Google Admob क्या है? एडमोब से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी

दोस्तों Google Admob क्या है? What is Admob in Hindi : आज हम आपको गूगल के एक पॉपुलर प्रोडक्ट Admob के बारे में बताएँगे। जिसका उपयोग करके आप अपने मोबाइल ऐप्स को MONETIZE कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से मैं आपको Admob के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। जैसे- Admob Kya Hai, Admob Kaise Kaam Karta Hai और Admob Se Paise Kaise Kamaye Jaate Hain.

आज के दौर में हर कोई घर बैठे आसानी से पैसे कमाना चाहता है। जिसके लिए एक बेहतरीन साधन है Internet. जी हाँ ! आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो घर बैठे इंटरनेट से अपना ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल चलाकर Google Adsense की मदद से हजारों-लाखों डॉलर कमा रहे हैं और आपको बता दें की इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए सबसे भरोसेमंद तरीका कोई है तो वो गूगल ही है। तो चलिए आज हम आपको गूगल के ही एक प्रोडक्ट Admob के बारे में बताते हैं।

 

Google Admob क्या है? एडमोब से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

गूगल एडमॉब क्या है? (What is Admob)

 

AdMob एक performance-based marketing product है जिसे Google द्वारा develope किया गया था, और यह आपको banners और video ads publishing करके income earn करने में मदद करता है.

AdMob platform उन लोगों के लिए additional income earn करने का opportunity देता है जो Android और iOS app stores में अपने mobile apps का व्यवसाय करते हैं. इसके अलावा, क्योंकि ये advertisements responsive हैं l, उनका size automatically रूप से उन mobile devices के screen के sizes के according set किया जा सकता है जो user के experience को negatively रूप से affecte करने पर रोक लगाते हैं.

 

 

 

Admob Account कैसे  बनाये ? (How to create Admob Account)

 

Google Admob अकाउंट बनाना बिलकुल आसान है इसमें आपको Google Adsense की तरह Approval का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है। Admob अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक G-mail ID, Mobile Number होना चाहिए उसके बाद आप इस वेबसाइट (https://www.google.com/admob/) को open करें फिर G-mail ID से लॉगिन करें।

उसके बाद आपको Mobile Number के साथ साथ Address भरना पड़ेगा। बस हो गया आपका अपना एक Admob अकाउंट। आपको बता दूँ कि अकाउंट ओपन करते समय आपसे Terms and Conditions को Accept करने लिए लिए कहा जा सकता है उसे Accept करें, उसके बाद आपके सामने एक और विंडो ओपन हो होगी, जिसमें ऐप Monetization सर्विसेज़ से जुड़े जो भी Update आपको चाहिए उसे Yes करिये बाकी पर No करके Continue to Admob पर क्लिक कर दीजिये।

 

AdMob टूल कैसे काम करता है? (How does the AdMob tool work)

 

इस Amazing tool से लाभों को प्राप्त करने के लिए, आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह कैसे काम करता है और जो सेवाएं प्रदान करता है, उनका प्रबंधन करता है। इसलिए, पहले AdMob की Work process को समझते हैं।

आइए देखें कि कैसे AdMob सरल शब्दों में काम करता है:

 

1. App में अपने advertisement के लिए जगह बनाएं

 

अपने mobile app में उन स्थानों पर Advertising space बनाने से शुरुआत करें, जहाँ आप अपने advertisement रखना चाहते हैं। एक बार निर्णय लेने के बाद, आप अपने App code में Advertising units जोड़ सकते हैं।

 

2. Highest performance वाले Advertising users के Wider pool तक पहुँचते हैं

 

AdMob अपने Network पर कुछ अन्य Third-party network के साथ काम करता है। यह Analysis करने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि Highest performance वाले Advertisements को सबसे अधिक Exposure मिले।

 

3. अपने App को Money Magnet बनाएं

 

Billing Advertisers से आपके App में Advertisements के लिए Network की पहचान करने तक, AdMob सभी का ध्यान रखता है। अंत में, आपको केवल इतना करना होगा कि आपको Profit और Revenue प्राप्त हो। फिर भी, AdMob नीतियों के अनुपालन में भुगतान Unexpected हैं।

 

Admob पर अप्लाई करने के लिए आपको कुछ Steps फॉलो करने होंगे 

  • सबसे पहले आपको admob की वेबसाइट पर जाना है – https://apps.admob.com/ और अपनी email id और पासवर्ड दर्ज करके इसके Dashboard में login हो जाये।
  • Login करने के बाद आप को Sidebar में click करना होगा, यहाँ पर आप को एक Box दिखेगा जिसमे एक button पर लिखा होगा “Add Your First App” उस पर क्लिक कर दीजिये।
  • Click करने के बाद आप के सामने एक और Box Open होगा और जिसमे आप से पूछा जाएगा “क्या आपने अपना ऐप Google Play या ऐप स्टोर पर पब्लिश किया है? ” तो यहां आप अपने अनुसार yes या No को सेलेक्ट कर लीजिए। फिलाल यहाँ पर मैं Yes ऑप्शन को Select कर रहा हु।
  • Yes Select करने के बाद आप को एक Search Box मिलेगा, जिसमे आप अपने App का नाम दर्ज करके अपने एप्प को Search कर लीजिए।
  • जब आप को अपना App मिल जाये तो “ADD” option पर क्लिक करके अपने App को AdMob में add करिए।
  • अब आप का App AdMob Dashboard में Add हो गया है। इसके बाद आप अपने apps के लिए Ad unit create करिए। जिस तरह आप google adsense में website/blog के लिए करते है।

एडमोब से पैसे कैसे कमाए  (How to earn money from admob)

 

Admob से पैसे कमाने के लिये नीचे दी गए Process को Follow करना है. इन तरीकों का पालन करके आप Admob से Earning कर सकते है.

1. अगर आप Admob से पैसे Earn करना चाहते है, तो सबसे पहले आपके पास एक Admob का account होना चाहिए. एक आम आदमी के पास Abmob का Account होना जरूरी है.

2. आपके पास खुद की Android App होनी चाइये, आप Android App को App Developer से Developed करा सकते है, या तो अगर आपको App Development की Knowledge है तो आप App Developed कर सकते है. आप इस App मे Admob Account मे जाकर Ads Unit Create करके अपनी आप मे उस Ads Unit को add करके App Play Store मे upload करके आसानी से Money Earn कर सकते है.

3. जब भी Play Store से कोई Person आपकी App को Download करेगा तो आपके जरिये लगाई गयी ads Show होगी, उस Ads पर जब कोई Click होगा तो आपको Income मिल जायेगी.

4. जीतने ज्यादा आपकी App Downloads होती जायेगी, लोग आपके App को use करेगे उतनी ज्यादा आप Admob से Earning कर सकते है.

5. Google Play Store पर आपकी App को Upload करने के लिए $25 Pay करके आपको Account Create करना होगा. तब आपका App Play Store मे Upload हो जाएगा.

6. अगर आपकी App Popular हो जाती है तो आप App को Buy व Sell करके भी आसानी से Money कमा सकते है.

 

Admob Account से ऐप को Monetize कैसे करें?

 

Admob Account से ऐप को Monetize करने के लिए सबसे पहले आपको Ad Unit ID generate करनी पड़ेगी। जो आपके Admob अकाउंट में उपलब्ध है। Ad Unit ID generate करके इसे अपने बनाये हुए मोबाइल ऐप में लगा देना है। बस हो गया आपका ऐप Monetize. अब आप इससे पैसे कमा सकते हैं। Google Admob क्या है? अगर आपको Ad Unit ID Generate करने में कोई समस्या आ रही हो तो आप YouTube.com पर जाकर टाइप करें how to generate admob ad unit id in hindi आपको बहुत सारे वीडियो Tutorial मिल जायेंगे जिन्हें देखकर आप आसानी के साथ Ad Unit ID Generate कर सकते हैं।

 

 

 

Google Admob से Every day 10$ से 20$ कैसे कमाए? (How to Earn 10$ to 20$ Every Day from Google Admob)

 

सबसे पहले आपका AdSense Account Approved होना चाहिए तभी अप Admob की अर्निंग Adsense के Through ले सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले एक फ्री Android Apps बना सकते हैं. ये कुछ website है Google Admob क्या है? जहां आसानी से Android Apps बनाया जा सकता है.

App Development करने की Free Websites
अब चलिए गौर करते हैं कुछ ऐसे Free Websites के ऊपर जिनका उपयोग की आप किसी App को develop करने के लिए कर सकते हैं.

 

  • www.appsgeyser.com
  • www.Andromo.com
  • www.mobincube.com
  • www.appyet.com
  • www.Thunkable.com
  • www.appybuilder.com

ऊपर बतायी गयी कुछ Website है जिससे आप Free App develop कर सकते है. इनके द्वारा बनाए गए Apps से Earning करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें.

1. सबसे पहले Android Apps Create करें और उसके बाद Google Play Store मे 25$ Fees देकर अपना Apps Register करवाना है.

2. जब Android Apps को 1000 Users द्वारा Download कर लिया जाएगा तब App Admob publisher Account बना लें.

3. उसके बाद आपका Google Admob आसानी से Approve हो जाएगा. Google Admob का Approval लेने के बाद Admob के Ads create कर लें, फिर Last मे अपने Android Apps Coding मे edit करें.

4. अब जब कोई User Admob द्वारा दिखाए गए Ads पर Click करेगा तो आपकी Earning Start हो जाएगी.

5. Admob की Ads 150kb की File की रखें. ये सबसे Important है. Ads का Size 320×50, 468×60, 320×480 Size सही होता है. क्योकि Admob की CPC बहुत ज़्यादा मिलती है. Admob की CPC 0.05$ से 0.16$ मिल जाती है जिससे आपकी Earning भी ज्यादा होगी.

 

  

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Admob क्या है? एडमोब से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google Admob क्या है? एडमोब से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी

 

Leave a Comment