Debit-Credit कार्ड में CVV Code क्या है? पूरी जानकारी |

आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे CVV Code क्या है? और CVV Ka Full Form क्या होता है, तो अगर आप नहीं जानते कि CVV Kya Hai तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आप जब ऑनलाइन शॉपिंग करते है या अपने डेबिट/ क्रेडिट कार्ड से किसी को पेमेंट करते है तो आपको डेबिट/ क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी भरनी होती है, जिसमे आपसे आपके डेबिट/ क्रेडिट कार्ड का नंबर और उसकी वैधता की तारीख पूछी जाती है।

इसके अलावा एक जो सबसे आवश्यक चीज है वह है सी वी वी कोड जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है, इस वजह से उन्हें ऑनलाइन पेमेंट करने में परेशानी होती है। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको CVV Ka Matlab और CVV Number Kya Hota Hai इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज के समय में अधिकतर लोगों के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड होते है, जिससे वह ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। ऑनलाइन पेमेंट की सबसे अच्छी बात यह है की इससे आपको अपने साथ Cash नहीं रखना पड़ता है लेकिन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में आपको सीवीवी नंबर भरना पड़ता है यदि आप सीवीवी नहीं देते है तो इसके बिना आप पेमेंट नहीं कर सकते है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोड है तो आइए जानते है CVV No Kya Hota Hai और ATM Card Ka CVV Number Kaise Jane

 

Debit-Credit कार्ड में CVV Code क्या है? पूरी जानकारी |
TEJWIKI.IN

 

CVV Kya Hai

 

हमारे डेबिट/ क्रेडिट कार्ड पर कुछ कोड होते हैं जिन्हें हम CSC Code कहते हैं, CSC का पूरा नाम Card Security Code (कार्ड सिक्यूरिटी कोड) होता है। CSC कोड का आविष्कार UK में सन 1995 में Michael Stone के द्वारा किया गया था। CVV को कार्ड वेरीफि‍केशन कोड (CVC) और कार्ड सिक्‍यूरिटी कोड (CSC) के नाम से भी जाना जाता है। सबसे पहले यह कोड 11 अंकों के बनाए गए थे लेकिन बाद में इन्हें तीन अंकों तक सीमित कर दिया गया। इन सभी कोड को इस्तेमाल करने का सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि आपके क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल ना किया जाए।

 

CVV क्या है (What is CVV in Hindi)

 

क्या आपको पता है के CVV का मतलब क्या है? CVV का Full Form होता है Card Verification Value. ये एक नया authentication procedure है जिसे की credit card companies के द्वारा establish किया गया है जिससे की internet transactions के दोरान कम से कम fraud हो और इन्हें रोका जा सके. इसके लिए Card Holder को transaction time के दोरान CVV number enter करना होता है अपने card को verify करने के लिए. ये CVV code एक ऐसा security feature है जिसे की “card not present” transactions (जैसे की Internet transactions) के लिए इस्तमाल किया जाता है, और अभी तो ये प्राय सभी major credit और debit cards में उपलब्ध होता है.

ये नयी feature एक three या four-digit code होती है जो की एक cryptographic check प्रदान करती है, Card के information के लिए. इसलिए ये CVV code उस card number का एक हिस्सा नहीं है बस एक security check है. इस CVV code हमें actual card holder के विषय में सही जानकारी प्रदान करते हैं. इससे ये मालूम चलता है की customer जो की order place कर रहा है वो ही Card का असली मालिक है और वो card account का सही तरीके से इस्तमाल कर रहा है.

प्रत्येक credit card company की अपनी एक नाम होती है CVV code के लिए, लेकिन ये काम एक समान ही करते हैं चाहें वो किसी भी बड़े company के card हों. उदहारण के तोर पे – VISA अपने code को CVV2 कहती है, वहीँ MasterCard इसे CVC2, और American Express इसे CID के नाम से परिचित कराती है. Visa/MasterCard cards के back panel में एक full 16-digit account number रहता है, जिसके बाद इसमें CVV/CVC code भी रहता है.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

कुछ banks केवल last four digits आपके account number के ही show करते हैं जिनके पीछे code रहता है. Credit Card के गलत इस्तमाल को रोकने के लिए हमें 3 या 4 वाले digit code जो की credit card के पीछे रहता है उसकी जरुरत होती है. जब भी आप अपने credit card या debit card के information को save करते हैं तब आपके data को Secure Socket Layer (SSL) technology जो की certified होता है एक digital certificate से सुरक्षित रखा जाता है.

 

CVV Full Form

 

CVV NUMBER FULL FORM – CARD VERIFICATION VALUE होता है।

CVC FULL FORM – “CARD VERIFICATION CODE” होता है।

CVV FULL FORM In HINDI – “कार्ड सत्यापन कोड” होता है।

यह कोड आपसे ऑनलाइन कोई भी पेमेंट करते समय पूछा जाता है, क्योंकि उस समय कंपनी को नहीं पता होता है की उसका मालिक ही उसका इस्तेमाल कर रहा है या कोई और, तो इस बात की पुष्टि करने के लिए आपसे CVV Code पूछा जाता है कि डेबिट/ क्रेडिट कार्ड उसके मालिक के हाथ में है या किसी और ने तो इसका इस्तेमाल नहीं किया है।

CVV नंबर आपको अक्सर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय देना होगा जैसे कि अगर आप पेटीएम, फ्रीचार्ज या किसी भी दूसरी एप्लीकेशन से कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो वहां पर जब हम अपने कार्ड की डिटेल भरते हैं तो CVV नंबर पूछा जाता है। यह कोड सिर्फ सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हमारे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल आसानी से कोई भी पता लगा सकता है। CVV नंबर हमारे कार्ड के पीछे की तरफ होता है। इस कोड का इस्तेमाल पेमेंट पूरी करने के लिए किया जाता है।

 

Card में CVV Code कहाँ होता है?

 

आपको ये तो समाजग आ गया होगा के CVV Code क्या होता है, पर ये सवाल लोग अकसर पूछते हैं की CVV code card में किस स्थान पर पाया जाता है. इसका बहुत ही सरल सा जवाब है की ये Card पिछले या सामने पैनल में पाया जाता है. ये Code 3 या 4 letters वाला एक numeric code होता है, जिसे की आपके Card number के बाद स्थान दिया जाता है. ये वहां पर बहुत सुरक्षा प्रदान करता है 

जहाँ की हमें physically card की जरुरत नहीं होती है transaction के लिए. यहाँ पर user को न केवल अपने card number और expiration date की जानकारी होनी चाहिए बल्कि उसके साथ आपको transaction complete करने के लिए CVV code भी पता होता अनिवार्य है. इससे ये पता चलता है की card प्रदान करने वाला व्यक्ति ही card का असली मालिक है.

 

CVV कोड का इतिहास

 

CVV यूके में स्थापित हुआ था equifax मैं micheal stone द्वारा 1995 में। यह कांसेप्ट यूके एसोसिएशन फॉर पेमेंट क्लीयरिंग सर्विस ने ले लिया था फिर उसके बाद उन्होंने इसे 3 डिजिट कोड बना दिया। अमेरिकन एक्सप्रेस में इस कोर्ट कौन 1999 में इस्तेमाल करना शुरू किया था? और 2016 में एक नई ई कॉमर्स टेक्नोलॉजी नमक मोशन कोर्ट। इंट्रोड्यूस किया किस इस कोड को हर घंटे बदलना चाहिए।

 

CVV Code आपका PIN नहीं है

 

लोग अक्सर card के pin number और CVV code को लेकर परेशान हो जाते हैं. क्यूंकि दोनों code एक समान प्रतीत होते हैं. लेकिन यहाँ पर एक ध्यान देने वाली जो बात वो ये की CVV code का आपके PIN number से कोई भी संपर्क नहीं है. PIN number का इस्तमाल ATM Machine में आपके credit और debit card account को access करने के लिए किया जाता है. इसलिए ये ध्यान दें की कभी भी अपने PIN number वहां enter न करें जहाँ की आपको CVV code के विषय में पूछा गया है और अपने CVV code को वहां enter न करें जहाँ की आपको PIN number माँगा गया हो. नहीं तो आपको असुविधाएं का सामना करना पड़ सकता है.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

CSV Code क्या होता है?

 

CSV का full form होता है “Card Security Value”, और ये CVV के तरह ही एक तिन या चार digit वाला unique security number होता है. ये Card के front में या फिर back में पाया जाता है. ये CVV Code के तरह का ही एक code होता है जिसे की security purpose से ही बनाया गया है. अलग अलग payment systems में इसी number के different official names होते हैं.

Deffrence Of CVV / CVC

 

1- सीवीवी

सीवीसी की फुलफॉर्म Card Verification Value होता है। इस कार्ड का उपयोग वीसा द्वारा किया जाता है।

2- सीवीसी

सीवीसी की फुलफॉर्म Card Verification Code होता है। इसका उपयोग मास्टर कार्ड द्वारा किया जाता है।

सीवीवी नंबर

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि सीवीवी नंबर के 2 हिस्से होते हैं – CVV1 और CVV2 .

सीवीवी 1 काम उपयोग वर्तमान लेनदेन के लिए किया जाता है जिससे यह पता चलता है कि कार्ड का उपयोग कार्ड होल्डर ही कर रहा है।

सीवीवी 2 का उपयोग payment पूरा करने के लिए ऑनलाइन मर्चेंट करते हैं। इस स्थिति में कार्ड होल्डर फिजिकली उपस्थित नहीं होता है। जैसे कि जिस वक्त कॉल ईमेल या इंटरनेट के माध्यम से पेमेंट हो रही होती है। आजकल ज्यादातर इसी तरह के पेमेंट होते हैं। इनमें ज्यादातर कार्ड होल्डर भौतिक रूप से उपस्थित नहीं होता है।

CVV और CVC Number में क्या अंतर है?

वैसे देखा जाये तो Card Verification Value (CVV) और Card Verification Code (CVC) में कोई बहुत अंतर नहीं है बल्कि ये प्राय समान ही है. दोनों में ये numbers card के पिछले हिस्से में ही print किया जाता है और इसका मुख्य उद्देश्य security verification processe है. जिससे इसके इस्तमाल से Credit Card या debit card Frauds को बहुत हद तक रोका जा सकता है.

CVV या CVC को मुख्य रूप से दो codes में विभाजित किया गया है जो की है CVC1/CVV1 और स्वक२/स्वव२। जहाँ CVC1/CVV1 का इस्तमाल card present transactions के लिए किया जाता है. इसके द्वारा ये पता चलता है की Card Holder ही card का इस्तमाल कर रहा है.

वहीँ CVC2/CVV2 का इस्तमाल online merchants के द्वारा किया जाता है transaction complete करने के लिए जब card holder किसी call, mail या internet में स्तिथ हो. (जब cardholder physically present नहीं होता है). क्या सभी Internet merchant को CVV Code की जरुरत होती है?

नहीं. CVV code का इस्तमाल mandatory नहीं है, और ये आपके internet merchant के ऊपर निर्भर करता है उन्हें ये CVV code की जरुरत है भी की नहीं. लेकिन प्राय सभी online merchants को ये code चाहिए, इसके अलावा आपके credit card number और expiration date की भी जरुरत होती है जिससे transaction और ज्यादा secure बन जाता है.

 

CVV number का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है ?

 

सभी financial institutions जो की credit या debit cards issue करते हैं उन्होंने एक ऐसे system को develop किया है जो की प्रत्येक card को एक unique CVV code प्रदान करता है. इस code का इस्तमाल monetary transactions को complete करने के लिए किया जाता है जो की उस card से किये जाते हैं. CVV Code क्या होता है CVV number Card अक्सर card के back side में स्तिथ होते हैं magnetic strip के ऊपर. इससे ये पता चलता है की Card physically असली user के पास स्थित है जब transaction चल रहा होता है.

 

CVV Kyu Zaruri Hai

 

अगर सीवीवी का सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह कई तरह के धोखों से बचाने में मददगार होता है। उदाहरण के लिए यदि मैग्‍नेटिक स्ट्रीप के डाटा में कुछ बदलाव किया गया है तो स्ट्रीप रीडर डेमेज्‍ड कार्ड एरर दिखाकर आपको गड़बड़ी का संकेत देगी।

टेलीफ़ोन और इंटरनेट के जरिये की जाने वाली शॉपिंग में CVV Number बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे यह पता चलता है कि जो व्यक्ति ऑर्डर कर रहा है CVV Code क्या है उसके पास कार्ड भौतिक रूप से मौजूद है। इसलिए CVV Number जरुरी है।

किंतु CVV तकनीक हर धोखे से आपको नहीं बचा सकती है, अगर आपका कार्ड चोरी हो गया है या किसी ने आपका कार्ड हैक कर लिया है तो CVV आपके कार्ड से खर्च होने वाली राशि को नहीं बचा सकता है। क्योंकि जिसके पास आपका कार्ड होगा CVV भी उसके पास पहुंच जाएगा।

 

CVV Code कैसे पता करें कहा होता है

 

CVV Code Kaise Pata Kare के बारे में बताए, तो अमेरिकन एक्सप्रेस के कार्ड में CVV कोड 4 अंको का होता है, जो की कार्ड के आगे की तरफ लिखा हुआ रहता है। Master Card या फिर Visa Card में CVV Code का नंबर 3 अंको का होता है, जो कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पीछे लिखा हुआ रहता है।

