URL Short कैसे करें ? URL Shortener से पैसे कैसे कमाए की जानकारी

दोस्तों URL Short कैसे करें URL shortener बड़े URL को छोटा करने के लिए एक बहुत अच्छा उपकरण है और छोटे URL को याद रखना या share करना आसान बन जाता है. जब कोई छोटे लिंक पर click करता है तो browser उसको बड़े URL तक पहुंचाता है इस प्रक्रिया को redirect कहते है। अगर आप किसी बड़े URL को छोटा बनाना चाहते है तो ये post आप ही के लिए है. इस post में मैं आपको यूआरएल shortener के बारे में बता रहा हु जिससे आप बड़े यूआरएल को छोटा कर सकते है। आइये जानते है की URL shortener से short, छोटा URL कैसे बनाते हैं?

 

यूआरएल छोटा करने के लिए आम तौर पर ज्यादातर, marketing साइट्स पर फ्रंट page कवरेज नहीं मिलेगा. और हमे इसकी जरुरत कई बार होती है, खास तौर पर अगर आप किसी साईट मैनेज कर रहे है तो अपनी साईट के लिंक social साईट ट्विटर पर शेयर करने के लिए छोटे होने चाहिए।

इसीलिए, इस post में गूगल URL shortener के बारे में बता रहा हु जिससे आप अपने किसी भी बड़े URL को short कर सकते है। URL Shortener से URL short करें?

 

URL Short कैसे करें ? URL Shortener से पैसे कैसे कमाए की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

URL क्या होता है? (What is URL)

 

यूआरएल का पूरा नाम “Unified Resource Locator” होता है जो किसी भी वेबसाइट या वेबपेज के एक एड्रेस को रिप्रेसेन्ट करती है या किसी वेबपेज पर ले जाती है असल में यह किसी वेबसाइट का एड्रेस होता है जिसकी मदद से हम किसी भी वेबसाइट पर आसानी से पहुँच सकते है उदहारण के लिए यदि आपकी कोई वेबसाइट है और आपने अपनी साईट का कोई लिंक सोशल नेटवर्किंग पर शेयर किया है अगर उस लिंक पर कोई व्यक्ति क्लिक करता है तो वो डायरेक्ट आपके वेबसाइट पर आ जाता है |

 

URL Shortener क्या है? (What is URL Shortener)

 

Google सबसे ज़्यादा Use होने वाला Search Engine है इसमें हम कुछ भी Search करते है और जो Web Page आपके सामने Open होता है उसकी लिंक को URL कहते है। Shortener एक प्रकार की Website होती है जो किसी भी लंबे URL को Short बनाने का कार्य करती है। आपने बहुत सी Website को देखा होगा जो बहुत लंबी होती है आप उनको किसी भी Shortener की मदद से छोटा कर सकते है और फिर उससे पैसे कमा सकते है। पैसे कमाने के लिए आपको उस Short Link को प्रमोट करना होगा।

 

 

जब भी कोई User उस Short लिंक पर Click करेगा तो वो लिंक उसे सबसे पहले Shortener की Website पर पहुँचा देगी या कोई विज्ञापन दिखाएगी उसके बाद यूजर को मेन पेज पर ले जाएगी ऐसा करने से Shortener Company को पैसा मिलता है जिसका कुछ भाग वो आपको देती है। URL Short कैसे करें हर Shortener Company अलग-अलग पैसा देती है अगर औसतन देखा जाए तो 1 URL पर लगभग 1000 View के होने पर $1 से लगाकर $10 तक देती है।

 

URL Shortener Websites क्या  होती  है? (What is URL Shortener Websites)

 

अगर आप URL को Short करके पैसा कमाने वाली वेबसाइट के बारे में जानना चाहते है तो आईये जानते है कुछ प्रमुख Shortener Website के बारे में।

  • Shorte.st

यह एक बहुत अच्छी URL Shortener Company है यहाँ से आप Short URL को प्रमोट करके $2 से लेकर $5 तक Earning कर सकते है और आपको इसमें Referral करने का भी पैसा मिलता है इसमें आप Referral करने पर 20% कमीशन प्राप्त कर सकते है।

  • Short.am

Short.am की मदद से हम बड़ी-बड़ी website को आसानी से Short कर सकते है यह एक Small Network की Website है इसमें आप 1000 View पर $5 से $8 तक कमा सकते है इसमें आपको Referral करने पर अच्छा कमीशन मिलेगा।

  • Clkim

इस Website पर आपको Free में Account बनाने की Facility मिलती है और इसमें आप किसी भी Free Member के साथ जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते है साथ आपको इसमें Referral का भी अच्छा कमीशन मिलता है।

  • Ouo.io

यह URL Short करने की बहुत ही अच्छी वेबसाइट है इसमें आपको हर 1000 View पर $5 मिलते है इसके अलावा यह Website आपको 1000 View पर $1.5 देने की तो गारंटी देती है।

  • Cutwin

Shortener Company से भी आप अच्छे पैसे सकते है इसमें आपको 1000 View पर $8.5 से लेकर $14.5 तक मिल सकते है इसमें आप $10 होने पर निकाल सकते है और इसमें आपको Referral करने पर 20% कमीशन मिलता है जो आपको Life Time मिलता है।

  • Fas.li

इस Shortener Company में आपको 1000 View पर $12 तक मिलते है इसमें आप $5 होने पर निकाल सकते है इसमें आपको Referral करने पर 10% मिलता है जो Life Time के लिए होता है।

  • Ally

यह Shortener Website बहुत अच्छी है इसमें आपको 1000 View के $13.5 तक मिलते है और इसकी खास बात यह है की आप इसमें से $1 होने पर ही निकाल सकते है इसमें भी आपको Referral करने पर 20% मिलता है जो Life Time होता है।

 

URL Shortener से Short URL कैसे बनाए (How to Create Short URL with URL Shortener)

 

सबसे पहले उस URL को कॉपी कर ले जिसे आप छोटा(short बनाना)करना चाहते है। अब यूआरएल shortener पर जाने के लिए इस लिंक पर goo.gl click करके इस साईट पर पहुँच जाए!

  • यूआरएल box में अपना लिंक पेस्ट करे।
  • अब SHORTEN URL ऑप्शन पर click करे।

Shorten URL पर क्लिक करने के बाद अगला विंडो ओपन होगा. उसमे आपके original URL का short यूआरएल होगा।

  • Copy short URL पर क्लिक करके इसे copy कर ले,
  • Done पर क्लिक करे दे,
  • URL Shortener Se Kisi Bhi Link Ko Short Kaise Banaye

अब आप चाहे तो इस short URL को browser में अभी पेस्ट कर search करके देखिए, आप अपने original लिंक पर पहुँच जाओगे. तो इस तरह आप अपने किसी भी बड़े यूआरएल को URL shortener से छोटा कर सकते है।

साथ ही आप इस साईट पर ये भी पता लगा सकते है की आपके short URL पर कितने क्लिक्स हुए है।इसके अलावा आप Bitly.com वेबसाइट पर भी लिंक को short बना सकते हैं। किसी भी URL को short बनाने के लिए ये भी एक बढ़िया साईट हैं।

 

URL Shortener से  पैसे कैसे कमाए (How to earn money with URL Shortener)

 

अब हम आपको Za.gl वेबसाइट पर Account बनाकर पैसे कामना बताएँगे वो भी स्टेप बाय स्टेप।

 

 

Step 1: Open Website

सबसे पहले आपको अपने सिस्टम पर इस Za.gl की Website को Open कर लेना है। आप नीचे दिए गये Button पर क्लिक करके भी इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।

Visit Za.gl Website

Step 2: Click On Sign Up

अब आपके सामने एक Web Page Open होगा उसमे आपको ऊपर Sign Up का Button दिखेगा उसे Click करे।

 

Step 3: Fill Your Registration Details

अब आपके सामने Register होने के लिए एक Page Open होगा जिसमे आपको कुछ Details भरना होगी URL Short कैसे करें जैसे- Username, Email, Password और Re-enter Password फिर उसके बाद I Agree पर मार्क करके नीचे Register Button पर Click कर देना है अब आपका Registration हो जायेगा।

Step 4: Login

अब आपको इसमें अपने Username और Password की मदद से Login हो जाना है।

Step 5: Show Option

अब आपके सामने एक Dashboard Open होगा यहाँ पर आपको कुछ Option दिखाए देंगे।

Step 6: Shorten Your Link

अब आपको यहाँ पर उस Link को डालना है जिसे आप छोटा (Short) करना चाहते है और फिर नीचे Shorten Button पर Click कर देना है।

Step 7: Get Your Short Link

अब आपकी Link Short हो जाएगी आप उस वहाँ से प्राप्त कर सकते है।

Step 8: Share And Earn Money

अब आपको उस Link को ज़्यादा से ज्यादा Share करना है जिससे आपके View ज़्यादा हो सके।

Step 9: Show Your Earning

आपके उस Dashboard पर आपको आपके View की संख्या और आपने कितना पैसा कमाया है ये भी Show हो जायेगा।

Step 10: Withdraw Your Payment

यहाँ पर आप बहुत आसानी से पैसे निकाल सकते है उसके लिए आपके Account में कम से कम $5 होना चाहिए जब आपके Account में $5 हो जाएंगे तो आप इन्हे PayPal Account में प्राप्त कर सकते है।

 

  

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख URL Short कैसे करें ? URL Shortener से पैसे कैसे कमाए की जानकारी   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

URL Short कैसे करें ? URL Shortener से पैसे कैसे कमाए की जानकारी

 

Leave a Comment