Anchor Text क्या है (What is AnchorText ) इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

क्या आपने कभी Backlinks के लिए Anchor Text लिखा है? क्या आप जानते है की Anchor Text क्या है? और Anchor Text Backlink के लिए कितना जरुरी है? नहीं, तो चलिए मै आपको बताता हूँ Anchor Text ऐसे text होते है जो Hyperlink में Visible और clickable होते है| लगभग 30 से 40% Bloggers Backlinks में Anchor Text लिखने में mistakes कर देते है|
Anchor text kya hai

SEO में Link Building (Backlinks और Internal link) करने में Anchor Text बहुत जरुरी होता है| अगर Anchor Text का Backlink में अगर सही प्रयोग नहीं किया जाये तो यह SEO की नजर में आपके Website को पॉजिटिव रिजल्ट नहीं देगी|

आज मै आपको इस article में Anchor Text से जुडी सारी बातें बताऊँगा की Anchor Text kya hai, कैसे Anchor Text आपके Blog की Ranking में सुधार ला सकता है| Anchor Text से direct एवं Indirect क्या और कैसे फायदा होते है? इन सभी सवालों के जबाब आपको मेरे इस article में मिल जायेंगे|इसलिए ये article आपके लिए बहुत Useful होने वाला है इसलिए इसके एक भी point को miss न करें |

 

Anchor Text क्या है (What is AnchorText ) इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
TEJWIKI.IN

 

Anchor Text क्या है (What is Anchor Text in Hindi)

 

Anchor Text अपनी वेबसाइट के perfect SEO optimization के लिए बहुत ही जरुरी होता है. बहुत से लोगों ने इसके बारे में पढ़ा होता है और देखा भी होता है पर वो इस बात से अनभिज्ञ होते है की आखिर ये anchor text क्या है और क्यूँ ये इतना जरुरी होता SEO optimization के लिए.
किसी भी वेबसाइट पर जब आप कोई पोस्ट पढ़ते है तो Post में जब आपको कुछ Clickable text मिलते है. वो हमारे regular texts से अलग होते है.

इन text पर आप क्लिक कर सकते है. जब आप उस text पर click करेंगे तो आप किसी किसी दूसरे page या website पर redirect हो जायेंगे. उसे text को हम Anchor text कहते हैं. जब भी आपके कंप्यूटर पर आप कोई वेबसाइट पर कोई पोस्ट पढ़ रहे होते है और आपका cursor उस पोस्ट के किसी text पर जाकर hand icon में बदल जाता है. तो वो एक anchor text होता है और आप उस पर क्लिक कर सकते है.

आपने हमारी वेबसाइट पर भी हमारे posts में बहुत बार देखा होगा की जब भी हम कोई article लिखते हैं तो उसमे हम कई बार किसी दूसरी post की Link add करते है जिसे Internal या फिर inbound link कहा जाता है

अपनी ही Website के किसी पेज की लिंक को लगाकर anchor text के रूप में उप्योग करने को Internal लिंक कहेंगे. जब यही लिंक किसी दूसरी Website के पेज की link होती है तो उसे External link या फिर outbound लिंक कह सकते है. ये Inbound और Outbound लिंक ही Website के anchor text होते है.

 

Anchor text क्या होता है?

 

आप सोच रहे होंगे की Anchor text के बारे में आप नहीं जानते हो.!! आपको इसके बारे में अच्छी तरह से पता है बस आप इससे अनजान हो..!

इसीलिए में आपको याद दिला देता हूँ की Post में हम किसी भी Clickable text को Anchor text कह सकते है. यानि की जो text पर click करने से किसी दूसरे page या website redirect हो जाए उसे हम Anchor text कहते हैं।

हम जब Post लिखते हैं तो उसमे हम किसी Other post का Link add करते है जिसे Internal link कहते है या फिर किसी Website का link add करते है जिसे की External link कहते हैं. अगर आपको simple में बताऊँ तो Internal और External link को ही हम Anchor text कहते है.

 

Anchor text परिभाषा:

 

“एंकर टेक्स्ट किसी भी ब्लॉग या वेबपेज में एक ऐसा शब्द होता है, जिस पर किसी भी प्रकार का कोई link दिया गया हो। यह एक तरह का हाइपरलिंक ही होता है। जोकि किसी अन्य वेबपेज को आपके वेबपेज से जोड़ता है।’इससे आपकी वेबसाइट का Bounce Rate कम करने में मदद मिलती है।

एंकर टेक्स्ट सर्च इंजन इंजन पॉलिसी को फॉलो करता है इसिलिय यह White Hat SEO में आता है।एंकर टेक्स्ट का इस्तेमाल Internal link और External link जोड़ने लिए किया जाता है।
Anchor Text नीले रंग (Blue Colour) में अंडरलाइन होता है। जिसे आप HTML कोडिंग में जाकर बदल सकते है।

 

 

Anchor Text क्यों आवश्यक है?

 

Search engines anchor text से पेज के content और पेज किस चीज़ से जुड़ा है उसकी जानकारी जुटाने के साथ website को किस keyword के लिए रैंक करना है वो भी देखते है. वेबसाइट को रैंक कराने में ये बहुत बड़ा factor है और इसीलिए Link building में ये बहुत बड़ा role अदा करता है.

Anchor text Search Engine को inbound links के लिए संदर्भ प्रदान करता है जिसके लिए उसे रैंक करना चाहिए, इसका वेबसाइट के organic traffic पर सीधा असर पड़ता है. इससे Search Engines से आने वाले traffic में बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

 

Anchor Text के कितने प्रकार हैं

 

Anchor Text कई प्रकार के हो सकते है. Anchor Text को backlinks या link building के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जिससे किसी website की rank गूगल जैसे सर्च इंजन में बढ़ती है. एंकर टेक्स्ट की सहायता से आप अपने keyword चुन कर उसको Anchor Text के साथ उपयोग करेंगे तो आपकी website की रैंक में सुधार आएगा.
कई बार ठीक से link building न करने पर सर्च इंजन websites पर पेनल्टी लगा देते है. उस penalty से बचने के लिए जानते है सही और अच्छे anchor text का उपयोग कैसे करे.

आइये जानते है Anchor Text के प्रकार:-

1) Generic Anchor Texts –

इन category में anchor text के लिए generic word use किया जाता है. Generic शब्द से तात्पर्य है कोई भी साधारण या सामान्य शब्द. ज्यादातर मामलों में generic anchor text आपकी वेबसाइट के लिए कोई मुनाफा नहीं करते है. Generic anchor text linked पेज के बारे में कोई संदर्भ प्रदान नहीं करते है. इससे आपकी रैंक को भी कोई फायदा नहीं पहुँचता है.

Generic Anchor texts में Click here, read more, Go to this site आदि शब्दों का उपयोग बहुतायत में किया जाता है. अगर आप अपनी वेबसाइट की रैंक बढ़ाना चाहते है तो generic anchor text आपकी कोई मदद नहीं करेंगे.

2) Branded Anchor Text –

किसी भी text का नाम अगर कोई Brand है तो वो Branded anchor की श्रेणी में आता है. branded anchor texts मे brand को directly use किया जाता है. “जैसे जब भी हम अपनी website पर amazon की लिंक पोस्ट करेंगे और उस लिंक का title “amazon” ही रखते है तो ये एक branded anchor text हो जाता है. इससे website की रैंकिंग में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होती है. अगर आप अपनी वेबसाइट की लिंक बिल्डिंग कर रहे है तो branded anchors का कम उपयोग करें.

3) Naked link Anchors –

यह anchors की बहुत ही साधारण श्रेणी है. जब भी हम किसी post में किसी website का या दूसरे webpage का नाम link में directly लिखते है तो उसे Naked link anchors कहते हैं!

जैसे हमने अपनी पोस्ट में amazon का एक लिंक दिया पर उसका title भी amazon.com कर दिया और उसको amazon.com के नाम से अपनी website की पोस्ट में इस्तेमाल कर रहे है तो इसमें amazon.com naked link एंकर है.

4) Image Anchors –

आपने बहुत सारी वेबसाइट पर देखा होगा की कई बार आप जब किसी image पर क्लिक करते है तो आपका Browser आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर ले जाता है. बहुत सारे ब्लॉग image refer करने के लिए अपनी पोस्ट में image एंकर लगते है. Image anchor लगाने से जब भी आप उस image पर क्लिक करेंगे आप उस वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे जहाँ से image को लिया गया है.

वेब साइट पर जब भी कोई image anchor या link की जाती है तो सर्च इंजन उस इमेज के alt attribute से उसके content का पता करता है. सर्च इंजन image से तो keyword का पता कर नहीं सकता की वेबसाइट को किस keyword पर रैंक कराना है इसलिए image के साथ उसे किये गए alt attribute से search engine image के बारे में जानकारी जुटाता है.

अगर image का Alt tag खाली छोड़ दिया जाता है तो सर्च इंजन उस image को बिना anchor वाली मानकर रैंक करने में मदद नहीं कर पाता. इस तरह की इमेज लगाने का कोई फायदा नहीं होता.

 

  

5) Partial match Anchor Text –

 

इस प्रकार के anchor मे anchor text का कुछ हिस्सा उपयोग किया जाता है. जब भी कोई anchor text इस्तेमाल किया जाता है तो उसमे हमारे keyword में से कुछ हिस्सा (partial) उपयोग किया जाता है. जैसे अगर हमारा keyword है “Hindi main jaankaari” तो हम इसका partial match anchor text कुछ इस प्रकार कर सकते है – “hindi main best jaankaari” ,

या फिर अगर हमारा targeted keyword है “GIFT SHOPS” तो इसको हम ऐसे लिख सकते है “Top gift shops in india” इसमें हमने अपने target keyword को partially उपयोग किया है.

इस तरह से anchor text में टारगेट कीवर्ड को partially उपयोग करना ही partial match anchor text कहलाता है. ये link building में काफी जरुरी होते है और वेबसाइट की rank बढ़ाने में बहुत अच्छे होते है.

 

6) Exact Match Anchor Text –

 

यह सबसे जयदा उपयोग किये जाने वाले anchor text होते है. ये website की रैंकिंग को अच्छा करने मे बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते है और रैंकिंग में बढ़ोतरी के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में लाये जाते है. अगर आपका target keyword “GIFT shops” है और आप anchor text में “GIFT shops” ही उपयोग कर रहे है तो यह आपका exact match anchor text है. Target keyword को जैसा है ठीक वैसा ही इस्तेमाल करना exact match anchor text कहलाता है.

कभी कभी exact match anchor text website को penalize करने का भी reason बन जाते है. अगर आपका Target keyword “gift shops” है और आप anchor में “gift shops” ही उपयोग कर रहे है तो मुमकिन है की आपकी वेबसाइट पर पेनल्टी लगा दी जाए.

 

Anchor Text का उपयोग कैसे करें?

 

Anchor Text समझने के बाद अब जानते है की किस प्रकार के Anchor Text का Use करें| कई Bloggers अपने Blog में एक ही तरह का Anchor Text हर Article में उपयोग करते है| जो बहुत Common भी हो जाता है|

उदहारण – अगर किसी की Website का नाम http://www.deepawaliseotips.com/ है और मैने keyword “SEO Tips” का उपयोग किया है|तो आपको “SEO Tips” वाले Link का Use ऐसे direct नहीं करना है उसे change करके करना है|

आपको अपने आर्टिकल में कई तरह के Keyword mix करके Anchor Text बनाना चाहिए| जैसे “SEO tips in Hindi” “SEO for Blog Post” “SEO Online” etc. इन सभी कीवर्ड को आप अपने Home Page http://www.deepawaliseotips.com/ से लिंक कर सकते है|ये अलग-अलग Anchor Text आपके Article के लिए अच्छे और बहुत जरुरी Keyword (Most search) है|

Anchor Text के द्वारा अपने ब्लॉग की रैंकिंग को सुधार कर सकते है?

 

Anchor Text के द्वारा SEO से कई Direct Indirect Benefits मिलते है|Blogging की Starting में ही बताया जाता है कि आर्टिकल लिखते समय कीवर्ड का विशेष ध्यान रखना चाहिए| जिससे search engine में आपके article की रैंकिंग अच्छी हो सके|

Blogger को अपने पुराने Article और उसकी जानकारी को Anchor Text के द्वारा अपने New Article में डालने की आदत बनानी होगी| इससे उनके Blog में अधिक लोगों का आना होगा|
Anchor Text सिर्फ इंटरनल लिंक में ही उपयोग नहीं होता है, इसे Outbound Link, Back link और Guest Post में भी उपयोग किया जाता है| किसी भी Hyper Link को Anchor Text द्वारा लिखा जाना चाहिए| Keywords के द्वारा आपकी Websites में ट्रैफिक बढ़ता है|

 

Anchor Text Optimization के लिए best Tips

 

अगर आप Anchor Text अच्छे Optimize करना चाहते हो तो इसके लिए आपको में कुछ tips बता रहा हूँ. आप इन tips को follow करके SEO को अच्छे Rank पर ला सकते हो। अब ज्यादा time नहीं लेते हुए हम आपको निचे में कुछ Anchor text optimization Tips बता रहे हैं।

 

Good vs Bad Anchor Text

 

Anchor text use करने के लिए लिए दो तरीका होता है. Good and Bad Anchor text

आपको इन दोनों के बारे में अच्छे से बता दूँ की जब Link Add करते time Click me, click here, Go there, Read More, का use Link title में करते है तो ये Bad Anchor text कहलाता है.!

अब में Bad Anchor text के बारे में बात करूँ तो जब किसी Important keyword में link add करते हैं तो वो Good Anchor Text कहलाता है. में आपको यही Suggest करूँगा की Bad anchor text का जितना हो सके कम ही use करे और Good anchor text का use जितना हो सके ज्यादा ही करें।

 

Keyword Anchor

 

अगर आप Post लिखते time उसमे अच्छे rank का keyword use करते हो और अगर आप Keyword को Link किये तो ये SEO के लिए और भी ज्यादा better होगा। इसीलिए अगर कोई Keyword linkable हो तो उसमे link add करना नहीं भूलें।

Highlight Anchor

जब भी Post में कोई Link यानि Anchor text Add करते हो तो अगर आप उसको Highlight कर देते हो तो better रहेगा. highlight करने के लिए Bold, italic या colour change कर के anchor text को highlight कर दीजिए।

 

Unknown Anchor is Harmful for SEO

 

अगर आप Post में कोई ऐसे Website का Link Add किये हो जिसको आप ठीक तरह से नहीं जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की इस तरह की गलती आपके site की SEO पर Negative effect दे सकती है। इसीलिए में आपको यही कहूँगा की आप जिस Website के बारे में ठीक तरह से नहीं जानते हो तो उसे अपने Blog या Post में Add नहीं करें।

 

Don’t Repeat Anchor

 

हम हो या फिर आप हो long length post लिखते time एक ही word बार बार repeat हो जाती है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं की आप एक keyword में link add किये तो सभी same keyword में link add करो। अगर में साफ में कहूँ तो जैसे आप post में एक ही जैसा words 5 बार Use किये तो अगर आप चाहते हो की Words में link add करो तो better होगा की आप सभो same words में link add करने के बजाय एक ही word में link add करो।

Anchor Text से लाभ 

 

Anchor text को अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे है. अगर आप ने इनको सही तरीके से इस्तेमाल करना सीख लिया तो आप बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में अच्छी ranking पर ला सकते है. आइये जानते है क्या है anchor text के फायदे –

1) Anchor text का पोस्ट में सही उपयोग किया जाए तो आपकी page rank सर्च इंजन में बढ़ेगी. जितनी ज्यादा page rank होगी उतना ही ज्यादा organic ट्रैफिक होगा. page rank ज्यादा होने से जब भी कोई आपके target keyword से जुड़ा कुछ सर्च करेगा तो आपका ब्लॉग result में index होगा.

2) Bounce rate कम करने में भी anchor text एक बहुत बड़ा अहम् role अदा करते है. अगर आपने कभी adsense इस्तेमाल किया होगा तो आपको पता होगा की bounce rate किसी website के लिए कितनी जरुरी है. ऐसा कहा जाता है की bounce rate 35% से कम होनी चाहिए. अगर anchor टेक्स्ट का ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो आप अपनी बाउंस रेट कम कर सकते है. और adsense या किसी और adnetwork से अच्छा पैसा कमा सकते है.

Anchor text के महत्वपूर्ण तथ्य क्या है?

 

Anchor text के बहुत सारे Importance हैं. अगर आप इसका सही तरह से उपयोग करना जान गए तो आपको अपने Blog को search engine में top पर लाने ने ज्यादा time नहीं लगेगा और आसानी होगा. में आपको निचे Short में बता रहा हूँ की इसका फायदा क्या क्या है??

Increase PageRank

एंकर टेक्स्ट का पोस्ट में सही उपयोग करने का सबसे 1st फायदा तो ये है की आपके Blog की PageRank increase होगी. जिससे search engine में आपका Blog जल्दी index होने के साथ साथ जब कोई आपके Blog के post से related Search engine में search करेगा तो वहां आपके Blog की बहुत सारे Post Index होगा.

Increase SEO Power

अगर आप इसका सही उपयोग करते हो तो आपको दूसरा फायदा ये होगा की आपका Blog SEO friendly हो जायेगा. आपके Blog की SEO Position अच्छा होगा. जिससे आपको Search engine से अधिक Traffic मिलेगी और इससे आपके Blog की traffic दिन प्रतिदिन बढ़ती जायेगी।

Reduce Bounce Rate

अगर हम आपको इसका 3rd benefit बताये तो वो है Bounce rate.

जी हाँ, अगर आप इसका सही से उपयोग करते हो तो दिन प्रतिदिन आपके Blog का Bounce rate कम होगा। अगर आपके Blog का Bounce rate 35% से ज्यादा है तो इसमें आपको चिंता करने की जरुरत नहीं बल्कि इसको कम करने की जरुरत है. अगर आपके Blog की Bounce rate percentage 35 से ज्यादा है तो आप Anchor text का सही इस्तेमाल करके इसे कम कर सकते हो।

Increase SERPs

आप SERPs के बारे में जानते ही होंगे. अगर आप नहीं जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की SERPs का मतलब Search engine result page होता है. अगर आपके Blog का SERPs Position अच्छा है तो आपका Blog search engine में top पर show होगा. जिससे आपको search engine से ज्यादा traffic मिलेगी। आप Anchor text का Use करके SERPs position को भी increase का सकते हो।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Anchor Text क्या है (What is AnchorText ) इतना महत्वपूर्ण क्यों है?   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Anchor Text क्या है (What is AnchorText ) इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment