MS Paint कैसे सीखें? MS Paint की पूरी जानकारी

दोस्तों MS Paint कैसे सीखें? MS Paint एक साधारण ग्राफिक्स/ड्रॉविंग एडिटर है जो MS Windows के हर संस्करण में सम्मिलित होता है. MS Paint यूजर्स को साधारण Drawing/Painting करने की सुविधा देता है तथा कुछ फोटो एडिटिंग भी MS Paint में कि जा सकती है. इसे पेंट टूल भी कहते है. पेंट टूल सभी विंडॉज पीसी में मुफ्त मुहैया कराया जाता है. इस टूल को विंडॉज एक्सेसरीज में शामिल किया गया है. जिसे आसानी से कोई भी विंडॉज यूजर इस्तेमल कर सकता है.

यह टूल यूजर्स को ग्राफिक्स तथा पैंटिंग करने के लिए शेप्स, ब्रश, कलर टूल, क्रॉप टूल, सेलेक्ट टूल जैसे विभिन्न ग्राफिक्स टूल उपलब्ध करवाता है. इस टूल के द्वारा बनाई गई ड्रॉविंग्स को आप .JPG, .PNG, .GIF तथा .BMP फॉर्मेट में सेव की जा सकती है. साथ में डिजिटल कैमरा से खींची गई फोटूओं को भी आप इम्पोर्ट करके एडिट कर सकते है.

आप भी अपने कम्प्यूटर मे अभी MS Paint को ओपन कर इसे देख सकते है. और यदि आपको इसे ओपन करना नही आता है तो कोई बात नही आप ‘MS Paint को कैसे Open करे‘ Tutorial से इसे ओपन करना सीख सकते है.

आपने ध्यान दिया हो तो MS Paint की विंडो कई भागों में विभाजित है. आइए हम MS Paint विंडो के इन भागो को क्रम से जानते है.

 

MS Paint कैसे सीखें? MS Paint की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Microsoft Paint क्या है ? (What is Microsoft Paint)

 

MS Paint का उपयोग image को Resize करने, मोबाइल के द्वारा ली हुई फोटो को थोड़ा – बहुत एडिट करने, और कैमरा पिक्चर को सुधरने या छोटा बड़ा करने के लिए किया जाता हैं। Paint Brush के साथ इसके नए वर्शन में MS 3D Paint का ऑप्शन भी जोड़ा गया है। जिसके बारे में हम आगे भी बात करेंगे।

इस सॉफ्टवेयर के द्वारा हम बच्चों को पेंटिंग करना सीखा सकते है और कई प्रकार के shapes और colors का उपयोग करके बहुत अच्छी अच्छी creative arts बना सकते हैं।

पेंट ब्रश एक ऐसा प्रोग्राम है जो की बच्चों को सबसे पहले और जरूर ही सीखना चाहिए क्योकि यह बहुत आसान और मज़ेदार भी हैं इसको सीखने के बाद कंप्यूटर के बारे में और भी बहुत कुछ जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है।

 

 

MS Paint की पूरी जानकारी (Full details of MS Paint)

 

1- Quick Access Bar –

 

पेंट ब्रश सॉफ्टवेयर में यह एक ऐसी टूल बार है जिससे हम ज्यादातर उपयोग में आने वाले ऑप्शन को इस टूल बार पर add कर सकते हैं जिससे वह ऑप्शन इस टूल बार पर दिखाई देने लगता है और उसे डायरेक्ट एक्सेस किया जा सकता है।

जैसे प्रिंट प्रीव्यू को इस पर जोड़ने के लिए black arrow पर क्लिक करें और Print Preview को check mark कर दें।

 

2- Menu Bar –

 

मेनू बार पर हमें इस सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध सभी Menu दिखाई देते हैं जिनका उपयोग हम ms paint में करते हैं। इसमें File Menu होता है जिसके अंदर हमें और भी कई ऑप्शन मिलते हैं जैसे – New, Open, Save , Save As , Print आदि जिसके बारे में आगे और डिटेल में जानेंगे।

 

3- Work Area –

 

पेंट प्रोग्राम में जो plain खली स्थान हमें दिखाई देता है जिस पर हम काम करते हैं वह वर्क एरिया कहलाता है MS Paint कैसे सीखें? जो की फोटो या पेंटिंग आदि पर काम करने के लिए उपयोगी है।

 

4- Home Tab –

 

इस होम टेब में बहुत सरे ऑप्शन होते है जो की एम् एस पेंट में बहुत काम आते हैं जैसे – Select, Resize, Rotate, Text tool, Brush, Shapes, Colors, 3D आदि

इस होम टेब के बारे में विस्तार से आगे समझेंगे।

 

5- Status Bar –

 

MS Paint के सबसे नीचे आपको स्टेटस बार दिखाई देगी जिस पर हम अपने माउस पॉइंटर की पोजीशन देख सकते हैं और इसी के दांई ओर ज़ूम बार होता है। Status bar को On और Off किया जा सकता है इसके लिए आपको view menu में जाना होगा।

 

6- Paint 3D –

 

माइक्रोसॉफ्ट विंडोस ने MS Paint में यह एक नया ऑप्शन जोड़ा है जो की बहुत शानदार है। इसमें हम 3D और 2D ऑब्जेक्ट को बन सकते हैं और इनको 360 डिग्री घुमा कर भी देख सकते हैं। इसके साथ साथ text को भी जोड़ सकते हैं। इसके बारे में भी आगे विस्तार से पढ़ेंगे।

 

7- Zoom Option –

 

जैसा की नाम से ही समझ आता है इसके द्वारा हम स्क्रीन को बड़ा या छोटा कर सकते हैं। इसको हम 12 % से 800 % तक adjust कर सकते हैं।

 

Tools used in MS paint

 

Use of magnifier Tool in MS Paint – Microsoft Paint Kya Hai?

आप MS Paint पर किसी image के छोटे हिस्से पर काम करना चाहते हैं तो पहले image वाले हिस्से को बड़ा करना पड़ेगा इसके लिए magnifier tool का use किया जाता हैं MS Paint कैसे सीखें? इसका उपयोग Picture, Texture, Shape को (zoom in) बड़ा करने के लिए किया जाता हैं ताकि picture के लिए छोटे भाग को भी edit किया जा सके।

इस टुटोरिअल में हम आपको step by step तरीके से magnifier का use करना बतायगे –

 

1- MS Paint को खोलें।

 

2- अब आप जिस Picture, drawing, Shape को edit करना चाहते हैं उसे भी open कर ले या आप अभी कोई नयी drawing बना सकते हैं।

3- Magnifier Tool को select करने के लिए HOME TAB tools group में Magnifier Tool के icon क्लिक कीजिए
Magnifier select हुआ हैं या नहीं अपने माउस पॉइंट को देखिए वह Magnifier में बदल जायेगा।

4- आप जिस हिस्से में काम करना चाहते हैं तो zoom in करके देखिए उस पर क्लिक कीजिए ऐसा करने से picture बड़ी होती जाएगी और फिर आप picture को edit कर सकते हैं।

5- जब आपका काम पूरा हो जाये तो zoom Out करने के लिए माउस से right click को दबाये उसमे picture normal रूप में जायगी। छोटा करेने के लिए status bar के दाये कोने में स्थित zoom Slider का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

होम टेब (Home Tab)

 

इस होम टेब में ज्यादा उपयोग में आने वाले ऑप्शन हैं जैसे –

Select – इसके द्वारा आप इमेज के किसी भी हिस्से को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Resize – resize से इमेज की साइज को कम या ज्यादा किया जाता हैं इसके लिए यहाँ 2 तरीके हैं पहला percentage के आधार पर और दूसरा pixel के आधार पर।

Text – जैसा की नाम से ही समझा जा सकता हैं इससे पिक्चर पर text टाइप किया जाता हैं, जो की अगल-अलग रंग का हो सकता हैं।

Eraser – इसके द्वारा बनाई हुई कोई भी लाइन शेप फोटो या ऑब्जेक्ट को मिटाया जा सकता हैं।

Color – यहाँ हमें कई प्रकार के कलर दिखाई देते हैं जो की pencil tool, color fill, text, fill shape आदि के रंगों को बदलने के लिए काम आता है।

MS 3D Paint

Menu – जब आप menu पर click करेंगे आपको ये ऑप्शन देखने को मिलती हैं जैसे- new, open, save, save as, Print आदि।

Brushes – इसमें आपके कई प्रकार के brushes देखने को भी मिलते हैं जिसमें आप कई प्रकार के shape brush का भी उपयोग कर सकते हैं। MS Paint कैसे सीखें? इसके ब्रश बिलकुल असली हैंड ब्रश की तरह दिखाई देते है और कुछ artistic brush भी है जो smoothing effect के साथ हैं जिससे पेंटिंग करना बहुत आसान और रुचिकर होता है।

2D Shapes – 2D में shape बनाने के लिए इसमें line tool और curve tool है जिससे हम अपनी जरुरत और कला के आधार पर लाइन बना सकते हैं और curve tool से उसे adjust भी कर सकते हैं। 2D आर्ट को 3D में बदलने का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

3D Shapes – 3D tool में डिज़ाइन बनाने के कई तरीके उपलब्ध हैं। इसमें पहले से बने कुछ ready designs भी हैं जिनका उपयोग भी किया जा सकता है।
यदि आप खुद ही अपना न्यू शेप या डिज़ाइन बनाना चाहते हैं तो वो भी बना सकते हो इसके लिए आपको बस पहले से बनी किसी फोटो को भी overwrite / trace कर सकते है या अपना क्रिएटिव आर्ट भी दिलखा सकते हैं।

इसके द्वारा बने हुए किसी भी मॉडल या ऑब्जेक्ट को हम किसी भी दिशा में घुमा सकते हैं यह 360 डिग्री घुमाया जा सकता है जो की बहुत सुविधाजनक और आकर्षक है।

Text – इस टूल की मदद से हम अपने डिज़ाइन में text जोड़ सकते हैं जो की 2D या 3D दोनों फॉर्मेट में हो सकता है। यदि 2D text चुनते हैं तो यह सामान्य अक्षरों की तरह ही दिखाई देगा और यदि आप 3D text लेते हैं तो इसे सभी दिशाओं में घुमाया जा सकता है जो की पूरी तरह 3D लुक देता हैं।

Stickers – यह एक ऐसा ऑप्शन है जिसके द्वारा आप अपने बनाये हुए डिज़ाइन में अपना मन चाहा स्टीकर लगा सकते है इसमें कई प्रकार के emoji और attractive stickers उपलब्ध हैं। इसके साथ साथ डिज़ाइन में texture भी जोड़े जा सकते हैं।

Effect – किसी भी डिज़ाइन या ऑब्जेक्ट में अलग अलग रंग के इफ़ेक्ट देने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है इसमें कलर लाइट के angle को भी चेंज कर सकते हैं।

Canvas – कैनवास वह जगह होती है जिस पर हम ऑब्जेक्ट को डिज़ाइन करते हैं। कैनवास ऑप्शन के द्वारा हम हमारे डिज़ाइन बोर्ड के साइज को कम या ज्यादा कर सकते हैं और इसे पारदर्शी भी बना सकते हैं।

Magic Select – जब कभी हमें अपनी इमेज के किसी एक हिस्से को हटाना होता है तो यह टूल बहुत ही आसानी से सेलेक्ट किये हुए हिस्से को हटा देता है और उसके पीछे खली हुई जगह को भी जादूई तरीके से भर देता हैं।

3D Library – MS 3D Paint 3D लाइब्रेरी ऑप्शन कमाल का है इससे आप पहले से ही बने हुए सैंकड़ो बेहतरीन 3D डिज़ाइन को अपने canvas पर ला सकते है और उनको edit कर सकते हैं। इसमें कई प्रकार की category का बहुत अच्छा कलेक्शन उपलब्ध हैं।

 

 

MS Paint कैसे सीखें? (How to learn MS Paint)

 

माइक्रोसॉफ्ट पेंट ब्रश सॉफ्टवेयर के बारे में बेसिक जानकारी तो हमें आपको दे ही दी हैं लेकिन इसको अच्छी तरह से सीखने के लिए आपको कोर्स करना चाहिए क्योंकि complete course में आपको step by step learning मिल जाएगी।
एक अच्छे कोर्स की लिंक नीचे दी हैं जिससे आप कोर्स ले सकते हैं।

Microsoft Paint 3D (MS Paint 3D) for Beginners

 

MS Paint Tool के 5 क्रेटिव उपयोग  (5 creative uses of the MS Paint Tool)

 

#1 नए यूजर्स को माउस चलाना सिखाएं

पेंट टूल का पहला मजेदार और काम का उपयोग नए यूजर्स को माउस चलाने के लिए किया जाता है. खासकर छोटे बच्चों को कम्प्यूटर सिखाने के दौरान उन्हे माउस से परिचित कराने के लिए यह टूल बहुत ही कारगार साबित हुआ है.

बच्चे ही क्यों किसी भी कम्प्यूटर स्टुडेंट्स को माउस चलाना सिखाने के लिए पेंट टूल से बढ़िया टूल विंडॉज पीसी में मौजूद नही हैं. यहां पर वह अपनी क्रेटिव दिखाने के साथ-साथ माउस का सही ढ़ंग से इस्तेमाल करना सीखा जाता है.

पेंट ड्रॉविंग बनाने के लिए माउस बटंस का ही उपयोग करना पड़ता है. इसलिए, इस टूल को प्राथमिकता दी जाती है.

 

#2 डिजिटल कैमरा से खींची गई फोटो एडिट करें

 

माइक्रोसॉफ्ट पेंट को साधारण ग्राफिक्स टूल बोलकर इसकी संभावनाओं का कम आकलन होता है. असल में इस टूल द्वारा आप डिजिटल कैमरा से खींची गई फोटूओं के साथ भी अपनी क्रेटिविटी दिखा सकते है.

क्योंकि, एम एस पेंट आपको पिक्चर इम्पोर्ट करने की सुविधा मुहैया कराता है. आप इन पिक्चर्स को इम्पोर्ट करके इनका कोलाज बना सकते है, इनके ऊपर ड्रॉविंग बना सकते है और टेक्स्ट भी जोड़ सकते है.

 

#3 फ्री पेंटिग करें

 

यदि आपको पेंटिंग करने का शौक है तो पेंट टूल आपके लिए बहुत ही काम आ सकता है. ना तो आपको केनवास में पैसा लगाना पड़ेगा और ना ही कलर एवं ब्रश खरिदने पड़ेगे.

पेंटिंग के लिए जरूरी सभी टूल्स आपको यहां मुफ्त मिल जाते है. जिनका उपयोग आप अपनी क्रेटिविटी दिखाने के लिए कर सकते है.

फायदे कि बात यह है कि आपका केनवास, कलर तथा ब्रश कभी खत्म और खराब नहीं होते है. आप बस कम्प्यूटर चालु करके फ्री पेंटिंग करना शुरु कर सकते है.

जो लोगो ग्राइफिक डिजाइनिंग सीखना चाहते वे भी इस फ्री टूल का इस्तेमाल करके अपनी स्किल्स बढ़ा सकते है.

 

#4 बच्चों को चित्रकारी सिखाएं

 

आपके घर में छोटे बच्चे है और उन्हे पेंटिंग सिखाना चाहते है तो पेंट टूल शुरुआत के लिए अच्छा टूल है. आप बच्चों को बेसिक कम्प्यूटर नॉलेज दिलाकर उन्हे पेंट पर चित्रकारी करना सिखा सकते है.

आपको केनवास, कलर तथा ब्रश के एक रुपया भी खर्च नही करना पड़ेगा. सारा काम फ्री में हो जाता है. यानि आपकी भी बचत और बच्चे भी खुश.

 

#5 WordArt बनाएं

 

एम एस वर्ड प्रोग्राम में टेक्स्ट की सजावट के लिए WordArt टूल दिया गया है. जिसकी सहायता से आप किसी भी प्रकार के टेक्स्ट को विभिन्न प्रकार की स्टाइल्स में लिख सकते है.

यह लिखावट स्टाइल पहले से बनी बनाई होती है. यूजर्स सिर्फ अपनी पसंदानुसार वर्डआर्ट चुनकर इस्तेमाल करता है.

यहीं काम आप पेंट के द्वारा भी कर सकते है. आप टेक्स्ट टूल के अलावा विभिन्न ब्रशों के माध्यमों से नई-नई सटाइल में टेक्स्ट लिखकर उसे सेव करके अपने डॉक्युमेंट्स में इनसर्ट करके इस्तेमाल कर सकते है.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख MS Paint कैसे सीखें? MS Paint की पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

MS Paint कैसे सीखें? MS Paint की पूरी जानकारी

 

Leave a Comment