CVV Code Example

CVV Code का पता आप आपने कार्ड के आगे की तरफ Card नंबर के नीचे और वैधता तारीख के पास देख सकते हैं, या फिर कुछ डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पीछे मैग्नेटिक चिप के नीचे भी CVV कोड नंबर लिखा हुआ रहता है। CVV Code और CVC कोड एक ही है, यदि आपके कार्ड में CVC का उल्लेख है, तो आप समझ जाइएगा कि वह भी CVV कोड ही है।

 

CVV से ऑनलाइन शॉपिंग

 

सीवीवी नंबर एक ऐसा कोड होता है, जिसे अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो कोई भी सर्वर या वेबसाइट अपने अंदर उसे सेव करके नहीं रखती है । मतलब जब भी आप अपने कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो आपको भुगतान करने के लिए हर बार सीवीवी नंबर भी एंटर करना होता है, नहीं तो भुगतान नहीं होता है ।

शॉपिंग साइट आपके सीवीवी नंबर को सेव करके नहीं रख सकती । क्योंकि उन्हें इसकी इजाजत नहीं होती है । जब भी आप शॉपिंग करेंगे, जितनी भी बार पेमेंट करेंगे, उतनी ही बार सीवीवी नंबर वेबसाइट पर एंटर करना होता है । बाकी सारी डिटेल तो सर्वर में सेव हो जाती है, लेकिन सीवीवी नंबर एक ऐसा कोड है, जो सर्वर अपने अंदर सेव नहीं कर पाता है । यह हर बार सर्वर में डालना होता है ।

 

CVV कैसे Fraud होने से आपकी रक्षा करता है?

 

Debit और Credit cards का मुख्य उद्देश्य online transactions और दुसरे virtual payment gateways में payment processing होता है. इन portals को आपके information जैसे की card number, CVV number को save करने की permission नहीं है CVV Code क्या होता है क्यूंकि ये उनके Per Payment Card Industry Data Security Standards के खिलाप है. इसलिए भले ही आपके vendor के पास आपके card के सारे details मेह्जुद हों लेकिन फिर भी वो आपके CVV number को access नहीं कर सकते हैं.

इससे आपके card की misuse होना impossible बन जाता है. इसलिए अगर कभी भी data security company पर attack होता है जो की credit card या debit card issue करता है, तब चूँकि आपका CVV नंबर उनके databases में store नहीं होता है इसलिए आपके credit card के information की जानकारी leak होने के वाबजूद भी वो CVV के न होने से transaction complete नहीं कर सकते हैं.

 

CVV के Drawbacks क्या है?

 

इसका केवल एक ही drawback जो होता है वो ये की अगर कभी credit card को पूरी तरह से duplicate कर दिया जाये जिसमें उसके magnetic stripe भी present हो तब fraudster आपके card के CVV code को भी access कर सकते हैं और इसका गलत इस्तमाल कर सकते हैं.

 

एटीएम का सीवीवी नंबर कैसे पता करें

अगर आप आम ग्राहक है, तो आपके पास Visa, Rupay या फिर मास्टर कार्ड कंपनी का डेबिट कार्ड हो सकता है । सीवीवी नंबर Visa या फिर मास्टर कार्ड कंपनी के डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में, कार्ड के पीछे की तरफ चुंबकीय काली पट्टी के नीचे तीन अंको का होता है । जबकि अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड में सीवीवी 4 अंकों का होता है, और यह कार्ड के आगे की तरफ होता है । सीवीवी नंबर सभी क्रेडिट और डेबिट कार्ड में होता है । ऐसे में आपको इसका पता करने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए ।

 

एटीएम पिन से लिंक नहीं होता सीवीवी नंबर

हम सब में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो सीवीवी नंबर और एटीएम पिन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। जिन लोगों को सीवीवी नंबर के बारे में जानकारी नहीं होती है वो ज्यादातर कंफ्यूज ही रहते हैं। उन लोगों को यह लगता है कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का 4 डिजिट का जो पिन होता है वही सीवीवी नंबर होता है। इसलिए हम आपको बताना चाहेंगे कि सीवीवी नंबर का आपके एटीएम पिन से कोई लेना देना नहीं होता है।

इस पिन का उपयोग डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन में उपयोग के दौरान अकाउंट एक्सेस करने के लिए किया जाता है। Debit card हो या credit card, इसमें साफ साफ ही यह भी लिखा होता है कि बगैर signature के यह card valid नहीं हैं। इसके साथ ही magnetic strip के ऊपर भी यह साफ साफ लिखा गया है कि नेपाल और भूटान में foreign exchange के लिए इन्हें use नहीं किया जा सकता।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Debit-Credit कार्ड में CVV Code क्या है? पूरी जानकारी |जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Debit-Credit कार्ड में CVV Code क्या है? पूरी जानकारी |

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment