ISO फाइल क्या है? आईएसओ फाइल में क्या होता है?

कंप्यूटर में हमें अलग-अलग तरह की फाइल देखने को मिलती है ISO फाइल क्या है? जैसे की जिप फाइल ,Mp3 फाइल या MP4 फाइल तो सभी फाइल अपनी अपनी जगह अलग-अलग काम करती है जैसे की Mp3 फाइल हमें सिर्फ ऑडियो स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और MP4 फाइल हम वीडियो को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. उसी तरह खास फाइलों को स्टोर करने के लिए आईएसओ फाइल फॉर्मेट होता है .यह फाइल फॉर्मेट ज्यादातर हम विंडो फाइल को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करने हैं.

आईएसओ फाइल में हम एक पूरी विंडो को स्टोर कर सकते हैं. और जब हमें अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो इनस्टॉल करनी पड़ती है तब हम आय एस यू फाइल को सीडी या डीवीडी या फिर पेन ड्राइव में डाल कर अपने कंप्यूटर में न्यू विंडो इंस्टॉल कर सकते हैं.लेकिन यह जरुरी नहीं कि हम सिर्फ विंडो इंस्टालेशन की फाइल को भी ISO File में कन्वर्ट करें. हम किसी भी अलग-अलग फाइलों को जोड़कर उसकी एक आईएसओ फाइल बना सकते हैं. जैसे की हम एक पूरे सॉन्ग के फोल्डर को या एक पूरे वीडियो के फोल्डर को भी ISO File बनाकर. उसे एक सीडी या डीवीडी में Write या Burn कर सकते हैं.

आज हम इस आर्टिकल में आपको Iso File Kya Hai, Iso Ka Full Form Kya Hai Iso Ka Full Form Kya Hai Iso Image Kya Hoti Hai Iso Kya Hai Iso Kya Hai In Hindi ISO फाइल क्या होती है? इसे कैसे इस्तेमाल करे और इसके क्या फायदे और क्या नुकसान है? Iso फाइल कैसे बनाते है और CD या Pen Drive में कैसे इंस्टाल करते है? के बारे में बात करने वाले है.

 

ISO फाइल क्या है? ISO फाइल कैसे बनाये (What is ISO file in Hindi)
TEJWIKI.IN

 

ISO फाइल क्या है? (What is an ISO file)

 

ISO File का सबसे ज्यादा इस्तेमाल OS (Operating System) पर होता है जैसे- की Microsoft Office, Windows, Games Etc. आप इस File को ZIP फाइल की तरह Computer पर Open नही कर सकते इसके लिए आपको इसे CD और DVD पर Burn करना होगा|

ISO एक File Format है हम इसे Image फाइल भी कह सकते है इस Format में बहुत सारी File को एक ही फोल्डर में Store कर सकते है। तो चलिए जानते है की ISO File Kaise Banate Hai

 

ISO का फुल फॉर्म हिंदी (ISO full form Hindi)

 

यदि आपको ISO का फुल फॉर्म नहीं पता है तो iso एक फाइल extension है जैसे की .pdf, .mp3, mp4, .exe, .zip etc. तो यदि हम सिर्फ iso फाइल के फुल form के बात करे तो iso का full form है “ISO image file format” या फिर आप इसको “ISO disc image” के नाम से भी बुला सकते हो।

यदि हम सिर्फ ISO Full Form की बात करे तो iso का फुल form है “International Standards Organization” लेकिन यह फाइल iso फाइल के लिए सही जवाब न

 

 

ISO फाइल कैसे बनाये (How to Create an ISO File)

 

ISO File को बनाने से पहले आपको एक सॉफ्टवेयर Download करना होगा उस सॉफ्टवेयर का नाम है Imgburn जो बहुत ही कम सिर्फ 3 MB का है ये बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है ISO File Banana Ke Liye Tools की बात की जाए तो Imgburn सबसे Best है आप इसे Download करने के बाद Install कर लीजिए।

हम आपको बताएंगे की CD Ya DVD Se ISO File Kaise Banaye आपको सिर्फ इन Steps को Follow करना है आपको ISO File बनाने के लिए एक Imgburn Software डाउनलोड करना होगा:

Step 1: Imgburn Software
सबसे पहले Imgburn Software को Open करे।

Step 2: Create Image File
अगर आप Windows DVD को Image File पर Convert करना चाहते है तो Create Image File From Disc पर Click करे और अगर आप किसी भी File तथा Folder को Image File करना चाहते हो तो Create Image File From Files/Folder Option पर Click करे।

Step 3: Select Option
जैसे ही आप इन दोनों Option में से किसी एक Option को Select करोगे तो आपके सामने एक Option खुलेगा।

Step 4: Source
Source में आप जिस फोल्डर को Show करना चाहते हो आपको उस Folder को Select करना है जैसे – आप From Disc Option को Select करते हो तो Source में आपको Cd की Location Show हो जाएगी।

Step 5: Destination
यहाँ पर आप ISO File कहाँ Save करना चाहते हो वो Select करे। सबसे Last में Built फाइल के ISO पर Click कीजिये।

 

ISO फाइल Burn कैसे करे (How to Burn ISO Files)

 

आप सभी लोग जानते है की Cd/Dvd का कोई भरोसा नही क्या पता कब उनमें Scrach हो जाए या टूट जाए इसके लिए आप Cd की Backup के तोर पर ISO File बना सकते हो जिसे आप अपने कंप्यूटर में या Cloud Storage में आसानी से सेव कर सके|

Internet पर आपको ऐसे बहुत सारे Popular Application मिल जायेंगे जिनका Use करके आप ISO File बना सकते है Data से ISO File बनने के लिए Imgburn Best ISO File Tool है जिसके Help से आप ISO फाइल बना सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Kya Hai? Mobile Ka Aavishkar Kisne Kiya? – जानिए Mobile का पूरा इतिहास हिंदी में!

 

ISO फाइल Mount कैसे करे  (How to Mount ISO Files)

 

  • Mount एक ऐसी Process है जिसमे आप ISO Image File को Virtual CD/DVD Drive बनाते हो जैसे- Real में एक Physical CD/DVD Drive होती है जिसका Use आप एक Disc की तरह करते हो
  • Windows 8 और 10 के अंदर ISO File को Mount करने का Feature Built-in होता है किसी भी ISO File पर Right Click करने पर आपको Mount करने का Option मिल जायेगा लेकिन आपको Windows 7 के लिए Third Party Tools की जरुरत होगी।
  • Windows 7 के लिए ISO File को Mount करने के लिए Wincdemu Tool बहुत ही Popular है और 1.61 MB Free Tool है। इसे Download करके अपने Computer में Install कर लीजिए।

 

आप जिस भी ISO File को Mount करना चाहते है उस पर Right Click करके Select Drive Letter & Mount पर Click करे अब सिर्फ Ok कीजिये आपकी Virtual Disc बन गयी होगी और जब भी Unmount करना हो तो आप Right Click करके Eject कर सकते है।

 

 

ISO फाइल कैसे ओपन करे? (How to open ISO file)

 

ISO फाइल को ओपन करने के लिए आप Rar सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप अपने कंप्यूटर में WinRar सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर ले और इसके बाद में आप जब Install करेंगे तो आपके सामने एक और Extension सेलेक्ट करने का आप्शन आएगा जहाँ से आपको ISO भी सेलेक्ट कर लेना है. इसके बाद आप ISO ओपन कर सकते है.

अगर आपके पास पहले ही यह सॉफ्टवेयर Install है तो आपको ISO फाइल पर Right क्लिक करना है और आपको Open WIth पर क्लिक करना है. अब आप यहाँ से Winrar सॉफ्टवेयर पर क्लिक करके इसको ओपन कर सकते है.

 

ISO फाइल की सहायता से पेनड्राइव को बूटेबल बनाना (Make Pen Drive Bootable Using ISO Files)

 

आप आईएसओ फाइल की सहायता से पेनड्राइव को बूटेबल इस प्रकार से बना सकते है |

 

सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना

 

सबसे पहले आपको एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा | जब सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाये तो आपको उसे ओपेन पर क्लिक करना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा वहां पर टर्म एंड कंडीशन लिखी होगी | आपको आई एग्री पर क्लिक करना है |

 

ऑपरेटिंग सिस्टम को चुने

 

आई एग्री पर क्लिक करने के बाद आप को ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनना है | आप अपनी इच्छा के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम चुन सकते है जैसे window 7 विंडो 8 या फिर विंडो 10 आप जिसे बूटेबल बनना चाहते है, आप उसे ही चुने | इसके बाद आपको आईएसओ फाइल को सेलेक्ट करना है, इसके लिए आप ब्राउज पर क्लिक करे और आईएसओ फाइल को सेलेक्ट करे | इसके बाद आपको पेनड्राइव को सेलेक्ट करना है | पेनड्राइव को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने क्रिएट का ऑप्शन आएगा आपको वहाँ पर क्लिक करना है |

 

यह सभी स्टेप करने के बाद आपको क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको yes पर क्लिक करना है , पेनड्राइव बूटेबल होना शुरू हो जाएगी | प्रोसेस शुरू होने के बाद इसे पूरा होने में थोड़ा समय लग सकता है | आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी होगी, जैसे ही प्रोसेस पूरा हो जायेगा आपको कम्पलीट का एक मैसेज दिखाई देगा | आपको अब अपनी पेनड्राइव बाहर निकाल लेनी है | इसके बाद आपको वह पेनड्राइव दोबारा फिर लगानी है, अब आपके सामने पेनड्राइव का लोगो हट जायेगा इसकी जगह पर बूटेबल का सिंबल दिखाई देगा |

 

यहाँ पर हमनें आपको आईएसओ फाइल की सहायता से पेनड्राइव को बूटेबल बनाने के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

हमारें पोर्टल kaiseinhindi.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | हमारे पोर्टल पर आपको करंट अफेयर्स, डेली न्यूज़,आर्टिकल तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करे, तथा पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूले |

 

टॉप 10 सबसे बढ़िया ISO फाइल बनाने वाले सॉफ्टवेयर (Top 10 Best ISO File Creation Software)

 

  1. Imgburn
  2. MagicISO
  3. CdburnerXP
  4. Ultraiso
  5. Iso9660
  6. Nero Burning ROM
  7. Universal Disk Format
  8. ISO Recorder Power Toy
  9. BurnAware
  10. Window Preinstallatio

 

ISO फाइल से लाभ (Benefits of ISO Files)

 

  •  ISO एक सुरक्षित File है जिसमे Virus आने के Chance बहुत कम होते है।
  • इसकी Security के कारण इसमे Data को Corrupt करने का Chance कम होता है।
  • इसकी Help से आप अपनी बड़ी से बड़ी File को एक ही Image में बना सकते हो।
  • इसमे File कॉम्प्रेस होकर सेव होने के कारण यह Total स्पेस से कम Space लेता है।

 

ISO फाइल से हानि (Loss from ISO file)

 

  • इसमे Data के एक बार Delete होने पर वापस आने के Chance बहुत ही कम होते है।
  • इस File की सबसे बड़ी कमी ये है की इसमे आप ISO File तो Email से Transfer नही कर सकते यह Email को Support नही करता।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ISO फाइल क्या है? आईएसओ फाइल में क्या होता है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

ISO फाइल क्या है? आईएसओ फाइल में क्या होता है?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment