BCC क्या है? (What is BCC ) BCC का क्या उपयोग है? पूरी जानकारी

अगर आप ईमेल का उपयोग हर रोज करते तो आपको Cc या Bcc के बारे में पता होना जरूरी है BCC क्या है? क्योकि इसी से ही आप अच्छी तरह ईमेल भेज सकते है और जीमेल, याहू, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक और मोजिला थंडरबर्ड सहित अधिकांश ईमेल सेवा आपको इस बात की सुविधा देती है की आप एक साथ कई लोगो को ईमेल भेज सकते है.अगर आप भी जानना चाहते है की Cc And Bcc Meaning In Hindi Cc Ka Full Form Bcc Full Form In Email तो आज इस पोस्ट में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी .

इसके लिए आपको Cc या Bcc के बारे में पता होना चाइये यह दोनों बहुत काम की चीज है यदि हम किसी के पास ईमेल भेज रहे है तो उसका ईमेल एड्रेस लिखना पड़ता है और कई बारी आपको एक साथ कई लोगो के पास ईमेल भेजनी हो तो आप कोमा का उपयोग करके आप एक साथ कई ईमेल एड्रेस डाल सकते हो इस से आप एक से ज्‍यादा लोगो भेज सकते हो पर CC और BCC में अंतर होता है देखिये क्या क्या अंतर होते है |

 

BCC क्या है? (What is BCC ) BCC का क्या उपयोग है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

What is BCC in Hindi

 

दोस्तों, जब आप किसी को ई-मेल भेजते हैं, तो To फिल्‍ड़ के नीचे CC और BCC होता हैं। यह BCC क्या है? यह वहां पर क्‍यों हैं? इसी सवाल का जवाब आज हम ढूंढेंगे

 

BCC क्या है?(BCC Kya Hai)

 

जब आप एक ईमेल लिखते हैं, तो आप इसे किसी एक को भेजते हैं (और वास्तव में, शायद, कई लोगों को भेजते हैं)।

इसलिए जब आप कोई मेल भेजने जाते हैं, तो एड्रेस फ़ील्ड में केवल To: फ़ील्ड नहीं होता। दो और फ़ील्ड होते हैं, जिन्हें Cc: और BCC कहा जाता है: और आप शायद उन्हें पहले ही देख चुके हैं – कम से कम – आपके ईमेल प्रोग्राम में। आइए जानें कि Cc: और BCC: क्या हैं।

 

 

 

ईमेल में “BCC” का क्या अर्थ है?

 

Blind carbon copy (संक्षिप्त BCC 🙂 एक मैसेज भेजने वाले को अन्य प्राप्तकर्ताओं से BCC: फ़ील्ड में दर्ज व्यक्ति को छिपाने की अनुमति देता है। यह अवधारणा मूल रूप से पेपर पत्राचार पर लागू होती है और अब ईमेल पर भी लागू होती है।

कुछ परिस्थितियों में, पेपर पत्राचार बनाने वाले टाइपिस्ट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस तरह के डॉक्यूमेंट के कई प्राप्तकर्ता अन्य प्राप्तकर्ताओं के नाम नहीं देख सकते हैं।

यह करने के लिए, टाइपिस्ट इस बात को कर सकता है:

कार्बन पेपर के बिना, प्रत्येक कॉपी में एक दूसरे स्‍टेप में नाम को एड करें;

ईमेल के साथ, इन तीन फ़ील्ड में से किसी में एड्रेस का उपयोग कर एक मैसेज प्राप्त किया जाता है:

To: प्राथमिक प्राप्तकर्ता

Cc: द्वितीयक प्राप्तकर्ताओं को कार्बन कॉपी-अन्य इच्छुक पार्टी

BCC: मैसेज प्राप्त करने वाले तृतीयक प्राप्तकर्ताओं को ब्लाइंड कार्बन कॉपी। प्राथमिक और द्वितीयक प्राप्तकर्ता तृतीयक प्राप्तकर्ताओं को नहीं देख सकते हैं। ईमेल सॉफ़्टवेयर के आधार पर, तृतीयक प्राप्तकर्ता केवल BCC में अपना स्वयं का ईमेल एड्रेस देख सकते हैं, या वे सभी प्राथमिक और द्वितीयक प्राप्तकर्ताओं के ईमेल एड्रेस भी देख सकते हैं।

 

BCC के क्या लाभ हैं? (Benefits of BCC in Hindi)

 

इस सुविधा का उपयोग करने के कई कारण हैं:

BCC का उपयोग अक्सर एक आकस्मिक Reply All को रोकने के लिए किया जाता है, जो मैसेज के केवल प्रवर्तक को संपूर्ण प्राप्तकर्ता लिस्‍ट के लिए एक उत्तर भेजने से रोकता है।

किसी के पत्राचार की एक प्रति को तीसरे पार्टी को भेजने के लिए (उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी) जब कोई प्राप्तकर्ता को यह बताना नहीं चाहता कि यह किया जा रहा है (या जब कोई नहीं चाहता है कि प्राप्तकर्ता तीसरे पक्ष के ई-मेल को जाने। मानकर चलते हैं की, अन्य प्राप्तकर्ता को To: या CC: फ़ील्ड्स में रखा गया हैं।

मैसेज को मल्टिपल पार्टीज को भेजने के लिए, लेकिन उनमें से किसी को भी एक दूसरे के एड्रेस के बारे में पता नहीं चलेगा। इसलिए वह सभी एड्रेस BCC: फिल्‍ड़ में एंटर किए जाएंगे। हालाँकि, यह सुनिश्चित नहीं करता है कि BCC: एड्रेस अन्य BCC से छिपाए जाएंगे।

कंप्यूटर वायरस, स्पैम और मैलवेयर के प्रसार को रोकने के लिए, सभी BCC: प्राप्तकर्ताओं के लिए उपलब्ध ब्लॉक-लिस्‍ट ई-मेल एड्रेस के संचय से बचते हैं, जो अक्सर चेन अक्षरों के रूप में होता है।

 

BCC का उपयोग कँहा करें? (Where to use BCC?)

 

ब्लाइंड कार्बन कॉपी (BCC) का इस्तेमाल वंहा किया जाता है जंहा आप उस व्यक्ति को गुप्त रखना चाहते है जैसे – आप चाहते है की मेल सभी को एक मेल करूँ और उसकी एक कॉपी अपने Boss को भी कर दूँ और ये बात किसी पता नहीं लगनी चाहिए।

उस परिस्थिति में आप अपने Boss को गुप्त रखना चाहते है इसलिए आप उनकी ईमेल ID को BCC में रखेंगे।

 

 

Cc और BCC में क्या अंतर है?

 

Cc का अर्थ कार्बन कॉपी होता है, जिसका अर्थ है कि Cc: हेडर में जिसका एड्रेस होगा, उसे मैसेज की एक कॉपी प्राप्त होगी। इसके अलावा, Cc हेडर प्राप्त मैसेज के हेडर के अंदर भी दिखाई देगा।

BCC blind carbon copy के लिए है जो Cc के समान है सिवाय इसके कि इस फ़ील्ड में निर्दिष्ट प्राप्तकर्ताओं का ईमेल एड्रेस प्राप्त मैसेज हेडर में नहीं दिखता है और To या Cc फ़ील्ड में प्राप्तकर्ताओं को एड्रेस को पता नहीं चलेगा कि एक कॉपी इस एड्रेस पर भेजी गई है।

 

CC vs. BCC

 

जब आप किसी ईमेल को लोगों को CC करते हैं, तो CC लिस्‍ट अन्य सभी प्राप्तकर्ताओं को दिखाई देती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ईमेल को bob@example.com और jake@example.com दोनों को CC करते हैं, तो बॉब और जेक दोनों को पता चलेगा की यह ईमेल एक दूसरे ने प्राप्त किया हैं।

BCC का अर्थ है “ब्लाइंड कार्बन कॉपी।” CC के विपरीत, कोई भी प्राप्तकर्ता BCC की लिस्‍ट नहीं देख सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक ईमेल के BCC लिस्‍ट में bob@example.com और jake@example.com लिखे है, तो न तो बॉब और न ही जेक को पता चलेगा कि एक दूसरे ने ईमेल प्राप्त किया है।

 

BCC को कैसे एड करें और निकालें?(How to add and remove Bcc)

 

संभवत: यूजर्स को सामना करने वाली सबसे बड़ी बाधाओं में से एक ईमेल से BCC को एड करना या निकालना है।

ऐसा करने के लिए, अपना ईमेल मैसेज ओपन करें, और Options टैब पर Show Fields group में BCC पर क्लिक करें।

BCC आपके ईमेल के Send एरिया में Cc के नीचे दिखाई देता है। (Cc डिफ़ॉल्ट रूप से सेंड एरिया में दिखाई देता है।)

अपने ईमेल से BCC को निकालने के लिए, फिर से Show Fields समूह में विकल्प टैब पर जाएँ, और BCC पर क्लिक करें।

Gmail में Email alias कैसे बनाएं (और आपको क्यों इसका उपयोग करना चाहिए)?

 

BCC कब उपयोगी हैं?-BCC तब उपयोगी है जब

 

आप चाहते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति ईमेल प्राप्त करे, लेकिन आप यह नहीं चाहते हैं कि ईमेल के प्राथमिक प्राप्तकर्ता यह देख सकें कि आपने इस मैसेज की कॉपी किसी अन्य व्यक्ति को भेजी है।उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी साथी कर्मचारी से कोई समस्या है, तो आप उन्हें इसके बारे में एक ईमेल भेज सकते हैं और मानव संसाधन विभाग को BCC कर सकते हैं। एचआर को उनके रिकॉर्ड के लिए एक कॉपी प्राप्त होगी, लेकिन आपके साथी कर्मचारी को इसकी जानकारी नहीं होगी।

आप बड़ी संख्या में लोगों को ईमेल की एक कॉपी भेजना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बड़ी संख्या में लोगों की एक मेलिंग लिस्‍ट है, तो आप उन्हें BCC फील्‍ड़ में शामिल कर सकते हैं। कोई अन्य व्यक्ति एक दूसरे का ईमेल एड्रेस नहीं देख सकेगा। यदि आप इन लोगों BCC के बजाय CC में रखते हैं, तो आप उनके ईमेल एड्रेस को सभी के लिए उजागर करेंगे और वे अपने ईमेल प्रोग्राम में CC ईमेल की एक लंबी लिस्‍ट देखेंगे। आप अपना स्वयं का ईमेल एड्रेस भी फ़ील्ड में रख सकते हैं और बीसीसी फ़ील्ड में हर दूसरे एड्रेस को शामिल कर सकते हैं, हर किसी के ईमेल एड्रेस को एक-दूसरे से छिपा सकते हैं।

 

FAQ About BCC full form in computer

 

Q: BCC का फुल फॉर्म क्या है?

ANS BCC का फूल फार्म Blind Carbon Copy होता है।

Q: BCC क्या है?

ANS लगभग हर ईमेल सेवा में मौजूद एक ऐसी फीचर होती है जिससे अब बहुत सारे लोगों को एक ही बार में अपनी बात पहुंचा सकते हैं तो उसे हम BCC कहते हैं।

Q: बीसीसी का इस्तेमाल कब करते हैं?

ANS जब हमें बहुत सारे लोगों को एक साथ कोई ईमेल भेजना हो और हम यह चाहते है की किसी प्राप्तकर्ता को किसी दूसरे प्राप्तकर्ता के बारे में पता ना चले तो हम बीसीसी फीचर का इस्तेमाल करते हैं।

Q: सीसी और बीसीसी में क्या फर्क है?

ANS सीसी का इस्तेमाल हम तब करते है जब हमें इस से कोई आपत्ति ना हो अगर किसी एक मेल प्राप्तकर्ता को किसी दूसरे प्राप्तकर्ता का ईमेल पता चल जाएगा।

वहीं अगर हम किसी बात को सभी मेल प्राप्तकर्ता से गोपनीय रखना चाहते है तो हम बीसीसी का इस्तेमाल करते हैं।

Q: बीसीसी इन कंप्यूटर का इस्तेमाल कहां करते हैं?

ANS अपने कंप्यूटर या अपने मोबाइल में पीसीसी का इस्तेमाल हम मेल भेजते वक्त करते हैं।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख BCC क्या है? (What is BCC ) BCC का क्या उपयोग है? पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

BCC क्या है? (What is BCC ) BCC का क्या उपयोग है? पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment