DND क्या है? Do Not Disturb कैसे चालू बंद करे, पूरी जानकारी

आपके साथ भी ऐसा बहुत बार होता होगा की किस बैंक या संस्था से कुछ खरीदने के लिए मैसेज या फोन किया जाता है DND क्या है और ऐसा दिन मे कई बार होता है जिस कारण से आप परेशान हो जाते है, अलग अलग बिजनेस अपने उत्पाद व सेवाएं लोगों तक पहुंचाने के लिए SMS मार्केटिंग का इस्तेमाल करते है जिसकी वजह से आपके पास इस तरह के SMS व कॉल आती हैDND kaise chalu करे मार्केटिंग के संबंधित कॉल व मैसेज को बंद करने का आपके पास सीधा सीधा तो कोई तरीका नहीं है

पर DND सेवा को चालू करके आप काफी हद तक मार्केटिंग मैसेज व कॉल से छुटकारा पा सकते हो। DND के लिए आपको कंपनी को मैसेज करके या ऐप के माध्यम से बताना होता है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जिओ, एयरटेल, वोडाफ़ोन आईडिया व बीएसएनएल मे DND चालू करने के बारे मे जानोगे, इस सेवा को चालू करने का तरीका सभी सिम के लिए एक जैसा ही है जिसमे आपको एक मैसेज भेजना होता है।

 

DND क्या है? Do Not Disturb कैसे चालू बंद करे, पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

DND क्या है?

 

Do Not Disturb सर्विस उन लोगों को प्रदान की जाती है जिन लोगों के सिम कार्ड पर अनवांटेड कॉल्स और मैसेजेस आते हैं। क्योंकि वह अक्सर इस कठिनाई से गुजरते हैं और उन्हें डिस्टरबेंस भी बहुत होती है। इससे कठिनाइयां पैदा होती हैं। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए। यह सर्विस प्रदान की गई है ग्राहकों को। इस सर्विस को इस्तेमाल करके। वह लोग अनवांटेड मैसेजेस और कल से बिल्कुल मुक्त हो सकते हैं। यह सर्विस TRAI ( Telecom Regulatory Authority of India) के द्वारा शुरू की गई है। जिसे सारी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा अपनाया गया है। जब आप अपने फोन में डीएनडी एक्टिवेट कर लेते हैं तो इससे आपके फोन पर किसी भी कंपनी के प्रमोशनल मैसेज अथवा कॉल नहीं आती।

 

DND Service Kya Hai (What is DND in Hindi?)

 

यह टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के द्वारा शुरू की गयी एक मोबाइल सर्विस है। जिसे सभी टेलीकॉम कंपनियों से मान्यता प्राप्त है। इस सर्विस की मदद से आप उन कंपनियों के Calls और Messages को आसानी से बंद कर सकते है जो बार-बार आपको परेशान करते है। जब आप अपने फ़ोन में DND सर्विस को Activate कर लेते है तो इससे आपके फ़ोन पर किसी भी कंपनी के प्रमोशनल और विज्ञापन वाले मैसेज नहीं आते।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

DND क्या है इसको कैसे शुरू करे

 

जैसा की हम आपको उपर भी बता चुके है. की Do Not Disturb सेवा उन लोगो के लिए शुरू की थी. जो की ग्रोह्को की मर्जी के बिना उनके फ़ोन पर विज्ञापन और कॉल आते है.तो इन के कारण ग्राहकों को बहुत परेशानी होती है क्योंकि जब भी कई बार ग्राहक फोन रिसीव करते हैं तो उनसे अगर कुछ गलत बटन दब जाए तो उनके मोबाइल के बैलेंस मे से कंपनी द्वारा पैसे काट लिए जाते हैं DND क्या है जिसके कारण ग्राहकों को बहुत दिक्कत होती है अब वो लोग इस सेवा से अपने फ़ोन पर यह सब बंद करवा सके.

(Telecom Regulatory Authority Of India) यानि भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा शुरू की गयी इस सेवा को दो भाहो में बनता गया है पहली फुल DND पूर्ण रूप से और दूसरी पार्टीली DND अाशिंक रूप से अब आपको यह पता चल गया होगा कि Do Not Disturb सेवा क्या होती है. लेकिन आपको यह नहीं पता चला की इसके कैसे शुरू करे. तो इसके लिए आज हम आपको इस पोस्ट में बतागेये की यह कैसे शुरू होती है. जिससे की आपके मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल और विज्ञापन बंद हो जाये.

 

‘डू नॉट डिस्टर्ब’ के लिए कैसे पंजीकरण (How to register for DND by sms and call in hindi)

 

भारत में चलने वाली विभिन्न टेलिकॉम कम्पनियां मसलन एयरसेल, एयरटेल, बीएसएनएल, टाटा डोकोमो, आईडिया, एमटीएनएल, रिलायंस, वोडाफ़ोन आदि के लिए एक ही तरह से डीएनडी लागू किया जाता है. नीचे इसके लिए विशेष कोड और प्रक्रिया का वर्णन दिया जा रहा है. ‘यदि आप अपने फ़ोन में किसी भी तरह के मार्केटिंग मैसेज अथवा कॉल नहीं चाहते हों’,

तो इसके लिए अपने मोबाइल से ‘START 0’ लिख कर 1909 पर भेजें. ऐसा करने पर आपके फ़ोन में डीएनडी एक्टिवेट हो जाएगा, और किसी भी तरह के अलर्ट्स आपके फ़ोन में नहीं आयेंगे. इस सुविधा का लाभ आंशिक रूप से भी उठाया जा सकता है. DND क्या है तात्पर्य ये है कि यदि आपको बैंक के अलर्टस चाहिये किन्तु एजुकेशन, शिक्षा सम्बन्धी आदि नहीं चाहिए, तो इसके लिए इसी नंबर पर अलग कोड के साथ एसएमएस भेजा जा सकता है. मोबाइल पर निबंध यहाँ पढ़ें. विशेष निर्देशों के लिए नीचे देखें :

  • यदि आपको केवल बैंकिंग, इन्सोरेन्स अथवा क्रेडिट कार्ड फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स आदि से सम्बंधित अलर्ट्स बंद कराने हो, तो अपने फ़ोन से ‘START 1’ लिख कर 1909 पर भेज दें. बैंकिंग का नया अवतार मोबाइल बैंकिंग यहाँ पढ़ें.
  • रियल ईस्टेट से सम्बंधित अलर्ट्स बंद कराने के लिए ‘START 2’ लिख कर 1909 पर भेजें.
    यदि शिक्षा सम्बंधित प्रचारों के अलर्ट्स ब्लाक कराना हो, तो अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 3’ टाइप करके 1909 पर भेज दें.
  • केवल हेल्थ सम्बंधित अलर्ट्स बंद कराने हो तो अपने मोबाइल से ‘START 4’ टाइप करके 1909 पर भेज दें.
  • यदि उपभोक्ता ऑटोमोबाइल तथा इससे सम्बंधित प्रचार अलर्ट्स बंद कराना चाहता हो, तो अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 5’ टाइप करके 1909 पर भेज सकता है.
  • सिर्फ कम्युनिकेशन- ब्राडकास्टिंग तथा आईटी एंटरटेनमेंट बंद कराना हो, तो ग्राहक अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 6’ लिख कर 1909 पर भेज दें.
    यदि टूरिज्म अलर्ट्स से परेशान हो तथा सिर्फ इसे ही बंद कराना चाहते हों तो अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 7’ टाइप करें तथा 1909 पर भेज दें.
  • इस तरह मोबाइल ग्राहक उनके द्वारा प्रयोग किये जा रहे टेलिकॉम सर्विसेज में अपने मोबाइल फ़ोन से डीएनडी भेज सकते हैं. चुने गये विषय पर डीएनडी भेजने के बाद ग्राहक को उस विषय से सम्बंधित किसी तरह के एसएमएस अथवा कॉल नहीं आते.

 

Type Of DND

 

मोबाइल नंबर के लिए डीएनडी सेवा एक्टिव कराने के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला आंशिक डीएनडी (partial dnd), और दूसरा फूल डीएनडी।

1- Partial DND

आंशिक डीएनडी आप अपनी मर्जी मुताबिक कैटेगरी चुनकर डीएनडी सेवा लग सकते हैं। बैंकिंग, मार्केटिंग, फाइनेंस, एजुकेशनल, इंटरटेनमेंट को चुनकर इससे संबंधित कोई भी फोन कॉल या मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर नहीं आएगा।

2- Full DND

जबकि फुल डीएनडी को एक्टिव करने पर आपके पास किसी भी तरह की कोई गैर ज़रूरी मैसेज और प्रमोशनल कॉल मोबाइल नंबर पर नहीं आएगी।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

DND कैसे काम करता है?(Works of DND in Hindi)

 

कोई भी मोबाइल / लैंड लाइन यूजर DND को सक्रिय करना चाहता है, उसे 1909 डायल करना होगा या एक्टिवेशन के लिए 1909 पर SMS भेजना होगा। DND के लिए SMS फॉर्मेट यहाँ है।

यह ट्राई द्वारा बनाए गए केंद्रीयकृत DND डेटाबेस में रजिस्टर्ड हो जाएगा।
टेलीमार्केटर्स DND डेटाबेस से इस लिस्‍ट को एक्सेस करेंगे।
किसी भी नंबर पर कॉल करने से पहले, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह नंबर DND में रजिस्टर तो नहीं हैं। अगर यह नंबर DND में रजिस्टर पाया जाता है, तो कूरियर को इस नंबर पर कॉल / SMS नहीं करना चाहिए।
एक बार DND सक्रिय / निष्क्रिय हो जाने के बाद, यह अनुरोध की तारीख से 7 दिनों में प्रभावी हो जाएगा।
ट्राई ने उन टेलीमार्केटर को भी दोषी ठहराया है, जो मानदंडों का उल्लंघन कर रहे हैं।
यदि आपको अभी भी टेलीमार्केटर से अवांछित कॉमर्शियल SMS / कॉल मिल रहे हैं, तो उनके बारे में शिकायत करने के लिए प्रावधान किया गया है।

 

डीएनडी भेजने बाद स्मरण योग्य बातें (DND notes)

 

डीएनडी भेजने से ग्राहक के बैंक खाते के अलर्ट्स आने बंद नहीं होते. साथ ही ऑनलाइन बुकिंग अथवा अन्य थर्ड पार्टी कॉल एसएमएस भी बंद नहीं होते है.
डीएनडी का आवेदन भेजने के साथ ही डीएनडी लागू नहीं हो जाता, एसएमएस भेजने के बाद इसके लिए सात दिनों तक का समय लग सकता है.
एक साथ दो डीएनडी नहीं भेजे जा सकते. एक डीएनडी भेजने के 3 महीने के बाद ही दुबारा किसी तरह का डीएनडी भेजा जा सकता है.
1909 पर भेजे जाने वाले एसएमएस अथवा किये जाने वाले कॉल पूर्णतया टोल फ्री हैं. अतः डीएनडी कराने के लिए किसी तरह का पैसा नहीं लगता है.
एसएमएस के अतिरिक्त 1909 पर कॉल के ज़रिये भी डीएनडी के लिए आवेदन दिया जा सकता है.
अतः डीएनडी कराने से पहले इन बातों को स्मरण में रखना आवश्यक है. डीएनडी कराने के बाद आप अनचाही कॉल्स मेसेजेस से मुक्त हो जायेंगे तथा आपके पास अधिकतर समय सिर्फ और सिर्फ आपके अपने लोगों के काम के फ़ोन आयेंगे. यदि आप अपने मोबाइल नंबर पर आते हुए अनचाहे फ़ोन काल्स तथा एसएसएम से परेशान हैं तो आज ही अपने फ़ोन से ऊपर दिए कोड पर डीएनडी भेज कर इसे बंद करवाएं.

 

DND की जरुरत क्यों पड़ी ?

 

कंपनियों के प्रमोशनल मैसेज फ़ोन कॉल्स बेलग़ाम घोड़े की तरह हैं जो की 24 घंटे आते हैं प्रमोशनल कॉल, मैसेज के द्वारा कंपनियां न सिर्फ हमें परेशान करती हैं बल्कि हमारी जेब पर भी भारी पड़ती हैं अक्सर किसी न किसी सेवा शुल्क के नाम पर हमारा बैलेंस काट लिया जाता है | और जरुरी काम करते समय बाधा भी पहुंचाते हैं | Do Not Disturb सर्विस उन लोगों को प्रदान की जाती है जिन लोगों के सिम कार्ड पर अनवांटेड कॉल्स और मैसेजेस आते हैं। क्योंकि वह अक्सर इस कठिनाई इसीलिए अनचाहे प्रोमशनल मैसेज, कॉल्स को बंद करने के लिए TRI द्वारा DND सर्विस की सुविधा दी गयी |

 

डीएनडी डीएक्टिवेट कैसे करें (How to deactivate DND)

 

यदि आप डीएनडी डीएक्टिवेट करके पुनः अलर्ट्स सेवा प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें,

एसएमएस की सहायता से डीएनडी कैसे निष्क्रीय कराएं (How to deactivate DND with SMS)

आप अपने डीएनडी वाले मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजकर पुनः डीएनडी चालु करा सकते हैं. इसके लिए अपने मोबाइल फ़ोन से ‘STOP’ लिख कर 1909 पर भेज दें. ये एसएमएस मिलते ही आपके स्वर इस्तेमाल की जा रही टेलिकॉम कंपनी की कस्टमर केयर सर्विस डीएनडी सेवा निष्क्रिय कर देगा. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी कैसे करें यहाँ पढ़ें.

 

कॉल की सहायता से डीएनडी कैसे निष्क्रिय कराएं (how to deactivate DND with calls)

आप फ़ोन करके भी अपने नंबर पर डीएनडी निष्क्रिय करा सकते हैं. इसके लिए आपको 1909 पर फ़ोन करना होता है. इस नंबर पर फ़ोन करके आप या तो आईवीआर की सहायता से या कॉल की सहायता से इस काम को अंजाम दे सकते हैं. यदि आप कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प चुनते हैं , Do Not Disturb सर्विस उन लोगों को प्रदान की जाती है जिन लोगों के सिम कार्ड पर अनवांटेड कॉल्स और मैसेजेस आते हैं। क्योंकि वह अक्सर इस कठिनाई तो कॉल ले रहे प्रतिनिधि को ये सेवा बंद कराने के लिए कहें. प्रतिनिधि आपके आवेदन पर ये सेवा निष्क्रिय कर देगा और आपके नंबर पर एक एसएमएस भेज कर पुष्टि कर देगा. यदि आप आईवीआर की सहयता से सेवा निष्क्रिय कराना चाहते हैं तो, 1909 पर कॉल करके वौइस् निर्देशों का पालन करें.

यदि आप लैंडलाइन उपभोक्ता हैं (How to activate and deactivate DND in landline)

यदि आप लैंडलाइन उपभोक्ता हैं, और अपने लैंडलाइन कनेक्शन से विशेष कोड को डायल करके डीएनडी निष्क्रिय करा सकते हैं. विभिन्न टेलिकॉम कंपनियों के लिए ये कोड भिन्न- भिन्न होते हैं. आप इस कोड का पता अपने लैंडलाइन सर्विस कंपनियों के औपचारिक वेबसाइट्स से लगा सकते हैं. वेबसाइट पर विभिन्न क्षेत्रों के लिए विभिन्न कोड दिए रहेंगे. यहाँ पर उदाहरण के तौर पर एयरटेल के डीएनडी एक्टिवेशन – डीएक्टिवेशन की जानकारी दी जा रही है-

यदि आप एयरटेल लैंडलाइन में डीएनडी एक्टिवेट कराना चाहते है तो-

यदि आप एयरटेल लैंडलाइन के ग्राहक है, और हरियाणा, दिल्ली, कोलकाता, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश में से कहीं रहते हैं, तो ‘डू नोट डिस्टर्ब एक्टिवेट’ कराने के लिए 1510 # डायल करें.
यदि आप आन्ध्रप्रदेश, केरल, कर्नाटक के एक उपभोक्ताओं हों, तो इस सेवा को एक्टिवेट कराने के लिए 107 डायल करें.
मुंबई, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडू के उपभोक्ता 1905 डायल करें.
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उपभोक्ता 1221 डायल करें.

यदि आप एयरटेल लैंडलाइन में डीएनडी डीएक्टिवेट कराना चाहते है तो-

यदि आप एयरटेल लैंडलाइन के ग्राहक है, और हरियाणा, दिल्ली, कोलकाता, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश में से कहीं रहते हैं, तो ‘डू नोट डिस्टर्ब’ डीएक्टिवेट कराने के लिए 1511 # डायल करें.
यदि आप आन्ध्रप्रदेश, केरल, कर्नाटक के एक उपभोक्ताओं हों, तो इस सेवा को एक्टिवेट कराने के लिए 110 डायल करें.
मुंबई, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडू के उपभोक्ता 1906 डायल करें.
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उपभोक्ता 1222 डायल करें.

डीएनडी स्टेटस की जांच कैसे करे (How to check status of DND)

आप अपने मोबाइल नंबर पर चालू कराये गये डीएनडी के स्टेटस की जांच बहुत आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने मोबाइल से 1909 पर कॉल करके कस्टमर केयर प्रतिनिधि से बात करके इस काम को अंजाम दे सकते हैं, अथवा अपने टेलिकॉम कंपनी की औपचारिक वेबसाइट विजिट करके भी स्टेटस की जांच कर सकते हैं. इसके लिए निम्न निर्देशों का पालन करें-

अपने टेलिकॉम सर्विस की औपचारिक वेबसाइट पर जाएँ. वहाँ पर डीएनडी विल्कप में इसकी सुविधा प्राप्त होगी. इसके अतिरक्त कई और बेहतर वेबसाइट हैं, जिसका इस्तेमाल करके अपने डीएनडी की स्टेटस की जांच की सकती है,

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  DND क्या है? Do Not Disturb कैसे चालू बंद करे, पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

DND क्या है? Do Not Disturb कैसे चालू बंद करे, पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment