Article लिखकर पैसे कैसे कमायें? Article लिखने के ” best ” तरीक़े

दोस्तों अब वर्तमान समय में मौजूद हो चुके हैं. इनमें से ही एक रास्ता है Article लिखकर पैसे कैसे कमायें यानी कि कंटेंट राइटिंग का. कंटेंट राइटिंग एक ऐसा वर्क है जिसे आप Work-from-Home यानी कि अपने घर से ही कर सकते हैं. यह एक ऐसा काम है, जिसे आप कहीं पर भी किसी भी समय स्टार्ट कर सकते हैं और इस काम की सबसे खास बात यह है कि कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपको ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं है. बस, आपको जिस चीज की आवश्यकता है, वह यह कि आपको एक अच्छा लेख (Article) यानी कि कंटेंट लिखना आना चाहिए.

जब ऑनलाइन घर बैठकर पैसे कमाने की बात आती है, तो अधिकतर लोग यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग के बारे में ही बताते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे-बैठे कंटेंट राइटिंग करके यानी कि ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर के पैसे कमा सकते हैं?

कंटेंट राइटिंग करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं या फिर कंटेंट राइटिंग क्या है, इन सभी बातों के बारे में इस आर्टिकल में आपको आज पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त होने वाली है, तो आइए जानते हैं कंटेंट राइटिंग करके पैसे कैसे कमाए और कंटेंट राइटिंग क्या है.

 

Article लिखकर पैसे कैसे कमायें? Article लिखने के " best " तरीक़े
TEJWIKI.IN

 

Article लिखकर पैसे कैसे कमायें? (How to earn money by writing articles)

 

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के कईं माध्यम हैं जैसे आप किस वेबसाइट के लिए लिख सकते है या फ़िर किसी ऐसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है जो आपकों आर्टिकल लिखने के लिए पैसे देता हैं

इस तरह आपको इंटरनेट पर हर तरह के स्त्रोत मिल जाते है जहाँ आप अपने Article Writing से पैसे कमा सकते है और आज हम आपकों उन्ह सभी तरीकों के बारे में बताने वाले है जहाँ से आप Article Writing के द्वारा पैसे कमा सकते है।

 

 

Content Writing क्या होती है? (What is Content Writing)

 

हिंदी भाषा में कंटेंट को लेख कहा जाता है और जिस प्रकार हिंदी भाषा में लेख लिखने वाले व्यक्ति को लेखक कहा जाता है, वैसे ही अंग्रेजी भाषा में कंटेंट यानी कि आर्टिकल लिखने वाले व्यक्ति को कंटेंट राइटर कहा जाता है. एक कंटेंट राइटर ही कंटेंट राइटिंग का काम करता है. यानी कि वह अपने विचारों को शब्दों के माध्यम से व्यक्त कर आर्टिकल या फिर कंटेंट को क्रिएट करता है.

इस परिभाषा को पढ़ने पर पता चलता है कि इसमें एक शब्द कई बार आया है. जिसका नाम है – कंटेट यानि सामग्री, लेख.

आखिर ये कंटेट क्या होता है? चलिए, इसे भी समझते हैं.

 

कंटेट की परिभाषा (Definition of content)

 

कंटेंट को हिंदी में “सामग्री” कहा जाता है. और सरल शब्दों में समझें तो अपनी जानकारियों और अनुभवों के आधार पर जब कोई बात जिस माध्यम से पाठकों तक पहुंचाई जाती है उसे कंटेंट कहा जाता है. यह कंटेट पाठकों/श्रोताओं तक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से पहुंचाया जा सकता है. वीडियो, ऑडियो, इमेज या टेक्स्ट यह सभी Content के ही प्रकार है.

 

Article लिखकर पैसे कमाने के ” best ” तरीक़े (“Best” ways to earn money by writing articles)

 

1. Quora

 

कोर वेबसाइट काफ़ी फेमस वेबसाइट में से एक है और आज के समय मे Article Writer के लिए यह सबसे बेहतरीन वेबसाइट बन चुकी हैं क्योंकि अब इस वेबसाइट पर आप Article Writing से पैसे कमा सकते हैं।

और सबसे क़माल की बात तो यह है कि अगर आप हिंदी राइटर है तो भी आप यहाँ पर हिंदी में आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं औऱ यक़ीन मानिए बहुत सारे लोग इसे पैसे कमाना शरू कर भी चुके है।

दरसल, इस वेबसाइट ने हिंदी आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का प्रोग्राम कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया है और इस प्रोग्राम को लॉन्च करते है बहुत सारे लोग इसके साथ जुड़ चुके हैं और हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषओं में Article Writing से पैसे कमा रहे है।

हालांकि अभी इसके एरनिंग प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कुछ टर्म और कंडीशन है जो अभी आधिकारिक रूप से सावर्जनिक नही की गई हैं लेक़िन बहुत सारे लोग इस प्रोग्राम में जुड़ चुके है और Article Writing से पैसे कमा रहे है इसलिए आप भी आज ही कोर का इस्तेमाल करना शरू करें।

 

2. Blogger.com

 

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसपर आप आर्टिकल लिखकर हज़ारों-लाखों हर महीने कमा सकते हैं और इन्ह लोगों को ब्लॉगर कहते हैं इसलिए अगर आपको लिखने का शौक हैं और आप इसे लम्बे समय तक पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है।

यक़ीन मानिए आज इंडिया के बेस्ट हिंदी ब्लॉगर लाखों रुपये कमातें हैं और आप भी कमा सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपकों आर्टिकल लिखने के साथ-साथ कुछ बातों के बारे मे पता होना चाहिए जैसे

 

हमारी राये में तो आर्टिकल लिखने वालों के लिए यह एक ऐसा तरीका है जो उनकी ज़िंदगी बदल कर रख सकता हैं क्योंकि यह आर्टिकल भी इसी का हिस्सा है जिसे Blogging कहते है।

लेक़िन इसमें आप पहले दिन से पैसे कमाना शरू नही कर सकतें इसके लिए आपकों समय देना पड़ता हैं और चीज़ो को सीखना पड़ता हैं औऱ जब आप इस फील्ड के बारे में ज्ञान हासिल कर लेंगे तो आप इसे हर महीनें हजारों रुपये कमाने के क़ाबिल हो जाते है।

 

3. Guest Posting

 

ब्लॉग बनाकर पर आर्टिकल लिखना जितना आसान होता है उसे कहि ज्यादा मुश्किल उसे पैसा कमाना भी होता हैं और इसके लिए आपको कईं साल का ज्ञान होना भी आवश्यकता हो जाता है तभी आप इसे पैसे कमा पाते हैं।

लेक़िन अगर आपकों लिखना पसंद है और आप किसी विषय पर भी अच्छी रिसर्च करके आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप इंटरनेट पर मौजूद बहुत सारे ब्लॉग के लिए आप Article Writing का काम कर सकते हैं औऱ उस पर हर रोज Article Writing से पैसे कमा सकते है।

इसी प्रकार आप हमारे ब्लॉग पर भी Article Writing से पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में हम आपकों नीचे पूरी जानकारी के साथ बताने वाले है।

 

4. Fiverr.com

 

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर काम करने वाले औऱ अपना काम करवाने वाले दोनों ही उपलब्ध रहते हैं औऱ यहाँ पर आप हर तरह का काम कर सकते है इसलिए यह वेबसाइट Article Writer के लिए बहुत मदतगार है क्योंकि यहाँ से आप Article Writing के लिए काम ढूढ़ सकते है।

इस वेबसाइट की सबसे ख़ास बात है कि यहाँ पर हर काम को करने के लिए 5$ दिए जाते है जो इंडिया रुपये में बदलने के बाद काफी अच्छी रक़म बन जाती हैं औऱ जब आपकी वैल्यू इस प्लेटफॉर्म पर बन जाती है तो आप इसे अधिक भी ले सकते है।

यहाँ पर काम करने के लिए सबसे पहले आपको इस पर एकाउंट बनाना है औऱ अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरह सेट करना हैं और फिर उसके बाद आप Article Writing करने के लिए अपने रिक्वेस्ट करनी हैं इस प्रकार आप इस वेबसाइट से Article Writing से पैसे कमाना शरू कर सकते है।

 

 

5. Upwork.com

 

अगर आप घर बैठे काम करना चाहतें है तो यह वेबसाइट आपके बेहद काम की साबित हो सकती हैं क्योंकि यह वेबसाइट आपको ऑनलाइन काम प्रदान करती है और यहाँ पर भी आपको हर तरह का काम करने के लिए मिल जाता है।

इसलिए अगर आपकों Article Writing के लिए कोई काम नही मिल रहा हैं तो आप इस वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है औऱ यहां पर आर्टिकल लिख़ने का काम शरू करके पैसे कमा शरू कर सकते है।

इस तरह आपकों इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती है जो Article Writing करने वालो को अपने साथ जोड़कर और उन्हें काम देकर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है।

इसलिए हम आपको उन्ह सभी वेबसाइट की लिस्ट देने वाले है जहाँ पर Article Writing से पैसे कमाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

6.UC Browser

 

बहुत सारे लोग UC Browser का इस्तेमाल करते है और आप भी जरूर करते होगें लेक़िन बहुत कम लोगों को ही पता होता है कि UC Browser पर आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है।

अक़्सर अपने UC Browser पर बहुत सारे आर्टिकल देखने को मिल जाते हैं जिसे UC Browser लोगों द्वारा लिखवाता है और उसके बदलें पैसे देता हैं इसलिए बहुत सारे लोग UC Browser पर Article Writing से भी पैसे कमाते है।

आप भी UC Browser पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको इस पर एकाउंट बनाना पड़ता है और उनके द्वारा दिये गए आर्टिकल को लिखना पड़ता हैं इसके लिए आपकों पैसे दिए जाते हैं।

 

7. NewsDog

 

यह भी बहुत हद तक UC Browser की तरह ही आर्टिकल लिखने के लिए आर्टिकल को अपने साथ जोड़ता हैं और उसके बाद पैसे देता है औऱ साथ ही आप इस पर आर्टिकल पढ़कर भी पैसे कमा सकते है।

इसलिए इसे बहुत सारे लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं और बहुत सारे लोग इस पर Article Writing से पैसे कमाते भी हैं इसलिए आप भी यहाँ पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना शरू कर सकते है।

 

आप हमारे लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमा सकते है (How can you earn money by writing articles for us)

 

हमने आपकों Article Writing से पैसे कमाने के कई तरीकों के बारे में बताया हैं Article लिखकर पैसे कैसे लेक़िन हम आपके लिए एक और तरीका लेकर आये हैं जो आपके लिए बाक़ी सभी तरीक़ो से बहेतर साबित हो सकता हैं।

क्योंकि अगर आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट के इस्तेमाल से आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहतें है तो आपकों उस वेबसाइट पर अपने प्रोफाइल की वैल्यू बढ़ाने और आर्टिकल लिखने के लिए काम पाने में में काफ़ी समय लग सकता हैं।

जबकी अगर आप हमारे साथ काम करते है तो यह काम आपके लिए बहुत आसान हो जाता है बस आपकों हमारी वेबसाइट पर Article Writing से पैसे कमाने के लिए हमारे द्वारा दी गयी गाइडलाइन्स को फॉलो करना है।

अगर आप हमारे द्वारा दी गयी गाइडलाइन्स को फॉलो करते है तो आपको हमारी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने का अवसर मिलेगा और अगर आप अपना काम ईमानदारी से करते हैं तो आप हमारे साथ लम्बे समय तक आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

दरसल हमें ऐसा ही हिंदी राइटर चाहिए जो हमारी वेबसाइट के लिए घर बैठेकर ही हमारे द्वारा दिये गये टॉपिक पर अच्छी रिसर्च करके बिल्कुल ओरिजिनल कंटेंट लिखें सकें जो हमारे वेबसाइट पर आने वाले लोगों के लिए मदतगार हो।

 

Article Writing की जरूरी आवस्यकता क्या हैं (What are the essential requirements of Article Writing)

 

– चूँकि Newsmeto मतलब हर बात पूरी और सही जानकारी के साथ है इसलिए आपको हर विषय के बारे में पूरी जानकरी के साथ लिखना आना चाहिए।

-आपको हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखना आना चाहिए

-आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल यूनिक और ओरिजिनल होना चाहिए

– आपको प्रत्येक विषय को अच्छी तरह से रिसर्च करके लिखना आना चाहिए।

– आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल कम से कम 1500 शब्दों का होना चाहिए।

-आपके द्वार लिखा गया आर्टिकल अन्य साइटों से कोई कॉपी पेस्ट नहीं होना चाहिए।

 

Article Writer को कितने पैसे मिलेगें (How much money will the article writer get)

 

-हम आपकों हर आर्टिकल के 50 रुपये से लेकर 250 रुपये तक देगें यह आपकी योग्यता के अनुसार दिए जाएंगे यानी जितना अच्छा आर्टिकल उतने अच्छे पैसे।

-आर्टिकल के लिए पैसे तभी दिए जायेगें जब आपका आर्टिकल हमारे द्वारा पसंद कर लिया जाएगा।

-आपके द्वारा हर बार सात आर्टिकल लिख़ने के बाद आपको पेमेंट दिया जाएगा।

– पेमेंट आपको Google Pay औऱ Phone Pe द्वारा आपके बैंक में ट्रांसफर किया जाएगा।

 

Article Writing के लिए नियम (Rules for Article Writing)

 

-आर्टिकल किसी विषय पर लिखना है यह हम आपकों बतायेगें।

-आप जितने चाहें आर्टिकल लिख सकते है इसके लिए कोई सीमा नही है।

-चूँकि आर्टिकल बिल्कुल ओरिजनल और मदतगार होना चाहिए इसलिए आर्टिकल लिखने की कोई समय सीमा नही है।

-आर्टिकल में उन्ह शब्दों का इस्तेमाल न करें जो कोई वैल्यू नही देते है।

-अगर आपके द्वारा हमें कॉपी-पेस्ट या डुप्लीकेट आर्टिकल दी गया तो वह आपका हमारे साथ आख़री दिन होगा।

 

कितना पैसा कमा सकते हैं (How much money can i earn)

 

अगर आप महीने में 10 आर्टिकल लिखते हैं तो आपको उसके लिए 50 रुपये से 250 रुपये तक दिए जायेगें

इसलिए अगर आप महीने में 30 आर्टिकल लिखते हैं और आपको एक आर्टिकल के ₹250 दिए जाते हैं तो आप 7500 रुपये तक कमा सकते है।

मतलब आप जितनी मेहनत करोगे और जितना ज्यादा कंटेंट लिखोगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

 

Article Writing के लिए अप्लाई कैसे करें (How to Apply for Article Writing)

 

अगर आप हमारी बातों से सहमत है और आप पूरी ईमानदारी के साथ हमारी वेबसाइट के लिए अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप हमारे साथ जीमेल पर कांटेक्ट करें और हमें अपने बारे में जानकारी दे। tejwiki.in

कुल मिलकर हमें एक ऐसी टीम बना रहें है जो हमारी वेबसाइट पर पूरी ईमानदारी से काम कर सकें Article लिखकर पैसे कैसे कमायें जिसे हमारी वेबसाइट और आगे बढ़ेगी जिसका लाभ उन्ह भी मिलेगा।

इसलिए अगर आपको आर्टिकल लिखने का शौक़ है और आप अपने इस हुनर से पैसे कमाने के साथ-साथ लोगों की मद्त करना चाहते है तो आपका हमारी टीम में सुवागत हैं।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Article लिखकर पैसे कैसे कमायें? Article लिखने के ” best ” तरीक़े  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Article लिखकर पैसे कैसे कमायें? Article लिखने के ” best ” तरीक़े

 

Leave a Comment