व्हाट्सएप क्या है? व्हाट्सएप का अविष्कार कब और किसने किया?

दोस्तों व्हाट्सएप क्या है? आज हम कुछ करेंगे लेकिन हम हमेशा मोबाइल फोन अपने पास रखते हैं और हम इससे कई काम करते हैं, हमें किसी भी तरह का काम करना चाहिए लेकिन आजकल हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल फोन पर बात करने के लिए करते हैं। कम लेकिन अधिक काम के लिए इसका इस्तेमाल करें जैसे हम इसके अंदर ऑनलाइन काम भी करते हैं, हम अपनी कुछ निजी चीजें जैसे दस्तावेज आदि भी इसके अंदर रख सकते हैं या वीडियो ऑडियो गाना सुन सकते हैं और इसके अलावा हम इसके अंदर चैट करते हैं जी हाँ दोस्तों, आज के समय में ऐसे कई मैसेजिंग ऐप आ चुके हैं।

ताकि हम उनसे बिना फोन पर बात किए चैट कर सकें और उनके अंदर वीडियो और ऑडियो कॉलिंग का ऑप्शन हो यानी अगर हम कॉल करना चाहते हैं तो उसके लिए हमें किसी तरह का फोन कॉल करने की जरूरत नहीं है। आप अंदर वीडियो या ऑडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं और संदेश लिखकर उनसे बात कर सकते हैं, हालांकि ऐसे कई एंड्रॉइड एप्लिकेशन हैं जिनसे हम हाइक, मैसेंजर, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे बात कर सकते हैं, लेकिन यह सब बात करने के बारे में है। इसके लिए हमें इंटरनेट की जरूरत है और सबसे बढ़कर आज के समय में सिर्फ व्हाट्सएप ही है, व्हाट्सएप इतना लोकप्रिय हो गया है कि इसका कोई जवाब नहीं है।

व्हाट्सएप पर लोग सबसे ज्यादा मैसेजिंग या चैटिंग करते हैं और भारत में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोग हैं, तो व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया और व्हाट्सएप क्या है, हम आपको इस पोस्ट में ऐसी ही कुछ और जानकारी बताएंगे, तो अगर आपको भी जरूरत है एक मैसेंजर ऐप है तो आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं, हम आपको व्हाट्सएप से जुड़ी कुछ जानकारी दे रहे हैं, जिससे आप नीचे दी गई जानकारी को अच्छी तरह पढ़ और इस्तेमाल कर सकें।

 

व्हाट्सएप क्या है? व्हाट्सएप का अविष्कार कब और किसने किया?
TEJWIKI.IN

 

व्हाट्सएप क्या है? (What is WhatsApp)

 

व्हाट्सएप एक app है इसका नाम what’s up के वाक्यांश का ही खेल है. यह इसी काम के लिए बना भी है. इसका उपयोग लोग एक दूसरे का हाल पूछने में करते हैं। साथ में यह हमे msg, file ,video, photo ,video calling, voice calling की सुविधा मुफ्त में देता है। यह कॉल और message के साथ ही भरोसे मंद सुविधा प्रदान करता है. यहाँ से आप व्हाट्सएप का मालिक कौन है पढ़ सकते हैं।

यह मोबाइल डिवाइस में रन करता है। लेकिन अब यह डेस्कटॉप computer के लिए भी उपलब्ध है जिसको यूज़ करने के लिए मोबाइल से इंटरनेट कनेक्ट होना चाहिए.

दुनियाभर में तकरीबन 182 देशों में 2 अरब से ज्यादा लोग अपने दोस्तों रिश्तेदारों से संपर्क करने के लिए इसका प्रयोग करते हैं. यह app सबसे पहले app store में iPhone के लिए लांच किया गया था। फिर बाद में इसको ios एंड्रॉयड के लिए 2010 में लांच किया गया.

 

 

2010 में ही एप्प के owner ने इसमें location शेयरिंग का फीचर embed किया। इसके बाद 2011 में इन्होंने group चैट का ऑप्शन दिया इसके बाद तो मानो व्हाट्सएप की निकल पड़ी।

1 बिलियन sms एक दिन में जिसने व्हाट्सएप को सबसे तेज और लोगप्रिय बना दिया। इसके बाद से लगातार यह ऐप कीर्तिमान बनाता जा रहा है। 2014 में इसके इनके मालिको से फेसबुक ने 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया.

 

व्हाट्सएप का इतिहास (History of whatsapp)

 

दोस्तो जैसे कि हम सब जानते हैं कि, व्हाट्सएप एक मैसेजिंग एप्प है। जो हमे एक दूसरे से चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, फ़ाइल, फोटो और डाक्यूमेंट् भेजने में हमारी फ्री में सहायता करता है। जिससे आज यह सभी का मनपसंद मैसेंजर भी है.

इसकी खोज 2009 में दो दोस्तों ने Brain Acton और Jan koum ने किया था। दोनों इसके पहले yahoo जो कि एक (सर्च इंजन है) में एम्प्लाइ थे.

यह app सबसे पहले app store में iPhone के लिए लांच किया गया था। फिर बाद में इसको ios एंड्रॉयड के लिए 2010 में लांच किया। 1 बिलियन sms एक दिन में जिसने व्हाट्सएप को सबसे तेज और लोगप्रिय बना दिया।

इसके बाद से लगातार यह ऐप कीर्तिमान बनाता जा रहा है 2014 में इसके मालिको से फेसबुक ने 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया।

आज हम विस्तार से जानेंगे कि इसकी खोज किसने और कब की थी जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 

व्हाट्सएप क्यों है इतना खास? (Why is WhatsApp so special)

 

यहाँ आप अपने निजी पलो को भी शेयर करते है। जिसकी वजह है की इसमें एंड to एंड encryption फीचर का इस्तमाल होता है। इसका मतलब आप जिससे बात कर रहे हो उसके अलावा कोई और नही देख सकते हैं।

2014 में फेसबुक ने इसको लगभग 19.3 बिलियन us डॉलर में खरीद लिया। 2015 में यह विश्व का सबसे popular messaging application बना।

2018 जनवरी को व्हाट्सएप ने small बिजनेस के लिए app लॉन्च किया जिससे कंपनी अपने कस्टमर से communicate कर सके।

 

व्हाट्सएप का आविष्कार क्यों हुआ? (Why was WhatsApp invented)

 

व्हाट्सएप को invent करने का मकसद शुरू में केवल एक दूसरे के साथ सम्पर्क करने का ही था। किंतु बाद में इसकी यूजर की बढ़ती रीच को देखते हुए इसमें अन्य फीचर को embed किया गया।

जिससे हर तरह का मीडिया text, फ़ोटो, वीडियो, लोकेशन, फ़ाइल साथ ही वीडियो और voice कॉल भी आसानी से करने की सुविधा जोड़ी गयी.

यह दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी व्यक्ति से संपर्क करने के लिए आसान ज़रिया बनाने के लिए किया गया।

 

व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया? (Who invented WhatsApp)

 

व्हाट्सएप का अविष्कार Jan koum और Brain Acton ने 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में किया था. ये दोनों दोस्त इससे पहले लगभग 20 वर्ष yahoo में एम्प्लाइज थे। नॉकरी छोड़ने बाद दोनों 2007 में साउथ अमेरिका गए वहा कुछ समय बाद job के फेसबुक में aply किया किन्तु वहा से जॉब नही मिली मतलब रिजेक्ट कर दिए गए.

फिर इन्हों खुद का काम स्टार्ट करने के लिए सोचा। और याहू में नोकरी के दौरान सेविंग किये हुए पैसों तकरीबन $400000 मिले जिसके बाद इन्होंने एक iphone एप बनाने की सोची। और एक iPhone खरीदा जिसके बाद app इंड्रस्ट्री के पोटेंशिअल को समझने में एप्प store पर फोकस करने लगे.

जल्द ही इनके मन मे नए तरह के msg एप्प का आईडिया आया जिसको बनाने के लिए iPhone डेवेप्लर की जरूत थी। इसके लिए Jan koum के एक और दोस्त Alex fishman ने rentacoder.com में visit करके रसियन एप्प डेवलपर Igor solomennikov की मदद से व्हाट्सएप को बनाया.

ये सुनने में what’s up मेसे rhyme करता है को 2009 फरवरी 24 को कैलिफोर्निया में व्हाट्सएप inc में शामिल किया। हालांकि जब इसका फस्ट वर्जन लांच हुआ तो यह क्रेस हो जा रहा था। या तो hang हो जा रहा था, लेकिन बाद में इसका 2.0 वर्जन लांच करके प्रॉब्लम फिक्स कर ली गयी।

 

 

व्हाट्सएप का अविष्कार कब हुआ? (When was WhatsApp invented)

 

व्हाट्सएप का अविष्कार 2009 फरवरी में हुआ. व्हाट्सएप् one तो one चैट करने के लिए 2009 फरवरी में कैलिफोर्निया में दो दोस्तों Jan Koum और Brain Acton ने जो yahoo कंपनी में 20 साल कार्य कर चुके थे उन्होंने इसको इंवेंट किया.

सबसे पहले एप्प स्टोर में इफोने के यूजर के लिए उपलब्ध किया गया। परतु बाद में 2010 में इसको iOS एंड्रॉयड के लिए भी supportable कर दिया गया.

 

व्हाट्सएप का अविष्कार कहा हुआ?

 

व्हाट्सएप का अविष्कार अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया में 2009 जनवरी में हुआ. इसे बनाने वालों में Jan Koum और Brain Acton ने किया.

 

व्हाट्सएप का owner कौन है?

 

2009 में इसके अविष्कार के बाद इसके मालिको से 2014 में फेसबुक ने इसको खरीद लिया 19$ बिलियन डॉलर में। अब इसके सारे राइट फेसबुक इस समय व्हाट्सएप फेसबुक की सबसे बड़ी प्रोपेर्टी है दूसरे पर मैसेंजर और इंट्राग्राम हैं.

 

व्हाट्सएप से payment कैसे करे

 

आज सीखे गे व्हाट्सएप से अनलाइन payment कैसे कर सकते है।

  1. अपने मोबाईल पर WhatsApp ओपन करें, उसके बाद 3 डॉट पर क्लिक करे।
  2. उसके बाद Payments का option पर क्लिक करे।
  3. नीचे आपको Add payment method का obtion पर क्लिक करे।
  4. जिस बैंक मे आपका खाता है उस बैंक को सेलेक्ट करे।
  5. फिर आपकोअपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा।
  6. वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप किसी को भी व्हाट्सएप से अनलाइन payment कर पाएंगे।

 

व्हाट्सएप पैसा कैसे कमाता है? (How does WhatsApp make money)

 

हमेशा हमारे दिमाग सवाल रहता है हम यह सोचते है कि व्हाट्सएप तो फ्री है फिर ये पैसा कैसे कमाता है.

व्हाट्सएप के कमाने के दो तरीके है.

1. Subscription fee के जरिये : व्हाट्सएप अपने यूजर को फ्री में सब्सक्रिप्शन देता है पर इनकम यह से करता है 1 व्हाट्सएप बिजनेसः api के जरिये.

2. दूसरा click व्हाट्सएप ads के जरिये.

व्हाट्सएप का सबसे बड़ा मार्किट कहा है?
दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूजर भारत मे है 340 मिलियन यूजर केवल भारत मे है। इसके बाद 99 मिलियन के साथ दूसरे नंबर पर ब्राजील है.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख व्हाट्सएप क्या है? व्हाट्सएप का अविष्कार कब और किसने किया?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

व्हाट्सएप क्या है? व्हाट्सएप का अविष्कार कब और किसने किया?

 

 

Leave a Comment