमें आपको आवेदन करने के बाद कंपनी के नजदीकी ऑफिस जाना होता है।

भारत के हर शहर में Swiggy और Zomato के ऑफिस है। ऐसे में अपने शहर कंपनी का नजदीकी ऑफिस पता करने के लिए गूगल की सहायता ले सकते हैं। ऑफिस में जाने के बाद आपको वहां के कर्मचारी से मिलना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप उनकी कंपनी के लिए काम करना चाहते है और Delivery Boy बनना चाहते है।

इसके बाद कर्मचारी आपको एक आवेदन फॉर्म देगा जिसे भरकर आपको अपने जरुरी डॉक्यूमेंट के साथ जमा कर देना है।

कुछ समय बाद आपका इंटरव्यू लिया जायेगा साथ कुछ बेसिक बाते बताई जाएगी। जिससे आपको पता चल जायेगा कि आपको किस तरह काम करना है। एक बार यह पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपको Delivery Boy बना दिया जायेगा। बता दे कि इसमें आपको 1000 से 1500 रूपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

जिसके बदले आपको बैग और एक टी शर्ट दी जाएगी इसके साथ आपको कुछ नियम भी बताएँगे जायेंगे जिन्हें फॉलो करके आप काम शुरू कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप इनकी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। ऑनलाइन में आपको इनसे कांटेक्ट करना होगा जिनके रिप्लाई के लिए आपको इंतजार करना होगा।

ऐसे में आवेदन करने का ऑफलाइन तरीका सबसे अच्छा है अगर आप फिर भी ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है। तो ऊपर Swiggy और Zomato की ऑफिसियल वेबसाइट दी गयी है आप इन पर भी विजित करके देख सकते हैं।

 

 

स्विगी और जोमैटो डिलीवरी बॉय की वेतन कितना है? (What is the salary of Swiggy and Zomato delivery boy)

 

बहुत से लोगो के मन में सवाल होगा कि Swiggy और Zomato में जॉब करने की कितनी सैलरी मिलती है। 2023 Swiggy और Zomato या फिर मिलेगी तो यह आपके ऑर्डर पर निर्भर करता है कि आप एक दिन में कितने ऑर्डर पूरे करते हैं। एक अनुमान है कि फुल टाइम जॉब करने वाले लोग 20 हजार से 30,000 कमा रहे हैं वहीं जो लोग इसमें पार्ट टाइम कर रहे हैं उन्हें 12 से 20,000 मिल रहे हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि Delivery Boy की सैलरी ऑर्डर पर निर्भर करती है आप जितने ज्यादा ऑर्डर पूरे करेंगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे। एक Delivery Boy को एक ऑर्डर के 15 से 50 रूपये तक मिलते है ऐसे में आप अनुमान लगा सकते है कि अगर वह व्यक्ति दिन में 25 से 30 ऑर्डर पूरा कर देता है तो उसको कितनी सैलरी मिलेगी।

 

FAQ:- Swiggy और Zomato में जॉब कैसे पाएं से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

 

Swiggy और Zomato में डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी होती है?

स्विगी या जोमाटो में एक डिलीवरी बॉय (Zomato Job Delivery boy) की सैलरी 10 हजार से 20 या 25 हजार तक होती है। यह सैलरी शिफ्ट के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है।

 

जोमाटो डिलीवरी बॉय को हर एक फ़ूड डिलीवरी में कितना पैसा मिलता है ?

zomato delivery boy को हर एक delivery में कम से कम 40 -50 रुपए दिए जाते हैं। यदि किसी रेस्ट्रोरेंट से किसी कस्टमर की दुरी 4 किलोमीटर से अधिक होती है तो ऐसे में डिलीवरी बॉय को एक्स्ट्रा पेमेंट दी जाती है। 4.5 किलोमीटर से अधिक हर 1 किलोमीटर पर zomato delivery boy को 10 रुपए दिए जाते हैं।

 

swiggy से फ़ूड डिलीवर पर कितना पैसा मिलता है ?

यदि आप Swiggy में delivery boy के रूप में काम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिया ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा। delivery boy को swiggy द्वारा सैलरी आर्डर की संख्या के अनुसार दी जाती है साथ ही आपकी सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती हैं की आप किस शहर से हैं। आप स्विग्गी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपना विवरण भरें इसके बाद आपको swiggy पर ही आपकी कमाई से जुडी जानकारी मिल जाएगी।

 

स्विग्गी और जोमाटो में डिलीवरी पार्टनर के रूप में कितने घंटे काम करना होता है ?

आपको स्विग्गी और जोमाटो में डिलीवरी पार्टनर के रूप में अपनी शिफ्ट को चुनने की आजादी होती है। आप फुल टाइम या पार्ट टाइम डिलीवरी पार्टनर बन सकते हैं यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों 2023 Swiggy और Zomato में जॉब कैसे पाए? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment