Google AdSense से पैसे कैसे कमाए? -जाने Google AdSense क्या है?

दोस्तों Google AdSense से पैसे कैसे कमाए ? :- Internet की दुनिया से online पैसा कमाने के लिए आपको Google adsense के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि online पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा google adsense का ही इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको नही पता कि Google adsense क्या है और यह कैसे काम करता है तो हमारी इस Post को पूरा पढ़ने के बाद adsense के बारे में ऐसा कुछ नही होगा जो आपको पता नही होगा। अगर आप एक नए youtuber, blogger या फिर internet से online पैसे कमाने की इच्छा रखते है तो आपको google adsense के बारे में पता होना चाहिए। नही तो आपके लिए internet पर काम करके पैसे कमाना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि यही internet से हज़ारो और लाखों रुपये कमाने का रास्ता है।

आपके लिए यहाँ पर ये जाना भी बहुत जरूरी है कि google पहले सिर्फ english content पर ही “google adsense ads” दिखता था परंतु 2014 में google adsense की तरफ़ से एक updates आया जिसमे hindi content पर भी ads लगाने की policy लागू की गई। जिसके बाद हिंदी ब्लॉगर की सँख्या में इजाफा हुआ और आज हिंदी blogger लाखों रुपये Blogging से कमा रहे है। हम आपको बता दे की जितने भी Youtuber और blogger है वो सब online earn money करने के लिए adsense का ही इस्तेमाल करते है। क्योंकि यह एक trustable और ज्यादा पैसे कमाने का सबसे अच्छा plateform है।

अगर आप हमारा यह Post पढ़ रहे है तो आपको इस Post के बीच मे कुछ ads दिखाई देगी जो कि google adsense के द्वारा ही लगाई गई है। इस तरह की google ads आपको हर website और blog पर देखने को मिल जाती है। जिसे उस website की online earning होती है। वैसे तो internet पर और भी बहुत सारे online पैसा कमाने के programs है। परंतु google adsense इनमे से सबसे famous है। क्योंकि एक तो यह ज्यादा पैसे देता है और दूसरा यह एक विश्वसनीय plateform है इसमें किसी तरह का कोई risk नही है। इसलिए आप google adsense से जुड़कर आराम से पैसा कमा सकते है।

 

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए? -जाने Google AdSense क्या है?
TEJWIKI.IN

 

Google AdSense क्या है? (What is Google AdSense)

 

AdSense एक Google का product है जो publisher के website या blog पे automatic text, image और video के ads दिखता है. ज्यादातर blogger इसीके ऊपर depend करते है. अगर आपकी blog AdSense approved है, तब जाके आप अपने blog पे इसकी ads डाल सकते है. इससे आप दो तरह से पैसे income कर सकते है.

Impressions: ये रोज आपके ads कितनी बार देखे गए उसकी हिसाब से पैसे देता है. आप मान सकते है के ये हर 1000 view में $1 देता है.

Clicks: ये depend करता है के आपके ads पर कितने clicks हुए.

एक बार आपकी Adsense में account approve हो जाये तो आप अपने हिसाब से ads को look दे सकते है और ये भी decide कर सकते है के वो आपकी blog पे कहाँ दिखेगा. जब आपकी blog पे visitors आयेंगे और ads को देखेंगे और उसमे clicks करेंगे, तो आपकी earnings बढती जाएगी. एक बार ये $100 हो जाये तो आप उसे check के जरिये या फिर direct अपनी bank account में transfer कर सकते हैं.

 

 

बस blog या website पे नहिं, ये YouTube पे भी काम करता है. लोग ज्यादातर कुछ पढने से अच्छा video देखना पसंद करते है, और सायद इसीलिए YouTube world का 3rd best website है. अपने notice किया होगा के YouTube में video देखते time आपको कुछ ads दिखाई देते है, ये और कुछ नहिं Google AdSense के ही ads होते है.

अगर आपके blog में visitor नहीं हो रहें तो AdSense ads डाल के कोई फायेदा नहीं है. ऐसा नहीं है के कम visitor पे AdSense approve नहिं करता, ये एक ऐसा advertise network है जो आप कितने भी डेली visitors में approve करा सकते हैं. इसीलिए ये blogging world में बहुत ही लोकप्रिय है.

 

Google adsense से कितना पैसा कमाया जा सकता है? (How much money can be earned from google adsense)

 

अब एक सवाल हर किसी के मन मे आता है कि google adsense से कितना पैसा कमाया जा सकता है और क्या इसकी कोई limit है। google से पैसे कमाने की कोई limit नही है। परन्तु आप कितना कमा सकते है यह आप पर ही depended करता है।

क्योकि google से आपको तभी पैसे मिलते है जब आपकी वेबसाइट पर आने वाली ads पर क्लिक किये जाते है। यह आप पर depend करता है कि आप किसी तरह का content अपनी website पर डालते है अगर आपका content लोगो को पसंद आता है और उनके लिए helpful है। तो ज्यादा लोग आपकी website पर आयंगे और उतने ही ज्यादा आपकी google adsense ads पर क्लिक होंगे।

