Hotstar क्या हैं? Hotstar का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों Hotstar क्या हैं? आज ऐसा कोई भी नहीं है जिसने Hotstar का नाम नहीं सुना है और ज्यादातर लोग इसको जानते हैं लेकिन हम में से कई लोग ऐसे भी है जिनको इस APPLICATION के बारें में सारी जानकारी नहीं है जैसे इसको कैसे ACTIVATE किया जाए या फिर Best Plans Of Hotstar Kya हैं

इंटरनेट पर हॉटस्टार के बारें मैं हजारो वीडियो और ब्लॉग हैं जो हमें हॉटस्टार के बारें मैं जानकारी देते हैं लेकिन कोई भी वीडियो और ब्लॉग ये नहीं बताता हैं के हॉटस्टार क्या हैं इसका मालिक कौन है , क्या हॉटस्टार को Hindi में चलाया जा सकता है , ये क्या काम करते हैं इसको कैसे चलाया जाता हैं ,ये कोन कोन सी सर्विस देते हैं , इनके कौन कौन से एप्लीकेशन हैं और यहाँ पर हम क्या क्या डाउनलोड कर सकते हैं इन सारे सवालों के जवाब इसी लेख मैं प्राप्त करते हैं

 

Hotstar क्या हैं? Hotstar का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Hotstar क्या हैं? (What is Hotstar)

 

Hotstar एक डिजिटल मनोरंजन प्लैटफॉर्म हैं. जिसका उपोयोग ऑनलाईन टीवी, मूवी, लाईव मैच, सीरियल, समाचार देखने के लिए किया जाता हैं. और Video-on-Demand एवं Live Streaming सेवा भी उपलब्ध करवाई जाती हैं.

हॉटस्टार को 6 फरवरी 2015 को शुरु किया गया था. इसे पहली बार एंड्रॉड प्लैटफॉर्म पर क्रिकेट वर्ल्ड कप की Live Streaming के लिए शुरु किया गया था. मगर, आज यह एंड्रॉड के अलावा iOS, Fire TV, Apple TV एवं वेब (वेबसाईट का रूप) प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. तथा 9 भाषाओं में लोगों का मनोरंजन कर रहा हैं.

हॉटस्टार का मालिक Novi Digital Entertainment Pvt. Ltd. है. यह Hotstar India की कंपनी है जिसका स्वामित्व Walt Disney India के पास हैं.

 

 

हॉटस्टार की विशेषता (Hotstar feature)

 

हॉटस्टार पर लाईव मैच स्ट्रीमिंग के अलावा अन्य सेवाएँ भी उपलब्ध करवाई जाती हैं. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  • Video-on-Demand – मोबाईल मनोरंजन का यह फीचर तुरुप का इक्का हैं. इस सर्विस के द्वारा आप अपनी मर्जी और पसंद का विडियों कभी भी देख सकते हैं. तथा मूवी, विडियो सॉग, एलबम विडियों, इत्यादि का चुनाव कर सकते हैं.
  • Live Streaming – अब आपको लाइव मैच देखने के लिए घंटों टीवी के आगे जमकर बैठने की कोई जरूरत नहीं. क्योंकि हॉटस्टार की लाईव स्ट्रीमिंग सेवा के द्वारा आप क्रिकेट मैच, IPL 2019 Live तथा नय स्पोर्ट्स को मोबाईल के जरिये ही देख सकते हैं. और अपनी सुविधा अनुसार खाते-हगते लाईव मैच का आनंद उठा सकते हैं.
  • TV Channels – हॉटस्टार पर आपको स्टार नेटवर्क पर उपलब्ध सभी टीवी चैनल्स भी देखने को मिलते हैं. इसलिए आप किसी भी चैनल विशेष को देख सकते हैं. यहाँ पर आप Life OK, Star World, HBO, Show TIME, Star Bharat, National Geographic, Star Utsav, Star Sports Series के सभी चैनल्स का आनंद ले सकते हैं.

 

हॉटस्टार कंपनी के बारें मैं जानकारी (information about hotstar company)

 

दोस्तों Hotstar एक बहुत बड़े बिज़नेस ग्रुप की सहायक कंपनी हैं जिसको हम स्टार इंडिया के नाम से जानते हैं जो खुद Walt Disney Company India की सहायक कंपनी हैं। सबसे पहले हम वाल्ट डिस्नी कंपनी इंडिया के बारें मैं जानते हैं की इस कंपनी की शुरुवात कैसे हुई

वॉल्ट डिज़नी इंडिया का उद्गम अगस्त 1993 में द वॉल्ट डिज़नी कंपनी और मोदी एंटरप्राइजेज के बीच एक संयुक्त व्यापारिक साझेदारी के रूप में लाइसेंसिंग समझौते के साथ हुआ था। Hotstar क्या हैं? जो की 10 साल के लिए हुआ था जो 2003 मैं आगे बढ़ाया नहीं जा सका और समझौता समाप्त कर दिया गया।

इसके बाद 2004 मैं वाल्ट डिज्नी इंडिया लिमिटेड कंपनी ने मुंबई से संचालन शुरू किया जिसके सारे चैनल स्टार ग्रुप के द्वारा वितरित किये जाने लगे 14 दिसंबर 2017 को, द वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने 21 वीं सदी के फॉक्स के अधिग्रहण की घोषणा की, जिसमें स्टार इंडिया शामिल है। इस तरह स्टार इंडिया का सम्पूर्ण विलय वाल्ट डिज्नी मैं हो गया

 

Hotstar पर अकाउंट कैसे बनाये? (How to create account on Hotstar)

 

हॉटस्टार पर अपना अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। यहाँ अकाउंट बनाने के लिए बस आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Hotstar App को अपने में इनस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करें।
  • इसके बाद अपनी भाषा को सलेक्ट करके Continue बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने हॉटस्टार का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज में सबसे ऊपर तीन वर्टीकल लाइन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद Log in पर क्लिक करें।
  • अब अपने मोबाइल नंबर, Email ID या Facebook ID के द्वारा Hotstar में लॉग इन कर सकते है।
  • लॉग इन करते ही आपका हॉटस्टार अकाउंट बन जायेगा।

इस तरह से आप अपना हॉटस्टार अकाउंट बना सकते है।

 

 

Hotstar का उपयोग कैसे करें? (How to use Hotstar)

 

हॉटस्टार का Interface आसान होने की वजह से इसे कोई भी बडी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन फिर भी हम आपको हॉटस्टार का उपयोग कैसे करते है इसके बारे में बता रहें। जिससे की नए लोगो को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हो।

 

भाषा (Language)

 

अपनी भाषा में विडियो देखने का जो आनंद आता है वो किसी और भाषा में नहीं आता है। हॉटस्टार को आप 8 भाषाओ (हिंदी, बंगाली, तेलुगु, मलयालम, तमिल, मराठी, अंग्रेजी और कन्नड़) में इस्तेमाल कर सकते है।

जब भी आप हॉटस्टार एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के बाद खोलते है तो सबसे पहले आपको अपनी भाषा का चुननी होती है। जिसके बाद आप अपनी भाषा में ही हॉटस्टार के विडियो को देख सकते है।

 

Home

 

जब आप हॉटस्टार वेबसाइट या मोबाइल एप्प को खोलते है तो आपके सामने होम पेज दिखाई देता है। यहाँ पर आपको कई तरह के Category में विडियो दिखाई देंगे।

जैसे- Latest & Trading, Popular Shows, Best in Sports, Popular Movies, New on Disney+Hotstar, Best of Kids, Reality Shows, आदि।

इनमे से जिस भी तरह के विडियो आपको पसंद है उन पर क्लिक करके आसानी से देख सकते है। या फिर अपने पसंदीदा विडियो को बाद में देखने के लिए Watchlist में Add कर सकते है।

 

TV Channels

 

TV ऑप्शन में आपको स्टार इंडिया के 30 से अधिक पोपुलर टीवी चैनल दिखाई देंगे जिन्हें आप मोबाइल या लैपटॉप में ऑनलाइन देख सकते है।

जैसे- Hotstar Specials, Star Plus, Star Jalsa, Star Vijay, Star Bharat, Life ok, Star Sports, Star Pravah, HBO, Star Utsav, आदि।

 

Movies

 

Movies ऑप्शन में आप 8 तरह की भाषाओँ में हॉलीवुड, बॉलीवुड और साउथ की मूवी देखने को मिलती है। इस पर आप Action, Drama, Thriller, Crime, Comedy, Kids, आदि जैसे कई तरह केटेगरी में मूवी देख सकते है।

 

Sports

 

स्पोर्ट्स की वजह से ही Hotstar सबसे ज्यादा पोपुलर हुआ है। क्योकि यहाँ पर आप कई तरह के Sports को Live देख सकते है। जिनमे सबसे ज्यादा Cricket Live Streaming है।

यहाँ पर सबसे पोपुलर स्पोर्ट्स क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, कब्बड्डी, esports, Tennis, Table, Tennis, Athletics, Golf, Swimming, Boxing, आदि खेलो को लाइव देख सकते है।

 

News

 

अगर आपको न्यूज़ देखना अच्छा लगता है तो आप न्यूज़ वाले सेक्शन में क्लिक करके Latest News और Breaking News की अपडेट देख सकते है। Hotstar क्या हैं? यहाँ पर आप भारत के सबसे पोपुलर टीवी चैनल ABP News, Aaj Tak, India Today, Fox News और Sports News चैनल को Live देख सकते है। और ताजा खबरों की जानकारी पा सकते है।

 

Search

 

सबसे ऊपर की तरफ आपको Search बार मिलता है जहाँ आप अपनी पसंदीदा मूवी, टीवी चैनल, न्यूज़ चैनल, रियलिटी शोज के नाम को टाइप करके सर्च कर सकते है। और अपनी मनपसंद विडियो को देख सकते है।

इस तरह से आप हॉटस्टार का इस्तेमाल कर सकते है।

 

हॉटस्टार से लाभ क्या है? (What are the benefits of Hotstar)

 

हॉटस्टार आपको टीवी से भी ज्यादा खुशहाल अनुभव कराता हैं और आप जब चाहे, जैसे चाहे अपनी सुविधा के अनुसार इसका उपयोग कर सकते हैं. इसकी यही खासियत ही इसे टीवी से अलग बनाती हैं. इसके कुछ फायदों से नीचे अवगत कराया जा रहा हैं.

  • आपका नियंत्रण – हॉटस्टार पूरी तरह से युजर यानी आपके नियत्रंण में रहता है. और आप क्या देखेंगे इसका फैंसला भी आप खुद ही करते हैं. हॉटस्टार इस मामले में आपको नियंत्रित नही करता हैं. आप किसी प्रोग्राम को बीच में Pause करके बाहर घूमने भी जा सकते हैं. तथा आकर फिर उसे वहीं से देख सकते हैं. साथ ही आप चलते, खाते, बतियाते लाईव स्ट्रीमिंग का मजा ले सकते हैं.
  • आसान उपयोग – हॉटस्टार को चलाना और नियत्रंण करना बहुत ही आसान हैं. जिस तरह आप अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं. बिल्कुल इसी प्रकार इसका भी इस्तेमाल किया जाता हैं.
  • हार्डवेयर की जरूरत नहीं – टीवी देखने के लिए एक टीवी, केबल, सेटप-बॉक्स, इत्यादि सामान की जरूरत पडती हैं. तब जाकर टीवी पर मनोरंजन देखने को मिलता हैं. मगर हॉटस्टार का उपयोग करने के लिए किसी प्रकार का तामझाम नही चाहिए. आप स्मार्टफोन से ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • टीवी से सस्ता – हार्डवेयर की लागत तो आप सीधे बचा ही लेते हैं. साथ ही इसका प्रीमियम प्लान भी टीवी के मुकाबले काफी सस्ता पडता हैं.
  • लोकल भाषा में उपलब्ध – हॉटस्टार फिलहाल 9 भाषाओं में सेवाएँ दे रहा हैं. जिनमें हिंदी, अंग्रेजी के अलावा बांग्ला, तेलुगु, मलयालम, तमिल मराठी, कन्नड और गुजराती शामिल हैं.

 

FAQ- हॉटस्टार पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

हॉटस्टार की शुरुवात कब हुई?

Hotstar की शुरुवात वर्ष 2015 में Novi Digital Entertainment Private Limited ने की थी।

 

हॉटस्टार कौनसे देश की कंपनी है?

Hotstar एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है?

 

हॉटस्टार कितनी भाषों में उपलब्ध है?

Hotstar का इस्तेमाल आप 8 भाषाओँ में कर सकते है।

 

Hotstar का मालिक कौन है?

हॉटस्टार का मालिक स्टार इंडिया की सहायक कंपनी Novi Digital Entertainment Private Limited है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Hotstar क्या हैं? Hotstar का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Hotstar क्या हैं? Hotstar का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment