Modular Kitchen क्या है? मॉड्यूलर किचन क्यों बनवाना चाहिए ?

दोस्तों Modular Kitchen क्या है? :- मॉड्यूलर किचन (Modular Kitchen) एक फैक्ट्री में तैयार होने वाली किचन को मॉड्यूलर किचन बोला जाता है मॉड्यूलर किचन वैसे तो पूरी कस्टमाइज (Customize) बनाई जाती है परंतु इसका भी अपना स्टैंडर्ड (Standard) होता है जिस के अकॉर्डिंग (According) यह तैयार की जाती है इसके जो बॉक्स (Box) तैयार होते हैं उनके भी एक Standard साइज होते हैं परंतु यह साइट (Site) के अकॉर्डिंग कस्टमाइज (Customize) भी बन जाते हैं

जो बॉक्स तैयार होते हैं वह एक मॉड्यूल (Module) के रूप में तैयार होते हैं मॉड्यूल (Module) क्या होता है जो एक स्टैंडर्ड पार्ट होता उसको मॉड्यूल (Module) बोला जाता है जो मॉड्यूल के बॉक्स को आपस में जोड़कर बनाए जाते हैं मतलब जो बॉक्स आपस में जोड़कर बनाए जाते हैं उसको मॉड्यूलर किचन (Modular Kitchen) बोला जाता है मॉड्यूलर किचन पूरी फैक्ट्री में तैयार की जाती है और सिर्फ साइट पर जा कर इंस्टॉल (Install) होती है साइट पर बनने वाली किचन जो कारपेंटर बनाते हैं वह मॉड्यूलर किचन नहीं होती उसको मॉड्यूलर किचन बोला जाता है लेकिन जो फैक्ट्री में तैयार होती है वही मॉडलर किचन होती है

जो साइट पर तैयार होती है उसको हम कारपेंटर किचन बोलते हैं मॉड्यूलर का मतलब ही यह होता है जो पार्ट आपस में जोड़कर बनाए जाते हैं मॉड्यूलर किचन का यही मतलब होता है आपस में जोड़कर जो बनाई जाती है जो साइट पर इंस्टॉल होती है ना कि जो साइड पर तैयार होती है | ज्यादातर मॉडलर किचन जो बनाई जाती है वह एक आकृति के हिसाब से तैयार की जाती है मॉडलर किचन कितने प्रकार की होती है इस बारे में हमें अलग से एक पोस्ट लिखी है आप हम पर जाकर देख सकते हैं मॉडलर किचन कितने प्रकार की होती है

 

Modular Kitchen क्या है? मॉड्यूलर किचन क्यों बनवाना चाहिए ?
TEJWIKI.IN

 

Modular Kitchen क्या है? (What is Modular Kitchen)

 

मॉड्यूलर किचन कस्टमाइज़ किचन को कहते है। यह एक अनुकूलित रसोईघर होता है, जिसमें सारी चीजों के लिए एक निश्‍चित जगह बनी होती है। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन फ्रिज खरीदना चाहती हैं तो सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर का मार्केट प्राइस 15,800 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 12,230 रुपये में खरीद सकती हैं।

 

 

मॉड्यूलर किचन क्यों बनवाना चाहिए ? (Why should a modular kitchen be built)

 

मॉड्यूलर किचन साइंस और टेक्नोलॉजी का मिलाजुला रूप है। जिससे किचन में काम करने वाले की कार्यक्षमता प्रभावित होती है और वो आसानी से काम निपटा पाता है। मॉड्यूलर किचन यूजर फ्रेंडली होता है और इससे आपको काम करने के लिए ज्यादा जगह मिलती है। नतीजतन, आजकल हर गृहिणी एक मॉड्यूलर किचन पाने का सपना देखती है। और इसे पाना कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि आज की तारीख में हर तरह के बजट में मॉड्यूलर किचन उपलब्ध हैं।

 

मॉड्यूलर किचन का विकल्प क्यों चुनना चाहिए ? (Why one should opt for Modular Kitchen)

 

एक सामान्य रसोई के विपरीत, आपको मॉड्यूलर किचन में पैन्ट्री से लेकर फ्रिज और ओवन तक के काउंटर पर घूमने की जरूरत नहीं पड़ती। आधुनिक मॉड्यूलर किचन में हाथ के सामने सब कुछ होता है। मॉड्यूलर किचन सुविधाजनक तरीके से खाना पकाने के लिए बनाया जाता है। मॉड्यूलर किचन की सफाई करना भी आसान होता है। इसके अलावा, शानदार किचन कलर कॉम्बिनेशन की वजह से ये दिखने में शानदार लगता है।

 

मॉड्यूलर किचन के एक्सेसरीज क्‍या है? (What are the accessories of a modular kitchen)

 

आधुनिक मॉड्यूलर किचन में नमी और गंध को नियंत्रित की क्षमता होती है। धुंआ निकलने के लिए हुड के साथ चिमनी की व्‍यवस्‍था होती है। मॉड्यूलर किचन के कैबिनेट और ड्रॉअर हल्के होते हैं और संचालित करने में आसान होते हैं। इस तरह के किचन में कई सेक्शन बने होते हैं। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन किचन के लिए चिमनी खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 26,990 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 10,299 रुपये में खरीद सकती हैं।

 

क्या रखरखाव की लागत अधिक है? (Is the maintenance cost high)

 

मॉड्यूलर किचन आमतौर पर कम रखरखाव और परेशानी से मुक्त होती हैं। इसके अलावा, आधुनिक मॉड्यूलर किचन में कम से कम 15 साल की वारंटी होती है। मॉड्यूलर किचन आपकी जेब और समय की बचत के लिए बेहतर है।

 

क्या पुरानी रसोई को मॉड्यूलर किचन में बदल जा सकता है? (Can an old kitchen be converted into a modular kitchen)

 

आप अपनी पुरानी रसोई को मॉड्यूलर किचन में बदल सकती हैं। लेकिन, इसे पूरा करने के लिए एक अच्छी किचन डिजाइनिंग कंपनी का चुनाव करें। डिजाइनर आपकी रसोई को हर गैजेट के लिए, अलमारियां से लेकर डिश-वॉशर से लेकर फ्रिज वगैरह तक के लिए जगह मापेंगे। इस तरह, वे उपलब्ध स्थान का सबसे अच्छा उपयोग करेंगे। मॉड्यूलर किचन बनाने के लिए डिजाइनर आपकी पुरानी रसोई में थोड़ा बदलाव भी कर सकते हैं।

 

मॉड्यूलर किचन बनाने में कितनी लागत आती है? (How much does it cost to build a modular kitchen)

 

मॉड्यूलर किचन में इंवेस्टमेंट इतना भी मंंहगा नहीं होता। औसतन, मॉड्यूलर किचन बनाने के लिए इसकी कीमत 800 रुपये से 5,000 रुपये तक प्रति वर्ग फीट होती है।

क्या जरूरत के अनुसार मॉड्यूलर किचन को कस्टमाइज किया जा सकता है
मॉड्यूलर किचन की सबसे खास बात यह है कि आप मॉड्यूलर किचन को जब भी चाहे अपने जरूरत के हिसाब से कभी भी कस्टमाइज करवा सकती हैं।

 

 

मॉड्यूलर किचन से लाभ (Benefits of modular kitchen)

 

कंपनी द्वारा रसोई में लगे समान की एक निधारित समय तक वारंटी दी जाती है। अगर कुछ खराब होता है तो वह बदल देते है।

बढ़ई से बने बॉक्स के मुकाबले इसमें ज्यादा सफाई होती हैं।

पूरी रसोई को एक तय कीमत पर तय समय में तैयार किया जाता है।

मशीनों के माध्यम से काम होने के कारण काम कुछ ही दिनों में पूरा हो जाता है।

इसके हिस्सों को जोड़ना आसान होता है, अगर कुछ खुल जाता है तो व्यक्ति बाद में आसानी से जोड़ सकता हैं।

इसमें पहले से ही डिस्टबिन रैक, प्लेट रैक, बोतल रैक जोड़े हुए होते है।

एक बार डिजाइन फाइनल होने के बाद आपका काम खत्म हो जाता है।

 

मॉड्यूलर किचन से हानि (Disadvantages of Modular Kitchen)

 

अच्छे समान के लिए आपको एक अच्छी कंपनी का चयन करना पड़ता है, कई बार वह सही होती है तो कई बार नहीं।

आपकी किचन एक व्यक्ति नही कईयों की तरह दिखती होगी क्योंकि किचन के डिजाइन एक जैसे तैयार किए जाते है।

बढ़ई द्वारा बनाई गई किचन की तुलना में इसकी कीमत अधिक होती हैं।

रसोई के सभी हिस्से कारखाने में बनते है इसलिए आपको नही पता होता की कंपनी द्वारा किस तरह के समान का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे किचन की लाइफ अधिक समय तक नही होती है।

एक निधारित साइज होने के कारण कई बार कुछ बॉक्स प्रयोग में नही आते है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Modular Kitchen क्या है? मॉड्यूलर किचन क्यों बनवाना चाहिए ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Modular Kitchen क्या है? मॉड्यूलर किचन क्यों बनवाना चाहिए ?

 

Leave a Comment