Windows WIFI Driver कैसे Download करे? की पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप Windows WIFI Driver कैसे Download करे , ये जानना चाहते हैं तो आज की इस post ज़रूर पढ़िये। क्यूँ की आज मे आप को WIFI Adapter For PC In Hindi के बारेमें सारी जानकारी देने वाला हूँ। और ये बताने वाला हूँ की आप कैसे आपने laptop या desktop में WIFI चला सकते हैं और इसके लिए आप को क्या क्या settings करना पड़ेगा।

जेसे की हम अपने mobile में Wi-Fi इस्तेमाल करते हैं और internet का उपयोग करते हैं ठीक उसी तरहा हम अपने laptop या desktop में भी wireless (WIFI) का इस्तेमाल करके internet के साथ connect हो सकते हैं।

 

Windows WIFI Driver कैसे Download करे? की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Windows WIFI Driver Download कैसे करे? (How To Download Windows WiFi Driver)

 

सभी के लिए अलग-अलग तरह के Laptop WIFI Drivers होते है किसी System Realtek Driver काम करता है तो किसी में Intel Drivers काम करते है और कुछ System में उनके ऑफिसियल Driver होते है जिन्हें उनके ऑफिसियल Website से download करना पड़ता है.

HP, Dell, Asus, Acer और Lenovo जैसे किसी भी कंपनी का लैपटॉप इस्तेमाल करते है. तो इसके लिए यहाँ से उनके ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक मिल जायेगा जैसा की सभी जानते है ड्राइवर एक System Software होता है तो यह हार्डवेयर के साथ काम करता है. यह वायरलेस इंटरनेट को इनेबल कर देता है जिससे Router से वायरलेस इंटरनेट को कनेक्ट कर सकते है.

 

Computer Me WIFI Install करने के तरीके (Ways to Install Wi-Fi in Computer)

 

दोस्तों सबसे पहले आप एक wifi adapter खरीद लीजिये। बोहुत सारी company है जो की ये wifi receiver provide करते हैं। ये wifi adapter Windows और Linux operating system दोनों में ही support करता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप उस packet के पीछे द्देख सकते हैं। जहा पर सारे specification लिखा होता है।

अगर आप मुझ से पूछेंगे की कौनसा company best है तो आप Dlink, TP link, Zebronics या Iball जेसे company का खरीद सकते हैं।

उस में आप को दो चीजें मिलेगी:

  1. WiFi Adapter
  2. WiFi Adapter Driver CD

 

  • सबसे पहले wifi adapter को computer में दिये गये किसी भी एक USB port में insert कर दीजिये।
  • अब wifi adapter driver cd को अपने computer में insert करे। अगर आप के computer में cd / dvd drive नेही है तो आप उस adapter driver software को online भी download कर सकते हैं। उसके लिए आप उस adapter की company की official website पे जाके download कर लीजिये।
  • अभी उस software folder में एक setup.exe के नाम पे एक application होगा। उसमे double click करके उसे run कीजिये और screen में दिखाई गेई instructions को follow करके driver को install कर दीजिये।
  • Successful driver install होने के बाद आप के computer के taskbar में right side में एक wifi signal का symbol आयेगा। कुछ इस तरहा:
  • अब वाहा पर आपका wifi hotspot का नाम दिखाई देगा और असपे click करके password देके connect कर लीजिये।

 

विंडोज 7 64 और 32 बिट लैपटॉप के लिए वाईफाई ड्राइवर

 

विंडोज 7 में सबसे ज्यादा LAN & WLAN Drivers खराब होते है और इस समय अभी भी बहुत से Users Windows 7 का Use करते है. ऐसे में Windows 7 laptop के लिए कुछ Universal Drivers आते है और कुछ PC Brand के हिसाब से आते है. इसके साथ Windows 7 Dell, Lenovo, HP, Asus जैसे Brand के Laptop के लिए WIFI Driver उनके Official Website पर available होते है.

बस आपको एक बात ध्यान में रखना है की हर के ब्रांड के लैपटॉप के लिए ड्राइवर अलग अलग होता है. ऐसे में जिस भी कंपनी का लैपटॉप है उसका ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपको मिलेगा और यहाँ लिंक है क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते है.

 

 

विंडोज 8 64 और 32 बिट लैपटॉप के लिए वाईफाई ड्राइवर

 

वैसे तो Windows 8 PC में WIFI Driver का Problem बहुत कम होता है. But बहुत बार Windows Installation के समय Driver Missing होते है, ऐसे में Driver को Windows Installation के बाद Download और Install करना होता है. Windows 8 32 & 64 Bit Intel Network Adapter जो सभी System के लिए Compatible होते है. इसके साथ सभी Computer Company के Support Center पर 32 Bit और 64 Bit दोनों तरह के Wifi Driver मौजूद होते है.

 

विंडोज 10 64 और 32 बिट लैपटॉप के लिए वाईफाई ड्राइवर

 

Windows 10 केवल 64 Bit में available है और इसमें अभी तक बहुत ही कम Users को WIFI Driver Problem का सामना करना पड़ा है. लेकिन फिर इसके सभी Drivers Microsoft Official Site और Dell, HP, Asus, Lenovo जैसे कंपनियों के Official Site पर भी Windows 10 WIFI Driver Available है.

माइक्रोसॉफ्ट ने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इस इशू को फिक्स कर लिया और अब बहुत कम चांस होते है. ऐसे में आपको अलग से ड्राइवर डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है. जैसे ही आपका सिस्टम अपडेट होगा आटोमेटिक अपडेट हो जायेगा और आप वायरलेस कनेक्टिविटी कर सकते है.

 

विंडोज 11 64 और 32 बिट लैपटॉप के लिए वाईफाई ड्राइवर

 

विंडोज 11 अभी माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है और इसमें हर एक इशू को फिक्स कर दिया गया है. ऐसे में अगर आपका सिस्टम विंडोज 11 में अपडेट हो गया तो इसके लिए वाईफाई डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होगा और ना ही आपका सिस्टम कभी ख़राब होगा इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में, अगर ऐसा होता भी है तो यहाँ नीचे सभी कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में बताया है.

 

WIFI Driver Downloading Official Websites:

 

ये सारे ब्रांड के लैपटॉप के ऑफिसियल साइट है जहाँ से सभी जरुरी सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे जो की सिस्टम के लिए जरुरी होते है. जिसमे बैकअप सॉफ्टवेयर से लेकर सभी ड्राइवर भी मिल जाते है. आपको जो ड्राइवर चाहिए यहाँ से लिंक पर क्लिक करके उसे ब्रांड के वेबसाइट पर जाए और आपको सारे सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे जो की बिलकुल फ्री होते है.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Windows WIFI Driver कैसे Download करे? की पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Windows WIFI Driver कैसे Download करे? की पूरी जानकारी

 

Leave a Comment