One Time Password या OTP क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों One Time Password या OTP क्या होता है? :- आपने कहीं न कहीं OTP के बारे में जरुर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की यह One Time Password क्या होता है अगर आप नहीं जानते हैं तो इस लेख को पढ़ कर जरुर जान जायेंगे.

आजकल ज्यादातर काम हम Online ही कर लेते हैं. कोई भी Online Transaction हो, मोबाइल Recharge, खरीददारी के बाद Pay करना हो या फिर हम किसी प्रकार का Online Account खोलते हैं उसमे भी OTP का इस्तेमाल अवश्य ही किया जाता है. OTP ज्यादातर मेसेज के जरिये ही भेजा जाता है क्योकि सभी Mobile Handset में Message की सुविधा जरुर होती है.

चलिए जान लेते हैं की यह क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है. साथ ही हम यह भी जानेंगे की इसके फायदे क्या हैं और यह कहाँ कहाँ यूज़ किया जाता है.

 

One Time Password या OTP क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

One Time Password या OTP क्या है? (What is One Time Password or OTP)

 

One Time Password (OTP) एक security code है जो 6-digits का होता है जिसका इस्तेमाल हम online transactions करते वक़्त करते हैं.

जब हम किसी e-commerce website से कुछ सामान खरीदते हैं तब हम अपने ATM card से उसका payment करते हैं, payment करते वक़्त अपने banking details भरने के बाद आखिर में एक security code आपके bank में registered mobile नंबर पर एक sms के रूप में जाता है जिसे हम OTP कहते हैं.

उस sms में एक code होता है जिसे भरने के बाद ही हमारा payment सफल होता है इसके बिना आप online कहीं भी transactions नहीं कर पाएंगे.

 

 

OTP का उपयोग क्यूँ किया जाता है? (Why OTP is used)

 

OTP एक password है जो normal password यानि की जो password user अपना account बनाते वक़्त create करते हैं उनसे बिलकुल अलग और safe होता है।

जैसे की जब हम किसी भी website में अपना account बनाते हैं तो हम अपना username और password create करते हैं, हम जो password create करते हैं वो बहुत ही सरल रखते हैं जैसे हमारा नाम या date of birth या और कुछ ताकि हमे वो आसानी से याद रहे लेकिन इसमें हमें hackers से खतरा होता है क्यूंकि वो आसानी से हमारे password को hack कर हमारा details चुरा सकते हैं.

या फिर ऐसा भी हो सकता है की कोई व्यक्ति जो आपके जान पहचान का हो अगर उसे आपका username और password पता हो तो वो भी आपका account का इस्तेमाल कर गलत फायेदा उठा सकता है।

इसलिए आज कल सभी banks, बहुत सारे e-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिससे उनके users का account सुरक्षित रह सके. OTP आपके account को safe रखता है और आपके banking और personal details को चोरी होने से बचाता है.

 

OTP से क्या लाभ होता है? (What is the benefit of OTP)

 

OTP से हमारा सभी account जैसे Google account, net banking account, bank account इत्यादि सभी सुरक्षित रहते हैं.

OTP की खासियत ये है की इससे जो code generate होता है उसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है और वो सिर्फ कुछ समय के लिए ही valid रहता है अगर उस समय के अन्दर हमने code का इस्तेमाल नहीं किया तो फिर वो code हमारे किसी काम का नहीं रहता।

यानि की हम जितनी बार भी online transactions करते हैं उतनी बार ये code अलग अलग generate होते हैं जिससे हमारा account पूरी तरह से secure होकर रहता है.

अगर आपके किसी भी account का username और password किसी अन्य व्यक्ति को पता भी हो तब भी वो आपके account का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा क्यूंकि उसके लिए OTP की जरुरत होगी जो सिर्फ आपके registered mobile नंबर पर या फिर आपके email id पर ही आएगा इसके बिना वो आपके account का गलत फायेदा नहीं उठा पायेगा.

 

OTP का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है? (Where is OTP used)

 

OTP का इस्तेमाल सबसे ज्यादा तो net banking में online transactions करने के लिए किया जाता है इसके अलावा Google ने भी users के account को और भी सुरक्षित बनाने के लिए OTP security का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

जिसको activate करने के बाद कोई भी दूसरा user अपने device से आपके account का details डाल कर login नहीं कर सकता क्यूंकि Google वहां पर verification करने के लिए OTP password मांगेगा जो सिर्फ आपके पास sms के जरिये आपके मोबाइल नंबर पर OTP code आएगा.

इस code के बिना वो user आपके account को access नहीं कर पायेगा. सभी e-commerce website जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay इत्यादि और digital wallet की सेवा प्रदान करने वाले online private companies जैसे Paytm, Freecharge, mobikwik, oxigen wallet इत्यादि ये सभी भी अपने customers के account को safe रखने के लिए OTP का इस्तेमाल कर रहे हैं.

 

OTP (ओटीपी) कैसे कार्य करता है? (How OTP works)

 

OTP (वन टाइम पासवर्ड) किसी ट्रांजेक्शन को पूरा करने के लिए सिस्टम द्वारा ऑटोमेटिक जनरेट किया जाता है। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है जिसमें किसी भी व्यक्ति की दखलंदाजी नहीं होता है। ओटीपी HMAC एवं TOTP या एक इवेंट काउंटर (HOTP) के द्वारा जेनरेट किया जाता है।

 

उदाहरण के लिए आप कोई वित्तीय ट्रांजेक्शन कर रहे है तो जो ओटीपी आपको प्राप्त होता है और जब आप उसे सिस्टम में दर्ज करते है तो सिस्टम उस जनरेट किये गए पासवर्ड से ऑटोमेटिक मिलान करता है। One Time Password या OTP क्या होता है? अगर आपने वही पासवर्ड दर्ज किया है जो सिस्टम द्वारा जनरेट किया गया था तो आपका ट्रांजेक्शन सफलतापूर्वक हो जायेगा।

 

OTP कितने तरह से प्राप्त होता हैं?(How to get OTP)

 

OTP सभी जगह अलग अलग होते हैं कही OTP numeric form में ,कही alphanumeic और कही केवल letters form में होते हैं।
आज हमलोग मुख्यता 3 तरह से otp प्राप्त करते हैं।
  1. SMS:Online shopping, online transaction, करने वक़्त जो otp आता है वो आपके bank registered mobile number पर आता हैं।ये सब otp sms के through प्राप्त होते हैं।Bank के द्वारा जितने भी otp आते है वो sms के रूप में प्राप्त होते हैं।
  2. कई सारे app में sign up करने वक़्त भी sms के through otp आते हैं। 
  3. Voice call:जब कभी भी otp आपको voice call करके प्राप्त होता है तो इस तरह के otp को हमलोग voice call otp बोलते हैं।Voice otp में call करके otp number बताया जाता हैं।
  4. Email/Gmail:जब कभी भी आप किसी website या forum में sign up करते है तो आपके email या gmail में एक alphanumeric letters आता हैं।यह alphanumeric letters ही otp होता हैं।इस तरह के otp अकसर email या gmail में आते हैं।

 

 

OTP के फायदे (Advantages of OTP in Hindi)

 

1. Security बढाने का: जब हम OTP का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारी सुरक्षा की परत को बढ़ा देता है क्योकि यह सिर्फ Registered Mobile Number में ही आता है अतः सिर्फ हमें पता चलता है. इसकी मदद से आपका ऑनलाइन अकाउंट और भी सिक्योर हो जाता है क्योकि भले ही आपका Password किसी को भी मिल जाये लेकिन OTP के बिना वह Log in नहीं कर पायेगा.

 

2. OTP Service को सेटअप करना आसान: कुछ साइट्स में OTP को Two-Step-Verification भी कहा जाता है और इसे सेट अप करना काफी आसान होता है. अधिकतर ऐसे साइट्स जिनमे आपकी निजी जानकारी होती है उनमे पहले से ही यह इनेबल रहता है और अगर नहीं है तो आप उसके Settings में जा कर फ़ोन को वेरीफाई करने के बाद इनेबल कर सकते हैं.

3. उपयोगकर्ता का प्रमाण: OTP से इस बात का सबूत मिल जाता है की जिस किसी साईट में या अकाउंट में आप लाग इन करना चाह रहे हैं या फिर कोई ऑनलाइन Transaction कर रहे हैं, वह एक्टिविटी आप ही कर रहे हैं. इसके अलावा जब भी OTP आता है तो उसमे लिखा हुआ रहता है की इसे किसी के साथ भी शेयर न करें क्योकि कई बार ऐसा होता है की कोई हमें बिना बताये हमारे Account में लाग इन करने की कोशिश करता है लेकिन या जरुरी नहीं है की उसके पास भी OTP हो अतः वह लाग इन करने में विफल हो जाएगा.

इसके साथ ही कभी कभी अचानक से भी Two-step-Verification का आप्शन आ जाता है जब कोई Invalid Activity होती है.  ऐसे में OTP के जरिये सत्यापन करने के बाद ही आप Account का इस्तेमाल कर पाते हैं.

 

4. Random Algorithm: सभी प्रकार के OTP सिस्टम Random Algorithm पर काम करते हैं जिसका मतलब होता है की एक बार OTP आ गया और हमने लाग इन कर लिया लेकिन जब हम दूसरी बार लाग इन करने जाते हैं तो इस बार क्या OTP आएगा यह कोई भी नहीं बता सकता. इससे फायदा यह है की अगर गलती से भी OTP किसी ने जान लिया तो दूसरी बार वह नहीं जान पायेगा.

 

5. हैकिंग से बचाव: यह OTP की सबसे अच्छी सुविधा है की हमें Hacking से सुरक्षा मिल जाती है क्योकि Hacker किसी भी तरह से आपका Username और Password निकाल सकता है इस काम के लिए उसके पास कई सारे टूल्स होते हैं लेकिन OTP पहले से सेट की हुयी नहीं रहती है, OTP हर बार अलग अलग आती है अतः वह आपकी OTP का पता नहीं लगा सकता.

 

6. Call के दौरान OTP नहीं आता: आपने कभी गौर किया होगा तो आपको पता होगा कि कॉल के दौरान OTP नहीं आता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि हो सकता है की किसी ने कॉल के जरिये आपका मोबाइल हैक कर लिया हो और आपके पास जो भी मेसेज आये वह सीधे उसके पास चला जाये – ऐसा भी होता है. इसीलिए कॉल के दौरान OTP नहीं आता है.

 

7. OTP सुविधा बिलकुल Free: आपको अपने किसी भी अकाउंट के लिए OTP सुविधा मुफ्त में मिलती है, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार से अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है.इसीलिए इसका इस्तेमाल जरुर करें.

 

FAQ- OTP से जुड़े सवालों के जवाब :-

 

किसी भी नंबर का ओटीपी कैसे पता करें

 

किसी भी नंबर का OTP आप यू ही नहीं पता कर सकते है उसके लिए आपको उसके इजाजत लेकर उस फोन के SMS BOX मे देख सकते है वह भी अमान्य होने से पहले और यदि वह आपके विस्वासी है तो पुच सकते है.

 

मेरे फोन का ओटीपी क्या है

 

मेरा ओटीपी नंबर क्या है यह आपके फोन का OTP आप अपने रजिस्टर मोबाईल नंबर के SMS बॉक्स मे जाकर देख सकते है वहाँ आपको आपका OTP मिल जाता है.

 

ओटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है

 

OTP का पुरा नाम One Time Password होता है जो कुछ सेकंड के लिए मान्य होता है.यह पासवर्ड आपके रजिस्टर मोबाईल नंबर या ईमेल पर आता है जिसे आपको सिर्फ कुछ सेकंडों मे आपको यह कोड वह डालना होता है.

 

ओटीपी कितने अंक का होता है

 

OTP कुल मिलकर 6 अंकों का मिश्रण होता है.और यह आपके मोबाईल नंबर या ईमेल पर आता है.

 

जिओ फोन का ओटीपी नंबर कैसे देखें

 

कसी भी फोन मे OTP नंबर देखने हेतु आप उसके SMS बॉक्स मे जा सकते है.

 

OTP Autofill कैसे ऑन करे ?

 

Settings > Google > Autofill > Autofill with Google > Autofill Security > Credentials

 

OTP का पूरा नाम क्या है ?

 

ओटीपी का फुल फॉर्म (One Time Password) है.

जियो फोन में ओटीपी नंबर कैसे निकाले

 

जिओ फोन में OTP नंबर निकालने के लिए यह निर्भर करता है की आपने OTP के लिए अपना जिओ नंबर जाल है या ईमेल यदि आपने नंबर पर OTP मँगवाया है तो इसके लिए आप अपने जिओ फोन के मैसेज बॉक्स में जाए वहाँ आपको आपका OTP का मैसेज दिख जाएगा उसे खोले और OTP कोड पढ़े।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख One Time Password या OTP क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

One Time Password या OTP क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment