PDF file Edit कैसे करें? Online PDF file कैसे Edit करें?

दोस्तों PDF file Edit कैसे करें? PDF एक बहुत ही अच्छा File Formate होता हैं जिसमें हम अपने किसी भी डाक्यूमेंट्स को सहेज कर रख सकते हैं। लेकिन कई बार हमें अपने पुराने Documents में किसी Word के गलत होने या कुछ एक्स्ट्रा डाटा ऐड करने के लिए उसे Edit करने की जरुरत पड़ती हैं और कई बार हमे अपने नए डॉक्युमेंट्स को अपडेट करने की जरुरत भी पड़ जाती हैं।

और PDF File को Edit कैसे करें के बारे में जानकारी ना होने की वजह से लोग काफी परेशान हो जाते हैं। लेकिन आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं हैं अगर आप अपने नए या पुराने किसी भी पीडीऍफ़ फ़ाइल में बदलाव करना चाहते हैं

जैसे- Text Change करना, Image Add करना, Signature Add करना, Text Font बदलना, लिंक ऐड करना हो या फिर किसी अन्य तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और वो भी अपने मोबाइल से

लेकिन इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना पड़ेगा जिसमें मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पीडीऍफ़ फ़ाइल को एडिट करने का तरीका बताने वाला हूँ तो चलिए Online PDF File Edit कैसे करें जान लेते हैं।

 

PDF file Edit कैसे करें? Online PDF file कैसे Edit करें?
TEJWIKI.IN

 

PDF क्या है? PDF file क्या है? (What is PDF? What is a PDF file)

 

PDF एक file फॉर्मेट है PDF का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फाइल (Portable Document File), जो की आपके फाइल को एक पोर्टेबल फाइल जैसे की कोई टेक्स्ट फाइल , फोटोज , वर्ड डॉक्यूमेंट इत्यादि को एक पढ़ने वाले फाइल (Readable file) मे कन्वर्ट कर देता है

उसके बाद आप इस फाइल को इन्टरनेट की मदद से कही पे भी भेज सकते है और उसे पढ़ सकते है लेकिन पीडीऍफ़ फाइल को पढने के लिए आपके पास पीडीऍफ़ रीडर (PDF Reader) सॉफ्टवेर होना चाहिए तभी आप इस फाइल को ओपन कर सकते हैं। और साथ ही Edit कर सकते हैं।

 

 

PDF एडिट करने का तरीका (How to Edit PDF)

 

PDF edit करने के लिए लोग कई सारे सॉफ्टवेयर और एप्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन मैं बताना चाहूंगा कि इस काम के लिए आपको अलग से किसी एप को डाऊनलोड करने की जरूरत नही हैं । आप चाहे Mobile Phone इस्तेमाल करते हों या एक Laptop आप अपने Browser की मदद से PDF edit कर सकते हैं । इसके लिए वैसे तो कई वेबसाइट मौजूद हैं लेकिन आज मैं जिस website के बारे में बताने जा रहा हु वो है Sejda PDF editor

 

PDF Edit कैसे करेंStep By Step (How To Edit PDF – Step By Step)

 

  1. सबसे पहले अपने फोन या pc का कोई भी browser खोल लीजये
  2. अब sejda.com पर जाएं
  3. अब आपको Upload PDF file का ऑप्शन दिखेगा जिसपर क्लिक करें । जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने pdf upload करने का ऑप्शन आ जायेगा । अपने File Manager से अपना PDF सेलेक्ट करें।
  4. Upload करते ही आपको अपना PDF दिखायी देगा । ऊपर में कई सारे एडिट करने के ऑप्शन दिखाई देंगे । आप अपने अनुसार अपने पीडीएफ को एडिट कर पाएंगे
  5. अगर आपको अपने पीडीएफ में कुछ जोड़ना है तो simply आपको इस जगह पर click करना होगा जिसके बाद आप वहाँ कुछ भी लिख पाएंगे । ठीक इसी तरह आप उस sentence या word को हटा भी पाएंगे ।
  6. सारी editing हो जाने के बाद आपको अब अपना pdf सेव करना है जिसके लिए निचे एक ऑप्शन Apply changes दिखेगा जिसे क्लिक करना है 
  7. क्लिक करते ही थोड़ा सा लोडिंग होगा और फिर लिख देगा Your document is ready जिसके नीचे Download का भी ऑप्शन होगा।
  8. आप चाहे तो वही से इस PDF को प्रिंट भी कर सकते हैं और किसी और को Share भी कर सकते हैं 

अपना PDF edit करने के अलावा Seja PDF editor पर और भी कई सारे चीज़े फ्री में कर सकते हैं जैसे Compress, Merge, CropSign , Extract इत्यादि ।

 

PDF कैसे edit करें मोबाइल में? (How to edit PDF in mobile)

 

Step 1- सबसे पहले आपको मोबाइल में Sejda.com वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट में जाँयें।

Step 2- अब जैसे ही आप वेबसाइट ओपन करेंगे, तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जैसा की आपको निचे दीगई फोटो में दिखाया गया है। अब आपको जहाँ पर Edit a PDF Document का ऑप्शन दिखाई देगा, वहाँ पर क्लिक करें।

Step 3- जब आप Edit a PDF Document में क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको आपकी PDF file को upload करना होगा, अब जहाँ पर Upload a PDF file लिखा है, वहाँ पर क्लिक करें। जैसा की आपको निचे दीगई फोटो में दिखाया गया है।

Step 4- जब आपकी PDF file Upload होजायेगी, तो आपको आपका PDF Document दिखाई देगा, जैसा की निचे दीगई फोटो में दिखाया गया है, फिर आप वहाँ पर जोभी Edit करना चाहते हैं, तो आप वो कर सकते हैं।

आपको आपकी PDF के लिए बहौत सारे ऑप्शन मिल जायेंगे, जिसमे की आप जो भी बदलाव करना चाहते हैं, वो कर सकते हैं। आप जब सब कुछ एडिट करलें और जो करना चाहते हों वो कर लें तो फिर जहाँ पर Apply Changes लिखा हुआ होगा सबसे निचे उस बटन में क्लिक करें।

Step 5- इसके बाद जब आप Apply changes में क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जोकि कुछ एसा दिखाई देगा, जैसा की आपको निचे दीगई फोटो में दिखाया गया है, अब अपने जो भी चेंज किआ है अपनी PDF में उसको डाउनलोड करने के लिए Download वाली बटन में क्लिक करें, और आपकी edit की हुई फाइल डाउनलोड होजायेगी।

 

Online PDF कैसे Edit करें (How to Edit PDF Online)

 

दोस्तों ऑनलाइन पीडीऍफ़ एडिट करने के लिए निचे बताये स्टेप को एक-एक करके ध्यान पूर्वक सही से फॉलो करें

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल या Computer में किसी भी Browser को ओपन करें और Online PDF Editor लिखकर सर्च कर लें।

Step-2. अब आपके सामने कई सारी पीडीऍफ़ एडिटर वेबसाइट दिखाई देगी यहाँ से किसी भी एक वेबसाइट को ओपन कर लें, जैसे मैं यहाँ पर sejda.com वेबसाइट को ओपन कर लेता हूँ। अगर आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, लिंक पर क्लिक करके विजिट कर सकते हैं।

Step-3. वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको Upload PDF file का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें और अपने File Manager से उस पीडीऍफ़ को अपलोड कर लें जिसे एडिट करना चाहते हैं।

PDF Edit करने वाला Apps PDF File को Edit कैसे करेंOnline PDF कैसे Edit करें PDF File को Edit कैसे करे Mobile से
Step-4. PDF File को यहाँ पर Upload करने के बाद, आपकी फाइल में Add Data दिखाई देंगे, यहाँ से जिस भी Text को Change करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें उसके बाद उसे हटा कर नया टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं या उसे अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं।

PDF Edit करने वाला Apps PDF File को Edit कैसे करेंOnline PDF कैसे Edit करें PDF File को Edit कैसे करे Mobile से
Step-5. यदि आप टेक्स्ट का फॉण्ट चेंज करना चाहते हैं तो सबसे पहले टेक्स्ट पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने Bold, Italic, Text Size, Font और Text Colour चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा, यहाँ से चेंज कर सकते हैं।

PDF Edit करने वाला Apps PDF File को Edit कैसे करेंOnline PDF कैसे Edit करें PDF File को Edit कैसे करे Mobile से
इसके अलावा यहाँ से आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल में Image, Link, Text और Signature आदि और न्यू पेज ऐड करके उस पर अपनी जरुरत के हिसाब से कुछ भी Add कर सकते हैं।

Step-6. सब कुछ सही से ऐड करने के बाद निचे दिखाए Apply Changes के बटन पर क्लिक करें, जिससे आपकी एडिटेड फाइल सेव हो जाएगी।

PDF Edit करने वाला Apps PDF File को Edit कैसे करेंOnline PDF कैसे Edit करें PDF File को Edit कैसे करे Mobile से
Step-7. अब आपके सामने Download का बटन मिल जायेगा इस पर क्लिक करके Edited PDF File को Download कर सकते हैं।

PDF Edit करने वाला Apps PDF File को Edit कैसे करेंOnline PDF कैसे Edit करें PDF File को Edit कैसे करे Mobile से
तो दोस्तों कितना आसान हैं किसी भी पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करना, इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से किसी भी पीडीऍफ़ फाइल में अपने हिसाब से कुछ भी Add और Remove कर सकते हैं।

वैसे अधिकतर लोग PDF File में Text Edit कैसे करें के बारे में जानना चाहते हैं लेकिन हमारे बताये तरीके का इस्तेमाल करके आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल में टेक्स्ट के साथ-साथ सारा डाटा एडिट कर सकते हैं।

 

PDF Ediot Websites

 

दोस्तों इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप पीडीऍफ़ फाइल को एडिट कर सकते हैं। हम यहाँ पर कुछ वेबसाइट का नाम बताने वाले हैं, ऊपर बताई वेबसाइट के काम ना करने या अन्य किसी भी कारण से आप किसी दूसरी वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इनका कर सकते हैं।

  • ilovepdf.com
  • sodapdf.com
  • smallpdf.com
  • pdfcandy.com

 

PDF Edit करने वाले Android apps  (PDF editing Android apps)

 

वैसे तो जो तरीका हमने ऊपर बताया है वो PDF edit करने के लिए काफी है लेकिन फिर भी अगर आप चाह रहे हैं कि आप एक ऐसा PDF editor app अपने फ़ोन में install करें जो आपका काम आसान कर दे तो ये apps आपके लिए बिलकुल सही होंगे :

 

1. Xodo PDF Reader and Editor

 

Xodo PDF Editor की मदद से आप अपने PDF को पढ़ भी सकते हैं और एडिट भी कर सकते हैं । यह एप आपको एक साथ कई features देता है जैसे underline, highlight, signature, colour इत्यादि । इसके अलावा इस एप में आपको Doodle का ऑप्शन मिल जाता है । हालांकि इस एप के जरिये आप pdf में मौजूद text में कुछ जोड़ या घटा नहीं सकते। सिर्फ आप उस text को edit कर पाते हैं जैसे उसको Highlight करना, Underline करना इत्यादि ।

 

2. Foxit Mobile PDF

 

Xodo PDF Editor की तरह यह एप भी आपको कई सारे Editing Features देता है । PDF Edit करने के लिए Simply आपको अपना file Uplaod इसमें Upload करना होता है जिसके बाद जिस भी Text को edit करना है उसके select कर के अपने मन मुताबिक चेंज कर सकते हैं । यह एप आपको text का style और font भी चेंज करने का ऑप्शन देता है । इसके अलावा आप इसमें restoring brush, magic wand जैसे टूल्स भी बिलकुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

 

 

PDF क्या है और इसकी जरूरत क्या है? (What is PDF and why is it needed)

 

वैसे तो आजकल हर कोई किसी ना किसी काम से PDF को इस्तेमाल कर रहा है लेकिन क्या आपको पता है PDF का इस्तेमाल हमलोग क्यों करते हैं और इसकी जरूरत क्या है ?

PDF का पूरा नाम होता है Portable Document Formate जिसका file extension .pdf होता है मतलब जब आप इसे अपने फोन में सेव करेंगे तो इसके नाम के लास्ट में .pdf लगा होगा । इसके नाम मे ही Portable शब्द मौजूद है जिसका मतलब होता है आसानी से एक जगह से दूसरे जगह ले जाया जा सके ।

 

PDF एक ऐसा file होता जो एक बार बन गया तो उसको किसी भी Device में खोलने पर उसमे कोई अंतर नही होगा । मतलब जब आप एक बार pdf फ़ाइल बना देते हो फिर वो किसी भी डिवाइस में बिना किसी error के खुल सकता है उसके Font, Layout, Design में भी कोई चेंज नही आता है ।

इसके उलट जब आप किसी software जैसे MS word में कोई फ़ाइल बना कर किसी को भेजते हो तो वो फ़ाइल दूसरे के डिवाइस में कैसा दिखेगा ये निर्भर करता है कि वो डिवाइस कैसा है । जैसे कि मान लीजिये आपने वो फाइल अपने PC पर बनाया लेकिन जिसे आप भेज रहे हो उसने वो फ़ाइल अपने Mobile में खोला तो हो सकता है उस फाइल के Font या Layout में अंतर दिखे ।

 

लेकिन PDF के मदद से ऐसी कोई दिक्कत नही आती , वो फ़ाइल चाहे किसी Mobile में खुले का किसी Laptop में उसके body में कोई अंतर नही देखने को मिलेगा । हालांकि ये जरूरी है कि आपके डिवाइस में pdf खोलने के लिए एक PDF reader होना जरूरी है।

 

PDF Full Form क्या है? (What is PDF Full Form)

 

PDF का full form होता है Portable Document Format जिसे हिंदी में वहनीय दस्तावेज स्वरूप भी कहते हैं। PDF को 1990 में दशक में Adove कंपनी द्वारा बनाया गया था ।

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख PDF file Edit कैसे करें? Online PDF file कैसे Edit करें? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

PDF file Edit कैसे करें? Online PDF file कैसे Edit करें?

 

Leave a Comment