Mobile की बैटरी बचाने के नए तरीके? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों  Mobile की बैटरी बचाने के नए तरीके :-अगर आपके Phone की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है और आप जानना चाहते है की Phone की बैटरी ज्यादा से ज्यादा कैसे बचाये और कैसे हम अपनी बैटरी को लंबे समय तक चलाये। तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार होगी जिसमें आप जानेंगे की Phone की बैटरी को कैसे बचाये और बैटरी बचाने वाले Apps कौन से है।

टेक्नोलॉजी के बढ़ते क्षेत्र में फोन एक महत्वपुर्ण भूमिका निभाते है कितना ही छोटा या बड़ा काम हो हम सभी काम Phone से ही करते है चाहे वो काम Business से Related हो या फिर Student Project से। सभी काम हम फोन से ही कर लेते है इसलिए Phone हमारी आदत बन चुका है।

लेकिन Phone में कुछ ऐसी समस्याएं आती है जो हर इंसान को फेस करनी पड़ती है जिनमें से एक समस्या है बैटरी का जल्दी खत्म होना। वैसे तो ये प्रॉब्लम नॉर्मल है जो सब के साथ होती है। आजकल ज्यादातर लोग उसी फोन को लेना पसंद करते है जिसकी बैटरी अधिक चले। इसी के कारण अब कंपनियां भी अधिक से अधिक mAh की Provide कराती है ताकि लोग उनके Phone को ही पसंद करे।

अगर आपके Phone में कैमरा, प्रोसेसेर्, RAM और बाकी सभी चीज़े बढ़िया है लेकिन अगर उसकी बैटरी कमजोर हो गयी है तो उस फोन को कोई पसन्द नही करेगा। इसलिए आपको भी अपने Phone की बैटरी को अच्छे से चलाना है ताकि वो खराब न हो। हम आपको इस पोस्ट में कुछ कारण भी बतायेंगे जिनके कारण बैटरी खराब हो होती है।

तो अगर आप आज की पोस्ट को अच्छे से और End तक पढ़ते है तो आप अपनी बैटरी को काफी समय तक ज्यादा से ज्यादा चला सकते है। और आप अपनी बैटरी को जल्दी खराब होने से भी बचा सकते है आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Phone की बैटरी कैसे बचाये, फोन बैटरी बचाने वाले Apps कौन से है और Phone की बैटरी कैसे खराब होती है तो चलिए पोस्ट को स्टार्ट करते है।

 

Mobile की बैटरी बचाने के नए तरीके
TEJWIKI.IN

 

Phone की बैटरी बचाने के नए तरीके

 

अगर आप अपने फोन पर गुस्सा करते है की आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों दे रहा है तो गुस्सेल मत बनिए, क्युकी आप ही की कुछ गलती हो सकती है और शायद इन टिप्स को पढ़कर आपको पता चल सकता हैं।

 

1. जरुरत पड़ने पर ही फोन का उपयोग करें

इस पॉइंट को फॉलो करना जरुरी है लेकिन इसे कोई फॉलो नहीं करेगा, क्युकी हर किसी को स्मार्टफोन की बिमारी सी हो गई है, यहाँ तक की कुछ लोग तो जरुरत ना होने पर भी पुरे दिन अपने फोन में लग रहते है और बिना काम बार बार अपने फोन को ऑन करते है जिन्हें फोन की आदत हो गई है, पर अगर आप अपने फोन की battery की लाइफ बढ़ाना चाहते है तो जरुरत पढने पर ही अपने फोन का उपयोग करें।

 

 

2. तापमान का ध्यान रखें

 

ज्यादा तापमान बैटरी की परफॉरमेंस कम करता है इसलिए अपनी फोन को शांत तापमान में रखें, कम तापमान (30 से नीचें) में फोन का उपयोग करने से उसकी लाइफ साइकिल अच्छी होगी, ज्यादा तापमान (गर्मी) फोन की battery को जल्द खराब करती है, अगर आप ज्यादा तापमान (30 से ज्यादा) में अपने मोबाइल को लगातार यूज करेंगे तो battery गर्म होने की प्रॉब्लम होगी और बैटरी फुल सकती हैं।

 

3. वाई-फाई और ब्लूटूथ को बंद रखें

 

स्मार्टफोन में ये 2 चीज सबसे ज्यादा देर ऑन रहती है इनसे आपकी बैटरी पर बुरा असर पड़ता है जिससे आपकी बैटरी की लाइफ कम हो जाएगी, अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो ब्लूटूथ और वाई-फाई को जरुरत के अनुसार ऑन रखें, अगर जरुरत नहीं है तो बंद रखें, इससे आपकी बैटरी की बचत होगी और आपकी बैटरी की लाइफ अच्छी रहेगी।

 

4. लोकेशन ट्रेकिंग (सर्विसेज) बंद रखें

 

अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो लोकेशन ट्रेकिंग सर्विसेज जैसे फेसबुक ऐप को ज्यादा चालू ना रखें, एक्सपर्ट्स का कहना है की फेसबुक ऐप आपके फोन बैटरी को जल्दी खत्म करता है क्युकी ये बार बार फेसबुक यूज करने वाले यूजर की लोकेशन पता करता रहता है, इसलिए अपने फोन में फेसबुक ऐप जैसे लोकेशन ट्रेकिंग ऐप को बंद रखें।

 

5. बैटरी को बार बार चार्ज ना करें

 

बार बार चार्ज करने से बैटरी की लाइफ कम होती है पर कुछ लोग नहीं मानते, यहाँ तक वो चार्जिंग के दौरान ही अपना फोन यूज करते है जिससे बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है, फोन एक बार चार्ज कर लें यहाँ तक की अपने फोन की बैटरी को 20% से कम डिस ना होने दें तो अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो बैटरी को बार बार चार्ज करने से बचें।

 

6. Parasitic चार्जिंग से बचें

 

अगर आप चाहते है की आपके फोन की बैटरी ज्यादा दिन तक चलें और खराब ना हो तो parasitic चार्जिंग ना करें बल्कि इससे जितना हो बचें क्युकी इससे आपकी बैटरी बहुत जल्द खराब हो सकती है. मैं इसके बारे में एक पोस्ट लिख चूका हु आप चाहे तो पढ़ सकते हैं:- Parasitic Charging क्या है इससे क्यों बचना चाहिए

 

7. स्मार्टफोन की डिस्प्ले को कम ब्राइटनेस पर रखें

 

आपके स्मार्टफोन में बैटरी को सबसे ज्यादा खर्च डिस्प्ले करती है अगर आप अपने फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ाना चाहते है तो हमेशा डिस्प्ले को नॉर्मल ब्राइटनेस पर रखें इससे आपके मोबाइल की बैटरी ज्यादा देर तक चलेगी, अगर आपके फोन की डिस्प्ले आटोमेटिक ब्राइटनेस हो जाती है तो आपके फोन में आप आटोमेटिक ब्राइटनेस के आप्शन को ऑन-ऑफ कर सकते हैं।

 

8. मोबाइल में एयरप्लेन मोड एक्टिव रखें

 

बहुत सी बार हमे नेटवर्क की परेशानी होती है साथ ही सेलुलर टॉवर से दूर होने पर अतिरिक्त समय भी खराब होगा, अगर आप ऐसी जगह है जहाँ नेटवर्क नहीं है, तो आपके फोन की बैटरी पर ज्यादा असर पड़ता है क्युकी ऐसी जगह पर फोन नेटवर्क की बार बार तलाश करता है, इससे बचने के लिए आप अपने फ़ोन में एयरप्लेन मोड एक्टिव कर सकते है इसे फ्लाइट मोड भी कहते हैं।

 

9. ऑवर चार्जिंग ना करें

 

अगर आप चाहते है की आपके फोन की बैटरी लाइफ अच्छी हो तो कभी ऑवर चार्जिंग ना करें यानि अपने फोन को 20 या 15 प्रतिशत से कम डिस ना होने ना दें Mobile की बैटरी बचाने इससे पहले चार्ज पर लगा दें साथ ही फोन को पूरी रात या 90 और 100 प्रतिशत चार्ज होने पर भी चार्ज में ना लगाये रखें, अक्सर लोग अपने फोन को शाम को चार्ज में लगाकर सो जाते है और फोन ऑवर चार्ज होता रहता है जिससे बैटरी फट सकती हैं।

 

10. कंप्यूटर, लैपटॉप से मोबाइल चार्ज ना करें

 

किसी कारण, कई लोगों का मोबाइल चार्जर खराब, खो या टूट जाता है उस वक्त उन्हें पता चलता है की कंप्यूटर लैपटॉप से भी फोन चार्ज कर सकते है, इससे उनके फोन की बैटरी की लाइफ खराब हो जाती है, अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो ज्यादा जरुरी ना होने पर कंप्यूटर या लैपटॉप से अपना फ़ोन चार्ज ना करे, इससे अच्छा है थोड़ी मेहनत करके नया चार्जर ले आयें।

 

11. अपने मोबाइल के साथ वाले चार्जर से चार्ज करें

 

कुछ लोग कही सफर पर अपने दोस्त के साथ घुमने निकल जाते है और अपना चार्जर घर पर छोड़ जाते है, फोन डिस हो जाता है अपने दोस्त के चार्ज से अपना फोन चार्ज कर लेते है, पर आप ऐसा ना करें, हा अगर आपके दोस्त के पास आप ही की कंपनी के फोन चार्जर है तो चलेगा, क्युकी ऐसा करने से बैटरी की लाइफ कम होती है इसलिए अपने मोबाइल के साथ आने वाले चार्ज से ही अपना मोबाइल चार्ज करें।

 

12. स्ट्रीमिंग सेवाओं को बंद रखें

 

यदि आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो फोन डाउन होने पर स्ट्रीमिंग सर्विसेज को बंद कर दें, बैटरी कम होने पर ऑनलाइन गेम, विडियो और म्यूजिक ना चलाये, यदि आप ऐसा करते है तो आपकी बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ेगा जिससे आपके फोन की बैटरी बहुत जल्द खत्म हो जाएगी, अगर ज्यादा जरुरी है तो उन्ही म्यूजिक या विडियो को प्ले करे जो आपके फोन में स्टोर है।

 

13. स्मार्टफोन में फ्री ऐप डाउनलोड ना करें

 

फ्री ऐप से बचें, क्युकी ये विज्ञापन के साथ आते है, पता चला है की फ्री और विज्ञापन के साथ आने वाले ऐप आपकी फोन की बैटरी लाइफ लगभग 2 से 3 घंटें के बिच कम करते है, कहते है की फोन का प्रोसेसर उसके दिमाग के जैसा होता है और ये विज्ञापन वाले ऐप आपके फोन के प्रोसेसर पर बुरा प्रभाव डालते है जिनसे आपकी बैटरी के साथ फोन भी खराब हो सकता है इसलिए फ्री और विज्ञापन वाले ऐप से बचें।

 

14. कालिंग की बजाय मैसेज करें

 

अगर आपके फोन की बैटरी ज्यादा डाउन है और आपको कही कॉल करना है तो आप टेक्स्ट मैसेज से काम चला सकते है क्युकी बैटरी डाउन होने पर कालिंग करने से बैटरी पर दबाव ज्यादा पड़ता है और साथ ही आप टेक्स्ट मैसेज से जल्द और सटीक जानकारी भेज सकते हैं, इसलिए कालिंग की बजाय आप मैसेज से काम चला सकते हैं।

 

15. बैटरी के साथ अपने स्मार्टफोन का ख्याल रखें

 

यहाँ मैंने आपको आपकी मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कई टिप्स बताएं है जिनसे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है Mobile की बैटरी बचाने Mobile की बैटरी बचाने के नए तरीके पर आप बैटरी का उपयोग मोबाइल में ही कर सकते है और अगर आपके पास सिर्फ बैटरी है और मोबाइल नहीं है तो आप बैटरी लाइफ बढ़ा कर क्या करेंगे इसलिए कुछ ऐसा भी कर जिससे आप अपने फोन को सुरक्षित और साफ रख सको जिससे आपका फोन ज्यादा दिन तक नया रहे और चलें।

 

FAQ- Mobile की Battery Life से सम्बंधित सवाल जवाब :-

 

1. फोन की बैटरी खराब होने पर क्या करें?

अगर आपके phone की battery ख़राब हो गयी है तो इसका सिर्फ एक ही इलाज है और वो है phone की battery बदल देना। Phone की battery ख़राब होने पर आपको अपने phone की battery बदल कर नयी असली battery लेनी है जिससे आपका phone पहले जैसा नया हो जाएगा और आपको अच्छी battery life मिलेगी।

 

2. बैटरी की लाइफ कितनी होती है?

वैसे तो किसी भी smartphone की battery life 3 से 5 साल होती है लेकिन battery कितने समय तक चलेगी ये phone इस्तेमाल करने पर, charge करने पर और अन्य कई factors पर निर्भर करता है।

 

 

3. बार बार Phone चार्ज करने से क्या होता है?

अगर आप battery को बहुत जल्दी-जल्दी charge करते हैं तो उससे battery को नुकसान होता है। मतलब अगर आपके phone में 80% battery है और ऐसे में आप उसे हर बार charge करते हैं तो इससे आपके phone की battery life घट जाती है और battery को काफी नुकसान होता है।

 

4. बैटरी को कितना चार्ज करना चाहिए?

आपको अपने phone को हमेशा 85-90% तक ही charge करना चाहिए। अगर आपके phone की battery 20% के आस पास रह गयी है तो आपको अपना phone charging पर रख देना चाहिए और उसे 85-90% तक ही charge करना चाहिए।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Mobile की बैटरी बचाने के नए तरीके? पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Mobile की बैटरी बचाने के नए तरीके? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment