Conference Call क्या है? Conference Call करने का तरीका

दोस्तों Conference Call क्या है? इसके बारे में तो आपने भी जरूर कहीं न कहीं सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता हैं Conference Call कैसे करें। वैसे भी आज के समय में कांफ्रेंस कॉल का ट्रेंड चल रहा हैं। हर कोई चाहता है की वो अपने दोस्तों के साथ ग्रुप कॉल करके बात करें।

कांफ्रेंस कॉल की सुविधा हमारी टेलीकॉम प्रोवाइडर के साथ में मिलती हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं। अगर आपको भी इसके बारे में बिलकुल जानकारी नहीं हैं तो आज की इस पोस्ट को पूरा पढ़े यहाँ मैं आपको Conference Call करने का तरीका बताने वाला हूँ।

जिससे आप अपने मोबाइल से एक ही कॉल पर अपने सभी दोस्तों से एक साथ बात कर सको, तो चलिए Conference Call Setting in Android के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

  

Conference Call क्या है? Conference Call करने का तरीका
TEJWIKI.IN

 

Conference Call क्या है? (What is a conference call)

 

Conference Call का मतलब कई लोग एक समय में अपने Android Phone से एक साथ बात कर सकते है जैसे अगर आपके बहुत सारे दोस्त है और वे अलग-अलग शहर में रहते है और आपको उनसे बात करनी है तो इस Condition आप सबको अलग-अलग Call करते है लेकिन अगर आपको सभी से एक ही बात करनी है तो उसके लिए आप Conference Call की Help ले सकते है इससे आप सभी दोस्त एक साथ एक ही Call पर Group में बात कर सकते है इससे आपको सबसे अलग-अलग Call करने की जरूरत भी नही होगी और आपका समय भी खराब नही होगा।

 

 

Conference Call करने का तरीका (How to make a conference call)

 

अलग-अलग Telecom कंपनियां इसे चलाने और इसे नियमित रूप से उपयोग में लाने के लिए एक विशेष टीम को रखती है। यह Three Way सुविधा Telecom कंपनियां कुछ Charge लेकर Customer को देती है Three Way Calling के लिए पहले एक व्यक्ति Call करता है और रिंग होने के बाद रिकॉल का Button दबाकर तीसरे व्यक्ति का नंबर डायल किया जाता है इस तरह से वह तीसरा व्यक्ति उस Call से Add हो जाता है।

अगर आप अपने Android मोबाइल से Conference Call Kaise Karte Hai In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो इसके इसके लिए आप निचे दी गयी हमारी Steps को Follow कर सकते है।

Step 1: Call Anyone

सबसे पहले आप अपने मोबाइल Phone से उस व्यक्ति को Call करे जिससे आप सबसे पहले बात करना चाहते है।

Step 2: Click On Add Call

जब वह आपके Phone को उठा ले तब उन्हें Hold पर रख दे और आपकी Call के दौरान निचे दिए गये Add Call के Button पर क्लिक करे।

 

Step 3: Dial Number

Add Button पर क्लिक करने के बाद आप Call में जिस दूसरे व्यक्ति को Add करना चाहते है उसका मोबाइल नंबर डायल करे या Contact List में से उस नंबर को Add करे।

 

Step 4: Your Second Call Is Start

अब आपकी दूसरी Call होना शुरू हो जाएगी और पहले वाला Call Hold पर है।

 

Step 5: Click On Merge Option

अब जैसे ही दूसरा वाला व्यक्ति आपके Call को उठाएगा तब आपकी Screen पर Merge का Option Show होगा उस पर क्लिक करे जिससे दोनों Call जुड़ जाएगी और आप एक साथ दोनों से बात कर पाएंगे।

 

इस तरह आप अपने बाकि दोस्तों को Conference Call में Add कर सकते है।

 

Conference Call कैसे लेते हैं? (How to take Conference Call)

 

Conference Call लेने के लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना होता है बस आपको जिस व्यक्ति ने Conference में Add करने के लिए Call किया है आपको उसकी Call को Receive करना होता है और Automatically आपका Call Conference में Add हो जाता है जिसके बाद आप एक साथ Conference Group में बात कर सकते है।

 

 

मोबाइल से Conference Call कैसे करे? (How to make a conference call from mobile)

 

Conference Call आप Landline, keypad mobile, Jio Phone के द्वारा भी कर सकते हो, लेकिन आज की इस पोस्ट में आप को Android मोबाइल से Conference Call कैसे करते है इसके बारे में बताऊंगा, क्युकी अभी ज्यादातर लोग एंड्राइड मोबाइल को ही यूज़ करते है तो चलिए जानते है Android mobile से Conference Call कैसे करे {Conference Call From Mobile} इसके लिये आप मेरे स्टेप को फॉलो करे।

स्टेप 1– सबसे पहले आप जिसको भी कॉल करना चाहते हो उसको कॉल लगाये और कॉल उठाने का इंतजार करे
जब वो कॉल उठा ले तो उसको फ़ोन होल्ड पर रखने के लिये बोले।

स्टेप 2 – अब दुसरे व्यक्ति को जोड़ने के लिये तिन डॉट पर टेप करके Add New Call पर क्लिक करे, यदी आपके मोबाइल में phone आइकॉन के साथ + का निशान है तो उस पर टेप करे।

स्टेप 3 – फिर जिसको भी जोड़ना चाहते है उसका नंबर टाइप करे या फोनबुक से चुने।

स्टेप 4 – जब दूसरा व्यक्ति फ़ोन उठा ले तो निचे Conference का आइकॉन बना हुवा है उसपे क्लिक करे।

Conference क्लिक करते ही होल्ड पर रखा गया व्यक्ति भी आप से जोड़ जायेगा अब आप तीनो आपस में बाते कर सकते हो अगर किसी दुसरे को भी आप जोड़ना चाहते हो तो इसी तरह Add New Call पर क्लिक करके जोड़ सकते हो।

 

कॉन्फ्रेंस कॉल से व्यापार और फायदा (Business and profit from conference calls)

 

ये आकर्षक सुविधा टेलीकॉम कम्पनियों के लिए एक बहुत बेहतर व्यापार के रूप में आई. साथ ही कई नॉन- टेलीकॉम कम्पनियां भी इसका इस्तेमाल अपने व्यापार को बढाने के लिए बहुत अच्छे से करती हैं. क्लाइंट के साथ मीटिंग, सेल्स रिप्रजेंटेशन, प्रोजेक्ट की मीटिंग, ट्रेनिंग क्लास और उन एम्प्लोई से एक साथ बात करने के लिए, जो एक ही काम को कई अलग अलग जगह पर अंजाम देते हैं,

बहुत उपयोगी साबित होता है. इसका सबसे ज्यादा फायदा ये होता है कि किसी कर्मचारी को रोज – रोज बिना ऑफिस जाये, इस सुविधा की सहायता से अपने बॉस और अन्य साथी से बात करके काम करने की आज़ादी मिलती है. जिससे न सिर्फ समय की बचत होती है, बल्कि कई अलग- अलग तरह के खर्चों से भी मुक्ति मिलती है. कांफ्रेंस कॉल शुरू होने से पहले एक अस्वीकरण आता है कि कॉल के दौरान कही गयी बातें एक ‘लूकिंग फॉरवर्ड स्टेटमेंट’ के अधीन हो सकती है.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Conference Call क्या है? Conference Call करने का तरीका जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Conference Call क्या है? Conference Call करने का तरीका

 

Leave a Comment