Google keen क्या है? गूगल कीन कैसे कार्य करता है? की जानकारी

दोस्तों क्या आप सभी जानते है Google keen क्या है?  इन्टरनेट के जगत में google के ऊपर कोई और company के platform नहीं टिकता है.और google के इतने सरे platform इन्टरनेट जगत में मजूद है जोह हम सब नहीं जानते है.ऐसे आप अगर internet के इस्तेमाल काफी सालो से करते आरहे है तोह आपको पता होगा की google ने अपने users के हर एक प्रकार के service देनेका प्रयास कर रहे है .और इसके लिए कुछ ना कुछ app का लांच करते ही रहता है.तोह आजके इस पोस्ट में मैंने आपको Google Keen के बारे में बताऊंगा.और यह जोह app है खास करके pinterest को टक्कर देनेके लिए इस app को लांच किया गया है

.जैसे आप सभीलोग जानते ही है की google ने हमेशा किसी और apps को टक्कर देने में माहिर है जैसे आप देख लीजिये payments app में पहले paytm/phonepeके अलावा कोई और app को जानता तक नहीं था लकिन जैसे ही google pay/tez ने भारत में entry मारी उसके बाद से भारत में सबसे popular payments app में google pay शामिल है.ठीक उसी तरह pinterest एक नामी दामी app को टक्कर देने के लिए Google Keen को लाया गया है.तोह इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की गूगल किन कब और कैसे शुरुवात हुआ था?साथ ही साथ यह भी बतायंगे की Google Keen क्या काम करता है?

Google Keen app को आप कैसे download कर सकते है ?और इसके क्या क्या features है ?और आप Google Keen को कैसे इस्तेमाल कर सकते है उसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से देनेका पूरी प्रयास करेंगे.तोह कृपया करके पूरी पोस्ट जरुर पढ़े.

 

Google keen क्या है? गूगल कीन कैसे कार्य करता है? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

गूगल कीन क्या है? (What is Google Keen)

 

Keen एक प्रकार का सोशल मडिया प्लेटफार्म है, जिसे की मुख्य रूप से Pinterest के प्रतिद्वंद्वी के रूप में लाया गया है. वहीँ यह app एक ऐसी service प्रदान करता है जिसमें की लोगों को उनके जरुरत और रूचि की ही चीज़ें देखने को मिले, इससे उनकी काफी समय की बचत होगी. वहीँ बाकि समय में वो कुछ दुसरे चीज़ों को research में इस्तमाल कर सकें.

एक ऐसी App जो की आपके passion, interest के अनुसार ही आपको feed दिखाता है, वहीँ आप चाहें तो अपने content भी आप इसमें curate कर सकते हैं, जिसे आप चाहें तो लोगों को share भी कर सकते हैं. यह Keen App की service इस्तमाल करती है Google और Machine learning की जिससे की ये आपके लिए खोज सकें ऐसे contents जो की आपके interests से सम्बंधित हो.

 

 

जितनी ज्यादा आप अपने Keen में save और organize करेंगे उतनी ही बेहतर आपकी recommendations बनकर तैयार होगी. वहीँ अगर आप एक expert न भी हो किसी topic में, फिर भी आप चाहें तो उस topic से जुड़ी चीज़ों को curate कर सकते हैं एक keen में और उन्हें share भी कर सकते हैं दूसरों के साथ.

जैसे जैसे आप ज्यादा से ज्यादा articles या दुसरे contents add करते हैं Web से और Share करते हैं दूसरों के साथ. ऐसे में दुसरे लोग भी जिनकी वही आपके जैसे ही similar interest हो वो आपके Keen को follow करते हैं और वो चाहें तो आपके Collections में अपना योगदान भी दे सकते हैं. इसके साथ साथ, आपके पास ये control होता है की आप चाहें तो अपने Keens को private या public कर सकते हैं, वहीँ ये भी control कर सकते हैं कौन इसे follow कर सकता है या कौन आपके collections में contribute कर सकता है.

 

Keen Platform को किसने Develop किया? (Who developed Keen Platform)

 

Keen Platform को develop किया गया है CJ Adams और उनके चार colleagues के द्वारा वो भी Google के Area 120 में. वहीँ इनके साथ जुड़े थे close collaboration में Google’s People and AI Research (PAIR) team भी.

Keen website के अनुसार, उनकी ये service काम करती है Google Search index का इस्तमाल कर, वहीँ उसके साथ वो इस्तमाल करते हैं User feedback का भी, जो की उन्हें प्रदान करता है personalized recommendations जिससे की वो खुदको improve कर सकें समय के साथ और साथ में उनकी मदद करें आपके interest को बढ़ाने में. यह एक तरीका है users को control प्रदान करने का उनके recommendations के ऊपर, ख़ास तोर से.

 

Google Keen की विशेषता क्या है? (What is the feature of Google Keen)

 

दोस्तों मैंने पहले ही ऊपर आपको बताया है google ne keen app को pinterest को टक्कर देने के लिए खास करके लांच किया गया है यानि की कुछ तोह खास keen में देना पड़ेगा नहीं तोह लोग pintrest को छोड़कर गूगल के किन के साथ लोग क्यों जुड़ेगा.तोह ऐसे ही कुछ features जोह की आपको google keen में देखने को मिलेगा जिसके वारे में और भी बिस्तर से अपको बताने जा रहा हु.

Privacy – Privacy को लेकर google ने हमेशा बहुत ध्यान रखे है.ठीक उसी तरह से google keen में भी आपको यह feature देखने को मिल जायेगा.जैसे आप अगर एक content creator है और keen में कोई भी content post करते है तोह उन सरे post को आप आपने हिसाब से manage कर सकते है जैसे किससे वोह content दिखाना है और किससे नहीं.और अगर आप चाहते है Google keen क्या है? की कोई भी ऐसे content आप keen में create करते है और उस content को आप किसीके साथ शेयर नहीं करना चाहते है तोह उससे आप private करके रख सकते है.जिससे आपके अलावा कोई और उस content को नहीं देख पायेगा.
Gems – google keen के सबसे बेहतरीन features में से एक feature है gems जिसमे आप आपके interested related topic/article/images को mark कर सकते है.और आगे उस mark किया हुआ topic को आसानी से अपने profile में findout करके देख सकते है.
Artificial intelllligence (A I ) – google keen में AI features का इस्तेमाल किया गया है जिससे आप जोह भी चीजो के बारे में internet में search करते है और जोह भी topic के बारे देखना/पढना आप पसंद करते है उसी तरह के content आपको recommendation किया जाता है .यानि की गूगल इस AI features आपके interest के ऊपर नजर रखता है यानि आप क्या कर रहे हो क्या देखना जादा पसंद करते हो आप किस चीज के बारे में जानने के लिए उतुस्क हो.और आपके इस interest के ऊपर ध्यान रखते हुए आपके keen google app में आपके interest related topic को suggest करता है

 

 

Keen App Download कैसे करे? (How to Download Keen App)

 

अभी के समय में Keen App की Web Version और Android Version ही उपलब्ध है Download करने के लिए. वैसे जल्द ही हमें keen app की iOS verison भी download करने के लिए मिल जायेगा.

Keen App Web Verison
https://staykeen.com

Keen App Android Version Download
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.area120.keen&hl=en_US

 

Keen App का उपयोग क्यूँ करना चहिये और कैसे करें? (Why and how to use Keen App)

 

अक्सर ये पाया गया है की लोग बिना कुछ सोचे समझे ही Online Browsing करते रहते हैं. ऐसे में co-founder CJ Adams का कहना है की Keen को ख़ास इसलिए तैयार किया गया है ताकि इससे आप अपने रूचि के अनुसार चीज़ों को पा सकें जिससे आपकी समय की बर्बादी नहीं होगी.

Adams के द्वारा एक Post के अनुसार, आपको एक ‘keen’ तैयार करना होगा. फिर वो चाहे किसी भी topic के ऊपर क्यूँ न हो, चाहे वो chicken biryani बनाना हो, पहाड़ चढ़ना हो या कोई बढ़िया सी painting खोजनी हो. Keen आपको अपने content को curate (व्यवस्थित) करने में मदद करेगा, ऐसी चीज़ें जिन्हें आप पसदं करते हैं, वहीँ ये collection को आप चाहें तो दूसरों के साथ share कर सकते हैं और साथ में नए content भी प्राप्त कर सकते हैं आपके रूचि के अनुसार.

 

Pinterest और Keen में क्या अंतर है? (What is the difference between Pinterest and Keen)

 

असल में देखा जाये तो Pinterest और Keen में ज्यादा कुछ अंतर नहीं दिखाई देगा आपको. दोनों में एक समान, आपको कुछ social media feed दिखाई पड़ेंगे जिन्हें की आप browse करते हैं वो भी आपके रूचि के अनुसार, ऐसे content जो की personalize होते हैं हमारे interests के अनुसार ही.

वैसे तो Pinterest ने इस Hobby-Focussed वाली side को पहले ही capture कर लिया था उसके अपने ही pinboard-style visual design के जरिये. अब देखना ये है की Google की Keen में हमें इन सभी characteristics के अलावा और क्या नया देखने को मिल सकता है.

 

Google Keen कैसे कार्य करता है? (How does Google Keen work)

 

Google की Keen कुछ इस प्रकार से design किया गया है जिसमें की आप अपने Passion को दूसरों के साथ Share कर सकते हैं. जिसका मतलब है की आप छोटे छोटे special boards को curate कर सकते हैं अपने रूचि के अनुसार.

उदाहरण के लिए, अगर आपको Cricket पसदं हो, तब ऐसे में आपको बनाना होगा एक cricket -themed board (जिसे की एक Keen कहा जाता है), वहीँ इसे Google अपने आप ही auto-populate कर लेगा अपने relevant content के साथ जो की उस particular interest से जुड़ा हुआ हो.

Pinterest के जैसे ही, ये भी कार्य करता है Google’s AI और Search Engine Technology के माध्यम से. जब आप एक Keen बनाते हैं, तब site आपको पूछता है कुछ search prompts देने के लिए, जिसका इस्तमाल की लोगों को आपके content तक पहुचाने में मदद करता है, लेकिन यदि आप चाहें तो ये खुद भी auto-generate कर सकता है prompts अपने हिसाब से.

यहाँ यदि हम अपनी Cricket board की और नज़र डालें तब, यदि आप चाहते हैं की Keen अपने आप ही काम करें तब ऐसे में वो आपको कुछ YouTube compilations और Wikipedia page प्रदान कर देगा Cricket के लिये.
Keen असल में एक Social platform ही है, जहाँ पर की आप अपने Keens को share कर सकते हैं दूसरों के साथ या अपने दोस्तों को invite भी कर सकते हैं आपके साथ collaborate करने के लिए, जिससे की आप बना सकें सबसे best Keen. ये थी कुछ विशेष जानकारी Keen Platform के विषय में.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google keen क्या है? गूगल कीन कैसे कार्य करता है? की जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google keen क्या है? गूगल कीन कैसे कार्य करता है? की जानकारी

 

 

Leave a Comment