Degree और Diploma में अंतर क्या है? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों Degree और Diploma में अंतर क्या है? हर एक विधार्थी जब दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास कर लेता है तो उसे आगे की पढाई करने के लिए उसके माता-पिता टीचर, या हमारा समाज उसे दो तरह के करियर ऑप्शन के बारे में बताता है एक Dergee और दूसरा Diploma. और लगभग हर एक विद्यार्थी को इन दोनों कोर्स के बारे में उतनी सही सही जानकारी नहीं होती है।

डिग्री और डिप्लोमा के बारे में हर एक छात्र-छात्राएं को अच्छी तरीके से पता होना चाहिए ताकी वोअपने जीवन में एक बेहतर करियर को चुन सके। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम छात्रों की इसी सबसे बड़ी उलक्षन के बारे में बात करेंगे की आखिर Degree और Diploma क्या है और Degree और Diploma में क्या अंतर है। अगर आप भी इन दोनों कोर्स के बारे में नहीं जानते है तो इस लेख में अंत तक बने रहिये आप सब कुछ इन दोनों कोर्स के बारे में जान पाएंगे।

 

Degree और Diploma में अंतर क्या है? संपूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Degree की परिभाषा (Definition Of Degree)

 

किसी विशेष स्तर पर एक स्ट्रीम में अपने अध्ययन के सफल समापन के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय छात्र को दिया गया एक प्रमाण पत्र डिग्री कहलाता है| छात्रों को यह डिग्री विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित दीक्षांत समारोह में प्रदान की जाती है। डिग्री से सम्बंधित कोर्स करनें 3 से 5 वर्ष तक का समय लगता है| डिग्री कोर्स के अंतर्गत शैक्षणिक ज्ञान पर अधिक महत्व दिया जाता है, इसका पाठ्यक्रम इस प्रकार डिजायन किया जाता हैं, कि विद्यार्थी को अपनें रूचि वाले विषय के अतिरिक्त अन्य विषयों का मूल ज्ञान प्राप्त कर सके, जिस विषय पर विद्यार्थी अधिक ज्ञान प्राप्त करना चाहता हैं, तो उसको उस विषय से स्नाकोत्तर करना अनिवार्य होता हैं, स्नाकोत्तर को उस विषय का स्पैशलाइजेशन कहा जाता है|

 

 

Diploma की परिभाषा (Definition Of Diploma)

 

विश्वविद्यालयों के अतिरिक्त किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा प्रदान किया गया प्रमाण पत्र डिग्री कहलाता है| इस कोर्स की समय अवधि 1 से 2 वर्ष तक होती है, परन्तु इनका स्तर भी स्नातक या स्नातकोत्तर हो सकता है | डिप्लोमा में छात्र को किसी एक व्यवसाय या पेशे से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातो को जानने पर महत्व दिया जाता है । डिप्लोमा कोर्स में किताब की पढ़ाई पर महत्व कम होता है ,तथा अधिक ध्यान व्यवसाय या पेशे से जुड़ी स्थितियों को सम्भालने का प्रशिक्षण देने पर होता है । इनमें से कुछ दिन अप्रैंटिसशिप तथा ऑन-जॉब ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है । हाईस्कूल की परीक्षा क्लियर करने के बाद डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है।

 

Degree और Diploma में क्या अंतर है? (डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है)

 

यदि आपने हालही में 10th या फिर 12th पास किया है और आप आगे की पढ़ाई करना चाहते है। तो आपको डिग्री और डिप्लोमा के बीच अंतर जरुर जानना चाहिए। इससे आपको अपना करियर चुनने में आसानी होगी तो सबसे पहले डिग्री क्या होती है इसके बारे में जानते हैं। किसी एक शैक्षिक कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र द्वारा सभी परीक्षणों को सफलता के साथ पूरा करने के बाद दिया गया प्रमाणपत्र डिग्री कहलाता है। यह डिग्री स्नातक स्तर या उससे ऊपर की उपाधि देने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाती है।

डिग्री किसी भी विषय के बारे में विस्तार से ज्ञान देता है। इसका पाठ्यक्रम ही कुछ इस तरह का होता है कि स्टूडेंट को उस विषय के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त हो जाता है। स्टूडेंट को अपनी रूचि के हिसाब से जिस भी विषय के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त करना है वह डिग्री का विकल्प चुन सकता है। किसी डिग्री के लिए स्टूडेंट को चार से पांच वर्ष का समय दिया जाता है।

वहीं डिप्लोमा की बात करे तो विश्वविद्यालयों के अतिरिक्त कुछ दूसरे मान्यता प्राप्त संगठनों द्वारा प्रदान किये गये शैक्षिक प्रमाणपत्र डिप्लोमा कहलाते है। इसमें किसी विषय के बारे में कम समय में पढ़ाया जाता है। इसके अंतर्गत स्टूडेंट को किसी व्यवसाय या फिर पेशे से जुड़े विषय के बारे में जानकारी दी जाती है डिप्लोमा में कुछ दिन जॉब वर्क या इंटर्नशिप भी कराई जाती है।

 

डिग्री और डिप्लोमा में अंतर हिंदी में (Difference between degree and diplomain hindi)

 

  1. किसी विषय की डिग्री प्राप्त करने में 4 से 5 वर्ष का समय लग जाता है जबकि डिप्लोमा को आप 1 से 2 वर्ष के अन्दर कर सकते हैं।
  2. डिप्लोमा की अपेक्षा डिग्री में अधिक विकल्प होते है ज्यादातर जॉब में डिग्री मान्य होती है।
  3. एक तरफ जहां डिप्लोमा में ट्रेनिंग पर अधिक ध्यान दिया जाता है जबकि डिग्री में लिखित और प्रैक्टिकल दोनों पर अधिक ध्यान दिया जाता है।
  4. यदि फीस की बात करे तो डिप्लोमा के अपेक्षा डिग्री की फीस काफी अधिक होती है।
  5. डिग्री के लिए 12th पास होना अनिवार्य होता है जबकि डिप्लोमा कोर्स के लिए आप 10th के बाद भी एडमिशन ले सकते हैं।
  6. DCA, PGDCA, PGUDPL, PDGM आदि डिप्लोमा के अंतर्गत आते हैं जबकि B.Sc, B.Com, MBA, B.E., B.Tech, B.A., M.Tech., M.E., Phd आदि डिग्री के अंतर्गत आते हैं।

 

आपने अक्सर न्यूज़ अखबार में फर्जी संस्थानों के बारे में जरुर सुना होगा। ऐसे में किसी भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में प्रवेश लेने से पहले संस्थान की प्रतिष्ठा तथा मान्यता की जांच करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त संसथान में शिक्षा व शिक्षकों के स्तर, सुविधाओं आदि के बारें में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए जिससे आपको बाद में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

 

 

डिप्लोमा और डिग्री में अंतर क्या है? (What is the difference between diploma and degree)

 

डिग्री – डिप्लोमा करने से पहले यह तय करना आवश्यक है की आपको करना क्या है? आपको यह समझना होगा की लाइफ में आपको किस क्षेत्र में करियर बनाना है | 

 

What Is The Difference Between Diploma And Degree?

 

डिप्लोमा   डिग्री
डिप्लोमा को कौशल उन्मुख पाठ्यक्रम कहा जाता है | डिग्री कोर्स को ज्ञान–उन्मुख पाठ्यक्रम कहा जाता है |
यह Course एक से तीन वर्ष में कम्प्लीट हो जाता है | डिग्री कोर्स करने के लिए तीन से पांच वर्ष का होता है |
डिप्लोमा कोर्स, डिग्री कोर्स के अपेक्षा कम पैसे में कम्प्लीट हो जाता है | डिग्री कोर्स करने के लिए डिप्लोमा से ज्यादा पैसे भुगतान करना होता है |
इस कोर्स को करने के बाद देका जैसा काम या सुपरवाइजर जैसा काम मिल सकता है | डिग्री कोर्स करने के बाद सुपरवाइजर से मेनेजर तक पोस्ट प्राप्त कर सकते है |
डिप्लोमा करने के लिए 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए | डिग्री कोर्स करने के लिए कम से कम 12 वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है |
Dca, डिप्लोमा इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, परा मेडिकल ये सभी डिप्लोमा कोर्स है | B.Tech, Ba, B.E, एम.टेक ये सभी डिग्री कोर्स है |
डिप्लोमा कोर्स का महत्व डिग्री के तुलना में कम होता है | डिग्री कोर्स का महत्व डिप्लोमा के तुलना में ज्यादा होता है |

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Degree और Diploma में अंतर क्या है? संपूर्ण जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Degree और Diploma में अंतर क्या है? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment