IMPS क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी

इस पोस्ट में आप जानेंगे IMPS Full Formऔर IMPS क्या है की पूरी जानकारी। आज के समय में बहुत से लोग पैसे भेजने के लिए ऑनलाइन पैमेंट ऑप्शन का उपयोग करते है, जिनमे सर्वाधिक लोकप्रिय Bhim UPI, Paytm, PhonePay, Google Pay, IMPS आदि है। फ़ोन पे, गूगल पे इत्यादि के बारे में तो आपने सुना ही होगा परन्तु क्या आप IMPS के बारे में जानते है जैसे IMPS Kya Hai आदि। बहुत से लोग इसकी सहायता से भी पैसे ट्रांसफर करते है, लेकिन इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी बहुत कम लोगों को होगी। तो आइये जानते है Imps Meaning in Hindi

तकनीकी के इस युग में आज हमारा ज्यादातर काम घर बैठे ही ऑनलाइन के माध्यम से ही हो जाता है। आज हम अपने बैंकिंग से सम्बन्धित कार्यों को आसानी से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर सकते है, बैंक में खाता खोलना हो, किसी चीज़ का भुगतान करना हो या किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजना हो आज सभी कार्य आसानी से ऑनलाइन माध्यम से पूरे हो जाते है। आज हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि, IMPS Full Form in Hindi, IMPS in hindi बस जुड़े रहिये हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक जिसमे आपको IMPS Kya Hota Hai की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

IMPS क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

IMPS क्या है (IMPS in Hindi)

 

सबसे पहले जानते हैं की IMPS का Full Form है: Immediate Payment Service और इसे हम हिंदी में कह सकते हैं तत्काल भुगतान सेवा. IMPS एक ऐसे बैंकिंग Payment System सेवा है जिसके तहत आप Real time में पैसे को एक account से दुसरे account में भेज सकते हैं. जहाँ NEFT और RTGS में पैसे भेजने में थोडा समय लगता है वहीँ IMPS के माध्यम से पैसे भेजने पर ये तत्काल ही complete हो जाता है, जिससे हमें और ज्यादा इंतजार करने की जरुरत नहीं पड़ती है.

National Payments Corporation Of India ने सबसे पहले Immediate Payment Service (IMPS) की शुरुवात की थी. इस service के द्वारा आप चौबीस घंटे कभी भी मोबाइल फोन, internet, ATM के जरिये किसी भी बैंक में Electronic fund transfer कर सकते हैं.

इस service को सबसे पहले अगस्त 2010 में एक पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था और बाद में 22 नवंबर 2010 को इसे एक full service के तौर पर launch कर दिया गया था.

हालांकि, शुरुवात में इसे केवल कुछ की बैंकों जैसे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया ने ही लॉन्च किया था, लेकिन बाद में Axis बैंक और HDFC बैंक जैसे दुसरे private बैंकों ने भी यह सर्विस शुरू कर दी. अब NPCI की website पर यह सर्विस मुहैया कराने वाले सभी बैंकों की पूरी लिस्ट मौजूद है.

 

IMPS Payment क्या है?

 

IMPS पेमेंट क्या है : जब हम किसी व्यक्ति को अपने खाते में से पैसे भेजते है तो भेजी जाने वाली रकम IMPS Payment कहलाती है। क्योकि आप जो पैसे भेज रहे है वो IMPS की service का उपयोग करके भेज रहे है तो इसलिए आपके खाते में पैसों के Transaction के आगे लिखा होगा IMPS तथा ठीक इसी प्रकार जो व्यक्ति अपने खाते में IMPS की मदद से पैसों को Receive करेगा उसके Transactions के आगे भी IMPS लिखा होगा।

IMPS Full Form

IMPS Ka Full Form – “Immediate Payment Service”

IMPS Full Form In Hindi – “तत्काल भुगतान सेवा”

IMPS एक ऐसी बैंकिंग भुगतान सेवा है, जिससे आप रियल टाइम में पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते है,  IMPS के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को कभी भी तत्काल पैसे भेजे जा सकते है। IMPS, NPCI (National Payment Corporation Service) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा है, जिसके माध्यम से आप तुरंत फंड ट्रांसफर या रिसीव कर सकते हो, IMPS के द्वारा आप 24 घंटे में कभी भी ATM, इंटरनेट या मोबाइल के द्वारा बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकते है। तो अब तक आपने जाना IMPS Full Form Hindi, IMPS Kya Hota Hai चलिए अब जानते है IMPS Se Paise Kaise Bheje

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

IMPS के द्वारा कैसे पैसों का Transfer करें

 

वैसे देखा जाये तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप IMPS में पैसों का transfer कर सकते हैं, उन्ही के विषय में हम आज पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसे आप आगे इस्तमाल में ला सकते हैं.

IMPS करना Bank Account और IFSC code के द्वारा

IMPS का इस्तमाल करना bank account और IFSC details के द्वारा, यह एक बहुत ही common तरीका है fund transfer करने के लिए. IMPS क्या है इस method के जरिये आप किसी को भी जिनका की किसी भी बैंक में अगर एक account भी हो तब भी आप आसानी से उन्हें पैसे transfer कर सकते हैं.

इसके लिए बस आपको एक अच्छा internet connection चाहिए, जो की net banking या mobile-banking data कुछ भी हो इससे कोई फ़रक नहीं पड़ता है. यहाँ निचे में मैंने आपको process समझाने की कोशिश करी है:

  • सबसे पहले अपने net banking account पर login करें.
  • उसके बाद आप जिसे beneficiary के हिसाब से Add करना चाहते हैं उनके सारी details भरकर उन्हें नए beneficiary के हिसाब से add करें. Beneficiary कैसे add करें इसकी जानकारी मैंने पहले ही आपको दे दी है. यहाँ पर आपको बस सही details check करने की जरुरत है. Beneficiary addition process के दोरान आपको आपके mobile number पर OTP आ सकती है.
  • एक बार आपने beneficiary को add कर लिए, फिर आप details को select कर सकते हैं और आप जितना amount भेजना चाहते हैं उसे mention कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुछ जरुरी comments भी लिख सकते हैं.
  • इसके पश्चात आपको details verify करने की जरुरत है. उसके बाद एक बार फिर सारे details को carefully एक बार last time verify कर लें अपनी तस्सली के लिए.
  • आखिर में इसे confirm करें.
  • ऐसा करने से तुरंत ही पैसे आपके account से debit होकर receiver’s account में credit हो जायेंगे कुछ ही पलों में.
  • इसके बाद आप एक SMS receive करेंगे जहाँ पर आपके transaction की details रहेगी. इसे संभाल के रखें क्यूंकि अगर कोई भी परेशानी हो payment को लेकर तब आप bank वालों को ये reference number दिखा सकते हैं.

 

IMPS करना Mobile Number और MMID के द्वारा

 

इस process को समझने से पहले आपको ये समझना जरुरी है की ये MMID कैसे काम करता है.

MMID और IMPS को समझें

अगर आप IMPS को इस्तमाल करना चाहते हैं तब आपके पास एक bank account जो की mobile-banking services के लिए enrolled होना चाहिए आपके concerned bank के साथ. अगर आपने अभी तक भी अपना mobile number अपने bank के साथ register नहीं किया तब आपको अपने bank के निकटवर्ती branch में जाकर application form submit करना होगा इस service को प्राप्त करने के लिए.

ये forms bank’s official websites या net banking website पर उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप आसानी से भर सकते हैं.

एक बार आपने अपने mobile number को concerned bank में register कर लिया, तब वो आपको एक unique seven-digit MMID code प्रदान करेंगे जिसका इस्तमाल आप instant transfers IMPS के द्वारा कर सकते हैं. इस MMID code में first four digits होते हैं unique identification number उस bank के जो की आपको ये IMPS की सुविधा प्रदान कर रही है.

अगर आपका multiple bank accounts है, तब भी आपका bank आपके सभी bank account के लिए एक एक unique MMID number allocate करेंगे.

चूँकि आपका MMID number एक combination होता है आपके account number और mobile phone number, इसलिए आप आसानी से इसे समझ सकते हैं की कोनसा MMID Code किस bank account को refer करता है.

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप MMID code generate कर सकते हैं आपके bank के हिसाब से. कुछ banks auto-generate कर लेते है आपके MMID code को जब आप अपने mobile number को register करते हैं mobile banking के लिए.

कुछ banks आपको SMS request करने पर allow करते हैं seven-digit MMID code generate करने के लिए वहीँ कुछ में आपको online request डालना पड़ता है अपने net banking account से इसे generate करने के लिए.

 

MMID के द्वारा Fund Transfer कैसे करें

 

  • सबसे पहले अपने mobile banking app पर Log in करें.
  • इसके बा fund transfer section पर जाएँ और IMPS select करें.
  • इसके बाद account number,mobile number और MMID code add करें अपने beneficiary के और अपने transfer को initiate करें.
  • आपको इस transaction को एक OTP और mPIN के द्वारा verify फिर कर सकते हैं.
  • आपके account से पैसे debit होकर receiver’s के account में immediately कुछ seconds में credit हो जाते हैं.
  • इसके पश्चात आप एक SMS receive करेंगे जहाँ की सारी transaction details mention होती हैं. इस reference number को सुरक्षित रखें ताकि कहीं कुछ issue हो तब आप इसे bank को दिखा सकते हैं.

 

ATMs के द्वारा IMPS कैसे करें

 

इसके लिए आपको beneficiary’s के Debit Card number की जरुरत होती है fund transfer करने के लिए ATMs का इस्तमाल कर. लेकिन यहाँ इस method में आप कितने पैसे transfer कर सकते हैं per day और per month में इसकी एक limit होती है.

इसके लिए आपको अपने bank के साथ थोडा Check करना होता है. ये कुछ steps हैं जिन्हें आपको पालन करना होगा:

  • सबसे पहले अपने Debit Card को swipe करना है और अपने ATM PIN को enter करना होगा.
  • उसके बाद funds transfer option को select करना होगा और फिर IMPS के option पर जाना होगा.
  • यहाँ पर आपका registered mobile number screen पर प्रदर्शित होगा.
  • फिर अपने beneficiary’s mobile और MMID number को करना होता है.
  • उसके बाद आप कितने amount transfer करना चाहते हैं उसे भरें फिर इन details को confirm करें और फिर उसे send कर दें.
  • कुछ ही seconds में आपके accounts से पैसे debit होकर receiver के account में credit हो जाते हैं.
  • एक बार पैसे transfer हो जाएँ तब आपको एक SMS receive होगा जहाँ आपके सारे transaction details लिखे होंगे.

 

SMS के द्वारा IMPS कैसे करें

 

आपके पास internet connection नहीं है? फिर भी आप पैसे का transfer करना चाहते हैं. बिलकुल भी घबराइये नहीं क्यूंकि आप फिर भी IMPS service का इस्तमाल कर सकते हैं SMS के द्वारा. यहाँ पर भी आप SMS format के द्वारा beneficiary add कर सकते हैं. ये SMS format आप अपने bank के website से प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान रहे की ये format अलग अलग bank में अलग अलग होते हैं. यहाँ पर मैंने एक fomat आपको उदहारण के रूप में बताया है.

IMPS <Beneficiary Mobile No><Beneficiary MMID><Amount><MPIN>

एक बार ये ख़त्म हो जाये फिर आप आसानी से पैसे भेज सकते हैं.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Features of IMPS आपके Phone पर:

 

  • IMPS के द्वारा money transfer बहुत ही safe और secure होते हैं NEFT और RTGS के जैसे.
  • ये facility को आप अपने smart device या phone पर आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं अगर आपके पास internet connection हो तब.
  • ये एक बहुत ही fastest way है पैसों का transfer करने के लिए अलग अलग bank accounts के बिच.
  • पैसे को आप किसी को भी भेज सकते हैं अगर आपके पास उनके mobile number है तब.
  • यहाँ पर recipient को जल्द ही amount credited हो जाते हैं बिना किसी delays का.
  • यहाँ पर लोगों को अपने bank details share करने की जरुरत नहीं है fund transfer करने के लिए.
  • ये service पुरे वर्ष 24 घंटे available हैं.
  • यहाँ पर किसी भी parties को service के इस्तमाल के लिए कोई charges देने की जरुरत नहीं है.
  • इसके साथ Notifications दोनों parties को भेजी जाती है जब transaction complete हो जाये जहाँ पर Sender को पैसे का debit होने का message मिलता है वहीँ Receiver को पैसे का credit होने का message.
  • Currently IMPS की transfer limit केवल Rs. 50,000 ही हैं.
  • इसके लिए आपके पास आपका bank’s ATM cum Debit Card का होना जरुरी है.
  • आप अपने Mobile को bank के साथ registered करना होगा जिससे की हमें सारे SMS alerts प्राप्त हों.
  • अगर आपके पास basic handset है, तब भी आप इस service का इस्तमाल SMS और texting की मदद से कर सकते हैं.
  • कुछ banks में उनके खुद के applications के मदद से आप IMPS की सुविधा उठा सकते हैं और वो भी बहुत ही तेजी से.

 

IMPS Vs NEFT

 

अब हम बात करेंगे IMPS Vs NEFT Charges क्या है। इन दोनों में अंतर स्पष्ट करने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं की सहायता ली जा सकती है:

विवरण

IMPS राष्ट्रीय वित्तीय स्विच नेटवर्क पर बनाया गया है तथा इसका प्रबंधन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा किया जाता है। जबकि, NEFT का प्रबंधन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किया जाता है। IMPS को 2010 जबकि NEFT को 2005 में लॉन्च किया गया है। आईएमपीएस का फुल फॉर्म Immediate Payment Service तथा NEFT Full Form, National Electronic Fund Transfer तथा NEFT Full Form In Hindi (राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) है।

प्रक्रिया

IMPS आपके द्वारा भेजे गए पैसे को कभी भी तुरंत प्राप्तकर्ता के खाते में स्थानांतरित करता है। जबकि NEFT नेट और बैच के आधार पर काम करता है और यह केवल अपने व्यावसायिक घंटों में ही पैसों को भुगतान करता है जो कि बैचों के रूप में होते है। सामान्य भाषा में NEFT इलेक्ट्रॉनिक संदेशों के माध्यम से दो बैंक खातों के बीच धनराशि को स्थानांतरित करता है।

समय

IMPS का उपयोग 24 x 7 किया जा सकता है जबकि NEFT केवल इसके व्यावसायिक घंटों में ही उपलब्ध है। NEFT भुगतान प्रणाली आमतौर पर एक दिन में 23 Settlements बनाती है जो सुबह और 06.30 से शाम को 08.00 बजे तक, के बीच में होती है। सुबह और 6.30 PM शाम को। NEFT 24 x 7 फंड ट्रांसफर सेवा नहीं है और यह रविवार, बैंक ऑफ-डे और बैंक छुट्टियों पर तो बिलकुल भी उपलब्ध नहीं है।

ट्रांजेक्शन चार्ज

NEFT और IMPS के लिए ट्रांजेक्शनल चार्ज भी अलग-अलग होते है। NEFT और IMPS के शुल्क बैंक द्वारा तय किए जाते है। NEFT शुल्क न्यूनतम 1 रुपये प्रति लेन-देन से शुरू होता है और अधिकतम प्रति लेन-देन 25 रुपये तक जाता है। जबकि IMPS शुल्क आमतौर पर न्यूनतम 5 रुपये प्रति लेन-देन से शुरू होकर अधिकतम 15 रुपये प्रति लेन-देन तक ही जाता है।

लेन-देन सीमा

आमतौर पर NEFT और IMPS का न्यूनतम लेन-देन मूल्य 1 रुपए है। NEFT की अधिकतम सीमा हर बैंक में भिन्न-भिन्न होती है, साधारणत: यह प्रति लेन-देन 10 लाख रुपये तक जा सकता है। वही दूसरी ओर IMPS के माध्यम से अधिकतम IMPS Transfer Limit एक दिन में केवल 2 लाख रुपये तक ही जा सकती है।

 

आईएमपीएस के लक्ष्य

 

  • बैंक ग्राहकों को अपने खातों से धन प्राप्त करने और भेजने के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने में सक्षम बनाना।
  • केवल लाभार्थी के मोबाइल नंबर का उपयोग करके भुगतान को आसान बनाना
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को ई-कॉमर्स भुगतान के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए
  • मोबाइल भुगतान प्रणाली (जो पहली बार 2008 में भारतीय रिज़र्व बैंक सेल भुगतान दिशानिर्देशों के साथ भारत में स्थापित की गई थी) को बैंकों और मोबाइल वाहकों के बीच सुरक्षित और सुरक्षित रूप से अंतर-संचालित बनाने के लिए।
  • मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए आधार तैयार करना।

 

IMPS के benefits क्या हैं

 

IMPS fund transfer service ने Online transaction की परिभाषा ही बदल कर रख दी है. ये आज अपने users को बहुत सारे benefits प्रदान कर रही है अगर उनके users online/mobile banking services को activate करें हुए हैं तब. यहाँ में आपको IMPS के benefits के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Instant Fund Transfer: इसके मदद से आप real time में fund transfer कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस receiver का account number और mobile number चाहिए. ये सारे transactions एक ही पल में हो जाते हैं.

Easy Process: ये पूरी process बहुत ही जल्द पूरी होते हैं और इसके साथ ये user-friendly भी होते हैं. इसके लिए बस आपको beneficiary details को add करना होता है जैसे की हम NEFT/RTGS में करते हैं और active होने के लिए wait करते हैं.

कुछ banks नए beneficiary को fund transfer करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 30 mins लगाते हैं. इसलिए आपको उनके नाम, account number, IFSC or MMID (Mobile Money Identifier) Code, bank account type, जैसे details को अपने सामने handy रखना होता है.

Round The Clock: समय कभी भी IMPS के बिच कोई बाधा उत्पन्न नहीं करता है क्यूंकि आप IMPS Transfer किसी भी समय कर सकते है जाहे वो Sunday हो या कोई Public Holiday.

Money Transfer Channels: IMPS में पैसे भेजने के लिए आप बहुत से method का इस्तमाल कर सकते हैं जैसे की net banking, mobile banking, ATMs or SMSs इत्यादि.

जहाँ पर internet की सुविधा भी नहीं है वहां पर भी आप SMS के द्वारा IMPS में पैसे भेज सकते हैं.
Open To All: इस service का इस्तमाल Resident या non-resident Indians (NRI) भी कर सकते हैं पैसों का transfer.

Security First: IMPS में money transfer बहुत ही सुरक्षित ढंग से होता है, इसमें banks बहुत बार check करने के बाद ही आपके transaction को valid करते हैं. लेकिन ध्यान रहें की अगर आपने कोई wrong beneficiary details भरा होगा तब ये fault केवल आपकी ही होगी.

फिर भी अगर आपने गलती से कोई गलत beneficiary account में पैसे भेज दिए हैं तब आप ऐसे में अपने Bank साखा से संपर्क कर सकते हैं refund के लिए.

List of Banks जो की भारत में IMPS Money Transfer की सुविधा प्रदान करते हैं

यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे banks के नाम लिखे हुए हैं जो की फिलहाल India में अपने customers को IMPS services offer कर रहे हैं :

1. Andhra Bank
2. Allahabad Bank
3. Adarsh Co-Operative Bank Ltd.
4. Axis Bank
5. Bandhan Bank Ltd.
6. Bank of India
7. Bank of Baroda
8. Bassein Catholic Co-op Bank
9. Bank of Maharashtra
10. Canara Bank
11. BNP Paribas
12. Central Bank of India
13. Catholic Syrian Bank
14. City Union Bank
15. Citibank
16. Cosmos Co-operative Bank
17. Corporation Bank
18. Development Bank of Singapore
19. Dena Bank
20. Dhanalakshmi Bank
21. Development Credit Bank
22. Federal Bank
23. Dombivli Nagarik Sahakari Bank
24. HSBC
25. HDFC Bank
26. IDBI Bank
27. ICICI Bank
28. Indian Overseas Bank
29. Indian Bank
30. ING Vysya Bank
31. IndusInd Bank
32. Janata Sahakari Bank, Pune
33. Jammu & Kashmir Bank
34. Karur Vysya Bank
35. Karnataka Bank
36. Kerala Gramin Bank
37. Lakshmi Vilas Bank
38. Kotak Mahindra Bank
39. Nainital Bank
40. Mehsana Urban Co-operative Bank
41. NKGSB Co-operative Bank
42. Pragathi Krishna Gramin Bank
43. Oriental Bank of Commerce
44. Punjab and Sind Bank
45. Punjab and Maharashtra Co-op Bank
46. Rajkot Nagrik Sahkari Bank Ltd
47. Punjab National Bank
48. Saraswat Bank
49. RBL Bank
50. Standard Chartered Bank
51. South Indian Bank
52. State Bank of Hyderabad
53. State Bank of Bikaner and Jaipur
54. State Bank of Mysore
55. State Bank of India
56. State Bank of Travancore
57. State Bank of Patiala
58. Syndicate Bank
59. Thane Janata Sahakari Bank
60. Tamilnad Mercantile Bank
61. The A.P Mahesh Urban Co-op Bank
62. UCO Bank
63. The Greater Bombay Co-op Bank
64. Union Bank of India
65. Vijaya Bank
66. United Bank of India
67. Yes Bank

 

Features of IMPS in Hindi

 

IMPS in Hindi – IMPS की विशेषताएं क्या हैं?

IMPS एक क्रांतिकारी फंड ट्रांसफर सिस्टम था जब इसे 2010 में लॉन्च किया गया था। इसने भुगतान निपटान को तेज और आसान बना दिया। नीचे Immediate Payment Service सिस्‍टम की कुछ विशेषताएं दी गई हैं:

  • इंटर-अकाउंट मनी ट्रांसफर करने के लिए IMPS सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है। Unified Payment Interface (UPI) भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।
  • Immediate Payment Service (IMPS) फंड भेजने और प्राप्त करने का एक तेज़, सुरक्षित और सुरक्षित तरीका है।
  • IMPS नेट-बैंकिंग और मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म दोनों पर काम करता है और इसकी सेवाएं सार्वजनिक और बैंक हॉलिडे और बैंक ऑफ-डे पर भी उपलब्ध हैं।
  • IMPS मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसी भी लाभार्थी को केवल उसका मोबाइल नंबर और Mobile Money Identifier (MMID) प्रदान करके पैसा भेजा जा सकता है।
  • IMPS फंड ट्रांसफर के लिए, बैंक अकाउंट नंबर जरूरी नहीं है यदि आप मोबाइल के माध्यम से ट्रांसफर कर रहे हैं। ट्रांसफर पूर्ण होने पर भुगतानकर्ता और आदाता दोनों को बैंक द्वारा ट्रांसफर नोटिफिकेशन भेजी जाती है।
  • IMPS फंड ट्रांसफर की सीमा, वर्तमान में प्रति दिन 2 लाख रुपए है। IMPS में न्यूनतम अनुमत लेनदेन मूल्य 1 रुपए है।
  • IMPS के माध्यम से लेनदेन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

 

अपने बैंक अकाउंट के मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें।

अगर मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से IMPS फंड ट्रांसफर तक पहुँचने के लिए, आपके पास लाभार्थी का मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर (MMID) और आपका MPIN (मोबाइल पिन) होना चाहिए।

यदि आप IMPS नेट-बैंकिंग के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, तो आपको लाभार्थी को पेमेंट करने के लिए भुगतानकर्ता के अकाउंट डिटेल्‍स जैसे अकाउंट नेम, नंबर, IFSC आदि की आवश्यकता होगी।

 

IMPS से लाभ 

 

  • IMPS के माध्यम से आप २४ घंटे और बैंक हॉलिडे में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है जबकि NEFT औरRTGS में आप ऐसा नहीं कर सकते.
  • बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड, मोबाइल नंबर और mmid  , आधार नंबर के माध्यम से पैसे भेजने की सुविधा
  • अगर आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन नहीं है फिर भी ussd कोड या sms  के माध्यम से भी इसका उपयोग कर सकते है.
  • imps की सर्विस npci द्वारा संचालित है जोकि बहुत तेज और सुरक्षित है.

 

IMPS का उपयोग कैसे करे –

 

IMPS के उपयोग के लिए आपको मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट करनी होगी . मोबाइल बैंकिंग आप एटीएम मशीन पर जाकर या फिर अपनी ब्रांच में फॉर्म सबमिट कर भी आवेदन कर सकते है. मोबाइल बैंकिंग के लिए आवेदन करने पर आप MMID और MPIN उपलब्ध कराया जायेगा जिसका उपयोग कर आप IMPS का प्रयोग कर सकते है.

मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर करने के बाद अआप्को अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग app को डाउनलोड करना होगा या फिर आप USSD code के माध्यम से भी इसका उपयोग कर सकते है.

 

FAQs on IMPS

 

1. IMPS क्या है?
IMPS, को हम Immediate Payment Service के नाम से भी जानते हैं, यह एक electronic fund transfer process है जिसके पैसों को payee/beneficiary account में instantly भेजा जाता है और वो भी real time में. भारत में National Payments Corporation of India (NPCI) ये सुविधा प्रदान करती है.

2. क्या IMPS के दोरान पैसे पाने के लिए कोई charges पड़ती है?
नहीं.

3. क्या अलग अलग banks different IMPS charges लगाती हैं?
हाँ.

4. क्या करना चाहिए अगर आपके account से पैसे debit हो जाए और फिर receiver को वो पैसे नहीं मिलें ?
अगर आपके साथ ऐसे होता है जो की अक्सर नहीं होता है तो ऐसे में आपको 24 hours तक करना चाहिए. इस बिच अगर आपके पैसे फिर भी नहीं आया तब आपको अपने banks से contact करना चाहिए.

5. क्या IMPS की कोई specific timings होती है?
नहीं. IMPS services की सुबिधा आप दिन में कभी भी उठा सकते हैं 24/7 basis में.

6. क्या IMPS services का लाभ bank holidays में उठाया जा सकता है?
IMPS services का लाभ सालाना 365 days उठाया जा सकता है जहाँ पर bank holidays और weekends शामिल हैं.

7. IMPS की क्या benefits हैं?
o Realtime, instant
o ये हर समय Available होता है
o ये बहुत ही Safe और secure होता है
o Economical है
o इसे कई channels के माध्यम से किया जा सकता है: जैसे की Mobile Banking, internet banking, ATMs इत्यादि.

8. IMPS services के लिए कैसे register किया जाता है?
अगर आपको भी IMPS services का इस्तमाल करना है तब इसके लिए आपको अपने bank’s internet/mobile banking service के लिए signup करना होगा.

9. IMPS की कोई transaction limit होती है क्या?
हाँ. Banks के अनुसार अलग अलग minimum और maximum limits होती हैं.

10. क्या IMPS के मदद से दुसरे देशों को भी पैसे भेजा जा सकता है?
नहीं. IMPS का इस्तमाल केवल domestic fund transfer transactions के लिए किया जा सकता है.

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  IMPS क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


Leave a Comment