Telegram क्या है ( What is Telegram in Hindi) इसे कैसे use करे?

Computer, internet या फिर virtual reality(VR) हर काम में अमेरिका ने दुनिया को पीछे छोड़ दिया हैं Telegram क्या है यह तक की दुनिया का सबसे मशहूर personal messaging application WhatsApp भी अमेरिका का है. लेकिन आज हम यहाँ पर एक Non -American technology के बारे में बात करने वाले है जिसकी popularity rocket की तेजी से पूरी दुनिया में फ़ैल रही है जिसका नाम है Telegram. यहाँ पर हम यही जानकारी हासिल करेंगे की Telegram क्या है? इसका use कैसे करना है? और WhatsApp vs Telegram में आपके लिए कौन सही रहेगा।

India में बहुत से social messaging app और चले गए जिसमे Line, weChat, Hike इत्यादि शामिल हैं. इसके साथ के और application लांच हुआ है मूषक – भारत का सोशल नेटवर्क यह app हिंदी में उपलब्ध हैं. लेकिन यह भी लोगो को ज्यादा पसंद नहीं आया है और पिछले 4, 5 सालो में कोई भी app whatsApp को competition ही नहीं दे पाया – आज देश में जितने लोगो के पास smartphone हैं उसके phone WhatsApp app जरूर होगा चाहे और कोई app हो या ना हो, ख़ैर हम यहाँ पर WhatsApp features के बारे में नहीं एक नए social messaging application के बारे में बात करने वाले है. तो आईये जानते है.

 

Telegram क्या है ( What is Telegram in Hindi) इसे कैसे use करे?
TEJWIKI.IN

 

Telegram क्या है ( What is Telegram in Hindi)

 

Telegram एक could-based instant messaging service है. यह एक ऐसा Messenger है जिससे आप अपने family और friends के साथ online chat कर सकते हैं.

जैसे की आप Whatsapp Messenger में करते हैं. आप कह सकते हैं यह एक बहुत ही बड़ा alternative है Whatsapp का. यह सभी Platform में available है जैसे की Android, IOS और Telegram PC के लिए इत्यदि.

टेलीग्राम को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है, reliable है और safe और secure होता है उसके competitors के तुलना में.

Telegram, Cloud पर आधारित एक Instant Messaging और Voice Over IP (Internet Protocol) सर्विस (Mobile और PC App) हैं. यहाँ पर Cloud का मतलब हैं कि आपके Telegram App का Data आपके Device की बजाय Telegram के Server में Store होता हैं.

Telegram में ऐसे बहुत से features है जो की इसे दूसरों से अलग करते है जैसे की Telegram Groups, Telegram Channel, Telegram Bots, Telegram Stickers इत्यादि. ये थी telegram app info in hindi के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी. आगे ऐसे ही बेहतरीन जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें.

 

Telegram का इतिहास (History of Telegram in Hindi)

 

क्या आप टेलीग्राम के आविष्कारक कौन है जानना चाहते है? अगर में Telegram Messenger का इतिहास की बात करूँ तब टेलीग्राम को सबसे पहले सन 2013 में दो भाइयों Nikolai और Pavel के द्वारा launch किया गया.

यदि में इनकी पूर्व achievements की बात करूँ तब इन दोनों ने पहले Russian social network VK को launch किया था, बाद में उन्होंने VK को छोड़ दिया जब उसे Mail.ru Group ने अक्तियर कर लिया.

वहीँ Telegram की बात की जाये तो इसमें Nikolai Durov ने MTProto protocol को create किया है जो की messenger का basis है, वहीँ Pavel ने इस project में financial support और infrastructure प्रदान किया अपनी Digital Fortress fund से जिसमें वो Axel Neff के partner हैं और जो बाद में उनके दुसरे co-founder भी बने.

Telegram Messenger का कहना है की उनका मुख्य उद्देश्य profit बनाना नहीं है, इसलिए उन्होंने इसे एक non-profit organization के तरह बनाया है.

अगर में अलग अलग platform की बात करूँ तब टेलीग्रामको iOS के लिए 14 August 2013 को और Android Phone के लिए 20 October 2013 को Launch किया गया. यह iOS की तुलना में Android Users के द्वारा ज्यादा पसंद किया गया है.

 

टेलीग्राम  App किस देश का है?

 

एक समय था जब ये सवाल की Telegram App किस देश का है को लेकर लोगों में काफी पूछा पूछी चल रही थी. क्यूंकि उस समय किसी ने Whatsapp में एक nasty campaign चलाया था की “Whatsapp” Indian App नहीं है और भारतीयों को Telegram Messenger का इस्तमाल करना चाहिए क्यूंकि Telegram पूरी तरह से Indian है.

लोगों ने इस खबर को बिना सोचे समझे ही स्वीकार कर लिए और Whatsapp को uninstall करने लगे और उसके जगह में Telegram को install करने लगे. बाद में ये बात सामने आई की यह एक सोची समझी साजिस थी Whatsapp को बर्बाद करने की. फलस्वरुप Telegram बहुत ही कम समय में भारत में ज्यादा popular हो गया.

अब चलिए Telegram in india की सच्ची कहानी जानते हैं. Telegram की टीम (Office) अभी दुबई में स्थित हैं, लेकिन Telegram App रूस (Russia) का हैं. कुछ स्थानीय It नियमों के कारण Telegram की टीम को रूस छोड़ना पड़ा. दुबई जाने से पहले इन्होंने बर्लिन, लंदन और सिंगापुर सहित कई स्थानों पर जाने की बहुत कोशिश की थी.

वहीँ आपके जानकारी के लिए बता दें की भले की वो दोनों भाई Russia से हैं लेकिन फिर भी उन दोनों ने अपनी non-profit company को germany में बनाया इसलिए officially ये German Company है.

 

टेलीग्राम app की विशेषताएं (Telegram App के कुछ Security Features)

 

जैसे की मैंने पहले ही आपको टेलीग्राम App के कुछ features के विषय में बता ही चूका हूँ फिर भी चलिए जानते हैं इसके दुसरे कुछ important security features के बारे में. इससे आपको ये पता चल जायेगा की क्यूँ Telegram Messanger इतना secure app है.

1. Secret Chat :- इसमें secret chat की सुविधा होती है, जहाँ पर आप अपने chats को destroy कर सकते हैं जब आपकी conversation समाप्त हो जाये तब और अगर आप चाहे तो इन्हें automatically delete भी कर सकते हो जिसके लिए आपको एक time set करना होता है.

2. Encryption :- जहाँ दुसरे messaging apps में encryption के 2 layers ही होते हैं वहीँ Telegram में 3 layer के encryption होते हैं जो की इसे दूसरों की तुलना में ज्यादा secure बनाती है.

3. Password :- आप यहाँ इस App पर password set कर सकते हैं.

4. Protocol :- Telegram MTProto protocol का इस्तमाल करती है अपने users के data को encrypt करने के लिए.

5. Multiple Devices में एक साथ इसका इस्तमाल किया जा सकता है.

6. इसके अलावा इसमें ऐसे बहुत से दुसरे features है जैसे की Cloud data storage और end-to-end encryption by request इत्यदि.

 

 

Telegram app डाउनलोड कैसे करे?

 

क्या आपको टेलीग्राम मैसेंजर डाउनलोड करना है? यदि आप अपने Mobile या system पर Telegram Messenger download करना चाहते हैं तब पहले आपको ये समझना होगा की आखिर किन किन platform में यह App मेह्जुद है. वैसे तो ये Android, iOS, Windows. वहीँ नीचे हमने Telegram App Direct Download Link प्रदान करी है.

Web–version, Linux, Desktop इत्यादि में मेह्जुद हैं.

Mobile app – Mobile Versions की बात करें तब आप टेलीग्राम app को Android के Playstore, iOS के AppStore और Windows के Apps से Download कर सकते हैं.

Telegram for Windows phone
Telegram for Android phone
Telegram for iOS phone
Desktop App – Desktop में भी आप इसके Windows, Mac और Linux के लिए बड़े आसानी से इसके Official Website पर जाकर Software Download कर सकते हैं. चलिए अब जानते हैं की telegram download for pc कैसे download करें.

Telegram for Desktop

Telegram Web – अगर में Web Browsers की बात करूँ तब आप किसी भी browser का web version download कर सकते हैं और इस्तमाल भी कर सकते हैं. Telegram Web Version.

इसकी जो एक बहुत बड़ी खूबी यह भी है की आप एक साथ multiple devices में इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

 

Telegram Kaise उपयोग करे

 
यदि आप अपना Telegram Account बनाना चाहते हो तब इसके लिए आपको नीचे दी गई Steps के अनुसार बना सकते हैं.

  • अपने Mobile के App Store जैसे Android का Google Play Store को Open करें.
  • अब आप Telegram Type करके सर्च करें.
  • सर्च पूरा हो जाने के बाद टेलीग्राम को Install करें.
  • Install हो जाने के बाद Telegram को Open करें.
  • Telegram को Open करने के बाद Start Messaging पर क्लिक करें.
  • उसके बाद Country (India) Select करके अपना Mobile Number लिखें जिससे आप अपना Account बनाना चाहते हैं और Right tick पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपने जो Mobile Number लिखा था उस पर एक Message आएगा जिस में एक Code लिखा होगा.
  • अब उस Code को लिखकर Done tick पर क्लिक करें.
  • उसके बाद अपना पूरा नाम लिखें और Done tick पर क्लिक करें.
  • अब आपका Telegram Account बन गया हैं.
  • अगर आप Pc से अपना Telegram Account बनाना चाहते हैं, तो पहले आप Telegram की Website पर जाए. फिर अपने Pc के Operating System के अनुसार Native App को चुनकर Download करें और फिर ऊपर दी गई Steps के अनुसार अपना Account बनाए.

 

Telegram  चैनल क्या है

 

दुसरे Application की तरह ही टेलीग्राम Channels एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारण है की जिससे ज्यादातर लोग Telegram को download करते हैं और इस्तमाल भी करते हैं.

इन channels से सभी users आसानी से news पढ़ सकते हैं, analytics देख सकते हैं, investing strategies सिख सकते हैं और अच्छे अच्छे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आजकल Telegram Channels एक बहुत ही बेहतर जगह बन चूका है किसी एक particular topic पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने का. यह internet से, Facebook Pages से और यहाँ तक की Instagram pages से भी ज्यादा बेहतर है ज्ञान के मामले में.

क्यूंकि यहाँ पर आपको researched information abridged form में प्राप्त होती है. जिसके लिए आपको ज्यादा समय researching में बर्बाद नहीं करना पड़ता है. ख़ास इसीकारण Telegram Channels एक बहुत ही best feature है Telegram Messenger का.

 

Telegram में कितने प्रकार के Channels होते हैं?(Type of Telegram)

 

Telegram Channels को मुख्य रूप से दो प्रकारों में बांटा गया है उनके users database के हिसाब से : –

Public Channels
Private Channels
Public Channels उन channels को कहा जाता है जिनकी एक username होती है. इन्हें कोई भी Internet पर search का खोज सकता है और join भी कर सकता है.

Private Channels उन channels को कहा जाता है जो की generally public के लिए open नहीं होती है. ये अक्सर closed societies होती है. इन्हें इसलिए internet पर खोज पाना नामुमिन होता है और इसे केवल invite link या फिर अगर admin चाहे तो तभी इन्हें join कर सकते हैं.

 

Telegram Channels  की विशेषताएं (Features of Telegram Channels)

 

वैसे तो Telegram Channels के बहुत सारे features हैं, इसलिए मैंने उन्हें अच्छे ढंग से categorized कर दिया है जिससे आपको उन्हें समझने में आसानी होगी.

Channel Icon और Description

ये आपको एक square image set करने में मदद करता है एक channel icon के जैसे जिससे किसी Telegram channel को पहचानने में मदद मिलती है. आप भी अपने channel में description add कर सकते हैं. ये description section में आप link भी add कर सकते हैं.

जब भी आप चाहें आप आसानी से icon और उसके description को channel setting पर जाकर बदल सकते हैं.

Public या Private Channels

टेलीग्राम Messenger में दो प्रकार के channels होते हैं ; Public और Private.

Public Channels उन्हें कहते हैं जिनका एक username होता है. कोई भी उन्हें telegram में ग्सेअर्च करके प्राप्त कर सकता है और join भी हो सकता है. उन्हें internet पर भी आसानी से खोजा जा सकता है.

वहीँ Private Channels उन channels को कहते हैं जो की सभी के लिए open नहीं होते हैं. अक्सर ये channels closed societies के होते हैं. यहाँ पर आप केवल तभी join हो सकते हैं जब आपको creator add करे या आप कोई invite link प्राप्त करो join करने के लिए.

Unlimited Members

यहाँ पर members के join होने पर कोई restriction नहीं है. कोई भी आपके channel को join हो सकता है public या private links के मदद से. Telegram आपको कभी भी member counts के लिए warn नहीं करेगा.

अगर कोई नया member आपके channel को join करता है तब he/she बड़े आराम से आके सभी messages को पढ़ सकता है जिन्हें की आपके या किसी admin ने channel के beginning से post किया था.

Notifications

By default, सभी members को notification मिलती हैं जब आप channel में कुछ post publish करते हैं. और अगर आप अपने members को disturb नहीं करना चाहते हैं तब आप broadcasting करते वक़्त silent broadcasting को enable कर सकते हैं notification bell को tap करके.

Share large size files

एक channel में आप files share कर सकते हैं जैस की images, videos. Documents, compressed files – ZIP, RAR, EXE etc. आपको बड़े file size 1.5GB तक के share कर सकते हैं.

Pinning Post

अगर आप चाहते हैं की कोई important message अपने new as well as old members को दिखाना चाहते हैं तब इसके लिए आप उस post को pin कर सकते हैं.

इससे वह pinned message हमेशा आपके channel के top में प्रदर्शित होगा. अकसर announcement या important updates को channel में pinned किया जाता है.

 

Telegram चैनल्स से लाभ (Advantage of  Telegram Channels)

 

चूँकि टेलीग्राम Channels को उनके niche के अनुसार ही categorized किया गया है इसलिए उन्हें join करने पर आपको उसी interested niches पर ही जानकारी प्राप्त होती हैं.

यहाँ पर में आप लोगों को कुछ advantages के विषय में जानकरी प्रदान करूँगा जब आप कोई Telegram Channels को join करते हैं :

    • इससे आप अपने knowledge और ideas को दुसरे के साथ share कर सकते हैं.
    • इसके साथ आपको भी बहुत कुछ नया सिखने को मिलता है.
    • चूँकि यहाँ पर ads नहीं होते हैं इसलिए आपको content के सिवा और कुछ भी नहीं मिलता है.
    • आपको अपने precious time को waste करने की जरुरत नहीं होती है और आपको आपके चाहिते topic पर जानकारी मिल जाती है.
    • ये advertisers के लिए भी अच्छा है क्यूंकि उन्हें targeted लोग एक जगह में मिल जाते हैं.
    • Business promoting के लिए.
    • आप बहुत से लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनसे बहुत कुछ सिख सकते हैं.
    • ये छोटे companies के लिए productive होता है, जहाँ पर वो अपने ideas और future plans को discuss कर सकते हैं.
    • इससे big companies भी अपने products के बारे में opinions जान सकते हैं.
    • इसे fun purpose के लिए इस्तमाल किया जा सकता है.

 

 

Telegram  ग्रुप क्या है

 

किसी दुसरे Groups के जैसे ही Telegram Groups एक बहुत ही बढ़िया tool होती है communities बनाने के लिए. जहाँ पर group members एक दुसरे के साथ communicate कर सकते हैं.

जैसे Family groups में members अपने photos, videos, Gifs, documents आदि को share कर सकते हैं और इसके साथ communicate भी कर सकते हैं. Companies के official groups अपने plans, business और दुसरे necessary things के विषय में अपने team members और boards के साथ discuss कर सकते हैं Telegram क्या है जिससे वो आराम से अपने काम के लिए coordinate कर सकें.

इसमें जो best thing है वो ये की आप करीब 100,000 members तक की members वाला group बना सकते हैं.

आजकल तो ये Telegram groups एक बहुत ही बढ़िया स्थान है information और knowledge प्राप्त करने के लिए. क्यूंकि यहाँ पर कुछ experts जरुर होते हैं जो की सवाल पूछने पर आपके मदद जरुर करते हैं.

 

Telegram ग्रुप के प्रकार (Telegram में Groups के Types)

 

यहाँ पर Telegram groups को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बांटा जाता है उनके members के हिसाब से : –

  • Basic Group
  • Supergroup

Basic groups उन groups को कहा जाता है जहाँ की maximum number के members केवल 200 तक ही रह सकते हैं. ये छोटे small teams, family groups के लिए बहुत ही ideal है क्यूंकि यहाँ पर वो बड़े ही आसानी से कुछ भी चीज़ें share कर सकते हैं अपने friends, family और दुसरे team members के साथ.

टेलीग्राम in hindi में Group chats की सुविधा भी होती है. और by default कोई भी किसी को add कर सकता है और group का नाम और photo बदल सकता है.

Supergroup उन groups को कहा जाता है जहाँ की maximum number के members 100,000 तक रह सकते हैं. इसके member size से आप अंदाजा लगा सकते हैं की ये केवल बड़े communities के लिए ही उपयुक्त है.

Supergroups को बड़े online communities को host करने के लिए ही design और optimize किया गया है जिससे की ये आसानी से और जल्द load हो सके, कुछ messages miss होने पर भी आप उन्हें बाद में पढ़ सकते हैं. वो ज्यादा advanced admin tools प्रदान करते हैं admins और दुसरे members को.

Hint: अगर आप कुछ बहुत ही interesting करना चाहते हैं और उसे जल्द से जल्द popular भी बनाना चाहते हैं तब में आपको Groups के जगह में Channel create करने की सलाह देना चाहूँगा. Telegram क्या है ऐसा इसलिए क्यूंकि Channels एक बहुत ही बढ़िया tool हैं बड़े audiences को public message broadcast करने के लिए, और इसकी जो सबसे बड़ी खूबी वो ये की इसमें आप unlimited subscribers को join करवा सकते हैं जो की SuperGroup में भी संभव नहीं है.

 

टेलीग्राम ग्रुप के विशेषताएं (Telegram Groups of Features)

 

वैसे तो Telegram Groups के बहुत सारे features होते हैं लकिन आपको ठीक तरीके से समझाने के लिए मैंने उन्हें categorized कर दिया है.

Replies

अगर आपको कोई specific message को reply करना है group chat में, तब इसके लिए आपको simply उए swipe left करना होता है, और अपने text को type करें और उसके बाद ‘Send’ hit करना होता है.

इससे आप किसी specific message को आसानी से respond कर सकते हैं. एक बार reply करने पर वो व्यक्ति को आपके message के बारे में notifiction मिल जायेगा.

Mentions

अगर आप चाहते हैं की आपके group के ज्यादा लोग इस चल रहे conversation का हिस्सा बनें तब आपको उन्हें message में mention करना होता है. इससे वो आसानी से आपके message के बारे में notified हो जायेंगे. जब आपके पास नए replies/mentions आयेंगे group से, तब आप instantly उनके तक पहुँच सकते हैं और इसके लिए बस आपको नए ‘@’ button पर click करना होगा जब आप chat के भीतर में रहें तब.

यह button अपने आप ही disappear हो जायेगा जब आप सारे relevant messages को एक बार पढ़ लें तब.

Pinned Messages

अगर किसी Supergroup admin को अपने सभी members को कुछ important news के बारे में अवगत करना है तब इसके लिए उन्हें उस message को बस pinned करना होगा.

इससे जो message को pinned किया गया है वो chat screen के top में प्रदर्शित होगा. एक बार ऐसा करने से सभी members को उस message के बारे में notification मिल जाएँगी.

 

Telegram Groups कैसे बनाये ? 

 

अगर आप सच में कोई Telegram group बनाना चाहते हैं जिसमें आप लोगों को अच्छे और useful contents प्रदान करना चाहते हैं Telegram क्या है तब group बनाने के लिए आपको कुछ steps का पालन करना होगा जिसके बारे में आपको आगे पता चल जायेगा.

चूँकि telegram messenger सभी platforms में मेह्जुद हैं इसलिए आपको मैं सभी प्लेटफार्म के विषय में जानकारी प्रदान करने वाला हूँ.

Android Phone

यदि आप किसी Android phone में Group बनाना चाहते हैं तब आपको सबसे पहले अपने phone के Telegram app पर click करना होगा, उसके बाद उस circular icon पर click करना होगा जिसमें की एक pencil हो और ये bottom right corner पर स्तिथ होता है.

इसके बाद new group पर जाना होता है और अपने favorite group को आप बना सकते हैं.

इसके अलावा भी आप menu icon का इस्तमाल कर सकते हैं जो की top left corner में present होता है और उसे click करने पर आप “new group” का option देख सकते हैं. इसे click कर आप group बना सकते हैं.

iOS & iPhone

अगर आप अपने iOS device पर नया group बनाना चाहते हैं तब आपको पहले chats पर जाना होगा फिर उस icon पर click करना होगा को की phone के top right corner पर स्तिथ हो.

इससे आप एक नया message start कर सकते हैं. इसके बाद new group पर जाना होगा और create a group पर click करना होगा.

Windows phone

यदि आप अपने Windows Phone पर नया group बनाना चाहते हैं तब इसके लिए आपको Telegram App पहले खोलना होगा और page down करना होगा. इसके बाद आपको bottom bar पर एक “+” का button दिखेगा.

इस button को click करना होगा और इसे click करते ही आपको “new group” का option दिखेगा जिसे click का आप नया group बना सकते हैं.

इन सभी steps का यदि आप ठीक ढंग से पालन करें तब आप आसानी से नया Telegram group बना सकते हैं. इसके बाद आप नए members को add कर सकते हैं और group chat start कर सकते हैं.

 

Telegram Stickers क्या है?

 

आप सभी ने पहले Emojis का इस्तमाल जरुर किया होगा. लेकिन emojis में innovation के न होने के कारण ही emojis ज्यादा popular नहीं हो पाए. वहीँ Stickers उसके तुलना में ज्यादा advanced और innovative हैं.

ऐसा इसलिए क्यूंकि stickers का इस्तमाल कर users अपने emotions को ज्यादा बेहतर ढंग से show कर सकते हैं Telegram क्या है जहाँ की शब्दों में उन emotions को बयां कर पाना मुस्किल होता है.

Telegram Stickers भी cloud based ही होते हैं. दुसरे text messaging appsके तरह ही Telegram in hindi में भी multiple images होते हैं जिन्हें की Telegram Stickers कहा जाता है. इनका इस्तमाल कर users अपने exact expressions को और बेहतर ढंग से दिखा सकते हैं.

Telegram stickers हमेशा एक और उससे ज्यादा sets में available होते हैं. इसके साथ users एक साथ multiple stickers भी भेज सकते हैं. इसके अलावा app के साथ भी एक default sticker आती है जिसे की users इस्तमाल कर सकते हैं.

या फिर वो third party के stickers को download भी कर सकते हैं. एक बार ये client पर install हो जाने पर यह stickers का set सभी दुसरे clients को भी available हो जाता है.

Technically बात करें तब Telegram Stickers को WebP format design किया गया होता है. ये formats अभी के समय में सबसे ज्यादा lightweight formats हैं. इसके साथ Telegram custom stickers को भी upload होने के लिए allow करता है, और उन्हें कुछ emojis में assign भी करता है.

Stickers को कोई relevant emoji भी assign किया जा सकता है, जिससे की ये emoji के tooltip में नज़र आये.

Telegram Officials के अनुसार सभी stickers एकदम से पूरी तरह free हैं और रहेंगे. इसके साथ user भी खुद के stickers बना सकते हैं और share भी कर सकते हैं.

 

Telegram Stickers के types क्या हैं ?

 

Telegram stickers को मुख्य रूप से उनके emotions के हिसाब से बांटा जाता है. लेकिन उन्हें समझने के लिए मैंने यहाँ पर catogorized कर दिया है.

  • Animal
  • People
  • Movie
  • Cartoon
  • Plants
  • Games
  • Tech
  • Memes
  • Others

इन categories में stickers को एक बार और उनके emotions के हिसाब से बांटा जा सकता है. किसी न सही ही कहा है की Stickers के मदद से किसी भी facial expression को आसानी से कहा जा सकता है.

 

Telegram Bots क्या है?

 

Official Website के हिसाब से Telegram Bots वो third-party applications हैं जो की Telegram के भीतर run करते हैं. Telegram क्या है यहाँ पर users इन bots के साथ interact करने के लिए उन्हें messages, commands और दुसरे inline requests भेजते हैं.

इसके अलावा यदि आप इसे और अधिक control करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको official bot API को HTTPS requests भेजने होते हैं.

जैसे की हम पहले से ही जानते हैं की Telegram पूरी तरह से Free और Open App है. जिसके कारण इसकी code सभी के लिए open होता है, इसके साथ इसकी API भी.

पुरे Internet में Telegram ही वो पहला app है जिसने की botstore को लोगों के सामने introduce किया और इसके साथ इसे लोगों ने बहुत पसंद भी किया. इतने में ही ये नहीं रुके बल्कि ये एक Bot API को launch किया जिससे अभी कोई भी third-party developers इस platform का इस्तमाल कर bots create कर सकते हैं.

जिससे developers अपने requirements के अनुसार custom bots बना सकते हैं.

 

Whatsapp और Telegram Apps के Pros और Cons :-

यहाँ पर हम Whatsapp और Telegram Apps के pros और cons के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे.

WhatsApp के Pros और Cons

Pros:

  • Calls कर सकते हैं
  • आसानी से आप chats का backup कर सकते हैं
  • इनकी user base सभी existing messengers की तुलना में सर्वाधिक होती है.
  • यहाँ पर सभी chats end to end encrypted होता है

Cons:

  • इसके आप Limited ही file sharing कर सकते हैं, वो भी file size में भी कुछ restrictions होती हैं
  • Telegram App की तुलना में इसमें ज्यादा rich feature नहीं होते हैं.

Telegram के Pros और Cons
Pros:

  • इसमें सभी messengers की तुलना में ज्यादा rich feature होती है
  • इसमें Bots जैसे नयी feature होती हैं और इसमें बढ़िया file sharing की सुविधा होती है
    बेहतर platform compatibility होता है

Cons:

  • Calls support की सुविधा और chat backup की features नहीं होती है फिलहाल
  • इसकी user base धीरे धीरे बढ़ रही है, फिलहाल whatsapp से बहुत कम ही है

 

Telegram App कितना सुरक्षित है?

 

अगर Telegram के security features पर गौर किया जाए तो यह सबसे सुरक्षित messenger app है. चलिए जानते हैं इसके कुछ खास सुरक्षा features के बारे में.

  1. End-to-end encryption – टेलीग्राम ने अपने users की safety का खास ख्याल रखते हुए इसमें 3 layers encryption दिया है. जबकि दूसरे messaging app में encryption के केवल 2 layers ही दिए होते हैं.
  2. Secret Chat – Secret Chat जो client-to-client end encryption का इस्तेमाल करती है. ये Telegram के server पर store नहीं होती हैं, इसलिए आप इन्हें केवल अपने specific phone पर access कर सकते हैं. यहाँ आप अपने chats को destroy भी कर सकते हैं.
  3. Protocol – टेलीग्राम द्वारा इसमें MTProto protocol का इस्तेमाल किया जाता है. यह Nikolai द्वारा develop किया गया एक unique data protocol है जो अपने users के डाटा को encrypt करता है.
  4. Passcode Lock – आप passcode lock का इस्तेमाल करके अपने chat को secure रख सकते हैं.
  5. Self-destructing accounts – टेलीग्राम एक non-profitable कंपनी है जो हमेशा कोशिश करती है अपना free space बचाने की. अगर आप काफी समय से अपना टेलीग्राम accountsigning नहीं कर रहे हैं तो टेलीग्राम आपके account के साथ-साथ आपके सभी messages, media और contacts को delete कर देगी.इसमें खास बात यह है कि आप अपने account को destruct करने का time period सेट कर सकते हैं. अगर आपका account उस time-period तक active नहीं है तो आपका सारा डाटा self-deleteहो जाएगा.

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Telegram क्या है ( What is Telegram in Hindi) इसे कैसे use करे? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Telegram क्या है ( What is Telegram in Hindi) इसे कैसे use करे?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment