Spreadsheet क्या है? Spreadsheet के उपयोग की पूरी जानकारी

दोस्तों Spreadsheet क्या है? आज के समय में कैलकुलेशन के क्षेत्र में एक्सेल का प्रयोग किया जा रहा है। डाटा का रिकॉर्ड रखने के लिए और फाइल्स को सुरक्षित रखने के लिए एक्सेल का प्रयोग किया जाने लगा है जिसमें आप Spreadsheet बना सकते है। स्प्रेडशीट की मदद से आप किसी भी चीज का हिसाब-किताब, मार्कशीट, कर्मचारियों के वेतन की जानकारी का रिकॉर्ड तैयार कर सकते है और अपने पास Save रख सकते हैं। इसलिए आज मैं आपको Spreadsheet Kya Hai और इसे उपयोग कैसे करते हैं, के बारे में डिटेल में बताने जा रही हूँ.

स्प्रेडशीट के कार्यों में आप Cell, Row, Column, Worksheet और Cell Reference, और Cell में डेटा कैसे Insert करते है इसके बारे में भी जानेंगे। यदि आप भी Spreadsheet का इस्तेमाल करना सीखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज आप जानेंगे स्प्रेडशीट क्या है, Spreadsheet Meaning in Hindi क्या होता है साथ ही स्प्रेडशीट वर्कशीट और शीट में क्या अंतर है इसकी जानकारी भी आज आप इस ब्लॉग में प्राप्त करेंगे।

अगर आप भी अपने डाटा की गणना के लिए स्प्रेडशीट बनाना चाहते है तो आइये अब मैंआपको Explain Spreadsheet And Its Elements In Hindi और माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल सॉफ्टवेयर की आवश्यकता क्यों पड़ती है इसके बारे में बताती हूँ.

 

Spreadsheet क्या है? Spreadsheet के उपयोग की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Spreadsheet क्या है? (What is a spreadsheet)

 

स्प्रेडशीट संख्याओं को Manage और Edit करने के लिए सॉफ़्टवेयर का एक प्रकार है। आप कागज़ के टुकड़े पर संख्याएं लिख सकते हैं और उन्हें जोड़ भी सकते हैं। लेकिन यह एक स्प्रेडशीट नहीं है। उदाहरण

17
22
34
56=

हालांकि, अगर आपके पास माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल खरीदा है और ये नंबर आप एक्सेल में इन्सर्ट करते है तो आपके पास स्प्रेडशीट होगी। एक स्प्रेडशीट के बारे में सबसे अच्छी बात ये है की इसमें हम दिए गए Formula and Functions का उपयोग करके आसानी से इन्हें जोड़ना, घटाना, गुना करना, भाग देना आदि कार्य कर सकते है

एक स्प्रेडशीट न केवल, जोड़ने का कार्य करता है बल्कि । यह सरल अंकीय गणना के अलावा भी बहुत कुछ कर सकता है। यह वित्तीय गणना, सांख्यिकीय जानकारी, और जटिल त्रिकोणमिति को भी हल कर सकता है। और यह आपके लिए अनेको प्रकार के ग्राफ बना सकता है।

 

 

Excel में गणितीय फंक्शन ( Mathematical Function ) का प्रयोग

 

मुझे स्प्रेडशीट की आवश्यकता क्यों है?

कई कारण हैं कि आपको स्प्रेडशीट की आवश्यकता क्यों हो सकती है। यहां कुछ अलग-अलग परिदृश्य हैं:

 

परिदृश्य 1 – बैंकिंग से सम्बंधित

 

आप एक बाइक या एक कार खरीदना चाहते है या किसी पर्सनल या होम लोन लेते है ऐसे समय में आप आपकी लोन की EMI ये कार की EMI आसानी से स्प्रेडशीट के द्वारा जान सकते है :

 

परिदृश्य 2 – ऑफिस से समबन्धित

 

आप किसी बिज़नस के ओनर है और आपके कंपनी में कई स्टाफ काम करते है और आपको उनकी attendence and payroll बनानी है तो आप स्प्रेडशीट के द्वारा यह कार्य कर सकते है

 

परिदृश्य 2 – घर का बजट

 

हमारे पास हर महीने घर में केवल सीमित धनराशि होती है। समस्या यह है कि पैसा बहुत तेजी से गायब हो रहा प्रतीत होता है। अगर अच्छा लगेगा तो हम ट्रैक कर सकते हैं कि यह कहां जा रहा है। एक स्प्रेडशीट हमारी मदद कर सकती है। हम इस तरह के डेटा दर्ज कर सकते हैं:

मासिक आय: 15000

गैस: 550
बिजली: 600
फोन: 450
भोजन: 3500
दूध: 1500
सब्जी: 1000
पेट्रोल : 1000
फीस : 3000

कुल: 11600
बचे हुए: 3400

ये कुछ उदाहरण है जिनका उपयोग करके हम हमारे कार्य को सरल और अच्छे रूप से क्रियान्वित कर सकते है स्प्रेडशीट में एक बार फार्मूला लगाने पर वह आने वाले डाटा के अनुरूप अपडेट हो जाता है. जिससे हमें बार बार किसी कार्य के लिए फार्मूला बनाने की जरुरत नहीं होती है.

 

 

Spreadsheet के उपयोग (Uses of Spreadsheet)

 

स्प्रेडशीट के उपयोग किन-किन कार्यों को करने के लिए किया जाता है अब हम उसके बारे में बात करेंगे :

  • इसमें आप अपना Data और Content Store कर सकते है।
  • अगर आप अपना खुद का बजट या अपने डिपार्टमेंट का बजट, बिज़नेस का बजट Create करना चाहते है तो आप Spreadsheet का उपयोग कर सकते है।
  • इसकी सहायता से आप किसी भी तरह का सांख्यिकीय विश्लेषण कर सकते है।
  • बड़ी Files को सर्च करने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Spreadsheet क्या है? Spreadsheet के उपयोग की पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Spreadsheet क्या है? Spreadsheet के उपयोग की पूरी जानकारी

 

Leave a Comment