Google पासवर्ड मैनेजर क्या है? यह कैसे कार्य करता है? Jankari

दोस्तों Google पासवर्ड मैनेजर क्या है? आज की इस post में हम बतायेंगे की अगर आप Google Password Manager में save password को देखना चाहते है तो कैसे देख सकते है”How to see Save Password in Google Password Manager”? जैसा की आप लोग जानते ही होंगे की हम आपको इस Website में Technology से related पूरी जानकारी देते रहते है

इससे पहले हमने आपको बताया है की अगर आप Google photos से photo को Google Drive में move करना चाहती है तो आप इस post को पड़ सकती है- How to Move google Photos to Google Drive Easily in Hindi? और साथ ही साथ हमने आपको ये भी बताया है की What is the Difference Between Google Drive And Google Photos?

कभी कभी आप अपने Password को भूल जाते है तो इसके लिए आप चाहते है की वो Password ऐसी जगह Save हो जहा आप कभी अगर Password भूल जाते है तो वहा जाकर आप अपना Password देख सकते है. आज की इस Post में हम आपको यही बतायेंगे.

 

Google पासवर्ड मैनेजर क्या है? यह कैसे कार्य करता है? जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Google पासवर्ड मैनेजर क्या है? (What is Google Password Manager)

 

Google का पासवर्ड मैनेजर आपके सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले क्रेडेंशियल्स को save करता है और उपयोगकर्ताओं को क्रोम ब्राउज़र पर आसानी से वेबसाइटों में लॉग इन करने में मदद करता है। यह Google क्रोम और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक ecosystem-wide service है। मौजूदा पासवर्ड को स्टोर करने के अलावा, क्रोम के पासवर्ड मैनेजर में एक पासवर्ड जनरेटर भी शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत ऑनलाइन खातों के लिए मजबूत, जटिल और यूनिक पासवर्ड बनाने में मदद करता है।

पिछले महीने की रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि Google क्रोम पासवर्ड “send” करने की क्षमता भी जोड़ रहा है। हाल की रिपोर्टों में दावा किया गया है कि तकनीकी दिग्गज क्रोम के बिल्ट-इन पासवर्ड मैनेजर में पासवर्ड के साथ नोट्स स्टोर करने की क्षमता जोड़ने की भी तैयारी कर रहे हैं। Google पासवर्ड मैनेजर कितना सुरक्षित है और इसकी सेवा के कुछ अन्य पहलू यहां हम चर्चा करेंगे।

 

 

Google का पासवर्ड मैनेजर कैसे कार्य करता है? (How Google’s Password Manager Works)

 

Google का पासवर्ड मैनेजर ठीक वही करता है जो उसके नाम से पता चलता है — यह पासवर्ड स्टोर या save करता है। इसके अलावा, यह एक अकाउंट से जुड़े username और ईमेल address भी save करता है। उपयोगकर्ता पासवर्ड मैनेजर में असीमित खातों के क्रेडेंशियल्स को save कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक पारिस्थितिकी तंत्र-व्यापी सेवा (ecosystem-wide service) है, जिसका अर्थ है कि आप अपने पीसी के साथ-साथ अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर Google क्रोम तक पहुंचने के दौरान समान save किये गए पासवर्ड तक पहुंच सकते हैं।

अन्य उपकरण जो Google क्रोम का उपयोग कर सकते हैं जैसे – आईओएस डिवाइस, क्रोमबुक और टैबलेट भी इस पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल हैं। हर समय आसान पहुंच के लिए, प्रत्येक पासवर्ड आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरणों के बीच समन्वयित होता है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, पहले तकनीकी दिग्गज सिर्फ पासवर्ड बचाने के अलावा कुछ अतिरिक्त सुविधाओं को पेश करने की भी योजना बना रहे हैं। जैसे ही सेवा को नए अपडेट प्राप्त होंगे हम आपको सूचित करेंगे।

 

Google पासवर्ड मैनेजर का उपयोग कैसे करें (How to Use Google Password Manager)

 

पहले, यदि आपको क्रोम(Chrome) में अपने सहेजे गए पासवर्ड प्राप्त करने की आवश्यकता थी, तो आपको ब्राउज़र के शीर्ष दाईं ओर अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर क्लिक करना होगा और सेटिंग्स(Settings) > पासवर्ड(Password) का चयन करना होगा । हालाँकि, यह आपको केवल आपके कभी न सहेजे(Never Saved) गए पासवर्ड की एक सूची दिखाएगा, और यदि आप इनमें से किसी भी प्रविष्टि पर क्लिक करते हैं, तो यह आपके पासवर्ड को दिखाए बिना एक नए टैब में साइट का पता खोल देता है।

आप पुरानी पद्धति का उपयोग करके अपने पासवर्ड को देख या हटा भी नहीं सकते हैं। Chrome पासवर्ड प्रबंधक(Chrome Password Manager) का उपयोग करके अपने पासवर्ड देखने और प्रबंधित करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करें।

 

Google का पासवर्ड मैनेजर कितना सुरक्षित है? (How secure is Google’s password manager)

 

उपयोगकर्ताओं को Google पासवर्ड प्रबंधक में संग्रहीत अपने पासवर्ड के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि उनके parent लॉगिन क्रेडेंशियल मजबूत हैं। यह कुछ हद तक उन सुरक्षा प्रणालियों के लिए सही है जो Google आपके डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए नियोजित करता है, जैसे कंपनी का 2-step verification सिस्टम।
उपयोगकर्ताओं को Google की 2-step verification चालू करने की advice दी जाती है । यह सेवा आपके डेटा को और भी सुरक्षित रखती है क्योंकि यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है जो उपयोगकर्ताओं को सतर्क रखती है। जब कोई व्यक्ति अपने Google खाते में लॉग इन करने का प्रयास करता है तो Google उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है। इससे पहले कि कोई धोखेबाज सामान्य साधनों का उपयोग करके खाते तक पहुँच प्राप्त कर सके, उपयोगकर्ता को सूचना भेजी जाती है।

 

 

How to delete Save Password in Google Password Manager-

 

Step 1: सबसे पहले आपको Chrome Browser में जाना है.

Step 2: इसके बाद आपको अपनी Profile में click करना है.

Step 3: अब आपको Manage your Google account में click करना है.

Step 4: इसके बाद आपको Security में click करना है.

Step 5: अब आपको नीचे की और scroll करना है और फिर आपको Password Manager में click करना है.

Step 6: अब आपके जिस जिस के password chrome browser में save होंगे वो सब आपको show हो जायेंगे.

 

Google का पासवर्ड मैनेजर बनाम थर्ड-पार्टी पासवर्ड मैनेजर: कौन सा बेहतर है?

 

उपयोगकर्ता अन्य पासवर्ड मैनेजर विकल्पों का भी विकल्प चुन सकते हैं जैसे – लास्टपास और 1 पासवर्ड जो सक्षम सेवाएं भी हैं। ये पासवर्ड मैनेजर कुछ अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं जैसे – दस्तावेज़ सहेजना (saving documents), आधार कार्ड की जानकारी और बहुत कुछ। हालाँकि, यहाँ एकमात्र दोष यह है कि ये सदस्यता-आधारित सेवाएँ हैं, जबकि Google का पासवर्ड प्रबंधक क्रोम उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ़्त है और आपके डेटा की सुरक्षा करने में भी बहुत सक्षम है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google पासवर्ड मैनेजर क्या है? यह कैसे कार्य करता है? जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google पासवर्ड मैनेजर क्या है? यह कैसे कार्य करता है? जानकारी

 

Join our Facebook Group

Leave a Comment