4g Mobile को  5G कैसे बनाये? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों 4g Mobile को  5G कैसे बनाये? इतनी बड़ी इंतज़ार के बाद अब जाकर भारत में 5G services सुरु हो चुका है। आप में बहुत से लोगों के मन में ये सवाल ज़रूर उठ रहा होगा की 4G Mobile को 5G कैसे बनाये? आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की इस विषय में आपको नीचे की आर्टिकल में पूरी जानकारी मिलेगी।

जब से 5G का उद्घाटन हुआ है IMC 2022 में, तभी ही वहाँ Airtel ने ये घोषणा कर दी थी की वो भारत के प्रमुख आठ मेट्रो शहरों में 5G services लाने वाले हैं। वहीं Reliance Jio ने भी 5G service की beta testing की शुरूवात प्रमुख ४ शहरों में कर दी है।

चाहे कोई भी नेट्वर्क सर्विस प्रवाइडर क्यूँ ना 5G की service ऑफ़र कर रहा हो, स्मार्टफोन में 5G चलाने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें होती अवस्य हैं। विशेष रूप से, एक स्मार्टफोन को इसे चलाने के लिए उस डिवाइस का 5G को समर्थन करना ज़रूर से चाहिए। दिलचस्प बात यह है कि Jio और Airtel दोनों ने पुष्टि की कि 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए नया सिम कार्ड खरीदना आवश्यक नहीं है। लेकिन आपके पास 4G सिम की अप्डेटेड वर्ज़न होना चाहिए।

5G सेलुलर नेटवर्क तकनीक की पांचवीं पीढ़ी है। यह पिछली पीढ़ियों की तुलना में तेज गति और कम विलंबता, साथ ही बेहतर क्षमता और दक्षता का वादा करता है। 5G नेटवर्क अभी तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन आने वाले वर्षों में इनके और अधिक सामान्य होने की उम्मीद है। जिससे कोई भी आम नागरिक 5G services का इस्तमाल कर पाएँगे। तो बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आख़िर कैसे आप अपने 4G Mobile को 5G में बदल सकते हैं?

 

4g Mobile को  5G कैसे बनाये? संपूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

4g Mobile को  5G कैसे बनाये? (How to make 4G Mobile 5G)

 

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की आप भी अपने 4G मोबाइल को 5G में बदल सकते हैं। इसके लिए बहुत सारे methods (उपाय) हैं जिससे आप ऐसा कर पाएँगे। तो चलिए उन सभी के बारे में जानते हैं।

 

 

Method 1

Preferred Network या Mode को बदलकर

4G मोबाइल को 5G में कैसे बदलें: स्मार्टफोन पर 5G सक्षम करने के लिए ब्रांड के अनुसार सूची यहां दी गई है:

Google Pixel/stock Android phones
Open Settings> Network & Internet> SIMs> Preferred network type>Choose 5G.

Samsung

Open Settings> Connections> Mobile networks> Network mode> Choose 5G/LTE/3G/2G (autoconnect)

 

OnePlus

Open Settings> Wi-Fi & networks> SIM & Network> Preferred network type> Select 2G/3G/4G/5G (automatic)

 

Oppo

Open Settings> Connection & Sharing> Tap on SIM 1 or SIM 2> Preferred network type> Select 2G/3G/4G/5G (automatic)

 

Realme

Open Settings> Connection & Sharing> Tap on SIM 1 or SIM 2> Preferred network type> Select 2G/3G/4G/5G (automatic)

Vivo/iQoo

Open Settings> Tap on SIM 1 or SIM 2> Mobile network> Network Mode> Choose the 5G mode

 

Xiaomi/Poco

Open Settings> SIM card and mobile networks> Preferred network type> Choose Prefer 5G

 

स्मार्टफोन पर 5G इंटरनेट स्पीड कैसे प्राप्त करें? (How to get 5G internet speed on smartphone)

 

ऊपर बताई गई सभी सेटिंग्स और स्टेप्स को पूरा करने के बाद, अब आपका स्मार्टफोन 5G चलाने के लिए तैयार है। अब, एक उपयोगकर्ता को केवल उस स्थान पर जाना है जहां 5G सेवाएं उपलब्ध हैं। जैसे ही आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क वाले क्षेत्र में होने का पता लगाता है, यह स्वचालित रूप से 5G नेटवर्क में चला जाएगा।

एक बार शीर्ष पर 4G या LTE लोगो के बजाय 5G लोगो दिखाई देने पर, अब आपके स्मार्टफोन में 5G सक्षम हो चुका है। इसके बाद उपयोगकर्ता केवल स्पीड टेस्ट ऐप पर जा सकते हैं और गति की जांच कर सकते हैं।

हालाँकि, 5G की गति उस क्षेत्र या क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकती है जिसमें उपयोगकर्ता स्थित है।

 

Method 2

LTE to 5G Converter के इस्तमाल से भी आप ऐसा कर सकते हैं :-

4G मोबाइल को 5G में कैसे बदलें: LTE to 5G Converter एक ऐसा device होता है जो की बतौर एक bridge के रूप में काम करता है आपके phone 4G LTE connection और एक 5G Wi-Fi hotspot के बीच में। इसमें आपको converter को plug करना होता है आपके router में और फिर इसे connect करना होता है आपके फ़ोन के साथ वो भी एक app के इस्तमाल से।

इसके बाद, आप आसानी से कनेक्ट हो सकते हैं उस 5G network के साथ जिसे की तैयार किया गया है converter के द्वारा। अगर आप अपने मौजूदा फोन पर 5G स्पीड आजमाना चाहते हैं तो LTE टू 5G कन्वर्टर एक बेहतरीन उपाय है।

यहाँ पर जो महत्वपूर्ण बात समझने की है वो ये की LTE to 5G Converter एक ऐसी उपकरण है जो की एक virtual 5G network create करते हैं, वहीं इसका मतलब ये भी है की आप किसी दूसरे डिवाइस को इंटर्नेट के साथ कनेक्ट नहीं कर सकते हैं। ये adapter सपोर्ट करता है उन Android devices को जिनमें की Android 9 या उससे ऊपर के OS रन कर रहे हों, या फिर उन iPhones में जिसमें की रन हो रहा है iOS 12 या उससे ऊपर।

 

Method 3

अपने 4G Phone पर एक 5G SIM card का इस्तमाल कर

4G मोबाइल को 5G में कैसे बदलें: ऐसे कुछ नेट्वर्क है जो की अभी अपने 5G networks को चेक कर रहे हैं और ये अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा रहे हैं 5G SIM cards जो की अनुकूल हो उनके 4G phones के साथ। उदाहरण के लिए, Airtel ने ये घोषणा कर दी थी की वो भारत के प्रमुख आठ मेट्रो शहरों में 5G services लाने वाले हैं।

यदि आपके पास एक compatible डिवाइस महजूद है और आप उन शहरों में से एक में रहते हैं जहां 5G नेटवर्क लाइव है, तो आप अपने फोन में 5G सिम कार्ड डालकर 5G गति प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने सेवा प्रदाता के साथ जाँच करके पता लगा सकते हैं कि आपका डिवाइस 5G के साथ compatible (संगत) है या नहीं।

 

Method 4

एक 5G नेटवर्क बूस्टर स्थापित (install) कर (APN Setting के साथ)

4G मोबाइल को 5G में कैसे बदलें: ये तरीक़ा थोड़ा ज़्यादा advance है और इसके लिए आपके पास पहले से कम्प्यूटर का ज्ञान होना आवस्यक है। इसमें आपको एक virtual private network (VPN) का इस्तमाल करना होता है एक दूसरे जगह के 5G network के साथ जुड़ने के लिए।

आप चाहें तो एक दूसरे शहर के 5G network के साथ कनेक्ट हो सकते हैं या फिर आप अपने फ़ोन को configure कर भी पास के 5G network के साथ कनेक्ट हो सकते हैं। इसके लिए आपको एक app जैसे की “Open Signal” का इस्तमाल करना होगा वो भी पास के टावर को देखने के लिए जो की 5G की broadcasting कर रहे हों।

आपको अपने फ़ोन की internet connection की setting को खोजना होगा, जिसे की आम तोर से “APN Settings” भी कहा जाता है।

अपने Android device में, आपको इन setting तक पहुँचने के लिए सबसे पहले जाना होगा Settings, फिर Network & Internet, उसके बाद Mobile Networks।

एक बार आप APN settings तक पहुँच गए, फिर आपको बदलना होगा “APN” setting को “BHAR-5G” में। आप आस-पास के टावरों की सूची से 5G नेटवर्क का चयन कर सकते हैं।APN settings बदलने के लिए आपको अपने फोन के कनेक्शन को बंद करने और फिर से खोलने की आवश्यकता हो सकती है।

 

5G APN Settings

Name – Your SIM Card Company Name 5G | Example: Vodafone 5G
APN – 5gnet
Proxy – Not Set
Port – Not Set

Username – Not Set
Password – Not Set
Server – यहाँ पर आपको Enter करना होता है official URL आपके SIM card company’s website की
MMSC – Not Set

MMS Proxy – Not Set
MMS Port – Not Set
MCC – (Do Not Change)
MNC – (Do Not Change)

Authentication Type – PAP or CHAP
APN Type – Not Set
APN Protocol – IPv4/IPv6
APN Roaming Protocol – IPv4/IPv6

Bearer – LTE, HSUPA
MVNO Type – None

 

Best 5G-Enabled Phones

यदि उपयोगकर्ता (user) को ये मालूम पड़ता है कि उनकी इंटरनेट की खपत अधिक है और उन्हें अपडेटेड 5G सक्षम फोन (5G enabled phones) में निवेश करना चाहिए, तो वे निम्नलिखित विकल्पों में से चुन सकते हैं।

 

Google Pixel 6

यह सबसे पसंदीदा 5G सक्षम फोनों में से एक है जो अपने अद्वितीय डिजाइन के कारण प्रसिद्ध है। इसका स्क्रीन आकार लगभग 6.4 इंच और आयाम लगभग 6.2 x 2.9 x 0.4 इंच है। इसकी बैटरी लाइफ करीब 8 घंटे है।

 

Samsung Galaxy S22 Ultra

यह अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरे और चमकदार डिस्प्ले के साथ सर्वश्रेष्ठ 5G सक्षम फोनों में से एक है। इसका आयाम 3.1 x 6.4 x 0.4 इंच है और इसका वजन लगभग 0.8 औंस है। फोन स्नैपड्रैगन 8 पीढ़ी के प्रोसेसर के साथ आता है और इसकी बैटरी लाइफ लगभग 10 घंटे है।

 

iPhone 13 Mini

इसका स्क्रीन आकार 6.1 इंच और आयाम 5.8 x 2.8 x 0.3 इंच है। फोन उन उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श है जो 5G सक्षम फोन के मालिक हैं। यह A15 प्रोसेसर से लैस है और इसकी बैटरी लाइफ लगभग 10 घंटे है।

 

 

4g mobile को 5G में कैसे बदले?

 

4g mobile ko 5g me kaise badale: दोस्तों आज भारत में बहुत से लोगों के पास में सिर्फ 4G मोबाइल ही है, तो ऐसे में हम आपको बता दें अगर आप ऐसा सोच रहे हैं, कि आप के 4G मोबाइल को 5G में बदलवा दे। दोस्तों अपने 4G मोबाइल को 5G में बदलने के लिए सबसे पहले 4G बैंड के साथ में 5G बैंड भी होने जरूरी है

ताकि आपका मोबाइल में 5G सपोर्ट हो पाए लेकिन एक पहले से बने हुए मोबाइल में ऐसा करना बहुत महंगा पड़ता है, जो कि आम आदमी के बस में नहीं होता इसलिए बेहतर ऑप्शन यही होता है कि आप नया 5G सपोर्टेड मोबाइल ही खरीद लें। आप पुराने 4G मोबाइल को 5G में नहीं बदल सकते हैं।

 

4G मोबाइल को 5G में बदलने से क्या लाभ हैं? (What are the benefits of converting 4G mobile to 5G)

 

4G से 5G में बदलने के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण फायदे हैं।

इसमें सबसे पहले आती है speed। 5G की स्पीड 4G की तुलना में 100 गुना तेज होती है। इसका मतलब ये की आप एक full HD movie को बहुत ही आसानी से कुछ seconds में डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरी ये कि, 5G के साथ लेटेंसी भी काफी कम हो जाती है।

लेटेंसी यानी की, जब आप किसी चीज़ पर क्लिक करते हैं और जब वह लोड होना शुरू होता है, तो उसके बीच की जो देरी होती है, उसे ही लेटेंसी कहते हैं। उदाहरण के लिए, 5G के साथ, आप पहले लोड होने की प्रतीक्षा करने के बजाय उस पर क्लिक करने के बाद लगभग तुरंत (कम पिंग अनुभव) एक गेम खेलना शुरू कर सकते हैं।

 

FAQ- 4g Mobile को  5G कैसे बनाये? पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :- 

 

प्रश्न – 5G कब तक आएगा?

उत्तर – कहाँ जा रहा है 5G अक्टूबर के महीने तक आएगा।

 

प्रश्न – क्या 4G मोबाइल में 5G सिम चला सकते हैं?

उत्तर – जी नहीं, 4G मोबाइल में 5G सिम नहीं चलेगा लेकिन 5G मोबाइल में 4G सिम वर्क करेगा।

 

प्रश्न – 4G को 5G में कैसे कन्वर्ट करें?

उत्तर – सिर्फ 4G सिम को 5G में अपग्रेड कर सकते है इसके लिए 5G नेटवर्क के लॉन्च होने का इंतज़ार करें।

 

प्रश्न – क्या मैं अपने 4g सिम को 5g में अपग्रेड कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ 4G सिम को 5G में अपग्रेड कर सकते है लेकिन 4G मोबाइल को 5G में नहीं।

 

प्रश्न – 5G सिम कब तक आएगा?

उत्तर – 5G सिम 2022 में अक्टूबर महीने तक आ सकता है।

 

प्रश्न – 5G सिम कौन सा है?

उत्तर – 5G सिम फ़िलहाल अभी तक भारत में उपलब्ध नहीं है लेकिन जिओ, एयरटेल, वोडाफोन यह सभी 5G सिम लेकर आने वाले है।

 

प्रश्न – क्या मेरा फोन 5g तैयार है?

उत्तर – यह जांच करने के लिए फ़ोन की सेटिंग में अबाउट सेक्शन में जाये यहाँ नेटवर्क की जानकारी मिल जाएगी।

 

प्रश्न – जिओ में 5G सिम का प्लान क्या है?

उत्तर – अभी तक किसी भी ऑपरेटर द्वारा 5G सिम नहीं लाया गया है लेकिन इतना कहा जा रहा है 5G प्लान्स की कीमत 4G से 10-20% ज्यादा होगी।

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 4g Mobile को  5G कैसे बनाये? संपूर्ण जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. 
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment