पीडीएफ क्या है? (What is PDF File in Hindi) कैसे बनाये पूरी जानकारी

हैलों दोस्तों ! Tejwiki.in में आपका स्वागत है| आज हम आपको बताएँगे पीडीएफ क्या है और PDF File Kaise Banate Hai, हमने हमारी पिछली पोस्ट में बताया था की IP Address Kya Hai आशा करते है वो पोस्ट आपको पसंद आई होगी| आज हर काम इंटरनेट की मदद से कंप्यूटर और मोबाइल से हो जाता है, और इन्ही की वजह से आज हर चीज़ डिजिटल होती जा रही है फिर चाहे वो Online Payment की बात हो, शॉपिंग की बात हो या फिर हमारे डाक्यूमेंट्स की रखने की, अब सब चीज़े डिजिटल हो चुकी है|

आप कई बार अपने काम से बाहर जाते है, जहाँ आपको अपने डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ती है, तो आप एक बड़ी से फाइल लेकर जाते है जिसमे आपके सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स होते है, जिन्हें संभालना बहुत मुश्किल होता है|

लेकिन क्या आपको पता है आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है, जी हा टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक ऐसा फ़ॉर्मेट है जिसके द्वारा आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को डिजिटल रूप में Save करके रख सकते है, उसका नाम है PDF File, आइए आपको बताते है PDF Kya Hai और PDF File Kaise Banate Hai

 

पीडीएफ क्या है? (What is PDF File in Hindi) कैसे बनाये पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है ?

 

पीडीऍफ़ एक फाइल फॉर्मेट है, पीडीऍफ़ का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फाइल (Portable Document File) है, जो आपके फाइल को एक पोर्टेबल फाइल जैसे की किसी टेक्स्ट फाइल , फोटोज , वर्ड डॉक्यूमेंट आदि को एक पढ़ने वाली फाइल में परिवर्तित कर देता है, इसके पश्चात आप इस फाइल को इन्टरनेट की सहायता से कही भी आसानी से भेज सकते है, और पढ़ सकते है |

 

पीडीएफ क्या है? (What is PDF File in Hindi)

 

PDF का फुल फॉर्म Portable Document Format है। ये एक तरह का File Format है, आप किसी भी डिजिटल सामग्री को पीडीएफ में कनवर्ट कर सकते है। अगर आप अपने किसी डॉक्यूमेंट, बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिपोर्ट, वर्ड फ़ाइल, डॉक्स फ़ाइल, एक्सेल फ़ाइल और मेल इत्यादि को PDF File में कन्वर्ट करते है, तो इसे शेयर करना काफी आसान होता है।

 

PDF Ka Full Form – Portable Document Format

 

अगर हमें कभी बहुत बड़ा डॉक्यूमेंट या बहुत सारी इमेज(फोटो) किसी को भेजना हो तो एक-एक करके भेजने में बहुत परेशानी होगी और बहुत समय भी लगेगा। लेकिन हम इन डाक्यूमेंट्स या इमेज को PDF File में Convert कर दें, तो ये छोटा हो जायेगा और आसानी से बन भी जाएगा|

 

PDF का इतिहास

 

PDF Format की शुरुआत 1990 में कंप्यूटर पर डॉक्यूमेंट शेयरिंग के लिये Adobe कंपनी ने की थी। इसके कुछ समय बाद 1993 में PDF को उपयोगकर्ता के लिए फ्री कर दिया। वर्ड वाइड वेब (WWW) और HTML के आने से पहले PDF दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप पब्लिशिंग वर्कफ़्लोस था। 2008 में International Organization for Standardization ने PDF का रखरखाव करना शुरू किया और आज PDF दुनिया का सबसे लोकप्रिय File Format है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

मोबाइल में PDF File कैसे ओपन करे?

 

अगर आपने किसी PDF File को इंटरनेट से डाउनलोड कर रखा है, तो उसे ओपन के लिए आपको PDF Viewer App की जरुरत पड़ेगी। वैसे तो कई सारे फ्री एप्लीकेशन प्ले-स्टोर में उपलब्ध है, पर हम आपको कुछ लोकप्रिय Free PDF Reader के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

टॉप 5 बेस्ट पीडीएफ रीडर एप्लीकेशन फ़ॉर एंड्रॉइड:

1. Adobe Acrobat Reader

Adobe Acrobat Reader Android App

ये बेहद लोकप्रिय PDF File Viewer App है। जिसको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर चलाया जा सकता है। Adobe Reader नई पीडीएफ फ़ाइल बनाने और पीडीएफ को एडिट करने की सुविधा भी देता है। इस एप को आप प्ले-स्टोर से फ्री में इनस्टॉल कर सकते है।

2. Google PDF Viewer

Google PDF Viewer on Playstore

PDF Files को ओपन करने के लिए ये भी एक बेस्ट ऐप है। अगर आप eBook पढ़ने के शौकीन है तो Google PDF Viewer को आप इंस्टाल कर सकते है। 4.2 स्टार रेटिंग के साथ इस ऐप को प्ले-स्टोर में अब तक 100M+ Downloads मिल चुके है।

3. Xodo PDF Reader & Editor

Install Xodp PDF Reader & Editor

ये ऐप PDF Reader के साथ-साथ एक अच्छा PDF Editor भी है। प्ले-स्टोर में 4.7 स्टार रेटिंग के साथ इसके अब तक 10M+ Downloads हो चुके है। Xodo PDF Reader के उपयोग से आप नई PDF File बना सकते है और उसमे संसोधन कर सकते है। ये एप्लिकेशन प्ले-स्टोर में आपको फ्री में मिल जाएगा।

4. Fast Scanner

Install Fast Scanner from Playstore

यह भी एक पॉपुलर और फ्री PDF File Reader है। इसका सबसे अच्छा फीचर ये है, कि आप किसी भी डाक्यूमेंट को स्कैन करके उसे PDF Format में कन्वर्ट कर सकते है। ये बहुत तेजी से कार्य करता है और एंड्राइड डिवाइस पर बेहतर परफॉरमेंस देता है। प्ले-स्टोर में 4.6 स्टार रेटिंग के साथ इसे अब तक 10M+ Downloads मिल चुके है।

5. PDF Reader 2020

PDF Reader 2020 भी हमारी टॉप 5 की लिस्ट में आता है। ये एक लोकप्रिय PDF Viewer, Scanner और Converter है। यहां आप पीडीएफ फ़ाइल को ओपन, क्रिएट, एडिट, मर्ज और सेव कर सकते है। प्ले-स्टोर में 4.5 स्टार रेटिंग के साथ इसे अब तक 5M+ Downloads मिल चुके है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) कैसे बनाये नए तरीके 

 

1.यदि आप अपने Photos Documents, Text file, Word file को अपनी PDF file बनाना चाहते है, तो पहले आपको अपने computer या Laptop में एक सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा, जिसका नाम Pdf Creator है | आप इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते है | Download PDF Creator इसके बाद आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर इसे ओपन करे ।

2.अब पीडीएफ क्रिएटर ऐप को ओपन करे, PDF file को phone में Install करने के बाद इसको खोले और जब आप इसको खोल लेंगे तो आपको PDF Creator का Option मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक करे ।

3.अब आप उस फाइल को चुने जिसको आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है, फिर आप ड्रैग एंड ड्राप भी कर सकते हो जिसका अर्थ यह है कि आप फाइल को सीधे ब्लैक स्क्रीन बॉक्स के अन्दर डाल सकते है ।

4.अब सभी प्रोसेस को सेव कर ले, जैसे ही आप अपने सभी फाइल्स जिन्हें आप पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है, उन्हे सेलेक्ट कर ले | अब आपकी फाइल PDF file मे परिवर्तित हो जाएगी | अब आपको इसके बाद Save पर Click करके सारी Process को सुरक्षित कर लेना है । इसके पश्चात आप पीडीऍफ़ फाइल को ओपन कर पढ़ सकते है ।

 

Mobile Me PDF File Kaise Banaye

 

आज सबके पास कंप्यूटर तो उपलब्ध होते नहीं है और अगर होते है तो उसे हर जगह साथ नहीं ले जा सकते है इसलिए अब बात आती है Mobile Me PDF File Kaise Banaye, क्योंकि मोबाइल ऐसी डिवाइस है जो सबके पास होता है, और इसे कही भी ले जाया सकता है, चलिए तो आपको ये भी बताते है की PDF Kaise Banaye Mobile Se

वैसे तो Mobile Me PDF File बनाने के लिए बहुत सी App आपको Play Store या इंटरनेट पर आपको मिल जाएगी, लेकिन आप PDF File बनाने के लिए PDF की कंपनी Adobe की एप्लीकेशन को ही Download करे|

