Google Trends क्या है? जाने Google Trends Tool से लाभ क्या है?

दोस्तों Google Trends क्या है? आज हर Blogger का बस यही सपना होता हैं कि उसका Blog गूगल के First Page पर रैंक करे, उसके सभी Article रैंक करे। जिसके लिये वे रात दिन एक कर देते हैं, वो हर तरह कि कोशिश करते हैं जिनसे उनका Blog रैंक करे। अगर आप ब्लॉगर हैं और चाहते हो की आपका ब्लॉग भी जल्दी से रैंक करे और आप कामयाब ब्लॉगर बने तो इसमें आप गूगल ट्रेंड्स की मदद ले सकते हैं? कैसे अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कर सकते हो? अपने ब्लॉग के लिये कैसे कीवर्ड खोज (Free Keyword Find) कर सकते हो इसके विषय में आज हम आपसे बात करेगे।

अगर आप जानना चाहते हो की गूगल ट्रेंड्स क्या है (What is Google Trends In Hindi?) और Google Trends को इस्तेमाल कैसे करते है? (how to use google trends) तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद गूगल ट्रेंड्स के प्रति आपके सारे प्रश्नो का निवारण करने का में पूरा प्रयत्न करूंगा तो आइये जानते है की गूगल ट्रेंड्स क्या है?

 

Google Trends क्या है? जाने Google Trends Tool से लाभ क्या है?
TEJWIKI.IN

 

Google Trends क्या है?  (What is Google Trends)

 

Google Trends एक ऐसा टूल है जो समय के साथ होने वाले हर बदलाव को रिकॉर्ड करता है और उसे ग्राफ के रूप में हमे दिखाता है. ये टूल हमे ये भी बताता है की कौन से कीवर्ड को कितनी बार लोगो ने और कौन कौन से लोकेशन से सर्च किया है।

इससे हमे ये जानने में मदद मिलती है उस keyword को इस्तेमाल करने से हमे फायदा होगा या नहीं. इस तरह ये एक बहुत ही अनोखा टूल है जो समय के साथ होने वाले बदलाव को भी बताता है.

 

 

Trends का मतलब क्या होता है ? (What do trends mean)

 

जी हाँ आपने बिलकुल सही समझा ! लोग किसी चीज़ को जब ज्यादा पसंद करते हैं तो उस वक़्त वो चीज़ trending में कहलाता है. और ये समय के साथ बदलता रहता है.

आपने ये मुहावरा तो जरूर सुना होगा.

“परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है”

(CHANGE IS THE LAW OF NATURE)

कुछ keywords ऐसे होते हैं जिसका महत्व समय के साथ घट जाता है और उस पर ट्रैफिक भी न के बराबर हो जाता है. तो Google Trends से हम keywords की तुलना भी कर सकते हैं की कौन सा keyword बेहतर है. इसके साथ ही ये भी साफ हो जाता है की कौन सा keyword का इस्तेमाल करने पोस्ट में ट्रैफिक बनी रहेगी।

पोस्ट लिखने का ये मतलब नहीं होता की लिखा और फिर हमेशा के लिए छोड़ दिया. हमे समय के साथ उसे update करते रहना चाहिए और उस वक़्त जो भी keyword trend में उसको इम्प्लीमेंट करने की कोशिश करनी चाहिए अगर वो relevant हो.

Google Trends हर घंटे के search को रिकॉर्ड करता है. और बताता है की keyword का सर्च कब कितना घटा है और कितना बढ़ा है. जब आप Google Trends देखेंगे तो वो आपको इच्छा अनुसार time-period में किसी keyword की परफॉरमेंस को दिखायेगा.

 

Google Trends की स्थापना कब हुई थी ? (When was Google Trends founded)

 

जैसा की नाम से ही पता चलता है की Google Trends, Google platform के द्वारा शुरू किया गया सर्विस है।

सबसे पहले इसे 5 August 2008 में Google ने Google Insights for Search के नाम से शुरू किया था. 27 दिसंबर 2012 Google ने Google Insights को बदलकर Google trends बना दिया. गूगल ट्रेंड्स गूगल में होने वाले सर्च keyword की पूरी जानकारी को केटेगरी वाइज हमे बताता है. इस तरह हर niche से जुड़े लोग अपने Target keyword की trend को आसानी से पता लगा सकते हैं.

 

Google Trends  कैसे कार्य करता है? (How does Google Trends work)

 

वैसे बहुत सारे ऐसे टूल हैं जो SEO यानि search engine optimization के लिए आप इस्तेमाल करते होंगे. इनमे कुछ tool फ्री होते हैं जबकि कुछ paid होते हैं. अगर आप उन टूल्स में keyword research करने में थोड़ा समय बिताते हैं तो फिर आपको Google Trends कैसे काम करता है ये जानने में आसानी होगी.

सबसे पहले तो आप ये समझ ले की आप paid tools में जो keyword निकालते हैं या फिर competetor keyword का पता लगाते हैं वो भी trend, search volume और competetion के आधार पर हमे सारी डाटा को दिखाता है.

Google Trends 2004 से लेकर अभी एक घंटे पहले तक के किसी भी keyword की पूरी इनफार्मेशन दे देगा. ये एक ग्राफ के दवारा सारी जानकारी को दिखाता है. आप इसमें सर्च query बॉक्स में अपने target keywprd को डाले।

आप जिस भी country के keyword trends को चेक करना चाहते हैं उसे चुन ले. इसमें आपको Time-Period ले लेना है की आप कब से कब तक की ट्रेंड को ग्राफ के रूप में देखना चाहते हैं.

 

 

अगला इस में आप keyword की केटेगरी को सेलेक्ट करे. उसके बाद web search यानि की इमेज, न्यूज़, शॉपिंग, यूट्यूब, किस प्लेटफार्म की रिजल्ट देखना चाहते हैं उसे चुने. ये आपको रिजल्ट के रूप में ग्राफ में इसके उतार-चढ़ाव उस ख़ास Time – Period में दिखायेगा. इसके साथ ही ये related topics और related queries भी दिखाएगा आपको.

Google Trends इसके अलावा एक और feature देता है जिससे की आप 2 या 2 से अधिक keywords के बीच में तुलना कर के एक साथ ग्राफ में दिखाएगा. ग्राफ तो एक ही होगा सभी keywords की अलग अलग lines होंगी. और साथ ही हर keyword के line का color अलग होगा. तो इस तरह आप किसी भी कीवर्ड का पूरा इतिहास जान सकते हैं.

Note:
ग्राफ में ये किसी keyword की पॉपुलैरिटी को 0 से 100 के बीच में नंबर से एक्सप्लेन करता है. अगर 0 है तो इसका मतलब उस keyword की पॉपुलैरिटी बहुत काम है. 50 है की पॉपुलैरिटी में वो बिच में आता है और 100 का मतलब है की वो keyword सबसे ज्यादा यानि peak में उसकी पॉपुलैरिटी है.

 

Google trends की विशेषताएं (Features of Google Trends)

 

1 ) इसकी help से आप best keywords को choose कर पायंगे | क्यंकि एक अच्छा keyword आपकी website के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है इसिलए आपको इनको सही से search करना चाहिए |
2 )ये आपको trending में चल रहे topics की जानकारी देगा और जिससे आप एक अच्छा content लिख पायंगे और अच्छा content SEO के लिए जरुरी है क्यंकि low quality content से आपकी website grow नहीं होने वाली और किसी ने गलती से click भी कर दिया तो वो अगली बार इसकी visit नहीं करेगा |
3 ) backlinking के लिए sites और articles को find कर सकते है
4 ) अपनी website को मॉनिटर कर सकते है जो आपके लिए बहुत helpful है
5 ) आप इसकी help से जान सकते है कि आप search engine के battle में कहाँ पर lie करते है और आपको अभी कितना improvement करना है और ये सब तब होगा जब आपके हाथ में right इनफार्मेशन होगी |

 

गूगल ट्रेंड्स कैसे उपयोग करें? (How to use Google Trends)

 

 आइए आपको बताते हैं कि गूगल ट्रेंड्स कैसे काम करता है?

  • गूगल ट्रेंड्स को इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • ब्राउज़र खोलें:  अपने कंप्यूटर में ब्राउजर खोलें और उसमें गूगल पर सर्च करें। सर्च करने के बाद आपको एक पेज दिखेगा। गूगल ट्रेंड्स खोलें और इस पर अपनी आईडी बनाएं।
  • ऑप्शन चुनें:  गूगल ट्रेंड्स खुलने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे उन दो ऑप्शन में से आपको चूज करना होगा वह दो ऑप्शन होंगे।  कंट्री चेंज अथवा सर्च ऑप्शन।
  • मॉडिफाई करें:  इसके बाद आपको काफी ऑप्शन मिलेंगे जैसे के कंपेयर कंट्री चेंज कैटेगरी  अथवा वेब  सर्च।  इन सारे ऑप्शन को आप अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं।
  • सब रीजन मैं जाए:  सब रीजन से आप जान सकते हैं कि आपकी कंट्री के किस स्टेट में आपके कीवर्ड्स को कितनासर्च किया गया है।
  • क्वेरीज:  यहां आपको अपने रिलेटेड टॉपिक्स की क्वेरीज दिख जाएंगी।

 

Google Trends Tool से लाभ क्या है ? (What is the benefit of Google Trends Tool)

 

ये टूल बहुत मायनो में हर ब्लॉगर और वेबसाइट मालिक को फायदा पहुंचाता है. ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का मकसद होता है की इसे ज्यादा लोगो तक पहुँचाया जा सके. क्यों की जहाँ लोग होंगे वहीँ ब्लॉग की पॉपुलैरिटी बढ़ेगी. साथ ही revenue भी बढ़ेगी.

तो चलिए जानते हैं की Google Trends के क्या क्या फायदे हैं जो सभी ब्लोग्गर्स के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

 

Keyword Comparison

 

comparison of affilate marketing and blogging
Google Trends से keyword की तुलना कर सकते हैं. इससे आप अपने business या ब्लॉग के लिए सबसे best keyword चुन सकते हैं. इसमें आप ये देख सकते हैं की एक ही टॉपिक के अलग अलग keywords में से कौन सा keyword सबसे ज्यादा सर्च किया जाता रहा है. और साथ ही उस के पिछले ट्रेंड्स देख कर ये भी पता चल जायेगा की पहले और अब में इनमे से किस्मे उतर चढ़ाव सबसे ज्यादा है.

 

Interest by Region and Subregion

 

दुनिया के हर कोने में लोग हैं जिनकी पसंद अपने स्थान के अनुसार अलग होती है. आप चाहे तो उनके रूचि को इस टूल से आसानी से जान सकते हैं. मान लीजिए आप US, UK से traffic लाना चाहते हैं तो आपको जानना होगा की वहां के लोगो में trending में क्या चल रहा है।

फिर आप best keyword का चुनाव कर सकते हैं जिसे वहां के लोग सबसे ज्यादा सर्च करते हैं. अब keyword के आधार पर high quality content वाला पोस्ट लिख सकते हैं. अगर आप Search Engine Optimization में माहिर हैं तो फिर आप वहां से heavy traffic अपने ब्लॉग में ला सकते हैं.

 

Real Time Data

 

ये टूल real time data को समय के अनुसार ट्रैक करता है जो आपके business के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे ये पता चलता है की आज क्या पसंद किया जा रहा है.

 

Best Content creation

 

Google Trends टूल से ये भी फायदा होता है की इससे अच्छे से अच्छा और High quality content लिखने में मदद मिलती है. यहाँ से बेस्ट कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर के लोगो के बिच में पसंद किया जाने वाले टॉपिक पर high quality content लिख सकते हैं. और जब कंटेंट high quality का होगा तो traffic जरूर आएगी.

दोस्तों ये टूल हमारे keyword research के हर problem का solution है. इसका इस्तेमाल करने से अनगिनत फायदे हैं. जो ब्लॉग और वेबसाइट की पॉपुलैरिटी को बढ़ाने में मदद करता है. शुरू में इसका इस्तेमाल करने और चीज़ों को जानने में वक़्त लग सकता है. लेकिन अगर आप इसमें मास्टर हो गए तो फिर SEO में आप और भी Strong हो जायेंगे.

 

 

FAQ- Google Trends पर अक्सर पूछे जाने सवाल जवाब :-

 

Q – गूगल ट्रेंड्स की शुरुवात कब हुई?

 

Google Trends की शुरुवात गूगल कंपनी ने 5 अगस्त 2008 को Google Insights for Search नाम से की थी. 27 दिसम्बर 2012 को इसका नाम बदलकर Google Trends रखा गया था.

 

Q – गूगल ट्रेंड्स पर अकाउंट बनाने के लिए किसकी जरुरत पड़ती है?

 

आप अपनी Gmail ID के द्वारा बहुत ही आसानी से Google Trends पर अपना अकाउंट बना सकते हो.

 

Q – Trending टॉपिक ढूंढने के लिएय सबसे बेस्ट टूल कौन सा है?

 

Google Trend Trending टॉपिक Find करने के लिए सबसे Best Tool है.

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Google Trends क्या है? जाने Google Trends Tool से लाभ क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google Trends क्या है? जाने Google Trends Tool से लाभ क्या है?

 

Leave a Comment