दिमाग तेज कैसे करे? दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? (Hindi)

दोस्तों दिमाग तेज कैसे करे? दिमाग हमारे शरीर का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके बिना हमारा शरीर किसी भी काम को करने में सक्षम नहीं होता। मतलब हमारे शरीर की एक-एक चीज दिमाग के कंट्रोल में होती है। इसलिए वर्तमान समय में हर कोई चाहता है कि उसका दिमाग Sharp हो, जिसके लिए बहुत से लोग Google पर Dimag Tez Kaise Kare के उपाय खोजते रहते है।

 

वर्तमान समय में मनुष्य अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है कि वह अपनी शारीरिक और मानसिक दसा पर ध्यान ही नहीं दे पाता तथा जिसके चलते उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमे से एक दिमाग का कमज़ोर होना है। अगर हमारा दिमाग कमजोर होगा तो हम किसी भी काम को जल्दी और सटीकता से नहीं कर पाएंगे, इसलिए Dimag Kaise Tej Hota Hai इसके बारे में जानना सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

आज के इस ब्लॉग Mind Ko Tez Kaise Kare में हम आपको Dimag Ko Tez Kaise Karen के उपाय से लेकर Mind Sharp Karne Ka Tarika In Hindi देने जा रहे है जो आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होंगे।

 

दिमाग तेज कैसे करे? दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? (Hindi)
TEJWIKI.IN

 

दिमाग तेज कैसे करे? (How to make your mind sharp)

 

आइये जानते है, दिमाग तेज करने के कुछ तरीको के बारे में। अगर आप इन्हे अपनी दिनचर्या में फॉलो करते है, तो आपको इससे अपने स्वास्थ्य और मस्तिष्क दोनों में अंतर नजर आने लगेगा। निचे दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

 

1. स्वस्थ भोजन का सेवन करें

 

अगर आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते है, तो इसके लिए आपको अच्छा खाना खाने की आवश्यकता है। अगर आप अच्छा खाने खाते है, तभी आपको अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। क्योकिं हमारे शरीर को प्रतिदिन प्रोटीन, मिनिरल्स, और कई तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है। तो हमें इसके लिए अच्छा खाना खाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। अगर आपके खाने में सभी तरह के प्रोटीन, मिनिरल्स और विटामिन मौजूद है, तो आपका स्वस्थ रहेंगे। इसे आपका दिमाग भी अच्छा रहेगा। तो आइये जानते है, की आप कौन कौन से फल और सब्जियों आदि का सेवन कर सकते है, जिससे आपका स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा ही इससे आपका मस्तिष्क भी अच्छा रहेगा।

आप मस्तिष्क को तेज करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें।
बादाम का सेवन करें, इसके अलावा आप अखरोट आदि Dry Fruit का भी सेवन कर सकते है।
Broccoli का भी सेवन कर सकते है, यह हमारे स्वास्थ्य और मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक होती है।
अपनी डाइट में Fish को ऐड करें। फिश खाने से हमें कई तरह के आयल मिलते है।
अंडे Eggs का सेवन करना शुरू करें, क्योकिं अण्डों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

 

2. ब्रेन या Puzzle गेम खेलें (Play Brain or Puzzle Games)

 

आप दिमाग तेज करने के लिए गूगल Play Store से Brain Game डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा कई Puzzle Game ऐसे होते है, जिसमे हमें बहुत ज्यादा दिमाग का उपयोग करना पड़ता है। इस तरह के गेम खेलने से हमारे सोचने की क्षमता बढ़ती है। कई बार जब हम ब्रेन गेम खेलते है, तो कुछ लेवल ऐसे भी होते है, जहाँ पर हमें बहुत ज्यादा Mind का उपयोग करना पड़ता है। ऐसे में जिस तरह से हमारे Muscle बढ़ते है, उसी तरह से यह गेम एक तरह की दिमाग की एक्सरसाइज की तरह कार्य करते है। दिमाग तेज करने के लिए आपको अपने Free Time में गेम जरूर खेलने चाहिए।

 

 

3. नियमित रूप से व्यायाम करें (exercise regularly)

 

रोज व्यायाम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, इसके अलावा हमारा मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है। अगर आप खुद को और अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते है, तो आपको आज से ही व्यायाम शुरू कर देना चाहिए। अगर आपके घर के आस पास जिम है, तो आप जिम भी Join कर सकते है। इसके अलावा आप सुबह सुबह टहलने जा सकते है। इसके अलावा आप जब भी कोई किताब को पढ़ते है, तो उसको बोल बोल कर पढ़ना चाहिए, इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। हमेशा आप नई नई चीजों के बारे में पढ़ते रहियें। अगर आपके किसी भी दोस्त को Study से सम्बंधित या फिर कोई भी पढ़ाई लिखे से सम्बंधित होती है, तो उसको हल करने में उसकी मदद करें। इसके अलावा जैसा की आपको ऊपर बताया गया है, आप ब्रेन गेम भी खेल सकते है।

 

4. हमेशा पर्याप्त मात्रा में नींद लें (always get enough sleep)

 

कुछ लोग दिन रात काम करते है, जो की एक अच्छी बात है। लेकिन आपको अपनी नींद का बेहद ख्याल रखना चाहिए। एक स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक होता है। अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करते है, तो इससे आप स्ट्रेस की समस्यां का शिकार हो सकते है। दिमाग तेज कैसे करे? अगर आप अपनी नींद पर्याप्त मात्रा में लेते है, तो आपका दिमाग हमेशा एक्टिव रहता है। आपका किसी भी काम को अच्छी तरह से कर सकते है। नींद पूरी ना होने से सिर में दर्द की समस्य भी होने लगती है। आपको हमेशा किसी भी हालत में अपनी नींद को पूरा जरूर करना चाहिए।

 

5. कुछ समय के लिए म्यूजिक सुने (listen to music for a while)

 

अगर आप कभी कभी बहुत ज्यादा थक जाते है, तो आप YouTube या अन्य किसी भी Music प्लेटफार्म की मदद से शांत म्यूजिक सुन सकते है। आपको इंटरनेट पर कई तरह के रिलैक्स म्यूजिक मिल जाते है। जो की हमारे शरीर को आराम पहुंचाते है। इसके अलावा आप अपनी परिस्थिति के अनुसार अलग अलग मूड्स के गाने सुन सकते है। गाने हमारे दिमाग कौन Boost करने में सहायक होते है। कभी कभी हमें नींद आती है, तो हम Fast Bass के गाने सुन लेते है, तो हमारी नींद चली जाती है। यह सब आपकी परिस्थिति पर निर्भर करता है। लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा की म्यूजिक हमारे लिए फायदेमंद होता है। आपको हमेशा हल्की आवाज पर ही म्यूजिक सुनना चाहिए।

 

दिमाग तेज करने/मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

 

हम सभी खाना खाते हैं। खाना खाना एक अनिवार्य काम है। क्यों नहीं हम अपने खाने में कुछ ऐसे पदार्थ शामिल कर लें जिसे खाने से हमारा दिमाग तेज हो जाएगा। यह सबसे सरल उपाय हैं। क्योंकि इसमें हमें कुछ अतिरिक्त करने की आवश्यकता नहीं होगी।

 

हम अपने खानपान में उन पदार्थों को शामिल कर ले जिससे मेमोरी पावर में वृद्धि होती है। यहां पर कुछ सामान्य लेकिन दिमाग तेज करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण खाने की वस्तु बता रहा हूं। जिसे आप अपने खानपान में शामिल करें।

 

आपको कुछ ही दिनों में इसका प्रभाव दिखाई देगा। यह सभी खाद पदार्थ सामान्य खाद्य पदार्थ है। इसे खाने से फायदा ही फायदा है नुकसान का कोई नाम ही नहीं। इसलिए इसे जरूर अपने खाने में शामिल करें।

 

1. बादाम

आप बचपन से सुनते आ रहे हैं कि दिमाग तेज करना है तो बदाम खाओ। बड़े बुजुर्ग सभी यही बात कहते हैं। बादाम में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। हमें 5 से 10 बादाम रात में पानी में भिगो कर छोड़ देना चाहिए और सुबह उसका सेवन करना चाहिए। दिमाग तेज करने के लिए काफी लाभदायक है।

 

2. अखरोट

बदाम की तरह अखरोट भी दिमाग के लिए काफी लाभदायक है इसमें विटामिन ई की मात्रा काफी होती है। दो से तीन अखरोट रात में पानी में डूब कर छोड़ दें और सुबह उसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका लाभ नजर आएगा।

 

3. मछली

यदि दिमाग तेज करना है तो मछली खाओ। यह कहावत बिहार – यूपी के घर-घर में प्रसिद्ध है। मछली काफी गुणकारी वस्तु है। मछली से कई तरह के रोग दूर किया जाता हैं।

 

मछली में ओमेगा 3 के साथ-साथ अनेक पोष्टिक तत्व हैं जो हमारे दिमाग के लिए काफी लाभदायक है। आपको मेमोरी बढ़ाना है तो आप मछली का सेवन जरूर करें।

 

4. अंडा

अंडा में भी प्रोटीन एवं वसा उपलब्ध होते हैं। सप्ताह में दो-तीन दिन अंडे का सेवन करना दिमाग के लिए काफी लाभदायक है। अंडा का सेवन अवश्य करना चाहिए।

 

5. ब्रोकली

ब्रोकली सब्जी के बारे में जरुर जानते होंगे। यह फूलगोभी की तरह हरे रंग का होता है। यह विशेषकर सर्दी के सीजन में मार्केट में उपलब्ध होता है।

जो शाकाहारी व्यक्ति हैं, मछली और अंडा का सेवन नहीं करते हैं वह ब्रोकली का सेवन जरूर करें। ब्रोकली खाने से हमारा मेमोरी पावर में वृद्धि होती है। जब भी आप सब्जी बाजार जाए तो ब्रोकली जरूर घर लेकर आए।

 

6. संतरा

संतरा पूरे साल हर मौसम में उपलब्ध होने वाला एक सस्ता फल है। इसमें विटामिन सी की कब मात्रा होती हैं। इसे भी मेमोरी फ्रूट की श्रेणी में रखा गया है। मेमोरी बढ़ाने के लिए संतरा जरूर खाएं।

 

7. ब्लू वैरीज

यदि आप इससे परिचित हैं इसके गुणों के बारे में जरूर जानते होंगे। इसे खाने से दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और मेमोरी पावर में वृद्धि होती है। इसका सेवन जरूर करें।

 

8. डार्क चॉकलेट

₹120 में 1 किलो रसगुल्ला मिलता है और ₹120 में 100 ग्राम से भी कम डार्क चॉकलेट मिलता है। आपके मन में यह सवाल होता होगा कि आखिर ये डार्क चॉकलेट इतना महंगा क्यों मिलता है?

डार्क चॉकलेट में 70% से ज्यादा नारियल की मात्रा होती हैं। यह हमारे दिमाग के लिए काफी पोषक तत्व उत्पन्न करता है। इसलिए मेमोरी तेज करने के लिए डार्क चॉकलेट जरूर खाएं।

 

9. पालक

पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है। पालक पूरे साल उपलब्ध होते हैं। यह काफ़ी सस्ता भी हैं। दिमाग तेज कैसे करे? इसलिए अपने खाने में पालक का जरूर उपयोग करें।

पालक को दाल के साथ या पालक का जूस, पालक पराठा किसी भी तरह पालक का उपयोग जरूर करें। यह हमारे दिमाग को तेज करने में काफी अहम भूमिका निभाता है।

 

10. साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे चना, मूंग इत्यादि को भिगोकर हमें प्रयोग करना चाहिए। यह दिमाग के लिए बहुत उपयोगी है।

 

11. पानी

मनुष्य के मस्तिष्क में 85% से अधिक भाग जल उपलब्ध होता है। जल की कमी होने से हमारा दिमाग कमजोर हो जाता है। इसलिए प्रतिदिन जल का अधिक से अधिक उपभोग करें। एक स्वास्थ्य मनुष्य को 8 से 10 ग्लास प्रति दिन पानी जरूर पीना चाहिए।

 

 

दिमाग कमजोर होने के कारण (Due to weak mind)

 

हमारा दिमाग कई तरह से कमजोर हो सकता है। तो आइये जानते है, दिमाग कमजोर होने के कुछ कारण –

  • दिमाग स्वस्थ रखने के लिए हमें अच्छा खाना खाना बहुत ज्यादा जरुरी है। अगर आप ज्यादा भारी खाना खाते है, तो यह आपके दिमाग को प्रभावित करता है।
  • खाने में शर्करा की ज्यादा मात्रा भी हमारी याद्दाश्त को प्रभावित करती है।
  • अगर आप बहुत ज्यादा तेल वाली या फिर मसालेदार चीजे खाते है, तो यह भी हमारे दिमाग को कमजोर करती है।
  • आपको ज्यादा दवाइयां भी नहीं खानी चाहिए। क्योकिं ज्यादा दवाइयों का सेवन हमारे मस्तिष्क को प्रभावित करता है।
  • नींद पर्याप्त मात्रा में आ लेना हमारे दिमाग को कमजोर करता है। अगर आप नींद को पूरी मात्रा में नहीं ले रहे है, तो इसकी वजह से भी हमें भूलने की समस्यां होने लगती है।
  • कई बार हमारे सिर में गहरी चोट लगने पर भी याद्दाश्त कमजोर हो जाती है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दिमाग तेज कैसे करे? दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? (Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

दिमाग तेज कैसे करे? दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? (Hindi)

 

Leave a Comment