मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें? ठीक करने का “बेस्ट” तरीका

दोस्तों मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें? :- आज के टाइम में मोबाइल फोन कौन यूज़ नहीं करता और यह कितना जरूरी हो चुका है यह हम सभी जानते हैं। कभी कभी आपने देखा होगा जब हमारा फोन पानी में गिर जाता है या बारिश में भीग जाता है तो उसके अंदर पानी चला जाता है और हमारा मोबाइल बंद हो जाता है। ऐसी कंडीशन में हमें यह समझ में नहीं आता कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। यहां मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगी कि अगर आपका मोबाइल फोन पानी में गिर जाए तो क्या करना चाहिए उसे ठीक कैसे करना चाहिए, जिससे वह ठीक हो जाए।

तो जो सबसे अच्छा तरीका है अपने मोबाइल फोन को वॉटर डैमेज से बचाने का जिसे एक्सपर्ट भी एडवाइस करते हैं कि आप अपने साथ वॉटरप्रूफ फोन पाउच रखिए। यह बहुत ही यूज़फुल है, केवल पानी से ही नहीं बचाता बल्कि ओवरहीटिंग से भी safe रखता है जो आपके मोबाइल के डिवाइस को डैमेज होने से बचाता है। लेकिन अगर किसी केस में आपके मोबाइल में पानी चला गया है तो यहां कुछ इंपोर्टेंट टिप्स है जिसको यूज़ करके आप मोबाइल को दोबारा काम मे ला सकते हैं।

 

मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें? ठीक करने का "बेस्ट" तरीका
TEJWIKI.IN

 

मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें? (What to do if mobile falls in water)

 

पानी में गिरने या बारिश में भीग जाने से Mobile काम करना बंद कर देते हैं. इस पोस्ट में बताया जा रहा है कि पानी में गिरा हुआ मोबाइल कैसे ठीक करें, फोन सुखाने का सही तरीका क्या है और भीगने के कारण बंद हो चुके Phone को कैसे चालू किया जाए।

1) इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखें कि अगर मोबाइल पानी में गिर गया है या खूब भीग गया है तो फोन का कोई भी बटन बिल्कुल न दबाएं। बटन दबाने से भीगे मोबाईल के अंदर Short-circuit हो सकता है जिससे फोन का Motherboard damage हो सकता है।

2) गीले मोबाइल को चार्ज करने की गलती भूल कर भी न करें। इससे फोन ठीक होने की संभावना न के बराबर हो जाती है।

 

 

3) हो सकता है कि ज्यादा भीग जाने पर भी आपका Mobile पहले जैसा चल रहा हो लेकिन एहतियात के लिए उसे एक बार खोलकर सुखा लेना चाहिए ताकि नमी के गहराई में चले जाने पर बाद में कोई प्रॉब्लम न हो.

सावधानीः भीग चुके फोन को ठीक करने से पहले उसकी बैटरी, बैक कवर, सिम कार्ड, और मेमोरी कार्ड निकालकर संभाल कर रख लें. अगर Battery नहीं निकाल सकते तो फिर मोबाइल को स्विच ऑफ करना ही सही है।

4) अब सबसे पहले तो ये जान लें कि ज्यादातर Mobile की वारंटी फोन के पानी में डूब जाने से ही खत्म हो जाती है. मोबाइल की Battery के पास एक स्टीकर लगा होता है जो फोन के अंदर पानी चले जाने पर रंग बदल लेता है. अगर Service Center वालों को यह पता चल गया कि फोन भीग चुका है तो वे उसे Repair के लिए नहीं लेंगे.

5) लेकिन अगर मोबाइल थोड़ा-बहुत मामूली रूप से भीग गया हो और sticker का color बदला नहीं हो तो उसे service center को रिपेयर करने के लिए दिया जा सकता है. अगर आप खुद ही उसे ठीक करना चाहते हों तो नीचे दिए गए 5 तरीकों से ठीक कर सकते हैं.

 

पानी में गिरे मोबाइल को सुखाने के बेस्ट तरीके (Best way to dry a mobile dropped in water)

 

1) कच्चे चावल के डिब्बे में मोबाइल रखना (Dip Wet Mobile in Dry Rice)

 

कच्चा चावल में नमी सोखने की खासियत होती है। यह बहुत सरल, सस्ता तरीका है। मोबाइल को कपड़े से पोंछकर चावल के डिब्बे में रख दें। कम से कम 24 से 36 घंटे तक मोबाइल चावल में रखा रखने दें।

अगर आप डिब्बे को धूप में रख दें तो मोबाइल और जल्दी सूखेगा. इस उपाय में फोन को नुकसान पहुंचने के चांस बहुत कम हैं लेकिन इसमें थोड़ा समय लगता है.

 

2) मोबाइल को धूप में सुखाना (Sun Dry wet mobile)

 

हल्के भीग चुके Wet Mobile को बालकनी या छत पर तेज धूप में सुखाने के लिए रखा जा सकता है. मोबाइल को इस तरह रखें कि उसकी स्क्रीन पर धूप न लगे.

जमीन या टेबल पर कपड़ा बिछाकर फोन को 15 मिनट से लेकर आधे घंटे तक सूखने दें. बहुत तेज धूप हो तो 15 मिनट ही पर्याप्त होंगे. कपड़ा बिछाना इसलिए ज़रूरी है ताकि तेज़ गरम होने पर फर्श के संपर्क में मोबाइल को कोई नुकसान न हो.

 

3) फोन के स्पीकर मे पानी जाए तो क्या करे (What to do if water gets in the speaker of the phone)

 

अगर मोबाइल के स्पीकर में पानी चला जाए तो स्पीकर से आवाज धीमी आती है या साफ सुनाई नहीं देता है। इसे ठीक करने के लिए फोन का वॉल्यूम दबाकर फुल कर दें और https://fixmyspeakers.com/ वेबसाईट पर जाएं। यहाँ स्क्रीन पर दिख रही बटन को दबाएं। इससे एक खास तरह की साउन्ड निकलती है जो स्पीकर से पानी निकालती है। इसे तब तक ट्राइ करते रहें, जब तक साफ आवाज न आने लगे। ध्यान रहे मोबाईल में ईयरफोन न लगा हो या मोबाइल किसी ब्लूटूथ डिवाइस से न जुड़ा हो।

इस वेबसाइट के अलावा कुछ एप भी हैं जो फोन स्पीकर से पानी निकालते हैं। iPhone के लिए Sonic V App और एंड्रॉइड मोबाइल के लिए Super Speaker Cleaner और Speaker Cleaner एप इंस्टॉल करके इन्स्ट्रक्शन का पालन करें ।

 

4) सिलिका जेल के साथ गीला मोबाईल रखें (Put Wet mobile with Silica Gel balls)

 

आपने नए टिफिन, वॉटर बॉटल, जूते के डिब्बे आदि में एक सील्ड पुड़िया पड़ी देखी होगी जिसपर “DO NOT EAT” लिखा होता है. इसके भीतर कांच जैसी दिखनेवाली राई जितनी बड़ी जैसी गोलियां होती हैं जिसे सिलिका कहते हैं.

ये मार्केट में भी मिल जाती हैं. ये पैकेट लेकर किसी कांच या प्लास्टिक के डिब्बे में डाल दें, साथ में मोबाइल भी रख दें और डिब्बे का ढक्कन टाइट बंद कर दें।

कम से कम 12-24 घंटे तक मोबाईल को Desiccant packets के साथ रखा रहने दें। ये तरीका कच्चा चावल से ज्यादा नमी सोखता है और टाइम भी कम लगता है.

 

फोन सुखाने के लिए न करें ये गलती (Do not make this mistake to dry the phone)

 

जैसे ही मोबाइल पानी में गिरता है बहुत से लोग होते हैं जो छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनका फोन पूरी तरीके से खराब हो जाता है तो ये गलतियां कौन सी है जिसको बहुत से लोग करते हैं जो आपको नहीं करनी है।

1. बहुत से लोग गलती करते हैं वह अपने मोबाइल से सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, एसडी कार्ड को नहीं निकालते। जिसकी वजह से उनकी बैटरी, सिम कार्ड, एसडी कार्ड इन सभी चीजों में नमी बने रहने से यह पूरी तरह खराब हो जाती हैं। यह गलती आपको नहीं दोहरानी है।

2. अगर आपका फोन पानी में गिर चुका है तो उस टाइम फोन की के Key फंक्शन को यूज करने से बचें क्योंकि ऐसे में शॉर्टकट की होने का खतरा रहता है।

3. फोन को किसी भी मशीन से सुखाने की गलती ना करें मैंने बहुत से लोगों को यह करते हुए देखा है या फिर दूसरों को एडवाइज देते देखा है की फोन सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का यूज कर सकते हैं। लेकिन यह नहीं करना चाहिए क्योंकि ब्लो ड्रायर से गर्म हवा निकलती है जो आपके मोबाइल के बॉडी या डिस्प्ले को नुकसान होने का खतरा बनाये रखती है और साथ ही फोन में जो सॉफ्ट सर्किट होते हैं या जो मोबाइल के प्लास्टिक पार्ट्स होते हैं वह ज्यादा गर्म हवा पाने से पिघल भी सकती हैं। कुछ लोग तो इसे माइक्रोवेव या अवन में सुखाने की कोशिश करते हैं। उनको सुखाने के लिए पेपर टॉवल का यूज़ कर सकते हैं।

 

 

4. जैसे ही फोन पानी के अंदर गिरता है कुछ लोग डाटा डिलीट होने के डर से इतने घबरा जाते हैं कि वह अपने मोबाइल को जल्दी-जल्दी कंप्यूटर से कनेक्ट करने लगते हैं इससे आपका केवल मोबाइल ही नहीं खराब होगा बल्कि आपके कम्प्यूटर पर भी खतरा बन जाता है। क्योंकि गिला फोन दोनों डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है।

5. कई बार ऐसा होता है की बारिश की वजह से फोन तो बच जाता है लेकिन चार्जर गीला हो जाता है। तो उस वक्त उस चार्जर का यूज ना करें क्योंकि उस चार्जर को मोबाइल से कनेक्ट करने पर आपके मोबाइल के डिवाइस में नमी पहुंच सकती है। जिससे डिवाइस खराब हो सकती है।

6. जब भी फोन या चार्जर थोड़ा सा भी गिला रहता है तो उस वक्त चार्ज बिल्कुल ना करें क्योंकि डिवाइस खराब होने के साथ-साथ करंट लगने का भी खतरा बना रहता है।

 

फोन में से पानी निकालने में कुछ सावधानियाँ (Precautions while drying wet mobile)

 

a) अगर मोबाइल समुद्री पानी (Sea Water) में गिर गया हो तो मोबाईल की बैटरी निकालकर साफ पानी से धो लें। नमक के पानी से भीगे मोबाईल को सीधे सुखाने पर फोन के अंदर पानी तो सुख जाएगा लेकिन नमक के क्रिस्टल जम जाएंगे जोकि मोबाइल के Fragile Components खराब कर सकते हैं।

b) मोबाईल को सुखाने के लिए Hair-Dryer का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। गरम हवा से मोबाइल के प्लास्टिक पुर्जे या सर्किट गल कर खराब हो सकते हैं। इसी तरह कुछ लोग Oven में मोबाइल सुखाने की कोशिश करते हैं जोकि गलत है।

c) जब तक मोबाईल पूरी तरह सूख न जाए, Mobile में ईयरफोन जैक या चार्जिंग पोर्ट को बिल्कुल प्रयोग न करें। ऐसा करने से इनमें जमा पानी या नमी फोन के अंदर घुस सकता है।

इस जानकारी को Whatsapp और facebook पर दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उनकी भी मदद हो सके।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें? ठीक करने का “बेस्ट” तरीका  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें? ठीक करने का “बेस्ट” तरीका

 

Leave a Comment