गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? यह कैसे वातावरण में रहती है?

दोस्तों आज हम जानने वाले हैं गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है, गोल्डफिश का Size कितना होता है ? गोल्डफिश की किस्मे, गोल्डफिश का भोजन, gold fish की care कैसे करें ? और गोल्ड फिश की उत्पत्ति कहां पर हुई ? और लोगो द्वारा ओके गूगल गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है ? यह प्रश्न अधिकतर पूछा जाता है।

Goldfish का Scientific नाम क्या है ? यह जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह प्रश्न कई बार विभिन्न तरह के परीक्षा में पूछे जाते है। तथा इंटरनेट चलाने वाले लोगो के द्वारा Ok /Hello Google Gold fish Ka Scientific Naam/Name Kya Hai ? यह प्रश्न बहुत अधिक पूछा जा रहा है।

गोल्ड फिश को हिंदी में सुनहरी मछली कहते हैं कई बार प्रतियोगी परीक्षा में Goldfish की जगह सुनहरी मछली करके प्रश्न पूछा जाता है। इसलिए आपको ध्यान होना चाहिए की Goldfish को सुनहरी मछली भी कहा जाता है । इस पोस्ट में आप गोल्ड फिश के बारे में पूरी जानकारी पाने वाले हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

 

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? यह कैसे वातावरण में रहती है?
TEJWIKI.IN

 

गोल्डफिश का क्या नाम है? (What is the name of goldfish)

 

गोल्डफिश को सुनहरी मछली के नाम से जाना जाता है।

 

सुनहरी मछली कार्प परिवार की मछलियों की कई प्रजातियों का सामान्य नाम है। वे आमतौर पर शांत या धीमी गति से चलने वाले मीठे पानी के आवासों में पाए जाते हैं kuchh  संस्कृतियों में, सुनहरीमछली को एक कटोरे या टैंक में पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है।

 

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है | Scientific Name of GoldFish in Hindi

 

Goldfish का Scientific नाम Carassius Auratus होता है। वहीं इसे हिन्दी में Goldfish ka scientific naam बोलें तब इसे कैरासियस ऑराटस कहा जाता है। 

सुनहरी मछली की यदि उत्पत्ति की अगर बात करें तब ये समशीतोष्ण जलवायु से उत्पन्न होती है। ये मछली प्राय तोर से जंगली होती थी, लेकिन लोगों ने इन्हें इनकी सुंदरता के कारण अपने घरों में रखना शुरू कर दिया। वहीं वे पूरे एशिया और पूर्वी यूरोप के कुछ हिस्सों में ठंडी धाराओं, झीलों और तालाबों में पायी जाती हैं। आज के समय में, सुनहरी मछली की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध 

Scientific Name Of Goldfish Carassius Auratus
गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है कैरासियस ऑराटस
हिंदी नाम सुनहरी मछली
जीवित समय 10 से 15 साल
जाति (Category) कैरासियस
निवाश स्थान मीठा पानी
वजन ज्यादा से ज्यादा 4.5 kg
लंबाई ज्यादा से ज्यादा 45 सेंटीमीटर तक
PH रेंज 6.5 से 8.5
भोजन शैवाल, लार्वा, कीट इत्यादि

 

 

GoldFish (सुनहरी मछली) की किस्में (GoldFish Varieties)

 

आपको Goldfish के Scientific नाम के बारे में तो पता चल गया होता और Goldfish भी अलग अलग किस्मो की होती है इसमें से कुछ मुख्य किस्में निचे दिए गये है आप बिस्तर दे देख सकते है 

आम सुनहरी मछली काले मूर बब्ल आई दिव्य आंखें धूमकेतु (कोमेट)
ओरानडा पर्लस्केल वेलटेल रयुकिन पोमपोम
शुबनकिन दूरबीन आंख घुमावदार गिल सुनहरी मछली रैनचु अंडा मछली सुनहरी
लायनचु शुकिन(Shukin) Tamasaba फैनटेल (पंखे नुमा पूंछ वाली) पांडा मूर
टोसाकिन सफेद टेलीस्कोप उल्का सुनहरी मछली सिंह मस्तिष्क तितली पूंछ

 

Goldfish को हिंदी में क्या कहा जाता है ?

 

Goldfish को हिंदी में “सुनहरी मछली” कहा जाता है ।

 

Goldfish कैसे वातावरण में रहती है? How does the Goldfish live in the environment?

 

Goldfish मध्यम स्वभाव की होती हैं और औसतन लगभग 6 साल तक जीवित रहती हैं, हालांकि कुछ अधिक समय तक जीवित रहती हैं। यह मीठे पानी की मछली है जो सर्वाहारी और कुछ हद तक मांसाहारी होती है। कुछ प्रजातियाँ खारे पानी में जीवित रह सकती हैं।

इसके गले में नुकीले नुकीले होते हैं जो कठोर चारा निगल सकते हैं। Goldfish केवल एक विशिष्ट तापमान वाले पानी में ही जीवित रह सकती है। तापमान में एक गंभीर बदलाव इसे मार सकता है। 18 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच पानी का तापमान उनके लिए आदर्श होता है।
Goldfish समुद्र के मध्य गहराई में पाई जा सकती है। यह शैवाल जैसे पोषक तत्वों से भरपूर वातावरण में रहता है। उन्हें बड़े लेड जार में भी रखा जाता है।

 

 

Goldfish का मुख्य भोजन क्या है?

 

Goldish या सुनहरी मछली को कीड़े मकौड़े, छोटे पौधे, और क्रसटेशियन खाना काफ़ी पसंद होते हैं। ये सर्वाहारी होते हैं वहीं इन्हें ये मालूम नहीं पड़ता की कब खाद्य को खाना बंद करें। ये लगातार बहुत समय तक और बहुत कुछ खाने में सक्षम होती हैं। चलिए अब इन गोल्डफ़िश के पसंदीदा चीजों के बारे में जानते हैं 

Algae Zooplankton मच्छर
Blood worms Fish eggs Brine shrimp
टैडपोल Mysis shrimp जल पिस्सू
Baby lobsters Worms सड़ता हुआ पौधा पदार्थ
कीट लार्वा Water lettuce Anacharis

ये कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ हैं जो सुनहरी मछली अपने पूरे जीवन में जंगल में खाते हैं। ज्यादातर समय, सुनहरी मछली कीड़े, कीट लार्वा, पौधे, और कीड़े या अन्य मछलियों के अंडे खाने का विकल्प चुनती हैं। उनके पास अपेक्षाकृत छोटे मुंह हैं जो बहुत अधिक भोजन का उपभोग करना कठिन बनाते हैं, और शिकारी के रूप में उनकी आक्रामक क्षमताएं छोटे जीवों को आश्चर्यचकित करने तक ही सीमित हैंइससे मालूम पड़ता है की वो अच्छे शिकारी नहीं होते हैं।

 

क्या Goldfish को खा सकते हैं?

 

जी हाँ दोस्तों Goldfish को आप आसानी से अपने खाने में खा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्यूँकि ये आम दूसरे ताज़े मछली की तरह ही होती हैं। इसलिए इन्हें खाने से कोई दिक़्क़त वाली बात नहीं होती है।

 

गोल्ड फिश (Goldfish) का साइंटिफिक वर्गीकरण (Scientific Classification of Goldfish)

 

अब चलिए गोल्ड फिश (Goldfish) का साइंटिफिक वर्गीकरण के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कैरासियस औराटस
हिंदी नाम सुनहरी मछली
जाति कैरासियस
निवाश स्थान मीठा पानी
मूल श्रोत चीन
आकार 20 Cm
PH रेंज 6.5 से 8.5
वजन 3 किलो तक
सम्भोग का समय अप्रैल-मई
लंबाई 45 सेंटीमीटर तक
भोजन शैवाल,लार्वा,कीट आदि

 

Goldfish कितना खाना खाती है?

 

गोल्डफ़िश को दिन में २ से ३ बार ही खाना देना होता है। उन्हें आप बहुत से प्रकार के खाद्य पदार्थ दे सकते हैं जैसे की कीड़े मकौड़े, छोटे पौधे, और क्रसटेशियन इत्यादि। लेकिन हाँ, एक चीज़ का ध्यान दें की आपको उन्हें ज़्यादा खाना देना नहीं चाहिए क्यूँकि उन्हें ज़्यादा खाना उन्हें सेहत के लिए सही नहीं होता है।

 

Goldfish का पालन कैसे करें? (How to follow Goldfish)

 

Goldfish को पालते समय इस बात का ध्गयान रखें की गर्मीयों में तालाब के पानी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए। ध्यान रखें की टैंक आंशिक छाया में रहना चाहिए। गोल्डफिश 30 सेमी तक की लंबाई तक पहुंच सकती है और वे जीवन के पहले वर्ष के बाद ही अपना शानदार रंग प्राप्त करती हैं।

Goldfish तालाब के पौधों के साथ-साथ पानी में मौजूद छोटे जीवों को भी खाती है। ध्यान रखें की तालाब में उथले किनारे वाले क्षेत्र होने चाहिए जिनमें गोल्संडफिश के संतान छिप सकें। साथ ही साथ इनके खानपान का भी ध्यान रखें क्योंकि ये जरूरत से ज्यादा खा लेती है।

सुनहरीमछली का एक विशेष संवर्धित रूप शुबंकिन है, जो अपने शानदार रंगों की वजह से जानी जाती है। गोल्डफिश का साइंटिफिक यह नारंगी, पीले, सफेद, नीले और काले रंग के वेरिएंट में आता है। हालांकि, इस प्रजनन के कुछ रूप सर्दियों के लिए कम उपयुक्त साबित हुए हैं। इसलिए आपको खरीदने से पहले ब्रीडर के साथ इस प्रश्न को स्पष्ट करना चाहिए।

 

गोल्डफिश से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य (Some interesting facts about goldfish)

 

आप सभी ने Goldfish के Scientific Naam क्या है? यह तो जान लिया चलिए अब जान लेते है गोल्डफिश से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य क्या होती है उसके बारे में जानते हैं :-

  • गोल्डफिश लोगों के चेहरे को पहचान सकती है और यह विभिन्न प्रकार के रंग, आकार और ध्वनियों के बीच अंतर भी कर सकती है।
  • गोल्डफिश वास्तव में मनुष्य को देखती है वह UV Rays को देख सकती है।
  • गोल्डफिश बिना किसी भोजन के 3 सप्ताह तक जीवित रह सकती है।
  • गोल्डफिश मनुष्यों को पहचान सकती है ।
  • गोल्डफिश अपने ही बच्चों को खा जाती है। इसके अलावा भी यह दूसरी छोटी मछलियों को भी खाती है ।
  • चीन में यह मछली अधिक मिलती है ।
  • सुनहरी मछली की उम्र लंबी होती है और अगर ठीक से देखभाल की जाए तो यह तीस साल तक जीवित रह सकती है।
  • गोल्डफिश की उचित देखभाल के लिए प्रति मछली कम से कम तीस लीटर पानी में रखा जाना चाहिए।
  • सुनहरीमछलियां सर्वाहारी होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे न केवल मछली बल्कि मच्छरों के लार्वा, पानी के पिस्सू, कीड़े, जलीय पौधे और शैवाल भी खाते हैं जब उन्हें बगीचे के तालाब में रखा जाता है। दलिया, अंडे और मकई को कभी-कभी इनके लिए रखा जा सकता है।

गोल्डफिश की आयु कितनी होती हैं? (How old are goldfish)

 

गोल्डफिश की आयु लगभग 10-15 वर्षों की होती है। वहीं कुछ प्रजाति क़रीब 20 वर्षों से भी ज़्यादा ज़िंदा रह सकती है।

 

FAQ-Goldfish से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण सवाल जवाब :-

 

Leave a Comment