Bharat Scanner क्या है? Bharat Scanner App की विशेषताएं क्या है?

 

 

दोस्तों Bharat Scanner क्या है? Bharat scanner कैसे डाउनलोड करें? – आप सब तो जानते ही हैं कि आज का समय कितना आधुनिक बन गया है लोगों की सुख सुविधाओं के लिए इंटरनेट के अंतर्गत बहुत सारे ऐप्स, और एप्लीकेशंस बनाए गए हैं। जो कि लोगों के काम करने के तरीकों को काफी सुविधाजनक बनाते हैं। इसी तरह इन एप्स में से एक है कैमरा स्कैनर जोकि चीन की ऐप में से एक था और आज के समय में भारत के अंतर्गत सभी चीन के एप को बैन कर दिया गया है। इसी कारण कैमरा स्कैनर ऐप का इस्तेमाल नहीं किया जाता है ।इसके बदले भारत ने अपना खुद का एक ऐप बनाया है जिसका नाम है भारत स्केनर।

तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत भारत स्कैनर एप के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे, यदि आप इस एप के बारे में जानना चाहते हैं ,तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहें तो चलिए बिना समय गवाएं शुरू करते हैं।

 

Bharat Scanner क्या है? Bharat Scanner App की विशेषताएं क्या है?
TEJWIKI.IN

 

Bharat Scanner क्या है? (What is Bharat Scanner)

 

Bharat Scanner एक Document Scanner है जिसे BITS Pilani और IIM Banglore Alumini की एक टीम द्वारा भारत में बनाया गया है। यह चीनी ऐप CamScanner के विकल्प के रूप में लांच किया गया है। यह एक बहुत ही सुरक्षित है और इसका डाटा कहीं भी लिख नहीं हो सकता है। भारत में बने होने के कारण इस ऐप से किए जाने वाले सभी डॉक्यूमेंट स्कैन डाटा स्टोरेज भारत में ही रहता है। भारत में बनने वाले सभी ऐप पर सरकार की नजर बनी रहती है और उन्हें सरकार को उसका पूरा डाटा देना पड़ता है।

 

 

Bharat Scanner ऐप में आप कई पेज का एक साथ PDF बना सकते हैं। इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप कई पेज का PDF बनाते हैं तो भी वह बहुत ही कम फाइल साइज में तैयार हो जाता है। इतना ही नहीं आप मात्र कुछ ही सेकंड में किसी भी इमेज को PDF में बदल सकते हैं। हमने जब खुद Bharat Scanner को ट्राई किया तो यह CamScannerजैसे किसी भी डॉक्यूमेंट स्केनर से बहुत ही बेहतर लगा। यदि आप गूगल प्ले स्टोर में कस्टमर द्वारा दिए गए रिव्यू को पढ़ें तो आप को बड़े ही आसानी से मालूम पड़ जाएगा कि इस एप से भारतीय यूजर्स को कितनी सुविधा हो रही है।

 

Bharat Scanner App की विशेषताएं क्या है? (What are the features of Bharat Scanner App)

 

गूगल प्ले स्टोर में ऐप के साथ बताए गए फीचर्स के अनुसार Bharat Scanner App में 7 Main Features दिए गए हैं।

  • आप अपने Documents को Camera या Gallery से चुन सकते हैं और उसे PDF के रूप में Convert कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आप Images को Crop कर सकते हैं।
  • Bharat Scanner में आप Filters को Apply भी कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आप सभी Images को Documents के रूप में Save कर सकते हैं।
  • आप अपने Documents में कई Pages Add कर सकते हैं।
  • यहाँ पर आप किसी भी Image को PDF में बदल सकते हैं और उन्हें स्टोरेज में सेव कर सकते हैं।
  • आप किसी भी PDF को व्हाट्सएप या Mail के के जरिए Share कर सकते हैं।

 

 

इतना ही नहीं यदि Bharat Scanner के Other Features की बात करें तो आप किसी भी File को Word File में बदल सकते हैं और साथ ही साथ किसी भी PDF को एडिट भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डॉक्यूमेंट को इसीलिए फॉर्मेट में Save कर सकते हैं। आप पहले जो जो कार्य CamScanner में कर सकते थे उससे कहीं अधिक कार्य Bharat Scanner में कर सकते हैं।

 

Bharat Scanner कैसे डाउनलोड करें? (How to download Bharat Scanner)

 

यदि आप Bharat Scanner ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसे गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। इस एप की फ़ाइल साइज 17MB की है। इसे अब तक 5 लाख से अधिक लोग दो Download भी कर चुके हैं। इतना ही नहीं इस ऐप को 4.1 रेटिंग भी मिली हुई है।

 

   

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Bharat Scanner क्या है? Bharat Scanner App की विशेषताएं क्या है?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Bharat Scanner क्या है? Bharat Scanner App की विशेषताएं क्या है?

 

Leave a Comment