Browser Extension क्या होता है? Top 10 Web Browser

दोस्तों Browser Extension क्या होता है? आज हम आपको कुछ ऐसे Extension के बारे में बताने जा रहे हैं जो की आपके pc या लैपटॉप में जरुर होना चाहिए। अगर आप Extension का इस्तेमाल करते हैं तो आपके daily task काफी आसान हो जायेंगे। हम आपको 5 Browser Extension के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप खुद जरुर try करें और अपना फीडबैक हमारे साथ शेयर करें।

तो चलिए अब हम जानते हैं अपने सभी Extension के बारे में। इस पोस्ट में हमने 5 Extension के बारे में बताया है और सभी Extension आपके pc और लैपटॉप में होने चाहिए। सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए की आखिर ये Browser Extensions क्या होते है? और इस Extension को डाउनलोड कैसे करे? इन सवालों का जवाब मिलने के बाद हम अपने best 5 Extension के बारे में जानेंगे।

 

Browser Extension क्या होता है? Top 10 Web Browser
TEJWIKI.IN

 

Browser Extension क्या होता है? (What is Browser Extension)

 

ब्राउज़र एक्सटेंशन जो होता है वह एक प्रकार का Software होता है जिसे हम Mini Software के नाम से भी जानते हैं जब भी हम Computer में कोई कार्य करते हैं तो उसके लिए हम कुछ Software की मदद जरूर लेते हैं ऐसे में Web Browser की सहायता से कोई Task किया जाता है तो उसके लिए हमें Extension का इस्तेमाल करना होता है

जैसे यदि हमें Window PC में किसी प्रकार के Software को Install करना होता है तो उसके लिए हम Microsoft Store पर जाते हैं ठीक उसी प्रकार से जब हम Chrome Extension को Download करते हैं तो ऐसे में Chrome Web Store पर जाना होता है और यही इसके इस्तेमाल का एक बेहतर तरीका होता है। किसी भी Web Browsing में Extension का इस्तेमाल करके हम अपने कार्य को और आसान बना सकते हैं।

 

 

Top 10 Web Browser कौन से है? (Which are the top 10 web browsers)

 

अब हम आपको टॉप 10 वेब ब्राउजर एक्सटेंशन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिससे यदि आपको इनमें से किसी को इस्तेमाल करना हुआ तो आप उसके बारे में अच्छे से जान सके तो आइए निम्नलिखित हम आपको Top 10 Web Browser Extension के बारे में जानकारी देते हैं।

 

VeePN

एक प्रकार का Virtual Network Extension होता है जोकि Private तौर पर कार्य करता है इसके अंतर्गत हमें Internet Privacy & Security व्यवस्थित रूप से प्रदान की जाती है यदि देखा जाए तो यह एक ऐसा VPN है जो कि अपने Users को खतरों से बचाने का कार्य करता है और एक सुरक्षित Browsing प्रदान करता है यदि आप इस Extension को अपने PC या Laptop में इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपको Military Level Encryption भी प्रदान करता है जिसके द्वारा आप के Data को कोई भी Track नहीं कर सकेगा और इससे आपकी Privacy भी सुरक्षित तौर पर व्यवस्थित कर दी जाएगी जिसमें आप बिना किसी डर के आसानी से Web Browsing कर पाएंगे।

 

Docsumo OCR Extension

 

यह एक प्रकार का ऐसा Web Browser Extension होता है जिसकी सहायता से आप किसी भी प्रकार का Screenshot या Webpage को Edit कर सकते हैं और उसमें अपना Text जोड़ सकते हैं इसके माध्यम से आप किसी भी Image से Text में बदलने का कार्य कर सकते हैं और यह सब आप Seconds में ही कर सकेंगे वह भी बिना किसी प्रकार की नकल उतारे Docsumo OCR Extension की सहायता से आप Image में लिखे हुए Text को बस Copy, Paste ही नहीं बल्कि Translate और Send भी आसानी से कर सकते हैं।

 

Grammarly

 

इस Browser Extension की सहायता से आप किसी भी प्रकार का Paragraph, Content, Post कि जो भी Grammar की गलती होगी उसे Check कर सकते हैं जिसमें आपको Spelling Mistake, Grammar Check, Punctuation Check तथा उसके साथ ही साथ अंग्रेजी की कई Mistake को आप ढूंढ कर सही कर सकते हैं यदि आपके द्वारा गलतियां देखने को मिलती है तो ऐसे में इस Extension की सहायता से आप उस गलतियों को सुधार सकते हैं और अपने लिखेंगे Paragraph को फिर से लिख सकते हैं आपको और दोनों ही Version में Paid और Free प्राप्त हो जाएगा।

 

Lastpass

 

एक प्रकार का ऐसा Browser Extension जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने Password और Sensitive Data को Save करने का काम कर सकते हैं जिसके बाद यदि आपको किसी भी Social Media पर Login करना हुआ तो आपको ऐसे में बार-बार पासवर्ड याद करने या फिर पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह Lastpass Extension आपके सभी प्रकार के Data को बिल्कुल Secure रखेगा जिससे आपके Information का गलत इस्तेमाल भी नहीं हो पाएगा इस एक्सटेंशन में आप अपना Password, Credit Card,Debit Card, Address जैसी सभी जानकारियों को आसानी से रख सकते हैं।

 

OneTab

 

इस Web Browser Extension की सहायता से आप सभी प्रकार के Browser को एक List Form में बदल कर रख सकते हैं जिससे आपको जब किसी Tab की आवश्यकता हो तो उसे आसानी से हो सके,OneTab Extension का उपयोग करके आप लगभग 90% तक अपनी Memory को Save करके रख सकते हैं क्योंकि यह भी देखने को मिलता है कि जितनी ज्यादा Browser में आप Tab ओपन करके रखेंगे तो इतनी ज्यादा मेमोरी का भी इस्तेमाल होगा ऐसे में OneTab इसे लिस्ट में बदलकर आपका काम और भी ज्यादा आसान कर देता है।

 

Adblock Plus

 

कभी कभी आपने यह जरूर देखा होगा कि जब भी आप YouTube खोलते हैं या फिर किसी भी प्रकार का Web Page खोलते हैं तो उनमें आपको फालतू से दिखने वाले Ads आ जाते हैं जिससे आपको काफी ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है क्योंकि यह Ads बार-बार आने लगते हैं ऐसे में Adblock Plus के इस्तेमाल करके आप इन बेकार से Ads हो को आसानी से Remove कर सकते हैं और अपने यूट्यूब वेबपेज आदि से हटा सकते हैं।

 

Google Translate

 

बहुत बार ऐसा होता है कि आप जब भी किसी Webpage को ओपन करते हैं या फिर किसी भी Content को पढ़ना चाहते हैं तो वह दूसरी भाषा में होता है जिससे आपको उस भाषा का ज्ञान ना होने की वजह से कुछ समझ में नहीं आता ऐसे में आप Google Translate की सहायता से आसानी से आप अपनी भाषा में Content को बदल सकते हैं और आसानी से पूरा पढ़ सकते हैं।

 

Gmail Offline

 

यदि आपके पास Internet की सेवा नहीं है फिर भी आपको अपने Gmail से कुछ Email भेजना है और ऐसे में आपको परेशान होना पड़ा है तो आप Gmail Offline Web Browser Extension का इस्तेमाल करके आसानी से ऑफलाइन मोड में भी किसी को भी Email भेज सकते हैं जिससे आपका इमेल दूसरे तक शीघ्र ही पहुंच भी जाएगा और आपका काम भी हो जाएगा।

 

Office Extension

 

यदि आपको Web browsing में Microsoft, PowerPoint,Excel आदि का इस्तेमाल करना है तो आप Office Extension की सहायता से आसानी से अपने Laptop,PC में इसका उपयोग कर सकते हैं जो कि आपको काफी सॉरी सुविधा भी प्रदान करता है।

 

Save to Google Drive

 

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप अपनी सारी Image,Content आदि को कहीं Save करके ऐसी जगह रखना चाहते हैं कि जब भी आपको आवश्यकता पड़े वह आसानी से आपको प्राप्त हो सके ऐसे में आप Save to Google Drive का इस्तेमाल करके अपने सभी Picture को Save करके रख सकते हैं और आपको जब भी जरूरत पड़ेगी आप यहां से ले भी सकते हैं

 

Google Chrome Extension install कैसे करते है? ( How to Install Google Chrome Extension)


यदि आप अपने Computer या Laptop में Google Chrome Extension को Install करना चाहते हैं तो उसका तरीका हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करके आप आसानी से Web Browser को इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Google Chrome Extension को Install करने के लिए Chrome Web Store की Official Website पर जाना होगा।

Google Chrome Extension

  • जो कि आपके सामने Website का एक Homepage खुल कर आ जाएगा।
  • जिस के बाएं साइड में आपको एक Search Box देखेगा जिसमें आपको जो भी Web Browser Extension डाउनलोड करना है उसको सर्च कर लेना होगा।
  • अब आप Google Chrome Extension लिखकर Search कर ले और उसे Install के Option पर Click करके Install कर ले।

Google Chrome Extension

  • इस तरह आपके PC अथवा Laptop में आसानी से Google Chrome Extension डाउनलोड हो जाएगा और इसे Open करके आप अब उपयोग भी कर सकते हैं।

 

Browser एक्सटेंशन से लाभ (Benefit from Browser Extensions)

 

एक्सटेंशन को अपने ब्राउज़र में इनस्टॉल करने के काफी फायदे हैं जैसे की आप किसी मुश्किल काम को आसानी से कर सकते है

उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी अंग्रेजी शब्द का हिंदी अर्थ जानना हो तो आप TRANSLATE एक्सटेंशन को इनस्टॉल या डाउनलोड कर सकते हैं इस जब भी आपको किसी अंग्रेजी शब्द का हिंदी अर्थ जानना हो तो आप बस उस अंग्रेजी शब्द को कॉपी करके एक्सटेंशन में पेस्ट कर दीजिये आपका शब्द वही पर TRANSLATE हो जायेगा।

 

 

Chrome Browser से Extension Remove कैसे करें? (How To Remove Extension From Chrome Browser)

 

Step: #1

सबसे पहले अपने कम्प्युटर में क्रोम ब्राउजर को खोलकर Chrome Menu ⋮ पर क्लिक कीजिए. फिर More tools > Extensions को सेलेक्ट कीजिए.

 

Step: #2

ऐसा करने पर आपके सामने क्रोम ब्राउजर में Install सभी एड ऑन खुल जाऐंग़े. अब आप जिस Extension को Chrome Browser से Remove करना चाहते हैं. उसके ऊपर माउस तीर ले जाकर Remove बटन पर क्लिक कीजिए.

Step: #3

अब आपसे Confirm करवाया जाएगा कि आप वाकई Extension Remove करना चाहते है. इसे Confirm करने के लिए Remove पर क्लिक कीजिए. ऐसा करते ही आपके ब्राउजर से ये एक्स्टेंशन डिलिट हो जाएगा.

Select Remov to Confirm Removing Extension from Chrome Browser in Hindi
बधाई हों! आपने सफलतापूर्वक क्रोम ब्राउजर में Extension Add/Remove करना सीख लिया हैं. आप इसी तरह अपने क्रोम ब्राउजर में Extension Manage कर सकते हैं.

 

क्या ब्राउज़र एक्सटेंशन सुरक्षित हैं और क्या वे संभावित खतरनाक हो सकते हैं?

 

ब्राउज़र एक्सटेंशन के सुरक्षित होने की समस्या एक ऐसा विषय है जो बड़ा और बड़ा हो जाता है। एक नए ब्राउज़र एक्सटेंशन के लिए किया जाने वाला सुरक्षा जांच कुछ ऐसा है जिसे Google, मोज़िला और Microsoft सुधार सकते हैं। Browser Extension क्या होता है? हर ब्राउज़र प्लग-इन स्टोर में किसी बिंदु पर संभवतः एक एक्सटेंशन होता है जो स्टोर की नीतियों का पालन नहीं करता है, या बिलकुल दुर्भावनापूर्ण है।

ब्राउज़र एक्सटेंशन जो बाहरी सर्वर से कनेक्ट नहीं होते हैं, ज्यादातर मामलों में सुरक्षित होते हैं। ऐड-ऑन जो एक सर्वर से कनेक्ट करने और डेटा पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, Browser Extension क्या जिनका उपयोग साइबर अपराधियों द्वारा दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। एक्सटेंशन के साथ संचार करने वाले सर्वरों को अपराधियों द्वारा जब्त किया जा सकता है, और संवेदनशील उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग हानिकारक तरीके से किया जा सकता है।

बहुत सारे सुरक्षा सॉफ़्टवेयर ब्राउज़र एक्सटेंशन पर नजर रखते हैं, लेकिन उनके लिए पूर्ण सुरक्षा प्रदान करना बहुत कठिन है।
ब्राउज़र के अंदर काम करने वाले ब्राउज़र एक्सटेंशन सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए एक चुनौती पेश करते हैं, क्योंकि ब्राउज़र स्वयं एक विश्वसनीय इकाई है जो कई अन्य सामान्य कार्य (पीसी पर डेटा पढ़ना और लिखना, इंटरनेट सर्वरों से डेटा भेजना और प्राप्त करना आदि) करता है। । वेब ब्राउज़र गतिविधि की संपूर्णता के बीच दुर्भावनापूर्ण या संदेहास्पद व्यवहार को छोड़ना और अवरुद्ध करना मुश्किल हो सकता है, और हमेशा सफल होने की गारंटी नहीं।

अधिकांश ब्राउज़र एक्सटेंशन सहायक होने के लिए बनाए जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे हमारे ब्राउज़र को नुकसान पहुंचा सकते हैं, हमारे ब्राउज़िंग अनुभव को धीमा कर सकते हैं और वे हमारे पीसी की सुरक्षा से समझौता करने का कारण हो सकते हैं। 

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Browser Extension क्या होता है? Top 10 Web Browser जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Browser Extension क्या होता है? Top 10 Web Browser

 

Leave a Comment