परन्तु एक बात ध्यान रखें की अगर आपकी website पर आने वाले ads पर आप अपने आप क्लिक करते है या फ़िर आपके family member और दोस्तो इसलिए क्लिक करते है कि आपकी earning बढ़े तो आपका google adsense account बन्द हो सकता है।

क्योंकि आपकी website से लोगो द्वारा natural तरीके से क्लिक होना चाहिए। किसी एक ही व्यक्ति द्वारा बार-बार google ads पर क्लिक करने से आपका account बंद हो सकता है। इसलिए एक बार आप google policy को ध्यान से पढ़ ले।

 

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनायें? (How to create google adsense account)

 

आज के समय में गूगल एडसेंस का अकाउंट बनाना बहुत ही आसान हो गया है, आप निम्न प्रकार से Google AdSense अकाउंट बना सकते हैं.

Step 1 – सबसे पहले आप Google AdSense को ओपन कर लीजिये.

Step 2 – इसके बाद आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफ़ेस खुल जाएगा, आप Get Started वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Step 3 – अब आप अपनी उस Gmail ID को सेलेक्ट कर लें जिससे आप Google AdSense अकाउंट बनाना चाहते हैं.

Step 4 – इसके बाद आपके सामने एक छोटा फॉर्म ओपन हो जायेगा (नीचे इमेज देखें).

वेबसाइट वाले बॉक्स में आप अपने ब्लॉग या YouTube चैनल का लिंक Add कर सकते हैं.इसके बाद आप अपनी Country को सेलेक्ट कर लें और गूगल की Terms And Condition को Accept करके Start Using AdSense पर क्लिक करें.

Step 5 – इसके पश्चात आपको अपनी पर्सनल डिटेल Fill करनी है और प्रोसेस को Complete करना है. पर्सनल डिटेल में आपको निम्न इनफार्मेशन Fill करनी होती है.

  • आपका नाम
  • आपका पता
  • अकाउंट का प्रकार (Individual सेलेक्ट करें)
  • Time Zone (इंडिया का टाइम ज़ोन सेलेक्ट करें)
  • अपना कांटेक्ट नंबर
  • ईमेल ID

इस प्रकार का आपका AdSense Account बन जाएगा, आब आप AdSense को ब्लॉग या YouTube से जोड़ सकते हैं और विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

 

Google AdSense कैसे कार्य करता है? (How does Google AdSense work)

 

जो अपनी site में ads डालते है उन्हें publisher कहा जाता है और जिसका ads हमे दिखता है वो advertiser होते हैं. मान लीजिये आपकी blog में Airtel का ads दिखा रहा है, इसका मतलब ये एक advertiser है.

अगर आप किसी company का ads अपनी site पे दिखाना चाहते हो तो ये सम्भब नहिं के आप उस company के साथ direct बात कर सको. ऐसे में आप कितनी company के साथ बात करोगे. इसीलिए Google ने Adwards के नाम से एक product सुरु किया।

इसके जरिये बड़ी बड़ी company या जो कोई भी अपनी product या company को world में promote करना चाहते है वो उसके जरिये register कर सकते है और अपनी ads add कर सकते है.

सारे company या products की keywords होती है. Keywords वो होते है, जिससे लोग Google पे search करते हैं. अगर आपकी website पे किसी product का keyword है तो आपकी website उसी keywords के related ads दिखाई देगा. जब Google के Robots आपकी blog पे visit करते है और आपकी website में कोई keyword डिटेक्ट करते है तो वो उसे Adwards से match कराके उसके जो products है वोही ads दिखाते है.

आपने आपनी blog में smartphone के बारे में लिखा है तो आपकी blog में smartphone से related advertise दिखाई देगा. ये सब ads उन company का है जो Google Adwards में अपनी products में उससे रेअल्तेद keywords डाले हैं. और जब भी हम उनके keywords को अपनी post में use करते है, तो हमे उनके ही ads दिखाई देते हैं.

और एक है Interest-based advertising. जब आप कोई e-commerce या कोई product के website visit करते है तो सब की history और data आपकी browser में save होके रहता है. जब आप फिर कोई blog या website visit करते हो जिसमे AdSense के ads है तो वो आपकी browser की data को access करके अपने पिछले visit किये हुए page के हिसाब से ads दिखता है।

 

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए (How to make money with Google AdSense)

 

Google AdSense से लाखो लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे है। Google के दो प्लेटफार्म है, Blog Website व YouTube. इन दोनो पर Content बनाकर आप AdSense द्वारा पैसे कमा सकते है।

YouTube व Blog Website के लिए Monetization का Criteria अलग अलग है। आपको YouTube को Monetize करने के लिए 4000 घंटे का Watchtime व 1000 Subscriber की जरूरत होती है।

यह पूरे होने के बाद आपको Monetization के लिए अप्लाई करना होता है। Google उसे चेक करके Ads लगाने की परमिशन देता है। इसके बाद आप अपने YouTube Channel पर Ads लगाकर पैसे कमा सकते है।

 

 

Blogging की बात करे तो इसमें Google AdSense आपकी Website को खुद चेक करता है कि यह AdSense Approval के लिए Eligible है या नही उसके बाद वह अप्रूवल देता है। अगर आपकी Website का Quality Content है और लोग उसे Search करते है तो आपको Google की तरफ से अप्रूवल मिल जाता है।

चलिए अब YouTube व Blogging के बारे में थोड़ा और जान लिया जाए जिससे आप AdSense से पैसे कमाना स्टार्ट कर सके।

 

1.YouTube

 

YouTube पर आप Videos तो देखते ही होगे। Video Play करते समय आपको Ads भी दिखते होगे, और शायद आपको डिस्टर्ब भी करते होगे, लेकिन क्या आपको पता है, यह Ads AdSense द्वारा चलाए जाते है। इन Ads का कुछ पर्सेंट पैसे उस YouTube Channel के Owner को भी मिलते है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक YouTube Channel बनाना होगा और किसी Niche को चुनकर आपको Videos बनाना होगा और Channel पर Upload करनी होगी। Google AdSense से पैसे कैसे कमाए? जैसे जैसे आप अच्छा Content बनायेगे आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे और साथ साथ Watch time भी बढ़ेगा।

जैसे ही आपके 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watchtime Complete हो जायेगा आप AdSense के लिए Apply कर सकते हैं, और अपने YouTube Channel पर AdSense On करके पैसे कमा सकते है।

YouTube पर Videos बनाते समय ध्यान रखे कि आपको कॉपीराइट फ्री Videos डालना है कोई भी Copyrighted Music, Photo अपनी Videos में Use नही करना है।

आप अपनी YouTube Videos को Facebook, Instagram व अन्य Social Media पर Share कर सकते हैं जिससे आपके सब्सक्राइबर्स और वॉचटाइम बढ़ेगा। यहां क्लिक करके आप YouTube से पैसे कमाने के बारे में जान सकते है।

 

2.Blogging

 

Blogging भी काफी फेमस तरीका है AdSense से पैसे कमाने का, अगर आपको Video बनाना पसंद नही है तो आप Blogging से पैसे कमा सकते है। YouTube से ज्यादा ध्यान आपको Blogging पर देना होता है क्योंकि इसमें आपको बहुत कुछ मैनेज करना होता है।

आप सोच रहे होगे कि यह Blogging क्या है? जब आप Google में कुछ भी Search करते है तो Results में जो Website आती है उसे Blog कहते हैं। Blog बनाना काफी आसान है लेकिन उस पर Long Time तक Work करना काफी लोगो को मुश्किल लगता है, खासकर जब शुरुआत में कुछ Earning नही होती है।

जैसा की हमने बताया Blog बनाना काफी आसान है, आप Blogger तथा WordPress दोनो प्लेटफॉर्म पर अपना Blog बना सकते है। चूंकि WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको एक Domain तथा Hosting लेना होती है, जबकि Blogger पर आप Free में Blog बना सकते हैं।

 

Blogger

 

Blogger Google का ही प्लेटफॉर्म है जोकि आपको Free Hosting व Domain देता है। Blogger पर आप कुछ ही मिनटों में New Blog Create कर सकते हैं। आपको Blogger को अपने Browser में Search करना है और अपनी Gmail Id से Login कर लेना है, जिस भी नाम से आप Blog बनाना चाहते हैं उस Domain Name से आप अपना Blog बना सकते हैं।

 

WordPress

 

WordPress पर आपको Domain तथा Hosting दोनो ही खरीदना होता है इन दोनो को Combine करके WordPress को Install किया जाता है जहा से आप Post डालते है और अपने Blog को मैनेज करते है। अगर आप Free Blog बनाना चाहते हैं तो आप Blogger का Use कर सकते हैं, वही अगर आपके पास Invest करने के लिए पैसे है तो आप WordPress का ही Use करे क्योंकि लगभग सभी बड़े Bloggers WordPress का ही Use करते है।

Blog बन जाने के बाद आपको उसपर पोस्ट डालनी है, आप Tech, Money Making, Study से रिलेटेड Blog बना सकते हैं। अगर आप Micro Niche पर Blog बनाए तो यह ज्यादा बेहतर रहता है। आपको अपने Blog का Analytics, Search Console आदि बना लेना है जिससे आप इसकी Progress को Track कर पाए।

 

FAQ-AdSense के बारे में आपके सवाल :-

 

1.1000 Views का AdSense कितने पैसे देते है?

AdSense आपको 1000 Views के 3 से 5 डॉलर्स देता है, और यह आपके CPC पर भी Depend करता है।

2.AdSense पैसे कब Send करता है?

AdSense Monthly पैसे Send करता है, अगर आपके $100 डॉलर्स कंपलीट हो चुके है तो आपको Payment कर दिया जाएगा।

3.क्या हम Blogger पर AdSense Approval ले सकते हैं?

जी हां, आप AdSense पर भी अप्रूवल ले सकते है, इसके लिए आपके पास Custom Domain होना चाहिए इससे आपको जल्दी अप्रूवल मिल जायगा।

  

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google AdSense से पैसे कैसे कमाए? -जाने Google AdSense क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए? -जाने Google AdSense क्या है?

 

Leave a Comment