Adobe Acrobat आपको iOS और Android दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर मिल जाएगा, आप इसे अपने मोबाइल के App Store से भी Download कर सकते है|
आपके मन में यह भी आया होगा की PDF File के और क्या-क्‍या फायदे है जो सभी इस का इस्तेमाल करते है, तो जानिए PDF File Ke Fayde

 

PDF फाइल में लगायें डिजिटल सिग्नेचर Digital Signature in PDF File –

 

दोस्तों जैसे जैसे दुनियां डिजिटल होती जा रही है वैसे वैसे हमारी जरूरतें भी डिजिटल होती जा रही हैं, जैसे कई बार कंपनियों को अपने फाइल्स में हस्ताक्षर करने पड़ते हैं पीडीएफ क्या है लेकिन कंप्यूटर पर बनाई गई सभी फाइल में हस्ताक्षर करना आसान नहीं होता इसीलिए डिजिटल सिग्नेचर की आवश्यकता महसूस की गई.

जैसे आपने आधार कार्ड में देखा होगा की हरे रंग में एक sign होता है वह डिजिटल सिग्नेचर कहलाता है.ऐसे ही हम अपनी पीडीऍफ़ में बनाई गई फाइल में डिजिटल सिग्नेचर या हस्ताक्षर लगा सकते हैं. जो की बहुत ही सुरक्षित होते हैं. इससे pdf फाइल फोर्मेट के उपयोगिता और बढ़ जाती है

 

PDF से पैसे कैसे कमायें Best  तरीका ?

 

दोस्तों पीडीऍफ़ फाइल के इतने सारे उपयोग देखने के बाद आपको इसका एक और फायदा बताते हैं की इससे पैसे कैसे कमायें . जैसा क आप जानते है कि pdf फाइल के बारे में बहुत लोग सर्च करते हैं की पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाये, पीडीऍफ़ फाइल कैसे मर्ज करें, पीडीऍफ़ फाइल कैसे Edit करे आदि, अगर आप लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए कोई वेबसाइट, टूल या मोबाइल एप बना लें तो आप इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

इसके साथ ही अगर आप लोगों को विडियो के माध्यम से भी समझा दें की पीडीऍफ़ फाइल को कैसे कन्वर्ट करे, या दुसरे सवालों के उत्तर अपने वीडियो में दे दें तो भी आपके वीडियो हित हो सकते हैं. और आप उन्हें मोनेटाइज करकर पैसे कमा सकते हैं.

इसे आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं. पीडीएफ क्या है आप जब गूगल पर PDF TO JPG या PDF TO WORD या jpg to pdf या word to pdf या कुछ और सर्च करते है तो सबसे पेहले आपको एक ही WEBISTE नज़र आयगी i love pdf. इस वेबसाइट की इतनी अधिक डिमांड है की करोड़ों में इसके यूजर हैं. भारत में ही नहीं दुनिया भर में i love pdf का उपयोग किया जाता है . गूगल पर इसका नाम लिखकर भी सर्च करते जैसे word to pdf i love pdf, i love pdf to word, i love pdf merge, i love pdf compress आदि. आप सोच भी नहीं सकते की यह वेबसाइट कितने रुपये कमाती होगी. अगर आप भी टूल वेबसाइट बना ले या किसी से बनवा ले तो आपकी किस्मत बदल सकती है.

 

Benefits Of PDF file – पीडीएफ फाइल के फायदे

 

  • जैसा कि इसके नाम में ही Portable शब्‍द है इसका मतलब यही है कि इसे एक से दूसरी जगह ले जाना बहुत आसान है
  • पीडीएफ फाइल को password से protect किया जा सकता है आजकल किसी भी Document को PDF converter की सहायता से PDF में बदला जा सकता है
  • और किसी भी डिवाइस जैसे कंप्‍यूटर और मोबाइल में खोला सकता है
  • PDF को Print करना बहुत आसान है यहां तक कि Both Sides और Booklet Printing भी आप PDF को आसानी से कर सकते हैं
  • PDF file काफी बड़े दस्‍तावेज को बहुत छोटे आकार में store कर सकता है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  पीडीएफ क्या है? (What is PDF File in Hindi) कैसे बनाये पूरी जानकारी   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

पीडीएफ क्या है? (What is PDF File in Hindi) कैसे बनाये पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment