कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard) इसके प्रकार, कार्य और उपयोग

दोस्तों कीबोर्ड क्या है? आपने जरुर कीबोर्ड का इस्तमाल किया होगा. क्यूंकि अगर आप एक computer या फिर कोई laptop का इस्तमाल किया होगा तब आपके typing के लिए कीबोर्ड का इस्तमाल जरुर किया होगा. पर आप में से ऐसे बहुत लोग होंगे जिन्हें की Keyboard के विषय में पूरी जानकारी नहीं है. इसलिए ये post कीबोर्ड की जानकारी इन हिंदी उन लोगों को बहुत सहायक होगा समझने के लिए.

यदि आपको Computer के बारे में पहले से पता है तब आपको कीबोर्ड की परिभाषा हिंदी में और क्यूँ इस्तमाल किया जाता है के विषय में जानकारी होगी. वैसे में आपको बता दूँ की Computer keyboard का इस्तमाल हम computer में data entry करने के लिए करते है. इसके साथ हम इसके मदद से typing भी कर सकते है. तो इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कीबोर्ड के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपके सारे doubts clear हो जाये. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते है और जानते है की कीबोर्ड किसे कहते हैं.

 

कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard) इसके प्रकार, कार्य और उपयोग
TEJWIKI.IN

 

कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard)

 

Keyboard कंप्यूटर के साथ इस्तेमाल किए जाने वाला एक Input Device है जो अपने उपयोगकर्ता को कंप्यूटर, या लैपटॉप पर Text और Number को Enter करने की स्वीकृति प्रदान करता है। वैसे तो कंप्यूटर में बहुत से Input Device होते है पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Input Device Keyboard है।

Keyboard एक ऐसी डिवाइस है जो अपने Users द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करके उसे CPU (Central Processing Unit) को प्रदान करता है और फिर प्रोग्राम का परिणाम Output के रूप में Screen या Printer पर भेज देता है, जिसके बाद उपयोगकर्ता अपने द्वारा Type किए गए परिणाम को देख तथा पढ़ सकते है।

तो इसी के साथ यहां आपने जाना कि Keyboard Kya Hota Hai (What Is Keyboard In Hindi) या कीबोर्ड किसे कहते है।

 

 

कीबोर्ड का फुल फॉर्म (What is keyboard)

 

कीबोर्ड (Keyboard) का Full Form या पूरा नाम ‘Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly‘ होता है और हिंदी में इसे ‘कुंजीपटल‘ कहा जाता है।

 

  • K – Keys
  • E – Electronic
  • Y – Yet
  • B – Board
  • O – Operating
  • A – A To Z
  • R – Response
  • D – Directly

 

उम्मीद है अब आप जान गए होंगे कि कीबोर्ड की फुल क्या होती है (Computer Keyboard In Hindi), चलिए अब आगे Keyboard Ke Bare Mein और बाते जानते है जैसे कि कीबोर्ड Layouts कितने प्रकार के होते है।

 

कीबोर्ड का परिचय हिंदी में (introduction of keyboard in hindi)

 

Keyboard कंप्यूटर का एक इनपुट डिवाइस होता है जिसमे कई प्रकार बटन होते हैं. जिससे हम कंप्यूटर में डाटा को डालते हैं और इसे निर्देश देते हैं. इसमें बटन दिखने में बिलकुल टाइपराइटर की तरह ही होते हैं लेकिन फंक्शन बहुत ज्यादा होते हैं. कंप्यूटर में बहुत सारे डिवाइस कनेक्ट किये जाते हैं जो बहुत जरुरी होते हैं जैसे इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस.

कीबोर्ड कंप्यूटर का एक इनपुट डिवाइस है जो कहा जाये तो एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट डिवाइस है. क्यों की जिस तरह इंसान के हाथ पैर के बिना इंसान विकलांग हो जाता है. उसी तरह अगर कंप्यूटर से इस को हटा दिया जाये तो कंप्यूटर भी विकलांग हो जायेगा यानि मेरे कहने का मतलब है की कंप्यूटर का प्रयोग ही नहीं हो सकता, कीबोर्ड के बिना कंप्यूटर चलेगा ही नहीं. इस को हिंदी में कुंजीपटल कहा जाता है.

इसका इस्तेमाल मुख्यत कंप्यूटर में alphabets, numbers, commands और अलग अलग डाटा एंटर करने के लिए होता है. ये कंप्यूटर से डायरेक्ट कम्यूनिकेट करने का माध्यम होता है. हमारे एंटर किये हुए डाटा को ये CPU प्रोसेस कर के फिर आउटपुट डिवाइस जैसे मॉनिटर और प्रिंटर के द्वारा हमे रिजल्ट शो कर देता है.

कीबोर्ड भी माउस की तरह एक इनपुट डिवाइस होने के साथ बहुत सारे अलग अलग काम कर सकते हैं. माउस क्या है और कैसे काम करता है ये आपको मालूम होगा. लेकिन क्या आपको मालूम है की आप बिना माउस के भी बहुत सारे काम सिर्फ इस से ही कर सकते हैं.

 

कीबोर्ड के Layouts के प्रकार (Types of Keyboard Layouts)

 

Keyboard Layouts तीन प्रकार के होते है जो कि कीबोर्ड में मौजूद Keys की पोजीशन के अनुसार निर्धारित किए गए है।

  • Qwerty Keyboard
  • Azerty Keyboard
  • Dvorak Keyboard

नीचे हमने आपको Keyboard Layouts के बारे में हिंदी (कीबोर्ड इन हिंदी) में विस्तार से जानकारी दी है।

 

1. Qwerty Keyboard In Hindi

 

QWERTY Keyboard का आविष्कार सन् 1873 में Christopher Latham Soles द्वारा किया गया था। वर्तमान समय में ये सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला कीबोर्ड है। इस कीबोर्ड को बनाने का अहम मकसद ये था कि, पहले के समय में जो Keyboard और Typewriter का इस्तेमाल किया जाता था वो A-B-C-D की क्रम में थे जिस वजह से टाइपिंग करने में काफी गलतियां होती थी।

 

2. Azerty Keyboard

 

AZERTY Keyboard का प्रयोग सबसे ज्यादा फ्रांस और यूरोप के लोगों द्वारा किया जाता है। ये कीबोर्ड एक ऐसा कीबोर्ड जो कि वर्तमान समय में भी बाज़ार में उपलब्ध है और लोगों द्वारा इसे खरीदा जा रहा है।

 

3. Dvorak Keyboard

 

DVORAK Keyboard का आविष्कार Augustine Dvorak और William Dealy द्वारा सन् 1936 में Typing Efficiency बढ़ाने और Typing Errors को कम करने के लिए किया गया था। DVORAK Keyboard एक ऐसा कीबोर्ड है जिसके बाई तरफ स्वर और विराम चिन्ह है और दाई तरफ व्यंजन है। DVORAK Keyboard को QWERTY Keyboard के मुकाबले लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

 

 

तो यहाँ हमने विभिन्न तरह के कंप्यूटर कीबोर्ड इन हिंदी जाने चलिए अब कंप्यूटर कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है ये जानते है।

 

कीबोर्ड के प्रकार – (keyboard type)

 

कंप्यूटर कीबोर्ड विभिन्न प्रकार के होते है। कुछ Keyboard ऐसे होते है जो आपकी डिवाइस के साथ सीधे जोड़े गए होते है उदाहरण के लिए Laptop, इसके अलावा कुछ कीबोर्ड ऐसे भी होते है कीबोर्ड क्या है? जिन्हें Bluetooth या फिर USB के जरिये कनेक्ट किया जा सकता है।

नीचे हमने आपको Keyboard Kitne Prakar Ke Hote Hai (Types Of Keyboard In Hindi) इसके बारे में जानकारी दी है।

 

  • Wired Computer Keyboard

 

Wired Keyboard को साधारण कीबोर्ड कहा जाता है और इसे USB Cable के जरिये Computer से Connect किया जाता है। इस कीबोर्ड को Computer से Connect करने के लिए एक Cable की  आवश्यकता होती है जिसके बाद इसे CPU से जोड़ा जा सकता है। Wired Computer Keyboard काफी ज्यादा सस्ते होते है इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।

 

  

  • Wireless Keyboard

 

Wireless Keyboard में Wire का Use नहीं किया जाता है, यह Bluetooth की तरह काम करते है। Wireless Keyboard महंगे होते है। Computer से Connect करने के लिए इनके साथ USB Receiver आता है, जो Radio Frequency होता है इसे Keyboard से जो Signal मिलता है उसे यह Computer को भेजता है।

 

 

 

  • Ergonomic Keyboard

 

Ergonomic Keyboard बाकि अन्य Keyboard की तुलना में काफी आरामदायक होते है क्यूंकि इन कीबोर्ड को अंग्रेजी अक्षर (V) के आकार में बनाया गया होता है। जिसके चलते Keyboard यूजर अपने हाथ की हथेलियो को नीचे की तरफ रखकर आराम से Typing कर सकता है और इससे Users की काम करने की Speed भी काफी बढ़ जाती है तथा Typing करने के दौरान होने वाले हाथ के दर्द से उन्हें छुटकारा मिलता है।

 

 

  • Soft And Flexible Keyboard

 

यह Keyboard रबर की एक पतली Sheet के साथ बनाया गया है जिस कारण ये काफी Soft And Flexible होते ही। ये एक ऐसा कीबोर्ड है जिसे किसी भी वस्तु पर Cover किया जा सकता है। यहाँ तक कि इस कीबोर्ड के गिरने पर किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है। Hard Keyboard की तुलना में Soft And Flexible Keyboard काफी ज्यादा आरामदायक होते है।

 

 

कीबोर्ड Keys के प्रकार (In Hindi) (Types of Keyboard Keys)

 

कंप्यूटर कीबोर्ड में विभिन्न प्रकार की Keys देखने को मिलती है जैसे कि Alphabets, Numeric, Symbol और Command Keys आदि। कीबोर्ड क्या है? इन Keys का इस्तेमाल सही तरीके से तभी किया जा सकता है जब इनके द्वारा परफॉर्म किये जाने वाले Functions के बारे में हमें पता हो। तो आइये जानते है की कीबोर्ड में कितने प्रकार की Keys होती है।

Keyboard Keys 5 प्रकार की होती है जो की निचे निम्नलिखित है –

 

1.अक्षरांकीय कीबोर्ड (Alphanumeric Keyboard)

 

Alphanumeric Keyboard उन Keyboards को कहा जाता है जिसमें English Alphabets (A to Z), Numbers (0,9) और विभिन्न तरह के Symbols (<,>?/+=””) मौजूद होते है।

 

2.संख्यात्मक कुंजी (Numeric Keys)

 

Numeric Keys वो Keys होती है जिनका उपयोग विभिन्न कामों के लिए किया जाता है जैसे कि Data Entry, Calculations या फिर किसी भी संख्या को Enter करने के लिए।

इसके अलावा Numeric Keys का उपयोग Navigation Keys के रूप में भी किया जा सकता है।

 

3.नियंत्रण कुंजी (Control Keys)

 

Keyboard में मौजूद Control Keys वो होती है जिसका उपयोग किसी अन्य Key के साथ किया जाता है। उदाहरण के लिए अगर हमें किसी भी Text को Copy करना है तो हम “C” के साथ Ctrl Key का इस्तेमाल करेंगे, यानी कि Ctrl+C करने से हमारा Text कॉपी हो जायेगा।

Control Keys विभिन्न प्रकार की होती है जैसे कि Alt, Escape, Window Key आदि। नीचे हमने आपको Control Keys और उनके उपयोग के बारे में बताया है।

 

Keys (कुंजी) उपयोग
Shift Key Shift Key कीबोर्ड में दो तरफ होती है, एक तो Alphabets के दाईं तरफ और दूसरी Alphabets के बाईं तरफ।

Shift Key का मुख्य रूप से उपयोग किसी भी Alphabet को Capital Letter में लिखने के लिए किया जाता है या फिर अगर आपको किसी भी Symbol को टाइप करना है तो उसके साथ आपको Shift Key का उपयोग करना होगा।

Caps Lock इस Key की मदद से हम बिना Shift Key का इस्तेमाल करें किसी भी Alphabet को Capital में लिख सकते है।
Control Key Control Key का उपयोग किसी अन्य Key के साथ किया जाता है जिसके बाद ही वो कोई Function परफॉर्म करती है।
Ctrl+C Ctrl+C का इस्तेमाल किसी तरह के Text को Copy करने के लिए किया जाता है।
  Ctrl+V Ctrl+V का उपयोग Selected Text को Paste करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+X Ctrl+X का इस्तेमाल Selected item को Cut करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+A Ctrl+A का इस्तेमाल लिखे हुए पूरे Text को Select करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+Z Ctrl+Z का उपयोग Undo करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+S Ctrl+S का उपयोग किसी भी Document या File को सेव करने के लिए किया जाता है।

 

4.फ़ंक्शन कुंजियां (Function Keys)

 

Keyboard में F1 से लेकर F12 तक कुल 12 Function Keys होती है और इन keys का इस्तेमाल अलग-अलग Functions को परफॉर्म करने के लिए किया जाता है।

नीचे दी गई तालिका में हमने आपको कुछ Function Keys और उनका उपयोग कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है।

Keys (कुंजी) उपयोग
F1 F1 का उपयोग किसी भी Programme या Software की Help Window को Open करने के लिए किया जाता है।
F2 F2 का उपयोग किसी भी File या Folder को Rename करने के लिए किया जाता है।
F3 F3 का उपयोग Browser या Windows में Searchbox को Open करने के लिए किया जाता है।
F4 F4 का उपयोग My Windows में Address Bar को Active करने के लिए किया जाता है।
F5 F5 का उपयोग किसी भी Window को Refresh करने के लिए किया जाता है।
F6 F6 का उपयोग Browser में Address Bar को Active करने के लिए किया जाता है।
F7 F7 का उपयोग MS Word में Spelling या फिर Grammar Check करने के लिए किया जाता है।
F8 F8 का उपयोग MS Office में Selected Item को Extend करने के लिए किया जाता है।
F9 F9 का उपयोग MS Outlook में E-Mail भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
F10 F10 का उपयोग Right Click Menu को Active करने के लिए किया जाता है।
F11 F11 का उपयोग Browser में Full Screen Mode को Open और Close करने के लिए किया जाता है।
F12 F12 का उपयोग MS Word में Document को Open करने के लिए किया जाता है।

  

कंप्यूटर कीबोर्ड कैसे कार्य करता है? (How does a computer keyboard work)

 

ये एक इनपुट डिवाइस के साथ ही एक हार्डवेयर डिवाइस भी होता है जो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार काम करता है. ये circuits, switches और processors से मिलकर बना हुआ होता है जिसकी मदद से टाइप किया जाने वाला हर keystroke message कंप्यूटर तक पहुँचता है.

आप ये नहीं समझना की मैं CPU के प्रोसेसर की बात कर रहा हूँ बल्कि कीबोर्ड में इसका अपना खुद का भी प्रोसेसर होता है.जो हर इनफार्मेशन को सिस्टम तक पहुंचाता है. जब हम कुंजीपटल में कुछ भी टाइप करते हैं मान लीजिये की मैंने A टाइप किया तो इससे एक switch press होता है. स्विच के press करने से circuit पूरा हो जाता है और एक हलकी सी current flow कर जाती है.

जब स्विच को हम दबाते हैं तो इसकी वजह एक घनघनाहट पैदा होती है जिसे bounce के नाम से जाना जाता है जिससे processor तक ये पहुँच जाता है. यह circuit system के एक बड़े पार्ट से Key matrix बनता है. बटन जिसे हम टाइप करते हैं उसके नीचे छोटे छोटे बटन के आकर के सांचे जैसे grid बने होते हैं इसे ही key matrix कहा जाता है.

जब प्रोसेसर को ये पता चल जाता है की एक circuit close हो चूका है तब ये ROM में स्थित character map से key matrix के circuit के location की तुलना करता है. Character map एक तुलना करने वाला चार्ट होता है. जो हर butoon key की location processor को बताता है. इसके साथ ही ये keystroke के combination की matrix location भी बताता है. जैसे कभी कभी हम Shift और Control बटन के साथ दूसरे alphabets को press करते हैं यही combination of keystrokes होता है.

इस तरह जब हमने A press किया तो एक current flow होगी जो vibration पैदा करेगी जिसका पता processor को चल जायेगा. कीबोर्ड क्या है? अब वो key matrix में इस के circuit के location को ROM के character चार्ट से करेगी. फिर इसे पता चल जायेगा की कौन सा बटन प्रेस हुआ इस तरह ये तुरंत आउटपुट में A लिख कर डिस्प्ले कर देगा.

 

Keyboard Keys जानकारी के साथ (Keyboard Keys with Info)

 

Key/Symbol  Explanation 
Windows PC keyboards में एक Windows key होता है जो 4 pane windows जैसा दीखता है
Command Apple Mac computers में एक command key होता है.
Esc  Esc (Escape) key.
Fn Fn (Function) key. 
F1 – F12 Information जिसमे F1 – F12 keyboard keys होते हैं.
Tab Tab key. 
Caps lock  Caps lock key 
Left  Cursor को left में ले जाने के लिए
Right  Cursor को right में ले जाने के लिए
Up Cursor को ऊपर में ले जाने के लिए
Down Cursor को निचे में ले जाने के लिए
Back Space डिलीट करने के लिए
Delete  डिलीट करने के लिए 
Shift  Shift key. 
Spacebar Spacebar key. 
Enter Ok या Enter button
Pause Pause key.
Break  Break key
Insert Insert key.
Home Home key
Prt Scrn Screenshot लेने के काम आता है. 
Ctrl  Ctrl (Control) key. Single और double button के रूप में उपयोग कर सकते हैं.
Scroll lock Scroll lock key.
Alt  Alt (Alternate) key (PC Only; Mac users have Option key).
Page up For Page up or pg up key. 
Page down For Page down or pg down key.
End End key. 
Num Lock Num Lock key. 
~ Tilde
` Acute, Back quote, grave, grave accent, left quote, open quote, or a push. 
! Exclamation mark, Exclamation point, or Bang
@ Ampersat, Arobase, Asperand, At, or At symbol.
# Octothorpe, Number, Pound, sharp, or Hash 
€  Euro. 
Dollar sign or generic currency.
¢ Cent sign
¥ Chinese or Japenese Yuan.
§ Micro or Section 
% Percent 
° Degree. 
^ Caret or Circumflex
& Ampersand, Epershand, or And
* Asterisk, mathematical multiplication symbol, and sometimes referred to as star
( Open parenthesis. 
) Close parenthesis
Hyphen, Minus ya Dash.
? Question Mark.
Greater Than ya Angle brackets. 
< Less Than ya Angle brackets 
Sentence में अल्पविराम के लिए.
. Sentence पूरा करने पर Full Stop
Apostrophe या Single Quote.
Quote, Quotation mark, या Inverted commas
: Colon.
/ Forward slash, Solidus, Virgule, Whack, and mathematical division symbol. 
Backslash or Reverse Solidus. 
| Pipe, Vertical bar
] Closed bracket
[ Open bracket
} Close Brace, squiggly brackets, or curly bracket
{ Open Brace, squiggly brackets, or curly bracket
= Equal
+ Plus
_ Underscore
Hyphen, Minus or Dash

 

कीबोर्ड का अविष्कार किसने किया (who invented the keyboard)

 

Keyboard का अविष्कार, क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Latham Sholes) एक अमेरिकी आविष्कारक थे, जिन्होंने 1868 में Keyboard का अविष्कार किया था, उन्होंने पहले व्यावहारिक Typewriter और Qwerty Keyboard का आविष्कार किया था जिसे आज भी Use किया जाता है|

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard) इसके प्रकार, कार्य और उपयोग  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard) इसके प्रकार, कार्य और उपयोग

 

Leave a Comment