Mobile Phone गरम क्यों होता है? इसे गर्म होने से कैसे बचाए?

दोस्तों Mobile Phone गरम क्यों होता है? क्या आपका भी Mobile बहुत जल्दी गर्म हो जाता है, क्या आप जानना चाहते है की Mobile Phones गर्म क्यों होते है और Mobile गर्म होने से कैसे बचाये तो ये पोस्ट खाश आपके लिए है जिसमे हम आपको बतायेंगे की Mobile गर्म क्यों होता है, Mobile गर्म होने के कारण और उपाय।

जैसा की सभी को पता है की आज टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है कि अब बहुत से काम टेक्नोलॉजी से ही होते हैं और Technology में हम सबसे ज्यादा उपयोग अपने फोन का ही करते है।

ऐसे में Mobile अब हमारी जरूरत बन गया है और अब हम किसी भी काम के लिए अधिकतर Mobiles पर ही Depant रहते है जिसके कारण Mobile का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

जब Mobiles इतनी संख्या में Use होते है तो इनमें लगभग सभी लोगोँ को Mobile से जुड़ी कुछ न कुछ समस्या का सामना करना पडता है जिनमें से एक Problem फोन का गर्म होना है देखा जाए तो ये एक ऐसी प्रॉब्लम है जो हर Mobile Users को फेस करनी पडती है।

लेकिन अगर आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म होता है तो ये एक गंभीर समास्या है फिर हमें इसका उपाय जरूर ढुंढ़ना चाहिए तो अगर आपके Mobile के साथ भी कुछ ऐसी प्रॉब्लम हो रही है तो ये पोस्ट पढ़ने से आपको काफी हेल्फ मिलेगी ।

जिसमे हम आपको बतायेंगे की Mobile गर्म क्यों होते है, Mobile को गर्म होने से कैसे बचाये, Phone ठंडा करने के लिए Best Apps और अपने फोन का तापमान कैसे चेक करे।

 

Mobile Phone गरम क्यों होता है? इसे गर्म होने से कैसे बचाए?
TEJWIKI.IN

 

Mobile Phone गरम क्यों होता है? (Why does the mobile phone get hot)

 

आजकल लगभग सभी लोग स्मार्टफोन्स का उपयोग करते हैं। आज के समय में हमें अपने हर काम में कहीं ना कहीं फोन की जरूरत पड़ ही जाती हैं। सुबह से लेकर शाम तक हम अपने फोन की सहायता से कई सारे काम करते हैं, और क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं, तो इस कारण वह कभी-कभी ज्यादा उपयोग होने पर वह गरम हो जाता हैं।

यदि हम किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ज्यादा उपयोग में लाते हैं, तो उसका गरम होना एक आम बात हैं, उदाहरण के लिए आप टीवी, फ्रीज, कंप्युटर, स्पीकर या फिर अन्य ओर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को देख सकते हैं।

इसमें कोई समस्या वाली बात नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता हैं, कि आपका स्मार्ट फोन ज्यादा ही गरम हो जाता हैं, उसे Phone Heating या Phone Overheating होना बोला जाता हैं। Phone Heating / Phone Overheating की समस्या कई लोगों के साथ होती हैं।

कई लोग इस पर ध्यान नहीं देते और उसका नतीजा यह होता हैं, कि उनका फोन क्षतिग्रस्त हो जाता हैं, या फोन हैंग (Phone Hang) होने जैसी समस्या होने लगती हैं। इसलिए यह जरूरी हैं कि आप समय रहते इस समस्या को खत्म करें, ताकि आपका स्मार्ट फोन अच्छी तरह से काम कर सकें।

Phone Overheating की समस्या अधिकतर पुराने फोनों में ज्यादा पाई जाती हैं। तो चलिए देखते हैं, कि फोन गरम की समस्या (Phone Heating Problem) से केसे बचें। लेकिन समस्या का समाधान पता लगने से पहले आपको यह पता होना बहुत ही जरूरी हैं, कि यह समस्या उत्पन्न केसे होती हैं। मतलब फोन गरम (Phone Heating / Phone Overheating) होने के कारण क्या हैं?

 

 

फोन गरम (Phone Overheating) होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जेसे फोन को ज्यादा देर तक चार्ज पर लगाने के कारण ,गलत चार्जर यूज करने के कारण, फोन को धूप में रखने से, फोन में गेम खेलने से, बहुत ज्यादा डाटा प्रोसेसिंग होने के कारण ओर ऐसे ही अन्य कारण होते हैं, जिनके कारण फोन गरम हो जाता हैं।

इन सभी कारणों का हमने नीचे अच्छी तरह वर्णन करा हैं। तो आइये देखते हैं, कि फोन गरम होने के कारण क्या हैं (Phone Garam Kyu Hota Hai In Hindi) और साथ ही इस समस्या से बचने के उपाय भी की फोन गरम होने पर क्या करें, फोन गरम होने से केसे बचाए.

 

मोबाइल फोन गरम होने का क्या कारण है? (What causes mobile phone to heat up)

 

फोन बहुत अधिक देर तक चार्ज करने से 

स्मार्ट फोन को बहुत ज्यादा देर तक चार्ज पर लगाने के कारण कई बार उनमें overheating जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। कई बार लोग फोन पूरी तरह से चार्ज होने के बाद भी उसे चार्ज पर लगाए रखते हैं। यह एक सबसे बड़ा कारण हैं, जिससे कि फोन गरम (phone heating) होने लगता हैं।

 

इन्टरनेट उपयोग के कारण

फोन गरम होने का एक ओर बड़ा कारण आपका डाटा भी होता हैं। जब आप अपने मोबाइल में काफी देर से इन्टरनेट का यूज कर रहे हैं, और अगर उसकी स्पीड कम होती हैं, तो यह भी एक कारण हो सकता हैं, जिससे कि आपका फोन गरम (phone heat) हो सकता हैं।

 

वायरस के कारण

यदि आपके फोन में वायरस हो, तो यह भी फोन गरम होने का एक कारण हो सकता हैं।

 

गेम खेलने से 

अगर आप अपने मोबाइल में काफी देर तक गेम खेलते हैं, तो इससे भी आपके फोन में overheating की समस्या पेदा हो सकती हैं।

 

ज्यादा डाटा प्रोसेसिंग होने के कारण

फोन गरम (Phone Heating) होने का एक बड़ा कारण कभी-कभी ज्यादा डाटा प्रोसेसिंग का होना भी होता हैं।

 

बैकग्राउंड एप्स

स्मार्ट फोन में मल्टीटास्किंग होने के कारण आज हम अपने फोन में एक साथ कई सारे एप्स का उपयोग कर सकते हैं, और फिर वह एप्स बैकग्राउंड में ओपन रहते हैं, आपके फोन की बैटरी को कन्जूम करते है।यह भी एक वजह जिससे आपका फोन हीट होने लगता है।

 

कैमरे का उपयोग ज्यादा देर तक करने के कारण

यदि आपने बहुत देर से कैमरा ओपन कर रखा हैं, और आप काफी देर से फोटो ले रहे हैं, या वीडियो बना रहें हैं, तो इस कारण भी आपके फोन में overheating की समस्या हो सकती हैं।

 

देर तक कॉलिंग के कारण

अगर आप फोन पर बहुत देर से बात कर रहे हैं, तो भी आपका फोन गरम हो सकता हैं।

 

डुप्लीकेट चार्जर के कारण

स्मार्ट फोन को डुप्लीकेट चार्जर से चार्ज करने के कारण भी फोन गरम (phone overheat) होने लगते हैं। यही नहीं बल्कि वह आपके मोबाइल की बैटरी की लाइफ को भी कम कर देते हैं।

 

इंटरनल स्टोरेज फुल होने के कारण

यदि आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज फुल हैं, तो भी आपका फोन ओवरहींटिग (overheating) की समस्या से जुझ सकता हैं।

 

फोन धूप में रखने के कारण

यदि आप अपने स्मार्ट फोन को थोड़ी देर के लिए भी धूप में रख देंगे, तो वह गरम हो जाएगा।

 

मोबाइल कवर के कारण

अगर आपने अपने स्मार्ट फोन पर ऐसा मोबाइल कवर लगा रखा है, जो कि पूरी तरह से पैक हो और स्मार्ट फोन को वातावरण के संपर्क में आने से रोक रहा हो, और जिसके कारण फोन का रेडियेशन रुक जाता हैं। Mobile Phone गरम क्यों होता है? तो इससे आपके स्मार्ट फोन में ताप (heat) उत्पन्न होता हैं, और फिर overheating की प्रॉब्लम होती हैं।

 

सॉफ्टवेयर के कारण

अगर आपका फोन काफी पुराना हैं, और वह बार – बार गरम हो जाता हैं, तो इसका एक कारण उसके सॉफ्टवेयर भी हो सकते हैं। कई बार सॉफ्टवेयर पुराने हो जाने के कारण सही से काम नहीं करते, और मोबाइल बार – बार गरम होने लगता हैं।

 

चार्ज के दौरान मोबाइल सॉफ्ट सर्फेस पर रखने से

अगर अपने मोबाइल को चार्जिंग पर लगा रखा हैं और उसे सोफा, पलंग जैसी सॉफ्ट जगह पर रख रखा हैं, तो यह भी एक कारण हो सकता हैं, मोबाइल गरम (mobile heating) होने का। क्योंकि जब मोबाइल से चार्ज पर लगा होता हैं, तो उसमे से गर्माहट निकलती है। अब अगर हम मोबाइल को सॉफ्ट सर्फेस पर रखते हैं, तो वह गर्माहट वही रह जाती हैं और मोबाइल गर्म होता रहता है।

 

हेवी एप्स के उपयोग के कारण

अगर आपका फोन ऊपर बताये गये कारणों के कारण गरम नहीं हो रहा हैं, तो एक ओर कारण हो सकता हैं, Mobile Phone गरम जिससे आपका फोन गरम हो सकता हैं, वह है बैटरी की खपत। अगर आप मोबाइल में गूगल के एप्स जो कि हेवी होते हैं, सबसे ज्यादा बैटरी खत्म करते हैं, उन्हें ज्यादा देर तक उपयोग लाते हैं। जेसे – गूगल मेप, प्ले स्टोर। तो भी फोन गरम होने लगता हैं।

 

दूसरे फोन की बैटरी उपयोग करने के कारण

कई बार ऐसा होता हैं, कि हम किसी भी कारण से अपने फोन की बैटरी बदल कर उसमें दूसरे फोन की बैटरी लगा देते हैं, या फिर कभी-कभी हम लोकल बैटरी का उपयोग कर लेते हैं। तो इससे भी मोबाइल गरम होने की समस्या (Mobile heating problem) हो सकती हैं।

 

ब्राइटनेस ज्यादा होने के कारण

ब्राइटनेस ज्यादा होना भी मोबाइल गरम (mobile heating) होने का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता हैं।

 

हॉट स्पॉट, वाईफाई और ब्लूटुथ जेसे फंक्शंस ऑन होने के कारण

अगर आपके मोबाइल के अगर कुछ टाइम से भी हॉट स्पॉट, वाईफाई और ब्लूटुथ जेसे कनेक्शन ऑन हैं। तो भी आपका मोबाइल गरम (mobile heat) ho सकता हैं।

 

ज्यादा देर तक उपयोग में लाने के कारण

अगर आप बहुत देर से लगातार फोन चला रहे हैं, तो उसका गरम होना स्वाभाविक हैं।

तो दोस्तों यह कुछ कारण थे, जिनकी वजह से कई बार मोबाइल गरम (phone heat) होने लगते हैं। तो चलिए अब देखते हैं, कि अब इसके उपाय के लिए हमे क्या करना चाहिए।

 

 

Mobile phone गरम क्यों होता है? मोबाईल गर्म होने से कैसे बचाए ?

जेसा कि हमने आपको पहले बताया अगर आपका मोबाइल ज्यादा गरम हो रहा हैं, तो यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं हैं। आपको जल्द से जल्द इस प्रॉब्लम को दूर करना चाहिए, नहीं तो यह आपके लिए समस्या उतपन्न कर सकता हैं। हम आपको पहले ही मोबाइल गरम होने के कारण बता चुके हैं। अब चलिए देखते हैं, कि फोन हीट होने पर क्या करें।

1. ज्यादा देर तक फोन को चार्जिंग पर ना लगाए कई बार लोग रात को फोन चार्ज पर लगाकर सो जाते हैं, और फोन पूरी तरह से चार्ज होने के बाद भी चार्जिंग पर लगा रहता हैं। यह ओवर चार्जिंग आपके फोन को गरम कर देती हैं और आपके फोन की बैटरी लाइफ भी कम कर देती हैं।

इसलिए फोन को ओवर चार्जिंग से बचाये। अगर आपका फोन ज्यादा गरम होता हैं, तो उसे फुल चार्ज ना करके एक बार में 80% ही चार्ज करें और रात में फोन चार्जिंग पर लगाने से बचें।

2. मोबाइल गरम होने का दूसरा कारण इन्टरनेट का लगातार ऑन रहना भी हो सकता हैं। अगर आप नेट का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो अपने फोन का डाटा बंद कर दे।

3. कभी-कभी वॉयरस के कारण भी फोन हीट होने लगता हैं, तो अपने फोन में एंटी वॉयरस एप्स का उपयोग करें। इसके अलावा अगर आपको कोई एप्प या गेम भी इंस्टाल करना हैं, तो प्ले स्टोर का उपयोग करें।

4. मोबाइल में ज्यादा देर तक गेम खेलने से बचें।

5. पुराने मोबाइल में ज्यादा डाटा सेव होता हैं, तो डाटा प्रोसेसिंग भी अधिक होती हैं। तो इस समस्या से बचने के लिए समय – समय पर उपयोग ना आने वाली फाइल्स डिलीट करते रहें।

6. बेकग्राउंड में एप्स की मल्टीटास्किंग से बचें। जिन एप्स की जरूरत हो उन्हें ही बेकग्राउंड में चलाए। इसके अलावा स्मार्ट फोन की सेटिंग्स में बैकग्राउंड डाटा का एक आप्शन आता हैं, तो इसके उपयोग से आप अपने मोबाइल के बैकग्राउंड में चलने वाले एप्स के डाटा पे रोक लगा सकते है।

ताकि बैकग्राउंड में रहने वाले एप्स में डाटा का उपयोग ना हो। इसकी मदद से आपका आपका फोन कम हीट होने लगेगा।

7. बहुत देर तक मोबाइल का केमरा चालू ना रखें।

8. ज्यादा देर तक फोन पर बात ना करें, और बात करते समय फोन अगर चार्जिंग पर हो, तो उसे चार्ज पर से हटा लें।

9. डुप्लीकेट चार्जर का उपयोग ना करें और ना ही अन्य फोन का चार्जर यूज करें।

10. यदि आपके फोन में इंटरनल स्टोरेज ज्यादा हो, तो अनउपयोगी फाइल्स को डिलीट कर दें Mobile Phone गरम और बाकी का डाटा SD CARD में मूव कर दें। इससे फोन हीटिंग की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही अगर आपका फोन हैंग होता हैं, तो आपकी वो प्रॉब्लम भी दूर हो जायेगी।

11. फोन को कभी भी धूप में ना रखें।

12. अगर आप मोबाइल कवर का उपयोग करते हैं, तो अच्छी क्वालिटी के कवर उपयोग करें। जो पूरा पैक ना हो। अगर आपका फोन ज्यादा ही गरम होता हैं, तो चार्ज लगाने पर कवर निकाल दें या हो सके तो कवर का उपयोग ना करें।

13. अगर आपका फोन पुराना हैं, तो समय – समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें। इससे Mobile heating problem भी दूर हो जाएगी और आपका फोन भी स्मूथ चलेगा।

14. चार्जिंग के दोरान फोन को हमेशा हार्ड सर्फिंग (जेसे – टेबल, जमीन, अलमारी आदि) पर रखें। ताकि उससे निकलने वाली हीट बाहर निकल सके।

15. फोन की सेटिंग में जाए और देखे जो एप्स ज्यादा बैटरी खत्म करते हैं। उन्हें जरूरत पड़ने पर ही उपयोग में लें।

16. कभी भी अपने फोन में दूसरे फोन की बेटरी का उपयोग ना करें। अगर आपके फोन की बेटरी खराब हो गयी हो तो भी मार्केट से फोन की कंपनी की ही बेटरी लाएँ। लोकल बेटरी का भी उपयोग करने से बचें।

17. मोबाइल की ब्राइटनेस कम रखें।

18. फोन में ज्यादा देर तक हॉट स्पॉट, वाईफाई और ब्लूटुथ जेसे फंक्शंस ऑन ना रखें। काम होते ही इन्हें बंद कर दे।

19. अगर आप लगातार मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐसा ना करें। उसे थोड़ी देर बंद कर दे इससे उसकी हीट काम हो जायेगी। इसके अलावा आप थोड़ी देर के लिए अपने फोन को ऑफ भी कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन उपाय होगा।

तो दोस्तों यह कुछ उपाय हैं, जिनसे अगर आपका भी Phone Garam Hota Hai तो आप Heating या Overheating की समस्या को बड़ी आसानी से दूर कर सकते हैं।

 

FAQ- Phone गर्म होने से जुड़े कुछ सवाल जवाब :- 

 

1) Mobile को धूप में रखने से क्या होता है 

अगर आप मोबाइल को तेज धूप में रख देते है तो सूर्य से आने वाली किरणे Direct आपके फोन पर पड़ती है जिससे आपका फोन का Temperature बढ़ जाता है और इसका सीधा असर आपके मोबाइल की बैटरी पर पड़ता है। 

 

2) चार्जर गर्म क्यों होता है 

ऐसा इसलिए होता है की जब आप  लोकल चार्जर से अपने फोन को चार्ज करते है तो Mobile की बैटरी को जितनी पॉवर की जरूरत होती है वो चार्ज उतनी पॉवर दे नही पाता है जिसके कारण चार्जर गर्म होने लगता है इसलिए हमेशा ओरिजिनल और मोबाइल बैटरी के हिसाब से ही नया चार्जर खरीदे। 

 

3) तापमान बहुत अधिक है यदि तापमान बढ़ता रहा तो फोन बंद हो जायेगा। वैसे तो अभी जितने भी नये Phones आ रहे है उनमे यह फीचर होता है की जब आपका Phone Heat होता है तो आपके पास एक अलर्ट आता है की आपका फोन बहुत गर्म हो चुका है कृप्या अपना फोन Use करना बंद कर दे। लेकिन अगर आप इस चेतावनी को अनदेखा कर देते है और लगातार अपने मोबाइल को चलाते रहते है तो उससे आपका Phone बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है और फिर एक ऐसा Time आता है की आपका मोबाइल अचानक बंद हो जाता है। 

 

4) कमरे का सामान्य तापमान कितना होता है

कमरे का सामान्य तापमान 20 से 25 डिग्री  सेल्शियस होता है। 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Mobile Phone गरम क्यों होता है? इसे गर्म होने से कैसे बचाए?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. 
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment