Media.net क्या है? Media.net Ad Network की जानकारी

आज हम Yahoo! Bing Ad Network के बारे में जानेंगे के Media.net क्या है? (क्या है), कैसे काम करता है और इसके जरिये कैसे पैसा कमाया जा सकता है. पिछली लेख में मैंने आपको Google Adsense के बारे में जानकारी दी थी की वो क्या है और कैसे काम करता है. आज हम उसी की तरह ही एक और ad- network के बारे में जानेगे, यानि की Media.net क्या है ये जानेगे और Adsense की तरह इससे कैसे पैसे कमा सकते है.

Media.net पूरी दुनिया में Google Adsense के बाद दूसरा सबसे बड़ा contextual advertising platform है. ये yahoo और Bing का ad network है जो bloggers और webmaster के लिए बहुत popular है. इसके जरिये bloggers आसानी से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

Google Adsense से approval मिलने में काफी वक़्त लग जाता है और छोटी सी गलती की वजह से Google हमारा account बंद भी कर देता है. ऐसे situation में आप media.net का इस्तेमाल कर online पैसे कमा सकते हैं जो की Google Adsense का alternative ad network है.

media.net का इस्तेमाल आप Adsense की तरह ही अपने blog में कर सकते हैं. इस ad network से आप वो सभी ads show कर सकते हैं जो आप Google Adsense का इस्तेमाल कर show करते हैं. जैसा की मैंने कहा की Media.net एक contextual ad network है इसका मतलब है की ये उसीके base पर advertisement देता है जिस base पर आपका content लिखा हुआ होता है.

जैसे की मान लीजिये आपने smartphone के ऊपर content लिखा है तो media.net आपके उस page में smartphone से related ही ads आपके viewers को show करेगा. media.net के इस्तेमाल से आपके blog में आपको high quality के ads देखने को मिलेगा जिसके मदद से आप ज्यादा पैसे कमा सकेंगे.

Media.net एक invitation based network है जहाँ आप इस ad network से सीधा जुड़ नहीं सकते, इससे जुड़ने के लिए आपको किसी की reference invitation की जरुरत पड़ेगी.

media.net सारे languages को support नहीं करता ये केवल English language ही support करता है. तो अगर आपका blog हिंदी में है तो आप media.net का इस्तेमाल अपने blog के लिए नहीं कर पाएंगे.

Media.net से approval पाने के लिए आपके blog में high-quality content होना बहुत ही जरुरी है. आपका blog चाहे छोटा ही क्यूँ ना हो अगर आपके contents अच्छे हैं और आपका language English में है तो media.net से आपको approval आसानी से मिल सकते हैं.

 

Media.net क्या है? Media.net Ad Network की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Media.net क्या है? (What is Media.net)

 

Media.net एक Contextual Advertising and Programmatic Platform है जिसे Yahoo! Bing Ad Network के नाम से भी जाना जाता है। यह best google adsense alternatives में से एक है। इस ऐड नेटवर्क के ज़रिए आप ऐडसेंस की तरह ही पैसे कमा सकते हैं। Media.net company की सारी जानकारी पाने के लिए आप पोस्ट को आख़िर तक पढ़ें।

Media.net Review – Media.net Se Paise Kaise Kamaye

AdSense Vs Media.net
ऐडसेंस बनाम मीडिया नेट

ऐड नेटवर्क की दुनिया में Media.net एक जाना माना नाम है जिससे हर महीने कई ब्लॉगर्स लाखों रुपये की आमदनी करते हैं। Google AdSense की तरह आप मीडिया नेट के Contextual Ads अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस एप्रूव न होने पर आप इसे दूसरे बड़े ऐड नेटवर्क के रूप में अपना सकते हैं जैसा कि आज बहुत से ब्लॉगर्स और वेब मास्टर्स कर रहे हैं।

गूगल ऐडसेंस एप्रूवल मिलना बहुत कठिन तो नहीं है लेकिन कई बार लोगों को महीनों तक इंतिज़ार करना पड़ सकता है। गूगल ऐडसेंस पहले अकाउंट लेवल एक्शन जल्दी ले लेता था जिससे आपकी ज़रा सी लापरवाही आपकी आमदनी को ख़त्म कर सकती थी। आज गूगल ऐडसेंस एकाउंट लेवल एक्शन लेने की बजाय पेज लेवल एक्शन लेने लगा है लेकिन फिर भी आपको Media.net के बारे में जानकारी रखनी चाहिए और इसपर भी एकाउंट एप्रूव करा लेना चाहिए। ताकि जब ज़रूरत हो तो आप ऐडसेंस की जगह Media.net ads का प्रयोग कर सकें।

 

 

Contextual Ads क्या हैं? (What are Contextual Ads)

 

आगे बढ़ने से पहले आपको Contextual Ads को समझ लेना चाहिए। इस प्रकार के विज्ञापन आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट के कीवर्ड को समझकर विज्ञापन दिखाते हैं यानि अगर आप वेब होस्टिंग के बारे में लिख रहे हैं तो अधिकतर वेब होस्टिंग या उससे संबंधित विज्ञापन दिखाए जाएंगे। इसलिए अगर आपको ब्लॉग और Media.net ads से ज़्यादा से ज़्यादा आमदनी करनी है तो आप अधिक सर्च किए जाने वाले कीवर्ड के साथ उन कीवर्ड्स को चुनें जिन पर CPC या CPM ज़्यादा मिल सके।

 

Media.net Ad Network की जानकारी (Media.net Ad Network Information)

 

1. Contextual Ads

आप ब्लॉग पर जैसा कंटेंट प्रकाशित करेंगे मीडिया नेट वैसे ही विज्ञापन दिखाएगा। इसलिए अपने ब्लॉगिंग नीश को ध्यान से चुनें।

 

2. Mobile Ads

आज मोबाइल और इंटरनेट का ज़माना है लगभग 70% लोग मोबाइल से ही इंटरनेट चलाना पसंद करते हैं इसलिए आपकी साइट पर विज्ञापन भी मोबाइल फ्रेंडली होने चाहिए। इसलिए मीडिया नेट मोबाइल डिवाइसेज पर मोबाइल विज्ञापन दिखाता करता है जिससे बढ़िया यूज़र एक्स्पीरिएंस मिले।

 

3. Website Approval

Media.net पर आपको हर नई वेबसाइट के लिए अनुमति लेनी होगी। वह आपकी वेबसाइट को रिव्यू करके एप्रूव या रिजेक्ट कर सकते हैं। लेकिन एडसेंस की तरह ही आप कितनी भी वेबसाइटों के लिए एप्रूवल मांग सकते हैं।

 

4. Ads Customization

आप नए Ad units बनाकर उन्हें अपनी ब्लॉग थीम के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इस तरह की ऑप्टिमाइज़ेशन से आपको अधिक से अधिक पैसे कमाने का मौका मिलता है।

 

5. Dedicated Account Manager

Media.net कुछ ऐसे ख़ास Ad networks में से एक जो आपको डेडीकेटेड अकाउंट मैनेजर देता है। आप इनसे Ads set up करने संबंधित सहायता ईमेल या फोन से मांग सकते हैं। यह समय समय पर खुद भी आपसे फीडबैक लेते रहते हैं।

 

Media.net Account बनाने से पहले जानें (Learn Before Creating a Media.net Account)

 

Media.net विज्ञापन दिखाने के लिए आपको उनकी साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। Media.net company आवेदन को रिव्यू करती है। आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि मीडिया नेट सभी भाषाओं और देशों के ट्रैफिक के लिए काम नहीं करता है। यह प्रमुख रूप से अंग्रेजी और अमेरिका, कनाडा और यूरोप से ट्रैफ़िक पाने वाले ब्लॉग को चुनना पसंद करते हैं। लेकिन हिंदी साइट पर विज्ञापन भी मिल सकता है। मुझे एक हिंदी साइट के लिए विज्ञापन मिल चुका है। लेकिन मेरी पहली साइट जो एप्रूव हुई थी वो एक अंग्रेजी साइट थी फिर हिंदी साइट जिस पर अमेरिका से ट्रैफिक अधिक था उस पर भी विज्ञापन दिखाने की अनुमति मिल गई थी। जिससे अच्छी कमाई होनी शुरु हुई।

मीडिया नेट आपके ब्लॉग पर प्रकाशित कंटेंट, उसकी गुणवत्ता और ब्लॉग ट्रैफिक को ध्यान में रखकर विज्ञापन देता है। इसलिए इसके लिए पहले से तैयारी रखें तभी आवेदन करें।

 

Media.net Account कैसे बनाएं? (How to Create Media.net Account)

 

सबसे पहले आपको Media.net की वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट, फोन नम्बर और ईमेल पता भरकर इंविटेशन प्राप्त करना होगा। जब आपको इंविटेशन मिल जाए तो अपना सभी जानकारी सही सही भर दें। फिर आपको अकाउंट एप्रूवल मिल जाएगा जिसकी जानकारी आपका अकाउंट मैनेजर आपको देगा। इसके बाद अपनी Media.net पर Login कर सकते हैं। इसके बाद आप नए ऐड यूनिट बनाकर अपनी वेबसाइट थीम के अनुसार ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर कमाई शुरु कर सकते हैं।

अगर आप अपनी दूसरी किसी वेबसाइट के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं तो उसका विकल्प भी आपको मीडिया नेट डैशबोर्ड पर मिल जाएगा। मीडिया नेट का अकाउंट मैनेजर इसमें आपकी पूरी सहायता करता है। लेकिन ध्यान रखें वेबसाइट पर अच्छा कंटेंट और ट्रैफिक होना बहुत ज़रूरी है। बेवजह आवेदन करके अपना समय नष्ट न करें वरना वेबसाइट रिजेक्ट हो जाएगी।

अब आपको Media.net kya hai यह किसी से पूछने की ज़रूरत नहीं है। अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

 

Media.net Ad Network के विशेषता क्या है? (What are the features of Media.net Ad Network)

 

Friends जिस तरह से Google Adsense ad-network में आपको बहुत से features मिलते है. ठीक उसी तरह से आपको Media.net पर भी बहुत से features प्राप्त होते है. जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने रहे है.

(1) Contextual Advertisments

दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले ही ऊपर बता दिया है. की Media.net ads contextual ads show करते है.

इसका मतलब यह है की आपके pages आपके post में वही ads show होंगे जिनके बारे में आपने लिखा है.

क्योकि इसका advertisment ads आपके content पर depend करता है. उससे हट के कोई और ads show नहीं होता.

(2) Mobile Ads

Media.net में यह सबसे खास और सबसे important features में से एक है. क्योकि media.net अपनी खास technology का use करके mobile browser को detect कर लेता है.

जिसके बाद वह mobile पर ऐसे ही ads show करता है. जोकि mobile friendly होते है, जिससे की आपके ads पर ज्यादा से ज्यादा click होते है.

 

(3) High Revenue

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की media.net के ads बहुत ही high quality के ads होते है.

जिससे की users उन show हो रहे ads के प्रति आकर्षित होते है. इसके अलावा इस ad network में बहुत से ऐसे optimization techniques है जिनका use करके आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है.

 

(4) One Account for Unlimited Sites

जिस तरह से Google Adsense एक ही approved account का use करके आप अपने सभी website और blog पर ads show करते है.

ठीक उसी तरह से Media.net एक ही fully approved account का use करके आप unlimited sites पर ads show करवा सकते है.

लेकिन इसके लिए आपको हर website पर ads show करने के लिए सबसे पहले आपको media.net से हर एक के लिए approval लेना पड़ता है.

Approval मिल जाने के बाद आप अपने हर sites और blogs पर ads show करवा सकते है. ये ads different size के हो सकते है.

 

(5) Account Manager

दोस्तों internet पर बहुत ही कम ऐसे ads network है. जो आपको account manager की सुविधा देते है.

एक बार जब आपका media.net का account पूरी तरह से verify हो जाने के बाद आप ads add कर सकते है.

रही बात की आप अपने blog या site पर media.net के ads show कैसे करेंगे. तो आप इसके लिए ज्यादा परेशान मत होइए.

क्योकि media.net के ad network team से आप जब चाहे तब help सकते है. Media.net की team इस काम में आपकी help करेगी.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Media.net क्या है? Media.net Ad Network की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Media.net क्या है? Media.net Ad Network की जानकारी

 

Leave a Comment