NDA कैसे ज्वाइन करे? एनडीए (NDA) क्या है, पूर्ण जानकारी हिंदी मे

दोस्तों NDA कैसे ज्वाइन करे? एनडीए (NDA) क्या है, पूर्ण जानकारी हिंदी में तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.देशभक्ति हर किसी के दिल में होती है लेकिन हर कोई जाकर देश की सेवा सरहद पर नहीं कर सकता. लेकिन जो इसके लिए जुनूनी होते हैं और देश के लिए मर मिटना चाहते हैं वह सेना में भर्ती होना चाहते हैं और इसीलिए एनडीए क्या है (What is NDA in Hindi) और इस की तैयारी कैसे करते हैं यह जानने को काफी उत्साहित होते हैं.

जो भी इंसान भारतीय वायु सेना, थल सेना (Army) या फिर इंडियन नेवी में भर्ती लेना चाहते हैं वह भी अच्छे पोस्ट पर तो उन्हें इस एग्जाम की तैयारी करनी होती है और फिर इसमें पास करना पड़ता है. बहुत से बच्चे जो 12वीं पास हो जाते हैं वह इस एग्जाम के बारे में जरूर जानते हैं की (How to Join NDA after 12th in hindi) और इसे कैसे 12वीं के बाद ज्वाइन कर सकते हैं. एनडीए के लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए अक्सर लोगों को मालूम नहीं होता और जिन्हें मालूम होता है वह यह जानने का इरादा रखते हैं कि एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें. आगे इस पोस्ट के माध्यम से हम यह भी जानेंगे कि एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता है (Full form of NDA in Hindi).

तो चलिए अब जान लेते हैं कि एनडीए क्या होता है (What is NDA in Hindi) और इसे ज्वाइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और इसे कैसे ज्वाइन करें.

 

NDA कैसे ज्वाइन करे? एनडीए (NDA) क्या है, पूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

एनडीए (NDA) क्या है? (What is NDA)

 

NDA (National Defence Academy) जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते है भारत की सशस्र सेना की एक संयुक्त रक्षा अकादमी है। NDA जॉइन करने के लिए एक परीक्षा देनी पड़ती है जो वर्ष में दो बार UPSC द्वारा आयोजित होती हैं। परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को इंटरव्यू देना होता है जो SSB (सेवा चयन बोर्ड) आयोजित करता है। जो उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते है फिर उन्हे एनडीए में दाख़िला मिलता है। जहां पर उन्हें हर परिस्थिति से निपटने के लिए शिक्षित किया जाता है।

एनडीए अकादमी का मुख्यालय पुणे में स्थित है जो विद्यार्थियों को भारतीय सशस्त्र बल यानि; भारतीय थल सेना, जल सेना (Indian Navy) और वायु सेना (Indian Airforce) के लिए शिक्षित करती है। यह विश्व की सबसे पहली त्रिकोणीय अकादमी है।

 

 

अगर आपको भारत की तीनों में से किसी भी सशस्र सेना में जाना है तो यह पोस्ट; Indian Navy कैसे ज्वाइन करें, भारतीय वायुसेना में कैसे जाए, BSF क्या है आपके लिए जरूर उपयोगी सबित होगी। जो विद्यार्थी इस कश्मकश में है कि 10th के बाद क्या करें या 12th के बाद क्या करे तो वे NDA एग्जाम के माध्यम से भारत की इन सेवाओं में अपना करियर बना सकते है।

ये तो बात हुई NDA Kya Hota Hai एवं NDA Ka Matlab क्या होता है के बारे में, चलिए अब आगे जानते है कि NDA Meaning in Hindi या एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी (NDA Exam Full Form) में क्या होता है।

 

NDA का Full Form क्या है? (What is the full form of NDA)

 

NDA Ka Full Form – “National Defence Academy” एवं हिंदी में एनडीए का फुल फॉर्म “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” है, यह भारत की एक प्रतिष्ठित सैन्य अकादमी है।

 

NDA परीक्षा के लिए योग्यता क्या है? (What is the eligibility for NDA exam)

 

यदि आप एनडीए ज्वाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिसके बाद ही आप एनडीए की परीक्षा दे सकते है। NDA कैसे ज्वाइन करे? NDA Ke Liye Yogyata क्या-क्या होना चाहिए, इसके बारे में आपको आगे विस्तार में बताया गया है।

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10+12th पास होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार अविवाहित (Unmarried) होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष एवं अधिकतम आयु 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप फिट होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की न्यूनतम लम्बाई (Height) 157 सेमी होना चाहिए।
बॉडी टैटू: शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी (Permanent) टैटू स्वीकार्य नहीं है। टैटू में छूट केवल विशेष जनजातियों जो मौजूदा रिवाज और परंपराओं का पालन करते है उन्हें ही अनुमति है। ऐसे मामलों को निपटाने के लिए अलग से एक विशेष प्राधिकारी का दल होता है।

यहाँ मैंने आपको NDA Me Jane Ke Liye Qualification क्या होती है, इसके बारे में बताया। अब आगे मैं आपको NDA में दाखिला कैसे लें इसके बारे में बताने जा रहा हूँ।

 

NDA कैसे ज्वाइन करे? (How to join NDA)

 

एनडीए किसी भी छात्र के लिए भारतीय सुरक्षा दल तक पहुँचने का प्रवेश द्वार है। यह अकादमी केवल पुरुषों के लिए हैं। कोई भी पुरुष विद्यार्थी जिसे आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में ऑफिसर बनना हो उसे एनडीए से ही प्रशिक्षण लेना होगा।

 

1. 12वीं कक्षा साइंस विषय से पास करें

 

एनडीए ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा पास करनी होगी। ध्यान रहे 10वीं कक्षा पास करने के बाद आपको 11वीं साइंस में मैथ्स और फिजिक्स विषय को चुनना चाहिए। आर्मी के लिए आप किसी भी विषय का चयन कर सकते है लेकिन अगर आप नेवी या एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी 11वीं व 12वीं कक्षा साइंस में मैथ्स और फिजिक्स विषय से कम से कम पास 60% अंकों से पास करने की कोशिश करना चाहिए।

 

2. UPSC एनडीए परीक्षा पास करे

 

12वीं परीक्षा पास करने के बाद या बारहवीं के फाइनल एग्जाम देने से पहले भी आप एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है एवं परीक्षा में शामिल हो सकते है। एनडीए ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को “संघ लोक सेवा आयोग” (UPSC – Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित NDA परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। एनडीए परीक्षा हर साल दो बार अप्रैल और सितम्बर महीने में राष्ट्रिय स्तर पर आयोजित की जाती है।

 

3. SSB का इंटरव्यू क्लियर करे

 

परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को SSB द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जैसे- फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू आदि। इंटरव्यू सफलतापूर्वक पास कर लेने के बाद छात्र को तीन साल तक पुणे में प्रशिक्षण लेने के लिए भेजा जाता है।

 

4. ट्रेनिंग पूरी करे

 

तीन साल के प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को उनकी पसंद के अनुसार अथवा तीन साल का प्रदर्शन देखकर आर्मी, नेवी और एयर फ़ोर्स में से कोई एक मिलता है। उसके बाद आर्मी चुनने वाले विद्यार्थी IMA (Indian Military Academy) देहरादून जाते है, नेवी वाले INA (Indian Naval Academy) केरेला और एयर-फ़ोर्स वाले AFA (Air Force Academy) हैदराबाद जाते है। जहां वे और एक साल प्रशिक्षण लेते है। उस एक साल के बाद वे भारतीय सेना का हिस्सा बन जाते है।

 

NDA Exam पैटर्न हिंदी में 2022 (NDA Exam Pattern 2022 in Hindi)

 

एनडीए परीक्षा पैटर्न यूपीएससी द्वारा निर्धारित किया जाता है। एनडीए परीक्षा वर्ष में 2 बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। एनडीए परीक्षा को दो भागों में में बांटा गया है- लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे- मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT)।

गणित का पेपर 300 अंकों का होता है जबकि सामान्य योग्यता परीक्षा (GAT) पेपर 600 अंकों का होगा। इस प्रकार लिखित परीक्षा का पूरा पेपर कुल 900 अंकों होगा। गणित का प्रश्न 12वीं स्तर का होता है जबकि GAT पेपर में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे। एनडीए परीक्षा का पैटर्न एवं NDA Syllabus in Hindi इस प्रकार है:

 

लिखित परीक्षा (1st फेज):

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक परीक्षा का समय
गणित (Mathematics) 120 300 2 घंटे 30 मिनट
सामान्य योग्यता (General Ability Test) 150 600 2 घंटे 30 मिनट
कुल 270 900 5 घंटे

एनडीए 2021 परीक्षा का प्रथम स्टेज क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा, इसके बारे में जानकारी इस प्रकार है:

 

SSB इंटरव्यू (2nd फेज):

  • समय: 4-5 दिन
  • कुल अंक: 900

एनडीए एग्जाम 2021 में कोरोना महामारी के कारण कुछ बदलाव किए गए हैं। वर्ष की पहली परीक्षा जो कि अप्रैल में होती हैं। दूसरी परीक्षा के साथ ही पहली परीक्षा भी हो सकती है। जो कि सितंबर को आयोजित हो सकती है।

 

NDA Syllabus In Hindi

 

NDA एग्जाम सिलेबस की पूरी जानकारी हमने आपको आगे इस आर्टिकल में दी है, कृपया इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें, जो इस प्रकार है :-

विषय सिलेबस
मैथेमेटिक्स मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेन्ट्स
एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफ 2 एंड 3 डाइमेंशन
इंटीग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस
स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी
वेक्टर अलजेब्रा
डिफरेंशियल कैलकुलस
ट्रिग्नोमेट्री
अलजेब्रा
जनरल एबिलिटी सेक्शन 1. इंग्लिश
सेक्शन 2. GK [जनरल नॉलेज]सामान्य विज्ञान
इतिहास
संविधान
भूगोल
रसायन शास्त्र
भौतिक विज्ञान
वर्तमान घटनाएं

नेशनल डिफेन्स अकादमी (NDA) एग्जाम Syllabus में GAT (General Ability Test) यानि सामान्य योग्यता की बात करें तो इसमें दो सेक्शन; पार्ट-A और पार्ट-B होते है। पार्ट-A अंग्रेजी (English) एवं पार्ट-B सामान्य ज्ञान (General Knowledge) का होता है।

 

GAT के पेपर में पार्ट-A (English) से 200 अंको के प्रश्न तथा पार्ट-B (General Knowledge) से 400 अंको प्रश्न पूछे जाते है।

 

NDA Physical Fitness Test

 

उम्मीदवारों को नीचे दी गई दिनचर्या का पालन करते हुए अपनी फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए:

  • 15 मिनट में 2.4 किमी दौड़ना
  • रस्सी कूदना
  • पुशअप्स और सिट अप्स (प्रत्येक में न्यूनतम 20)
  • चिन अप (न्यूनतम 08)
  • रस्सी पर चढ़ना 3-4 मीटर

 

NDA ट्रेनिंग सेंटर्स

 

  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, पुणे
  • भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून
  • भारतीय नौसेना अकादमी (INA), एझिमाला
  • भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA), हैदराबाद

 

NDA की कैसे तैयारी करें? (How to prepare for NDA)

 

1. स्मार्ट स्मार्ट स्टडी प्लान करें

 

बेहतर तैयारी के लिए स्मार्ट स्टडी प्लान का करना बहुत जरूरी है। स्मार्ट स्टडी प्लान से तात्पर्य अपने Time और एनडीए 2022 Syllabus को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने से है, ताकि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किये जा सके।

 

2. Syllabus को अच्छे से समझे

 

सबसे पहले, अपने पूरे सिलेबस को ध्यानपूर्वक Analyze करें और उन विषयों को चिह्नित करें, जिनमें सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। Basics से सब्जेक्ट्स की तैयारी शुरू करें, इससे आपका बेस बनेगा और आप High Level के प्रश्नों को हल करने में सक्षम है।

 

3. सामान्य ज्ञान और इंग्लिश विषय पर ध्यान दें

 

एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए आपकी English में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। आपकी अंग्रेजी न केवल लिखित परीक्षा में परखी जाती है, बल्कि यह इंटरव्यू के समय चयनकर्ताओं पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ सकती है।

सामान्य ज्ञान की कोई सिमा नहीं होती, इसे जितना पढ़ो उतना कम लगता है इसलिए आपको केवल उन्हीं विषयों पर ध्यान देना है जो आपके सिलेबस में है। अपने GK को स्ट्रांग करने के लिए आप डेली न्यूज़ पेपर, मंथली मैगज़ीन्स आदि पढ़ सकते है।

 

4. अच्छी Books का चयन करें

 

NDA परीक्षा की तैयारी के लिए सही Book का चयन करना बहुत ही जरुरी होता है। बाजार में आपको सैकड़ों किताबें मिल जाएँगी, पर उनमें से कौन सी बुक आपके लिए सही है यह पता होना आवश्यक है। ये बुक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती है।

 

5. पिछले वर्ष के पेपर को हल करें

 

पीछे साल के पेपर को हल करें, यह परीक्षा के पैटर्न एवं उसमें पूछे जाने प्रश्नों का पता लगाने में आपकी मदद करेगा। साथ ही इससे आपको एनडीए परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में भी पता चल जाएगा।

 

6. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें

 

एनडीए परीक्षा में चयन न केवल लिखित परीक्षा पर आधारित होता है बल्कि इसमें आपकी फिटनेस को भी परखा जाता है। सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे पर्याप्त भोजन और पानी का सेवन करें। और अपने आप को तनाव से दूर रखे, जिसके लिए आप डेली मॉर्निंग वॉक, एक्सरसाइज, व्यायाम या ध्यानकर सकते है।

 

7. वीकली रिवीजन करें

 

समय पर रिवीजन करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यही सफलता की कुंजी है। उम्मीदवारों को मैं यही सलाह दूंगा कि वे छोटे नोट्स बनाएं और उनका डेली अभ्यास करें। इससे उन्हें डाटा को लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलेगी।

 

एनडीए उपलब्धियां (NDA Achievements)

 

NDA से पास हुए छात्रों की भारतीय सेना में उपलब्धियों की बात की जाए तो भारत के सभी Important Missions में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है, NDA कैसे ज्वाइन करे? जिसके लिए उनको राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया है। आइये जानते हैं उन वीर सेनानियों की उपलब्धियों के बारे में-

  • परमवीर चक्र से NDA के 3 पूर्व छात्रों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है, जिनके नाम इस प्रकार हैं- कप्तान गुरबचन सिंह सलारिया (गोरखा राइफल कांगो, 1961), सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल (17 पूना हार्स, भारत-पाकिस्तान युद्ध 1971), कप्तान मनोज कुमार पांडे (11 गोरखा राइफल्स, कारगिल युद्ध 1999)।
  • अशोक चक्र से 2010 बैच के 9 पूर्व छात्रों को सम्मानित किया गया है।
  • महावीर चक्र से 31 पूर्व छात्रों का सम्मान किया गया है।
  • वीर चक्र से 152 पूर्व छात्रों का सम्मान किया गया है।
  • शौर्य चक्र से 122 पूर्व छात्रों का सम्मान किया गया है।
  • इसके अलावा, आर्मी स्टाफ के 8 चीफ, नौ सेना के 7 चीफ और वायु सेना के 4 चीफ को सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्रों की ये उपलब्धियां दर्शाती है कि NDA से भारतीय सेना जॉइन करना कितना महत्व रखता है।

 

एनडीए के बाद वेतन (Salary after NDA)

 

NDA के द्वारा भारतीय सेना में भर्ती हुए छात्रों की सैलरी उनके पद के अनुसार निर्भर करती है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको नीचे प्रदान की गयी है।

पद सैलरी (प्रति माह रुपये में)
प्रशिक्षण के दौरान सैलरी 56,100
लेफ्टिनेंट 56,100-1,775,00
कप्तान 61,300 -1,93,900
मेजर 69,400-2,07,200
लेफ्टेनंट कर्नल 1,21,200-2,12,400
कर्नल 1,30,600-2,15,900
ब्रिगेडियर 1,39,600-2,17,600
मेजर जनरल 1,44,200-2,18,200
लेफ्टिनेंट जनरल HAG स्केल 1,82,200-2,24,100
सेना कमांडर/लेफ्टिनेंट जनरल (NFSG) 2,50,000

 FAQ- NDA पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

 

प्रश्न- एनडीए क्या है?

 

उत्तर- राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारतीय सशस्त्र बलों की एक संयुक्त सेवा अकादमी है, जहां भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के कैडेट अपनी-अपनी सेवा अकादमियों में पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण पर जाने से पहले एक साथ प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। यह विश्व की पहली त्रि-सेवा अकादमी है|

 

प्रश्न- एनडीए परीक्षा क्या है?

 

उत्तर- राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शामिल होने के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा है| जिसे एनडीए परीक्षा के रूप में जाना जाता है| यह साल में दो बार आयोजित की जाती है| यूपीएससी चयन और प्रवेश परीक्षा के अंतिम आयोजन के लिए दिशानिर्देश जारी करने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है| एनडीए परीक्षा में 3 स्तर होते हैं, लिखित परीक्षा, एसएसबी और व्यक्तिगत साक्षात्कार|

 

प्रश्न- एनडीए के अंतर्गत कितने विंग आते हैं?

 

तीन विंग हैं जो एनडीए (NDA) के अंतर्गत आते हैं| वे भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय सेना हैं| 10+2 परीक्षा के बाद एनडीए में शामिल होने वाले तीन विंगों के सभी कैडेटों को अकादमी में तीन साल के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है और स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की जाती है तथा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अपनी डिग्री प्राप्त की जाती है| इसके अलावा उन्हें आउटडोर स्किल्स का भी प्रशिक्षण मिलता है|

 

प्रश्न- एक छात्र कितनी बार एनडीए के लिए आवेदन कर सकता है?

 

उत्तर- एनडीए (NDA) परीक्षा के लिए आवश्यक आयु सीमा 16.5 से 19 वर्ष है| तो, एक व्यक्ति इस परीक्षा के लिए अधिकतम 3 प्रयास कर सकता है|

 

प्रश्न- एनडीए या टीईएस में से कौन बेहतर है?

 

उत्तर- एनडीए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए है और टीईएस तकनीकी प्रवेश योजना के लिए है| सबसे पहले, किसी को भी पता होना चाहिए कि एनडीए (NDA) सभी धाराओं के लिए है, जबकि टीईएस के लिए केवल पीसीएम में 75% कुल वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं टीईएस प्रविष्टि के लिए, आपको सीधे अपने एसएसबी के लिए उपस्थित होना होगा जबकि एनडीए के लिए आपको पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी| भविष्य और उसके बाद के जीवन के संदर्भ में, मैं टीईएस के लिए लक्ष्य बनाने का सुझाव दूंगा, क्योंकि तकनीकी अधिकारियों का अन्य अधिकारियों पर ऊपरी हाथ होता है जब उन्हें अतिरिक्त तकनीकी भत्ते मिलते हैं|

 

प्रश्न- एनडीए के चयन मानदंड क्या है?

 

उत्तर- एनडीए (NDA) चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार पर आधारित है| परीक्षा में 2 विषय, गणित और सामान्य योग्यता परीक्षा शामिल है और प्रत्येक विषय को 2 घंटे 30 मिनट की समय सीमा दी गई है, गणित के लिए अधिकतम अंक 300 और सामान्य क्षमता 600 है| लिखित परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों को एसएसबी द्वारा आयोजित साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा| SSB प्रक्रिया में दो चरण की चयन प्रक्रिया शामिल है, चरण- I में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग (OIR) परीक्षण शामिल हैं, जबकि चरण- II में चित्र धारणा विवरण परीक्षण हैं|

 

प्रश्न- क्या आईएमए की तुलना में एनडीए से पास आउट होना कठिन है?

 

उत्तर- नहीं, यह आईएमए की तुलना में एनडीए से पास होने के लिए अधिक क्रमबद्ध है| एनडीए (NDA) में आपको 3 साल में इतने सारे टेस्ट पास करने होते हैं| इस प्रकार, असफल होने की संभावना अधिक हो जाती है| NDA कैसे ज्वाइन करे? पीटी, स्विमिंग, एकेडमिक्स, ड्रिल, डिसिप्लिन आदि और फिर हर क्षेत्र में लगातार परफॉर्मेंस का दबाव रहता है| मेडिकल बोर्डिंग आउट को सुनिश्चित करने वाली किसी भी गतिविधि में घायल होने का खतरा| ये सभी चीजें एनडीए को तीनों वर्षों के लिए एक बहुत तेज गति वाली और उच्च प्रदर्शन उन्मुख अकादमी बनाती हैं|

आईएमए में बहुत सी चीजों में ढील दी जाती है और गति काफी धीमी होती है| इस तर्क का सबसे बड़ा प्रमाण दोनों अकादमियों में होने वाले निर्वासन और ड्रॉप आउट की संख्या से देखा जा सकता है|

 

प्रश्न- एनडीए चयन के लिए आवश्यक शारीरिक मानक क्या हैं?

 

उत्तर- उम्मीदवार अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और किसी भी बीमारी/विकलांगता से मुक्त होना चाहिए जिससे सैन्य कर्तव्यों के कुशल प्रदर्शन में हस्तक्षेप की संभावना न हो|

न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 157 सेमी (वायु सेना के लिए 162.5 सेमी) है| छाती अच्छी तरह विकसित होनी चाहिए| डिस्टेंस विजन (सही किया गया): बेहतर आई 6/6; बदतर आँख 6/9, मायोपिया दृष्टिवैषम्य सहित -2.5D से अधिक नहीं होना चाहिए और दृष्टिवैषम्य सहित प्रकट हाइपरमेट्रोपिया +3.5D से अधिक नहीं होना चाहिए| रंग दृष्टि मानक CP-III (दोषपूर्ण सुरक्षित) होगा|

  

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख NDA कैसे ज्वाइन करे? एनडीए (NDA) क्या है, पूर्ण जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

NDA कैसे ज्वाइन करे? एनडीए (NDA) क्या है, पूर्ण जानकारी हिंदी में

 

 

Leave a Comment