बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में

दोस्तों, आपका स्वागत है आज की बैंक अकाउंट कैसे खोलते है ? इस पोस्ट में। आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है की बैंक अकाउंट कैसे खोलते है, बैंक में खाते के प्रकार कोनसे है? इसके साथ ही आप मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोल सकते है। 

याने बिना बैंक में जाए आप बैंक अकाउंट कैसे खोल सकते है यह भी आपको इस आर्टिकल में पता चलेगा। इस आर्टिकल में आपको बैंक में खाता कैसे खोलते हैं इस सवाल के सारे जवाब मिल जाएँगे। तो चलिए आजके इस बैंक में खाता कैसे खोलते हैं ( bank mein khata kaise kholte hain ) आर्टिकल की शुरुवात करते है।

 

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में
TEJWIKI.IN

 

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? (How to open bank account)

 

बैंक ब्रांच जाकर ऑफलाइन बैंक में खाता खुलवाने के लिए आपको बैंक से प्राप्त फॉर्म को भरना होता है और फिर उसके साथ बैंक द्वारा मान्य सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स संलंग्न करना होते है। तभी आप किसी बैंक में अकाउंट खोलने के लिए योग्य होते है। आईये स्टेप बाय स्टेप Bank Mein Khata Kaise Khulta Hai इस बारे में समझते है –

 

  • सबसे पहले आप यह निश्चित करें कि आप किस बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते है।
  • इसके बाद आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में विजिट करना होगा।
  • अब निश्चय करें कि सेविंग या करंट अकाउंट खुलवाना चाहते है।
  • इसके बाद आपको हेल्प डेस्क से बैंक अकाउंट खोलने का फॉर्म लेकर उसे भरना होगा।
  • यह फॉर्म बैंक द्वारा ग्राहकों को निशुल्क प्रदान किया जाता है।
  • फॉर्म लेने के बाद अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- अपना नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, स्थाई पता, नॉमिनी यानि नामांकित व्यक्ति का नाम और खाते का प्रकार आदि जानकारी सही-सही भरना है।
  • पूरा फॉर्म सही-सही भरने के बाद खाताधारक को बैंक के नियमों का पालन करते हुए, कुछ पॉलिसी को स्वीकार करते हुए 3 से 4 जगह अपने हस्ताक्षर करने होते है।
  • अब आप सभी ज़रुरी डाक्यूमेंट्स की एक-एक कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच कर बैंक में जमा कर सकते है।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारी भरे हुए फॉर्म और डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगा, और खाता खोलने के लिए स्वीकृति देगा।
  • एक बार वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद बैंक द्वारा आपको अकाउंट नंबर और अन्य विवरण जारी करेगा।
  • अगर आप बैंक पासबुक के साथ अपना एटीएम कार्ड और चेक बुक भी साथ में ही बनवाना चाहते है, और साथ ही अपने मोबाइल पर Net Banking की सुविधा भी एक्सेस करना चाहते है तो आप फॉर्म भरते समय ही इसके लिए दिए गए विकल्पों को टिक कर सकते है।
  • कई बैंकों में न्यू अकाउंट तुरन्त ही ओपन कर दिए जाते है, पर सरकारी बैंकों में खाता खुलने में 1-2 दिन का समय लग सकता है।

उम्मीद करता हूँ कि बैंक में Account Kaise Kholte Hain की दी गयी स्टेप्स के माध्यम से अब आप जान चुके होंगे कि, Bank Mein Khata Kaise Khola Jata Hai एवं उसके लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

 

बैंक में खाते के प्रकार (Bank account type)

 

  • चालू खाता (Current Account)
  • बचत खाता (Saving Account)
  • सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)
  • आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)
  • बुनियादी बचत खाता (No Frill Account)

 

1. बचत खाता (Saving Account)

 

सेविंग अकाउंट वह अकाउंट होता है, जिसमें आपको पैसे जमा करने पर बैंक द्वारा जमा राशि पर ब्याज मिलता है। इसमें आपका पैसा बैंक में सुरक्षित रहता है। आप जब चाहे इसमें पैसे डाल सकते हैं और जरूरत पड़ने पर निकाल भी सकते हैं। अगर आप भी चाहें तो बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं, और अपने पैसों की बचत कर सकते हैं।

 

saving account

 

आप चाहें तो व्यक्तिगत खाता खुलवा सकते हैं या संयुक्त खाता भी खुलवा सकते है। व्यक्तिगत खाता किसी एक व्यक्ति के लिए खोला जाता है जबकि संयुक्त खाता दो या दो से अधिक लोगों के लिए खोला जाता है। खाता खोलने का फॉर्म भरते समय खाते के सभी हिस्सेदारों की जमा राशि में भूमिका और लेन-देन के अधिकार भी उसमें लिखना होते है। संयुक्त खाता (Joint Account) खुलवाने के लिए उसमें सभी खाता धारक के डाक्यूमेंट्स और फ़ोटो जमा करने होते है।

 

 

2. चालू खाता (Current Account)

 

चालू खाता वह अकाउंट होता है, जिसका उपयोग हम व्यापारिक लेन-देन में करते है। अगर आप व्यापारी हैं, और आपका रोज पैसों का हजारों और लाखों का लेन- देन होता है,तो आपका Current Account होना बहुत जरुरी है। इससे आप जितनी बार चाहें लेन-देन कर सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं होती जबकि सेविंग अकाउंट में लिमिट होती है।

 

Current Account

 

करंट अकाउंट में खाता धारक को जमा राशि पर ब्याज नहीं मिलता है। चालू खाते में खाता धारक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान की जाती है। आप व्यापारिक लेन-देन के लिए चालू खाते का उपयोग कर सकते है।

 

3. सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)

 

सावधि जमा खाता निवेश करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, जिसमें आप अपने पैसे निश्चित अवधि के लिए निवेश करते हैं, और उस पर बैंक द्वारा एक निश्चित ब्याज आपकी जमा राशि पर मिलता है।

 

Fixed Deposit Account

 

FD में निवेश की सुविधा 7 दिन से लेकर 10 साल तक की होती है। बैंकों में ब्याज दर 4 से 11 प्रतिशत होता है।

 

4. आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)

 

आवर्ती जमा खाता निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, इसमें आपको एक निश्चित समयावधि के लिए निश्चित राशि किस्तों में जमा करनी होती है, और RD की सीमा पूरी हो जाने के बाद जमा किए पैसों पर अच्छा ब्याज दर मिलता है।

 

5. बुनियादी बचत खाता (No Frill Account)

 

बुनियादी बचत खाता को जीरो बैलेंस अकाउंट और बेसिक सेविंग अकाउंट भी कहा जाता है, यह एक ऐसा अकाउंट है, जिसे जीरो बैलेंस के साथ खोल सकते हैं और चाहें तो इसे ऐसे ही रख सकते हैं, इस खाते में कोई भी न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं है। इसमें प्रतिदिन की जमा और निकासी राशि सीमा 5000 रूपये होती है।

 

इसके अलावा बैंक में और भी विभिन्न प्रकार के Accounts खोले जाते है, जैसे- Salary Account, Term Deposit Account, Smart Deposit Account, Power Saving Bank Account आदि।

बैंक में खाता खोलने के लिए आपको ये जानना भी जरुरी है कि सभी Bank की अपनी अलग Policies अथवा Facilities होती है। इसके साथ ही बैंक में खाता खोलने के लिए आपके पास कुछ ज़रुरी Documents होना चाहिए। तभी आप बैंक में खाता खोल सकते है। यह डाक्यूमेंट्स आपके फॉर्म के साथ लगाये जाते हैं।

 

बैंक में खाता खोलने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट (Documents required to open an account with the bank)

 

बहुत से लोगों को Bank Se Khata Kaise Kholte Hain ये तो पता होता है, पर उन्हें इसमें कंफ्यूजन रहता है कि Bank Me Khata Kholne Ke Liye Documents क्या-क्या लगाने होते है। तो उन्हें बता दूँ कि बैंक में खाता खोलने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंटस की आवश्यकता होगी।

  • तीन पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
  • आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (कोई भी एक)
  • एड्रेस प्रूफ़- बिजली बिल, टेलीफ़ोन बिल, राशन कार्ड
  • साझा पत्र (Partnership Deed) (करंट अकाउंट खोलने के लिए)
  • पैन कार्ड (करंट अकाउंट खोलने के लिए)
  • निगमन प्रमाणपत्र (Certificate Of Incorporation) (करंट अकाउंट खोलने के लिए)
    यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Kiosk Banking Kya Hai – कीओस्क बैंकिंग की पूरी जानकारी!

 

मोबाइल से ऑनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलें (How to open online savings account from mobile)

 

अगर आप ऑनलाइन Bank Ka Khata Kaise Kholte Hain के बारे में विचार कर रहे हैं, तो बहुत सी बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग की सुविधा भी प्रदान की है। जानना चाहते है ऑनलाइन बैंक में खाता कैसे खोलते हैं, तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आप जिस भी Bank में अपना सेविंग अकाउंट खोलना चाहते है, सबसे पहले आपको उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको सेविंग अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को शुरू करना है।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरना है, जिसमें आपको अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स के अनुसार सही-सही डिटेल भरनी होगी।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले अपने सभी डाक्यूमेंट्स जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, 2 पासपोर्ट साइज फोटो पहले से तैयार रखना है।
  • डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर देने के बाद आपको सबमिट बटन अपर क्लिक कर देना है, अब आपका वेरिफिकेशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस ठीक से पूरा हो जाने के बाद इसे अप्रूव कर दिया जाएगा और 3-5 दिनों के अंदर आपका सेविंग अकाउंट एक्टिव कर दिया जाएगा।

 

माइनर अकाउंट कैसे खोलते हैं? (How to open a minor account)

 

18 साल से कम उम्र के बच्चों के अकाउंट को माइनर अकाउंट कहा जाता है। 10 साल से कम उम्र के बच्चों के बैंक अकाउंट का संचालन उनके अभिभावक यानि माता-पिता को करना होता है, वहीं 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग अपने बैंक अकाउंट का संचालन खुद कर सकते है।

अगर आप भी अपने बच्चे का बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते है और जानना चाहते हैं कि बच्चों का खाता कैसे खोलते हैं तो आइये जानते है माइनर बैंक में खाता कैसे खोला जाता है की पूरी प्रोसेस –

  • माइनर अकाउंट खोलने के लिए एक समान अकाउंट ओपनिंग फॉर्म ही भरना होता है।
    फॉर्म में नाबालिग का नाम, घर का पता, अभिभावक की जानकारी और हस्ताक्षर करना होता है।
  • माइनर अकाउंट खोलने के लिए इन डाक्यूमेंट्स का होना आवश्यक है- नाबालिग का बर्थ सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और अभिभावक के केवाईसी दस्तावेज आदि।

 

ATM कहाँ मिलेगा? (Where can I get an ATM)

 

  • अब आपको आपकी नजदीकी किसी भी एसबीआई बैंक ब्रांच रेफेरेंस कोड मिलने के बाद १५ दिनों के अंदर जाना है, जहां आपको आपका अकाउंट खोलना है और वहां पर आपको यह रेफरेंस कोड देना है और उसके साथ ही आपको आईडी प्रूफ देना है, जो हमने खता खोलते समय दिया था।
  • इसके बाद बैंक आपको डेबिट कार्ड देगी और चेक बुक आपके एड्रेस पर पोस्ट से भेज दी जाएगी।
  • यह एक डिजिटल अकाउंट है, इसलिए आपको पासबुक नहीं दिया जाएगा।
  • पासबुक की जगह पर आपको इसमें एक इ स्टेटमेंट दिया जाएगा जहां कहां पासबुक की जरूरत हो वहां पर आप यह स्टेटमेंट दे सकते हो।
  • ये स्टेटमेंट प्रतिमाह आपके मेल आईडी पर भेज दी जाएगी ।

इस तरह आप ऑनलाइन एसबीआई खाता खोल सकते हो। 

 

 

FAQ- बैंक में खाता खोलने से जुड़े सवाल जवाब  :-

 

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Bank) है।

 

बैंक में कितने प्रकार के अकाउंट खोले जाते है?

बैंक में मुख्य रूप से 3 प्रकार के अकाउंट खोले जाते हैं- सेविंग अकाउंट (बचत खाता), करेंट अकाउंट (चालू खाता) और क्रेडिट अकाउंट (ऋण खाता)।

 

क्या ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलना सुरक्षित है?

जी हाँ! ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलना बिलकुल सुरक्षित है। बस अकाउंट खोलते समय आपको ये सुनिश्चित करना है कि, आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से ही अकाउंट खोल रहे हो।

 

भारत का बैंकों का बैंक किसे कहते है?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को भारत का बैंकों का बैंक कहा जाता है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में

 

 

Leave a Comment