पीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है– जाने PPT Full Form In Hindi(2021)

आज की पोस्ट Power Point Presentation in Hindi में हम आपको बताएँगे PPT Full Form Kya Hai और PPT Kaise Banate Hain पुरे विस्तार से। PowerPoint माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है। जिसका उपयोग मुख्य रूप से बिज़नेस प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है, साथ ही इसका उपयोग Educational या Informal उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। प्रेजेंटेशन में स्लाइड शामिल होती है, जिनमें टेक्स्ट, इमेजेस और अन्य मीडिया, जैसे ऑडियो क्लिप और मूवी इत्यादि शामिल हो सकते है।

यदि आपको स्कूल या कॉलेज में किसी विषय पर प्रेजेंटेशन देना है या आप बिज़नेस करते है और प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी बात समझाना चाहते है तो एक ऐसी प्रेजेंटेशन बनाए जो बहुत ही प्रभावशाली और समझने योग्य हो। तो आइये जानते है, पीपीटी क्या है, पीपीटी कैसे बनाते हैं या एक अच्छी प्रेजेंटेशन कैसे बनाये। इसके अलावा आज आप इस पोस्ट में जानेंगे कि, प्रेजेंटेशन में स्लाइड कैसे बनाते हैं एवं PPT in Hindi, Powerpoint Presentation in Hindi की पूरी जानकारी।

 

पीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है– जाने PPT Full Form In Hindi(2021)
TEJWIKI.IN

 

PPT Kya  Hai 

 

अक्सर लोग नहीं जानते कि PPT Kya Hota Hai, तो उनकों बता दें कि PPT Ka Matlab पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन होता है। यह एक तरह का प्रोग्राम होता है, जिसमें किसी तरह की सूचनाओं को Slides के माध्यम से दर्शाया जाता है। पीपीटी में ग्राफ़िक्स, एनीमेशन, गाने, फोटोज, PPT Video, बैकग्राउंड को जोड़ा जा सकता है। इसमें आपको कई तरह के टूल्स मिलेंगे।

PPT Ka Full Form “PowerPoint Presentation” होता है जिसे हिंदी में भी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन कहते है।

PowerPoint Presentation यानि PPT तैयार करने में जब आप PPT File बनाने वाले होते है तो पहले से ही PowerPoint Presentation Topic को कहीं पर नोट कर ले, इससे आपको पीपीटी बनाने के दौरान जो मुख्य टॉपिक्स है उन्हें कवर करने में आसानी होगी।

यदि आप Powerpoint प्रेजेंटेशन कैसे बनाते हैं के बारे में सीखना चाहते है तो आगे बताई प्रोसेस को फॉलो करके आप किसी भी तरह की पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने की विधि सीख सकते है या फिर आप चाहे तो पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन इन हिंदी pdf में बनाना भी सीख सकते है।

 

PPT Full Form In Hindi – PPT Meaning in Hindi

 

PPT Full Form PowerPoint Presentation
हिंदी अर्थ पावर पॉइंट प्रदर्शन
श्रेणी फ़ाइल एक्सटेंशन
PPT Full Form In Hindi

 

What is PPT in Hindi – पीपीटी क्या होता है?

 

PPT पावरपॉइंट वह सॉफ्टवेयर है, जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक हिस्सा है। जिसमें PPT फाइल को टेक्स्ट, इमेज, शेप आदि की मदद से किसी ऑब्जेक्ट या सब्जेक्ट को समझाने के लिए बनाया जा सकता है।

पावरपॉइंट सॉफ़्टवेयर में बनाई गई फ़ाइल को पावरपॉइंट प्रस्तुति कहा जाता है। इन प्रस्तुति में स्लाइड को किसी वस्तु या किसी विषय की सहायता से समझाया जा सकता है। पावरपॉइंट में पीपीटी फाइल को प्रभावशाली बनाने के लिए हमें कई उपकरण दिए जाते हैं, ताकि हम एक अच्छा पीपीटी बना सकें। PPT फाइल को पावरपॉइंट के अलावा कई सॉफ्टवेयर्स के साथ एडिट किया जा सकता है।

 

PPT का क्या मतलब है?

 

पीपीटी का उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनियों में अपने वर्कर के साथ बिज़नेस मीटिंग करते हुए किया जाता है | इसका उपयोग किसी योजना को समझाने के लिए करते है | यहाँ पर पीपीटी बनाकर प्रोजेक्टर की सहायता से एक से अधिक व्यक्तियों को समझाया जाता है | इसका उपयोग कम्पनी अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंच सकती है अथवा उसकी योजना में क्या- क्या कमी रह गयी जिसकी वजह से कम्पनी को हानि हुई है के विषय में चर्चा की जाती है |

 

 

फ़ाइल एक्सटेंशन क्या है? – What is a file extension?

 

एक्सटेंशन आपके कंप्यूटर को यह बताने में मदद करता है कि आपकी फाइल किस तरह की है, तथा ppt फ़ाइल एक्सटेंशन आपको यह बताता हैं कि यह किस प्रकार की फ़ाइल है, फाइल एक्सटेंशन सेव किए गए नाम के आखिरी तीन या चार अक्षर होते हैं। विंडोज़ अक्सर प्रत्येक फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए एक डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम को जोड़ता है। जैसे- .doc, .xlsx, (.pptx) आदि।

 

PPT कौन इस्तेमाल करता है – Who uses PPT

 

पीपीटी को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है, वैसे PPT का ख़ास तौर पर शिक्षात्मक क्षेत्र और business तथा companies में उपयोग किया जाता है और इन क्षेत्रों में ये बहुत जरुरी भी माना जाता है। कॉर्पोरेट सेक्टर में भी इसका उपयोग अधिक होता है। PPT Full Form जहाँ पर किसी भी प्रोजेक्ट को एक चित्र के रूप में समझाया जाता है। इसमे बहुत से Slide Add होते है। जो एक के बाद एक आते रहते है।

जिसमे Pictures, Text, Shapes आदि की सहायता से एक Presentation यानी पीपीटी फ़ाइल तैयार किया जाता है। ये फ़ाइल Microsoft Office के Power Point Tool की मदद से बनाया जाता है।

 

PPT का उपयोग (Uses Of PPT)

 

आज का युग एनीमेशन का युग है. इसीलिए आज स्कूल के बच्चों को कंप्यूटर की आरम्भिक शिक्षा में ही पॉवर पॉइंट सिखाया जाता है. क्योंकि अगर आपको अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है तो अपने काम को दूसरों तक अच्छे से पहुँचाना होगा. मतलब अपने प्लान को समझाने के लिए उसका प्रस्तुतीकरण शानदार करना होगा.

जब आप बड़े कॉलेज में जायंगे या किसी कंपनी में काम करेंगे तो वहां आपको प्रेजेंटेशन (ppt templates) देने की जरुरत होगी. जितना अच्छा प्रेसेंटेशन आप दे पाओगे उतना ही अधिक आपका प्रभाव बढेगा.

पीपीटी का सबसे बड़ा उदाहरण आप टीवी या इन्टरनेट पर आने वाले विज्ञापन में ही देख सकते हो. कुछ ही सेकेण्ड के विज्ञापन कितने दमदार होते है जिन्हें देखकर आप वह सामान लेने के लिए आकर्षित हो जाते हैं और उस कम्पनी को बहुत फायदा होता है. आप भी अपना एक विज्ञापन पॉवर पॉइंट की सहायता से बना सकते हैं.

स्कूल और कोलेजों में पढने वाले बच्चों को भी आज प्रोजेक्ट बनाने के लिए दिए जाते हैं. जिसमें वह पॉवर पॉइंट की स्लाइड की मदद से अपना प्रोजेक्ट या प्लान पेश करते हैं.

बड़ी बड़ी कम्पनियाँ, प्रोफेशनल स्पीकर, सरकारी अधिकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से पीपीटी स्लाइड के माध्यम से लोगो को अपनी बात समझाते हैं

 

 पीपीटी की विशेषताएँ (Features of PPT)

 

  • Slide (स्लाइड): पीपीटी मे स्लाइट प्लेन पन्ने होते हैं जो notebook के पन्नों की तरह होते है। जैसे हम एक पन्ने का काम होने पर दूसरे पन्ने पर काम शुरू करते है, slide का उपयोग भी ऐसे ही होता है।
  • Design Template (डिजाईन टेम्पलेट): Design Template में तरह तरह के design वाले template उपलब्ध होते है। जो हमारे presentation को खूबसूरत बनाता है।
  • Picture (चित्र): इस भाग के माध्यम से हम इसमें picture/image का इस्तेमाल करके हमारे presentation में clip art और computer/laptop या फ़ोन में save किये गये pictures का उपयोग कर सकते है।
  • Shapes (आकृति): पीपीटी के इस विशेषता के अनुसार हमें इसमें लगभग सारे shapes यानी आकृतियां उपलब्ध होती है। जिसमें arrows, rectangle, triangle, & circle +, – आदि शामिल होते हैं।
  • Animation (एनीमेशन) : एनीमेशन का उपयोग करके आप अपने स्लाइड को आकर्षित बना सकते है। इसका उपयोग text, image आदि जैसे घटकों पर effect लाने के लिए किया जाता है।
  • Video (वीडियो) : आप slide में presentation के हिसाब से कोई भी video लगाकर उसे प्रभावशाली बना सकते है।
    Transition (ट्रांजीशन) : पीपीटी के इस फीचर का उपयोग slides को बेहतर और आर्कषक बनाने के लिए किया जाता है। एक slide से दूसरे slide में जाते समय जो effect दिया जाता है उसे transition कहते है। हम हर अलग अलग slides को अलग अलग effect दे सकते हैं लेकिन एक slide पर एक ही effect लगाया जा सकता है।

 

PPT क्यों बेहतर है?

 

PPT के बेहतर होने के पीछे सबसे बड़ा Reason है इसके कमाल के Features. इसमें आपको कई कमाल के Features मिल जाएंगे जिससे आप अपने Presentation को काफी हद तक बेहतर बना पायंगे

Slides:– PPT बनाने में Slides का बहुत बड़ा Role होता है जिसकी यहाँ पर कोई कमी नहीं है। आप चाहे तो किसी भी Color, Shape और Size का Slide ले सकते है और उसको अपने हिसाब से Edit भी कर सकते है। चाहे Animation Add करना हो या Sounds सब कुछ आप खुद अपने हिसाब से ही Adjust कर सकते है।

Mobile Friendly:- पहले के Time में जब MS PowerPoint आया था तो वो केवल Computer और Laptop में ही इसके द्वारा बनाये गए Presentation काम करते थे। लेकिन अब यह Mobile-Friendly बन चुके है। आप इनके द्वारा बने Presentation को Mobile में भी खोल सकते है।

Design Template:- MS Office PowerPoint में आपको बहुत सारे पहले से designed हुए Template मिल जाते है जो की आपके काम को और भी आसान बना देते है। Mobile Version में भी आपको यह Template देखने को मिल जाएंगे, आप चाहे तो Google से Custom Template Download करके इसे भी use कर सकते है।

 

 

How can I make a PPT? पीपीटी कैसे बनाते है 

 

पीपीटी बनाना बहुत आसान हैं, एक पीपीटी तैयार करने के सभी स्टेप हम आपको नीचे दिखा रहे हैं।

ओपन माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट– PPT बनाने के लिए सबसे पहले अपने Pc में Microsoft Power point को खोले।

न्यू प्रेज़ेंटेशन– मॉनिटर की स्क्रीन पर शिर्ष पर स्थित फाइल बटन पर क्लिक करें तथा नई फाइल का चुनाव करें।

डिज़ाइन टेंम्प्लेट– New Presentation Dialog Box में, “From Design Template” पर क्लिक करें, और अपने पसंद के डिज़ाइन को चुने।

स्लाइड डिज़ाइन– अपने पसंद किए गए टेम्पलेट पर क्लिक करके एक डिजाइन टेम्पलेट को चुनें तथा इसके साथ – साथ “New Presentation” Dialog Box में “Color Schemes” पर क्लिक करके अपने टेम्पलेट के लिए एक अलग रंग चुन सकते हैं।

स्लाइड लेआउट– आपकी स्क्रीन के दाईं ओर एक बॉक्स दिखाई देगा, यहाँ क्लिक करके Slide Layout के लिए एक डिजाइन का चयन कर सकते हैं।

एड टेक्स– आपकी स्क्रीन पर दिख रहे “Click To Add Title” पर Click कर के अपने Text को Add कर सकते हैं।

पिक्चर लगाए– क्लिप आर्ट या पिक्चर पर क्लिक करके Pictures को Add कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर से भी पिक्चर का चुनाव कर सकते हैं तथा ऑनलाइन पिक्चर भी चुन सकते हैं। अगर आप चाहें तो पिक्चर पर क्लिक करके अपनी तस्वीर का आकार बदल सकते हैं।

अपनी प्रेज़ेंटेशन को सेव करें– जब आपकी Power point Presentation तैयार हो जाएं, उसके बाद File में जा कर “Save As” में क्लिक करके अपने Presentation को Save कर सकते हैं।

 

Mobile में PPT कैसे banate hai

 

वैसे तो PPT बनाने के लिए सभी लोग Computer को ही पसंद करते है, लेकिन Mobile पर भी PPT बनाई जा सकती है। अगर आपके पास कंप्यूटर नही है तो आप भी Mobile पर PPT बना सकते हैं।

बहुत से लोगो को पता नही होता है कि Mobile पर PPT कैसे बनाएं, Mobile में PPT बनाने के लिए हमे Apps का Use करना होता है, इसलिए हमने आपको नीचे सबसे अच्छे PPT बनाने वाले App के बारे में बताया है जिसमे आप अपनी PPT को बना सकते है।

PPT बनाने वाले Apps में आपको वह सभी Tools मिलते है, जो की Computer में होते है, और आप आसानी से इनमे अपनी प्रेजेंटेशन बना सकते हैं।

 

Computer मे PPT कैसे banate hai 

 

अगर आपके पास Computer है, तो आपको Computer पर ही प्रेजेंटेशन बनानी चाहिए क्योंकि इसकी Screan काफी बड़ी होती है, जिससे आपका काम जल्दी हो जाता है, और PPT बनाने में भी आसानी होती है। चलिए अब स्टेप बाई स्टेप जानते है कि Computer में PPT कैसे बनाएं?

1.सबसे पहले आपको Start Button को Press करना है। क्लिक करने के बाद All Program में जाए।

2.यहां आपको PowerPoint दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके उसे Open कर ले। आप चाहे तो Direct इसे Search करके भी Open कर सकते हैं।

3.अब आप PowerPoint के डैशबोर्ड में आ जायेगे जहां से आप अपनी पीपीटी को बना सकते है।

4..आपको एक Text Box दिख रहा होगा जहां पर आप अपनी प्रेजेंटेशन लिखना स्टार्ट कर सकते है।

5.अगर आप Text का Font, Style Change करना चाहते है तो टेक्स्ट को सिलेक्ट करे आपको सभी ऑप्शंस दिखने लगेंगे।

PowerPoint में आपको और भी कई ऑप्शंस मिलते है जिससे आप Animation, Video, Images आदि एड कर सकते है।

Insert Menu

इसमें आपको Media Add करने के ऑप्शंस मिलते है। जैसे Video, Audio, Images आदि। इसमें आप शेप एड कर सकते हैं। Insert Menu आपको और भी कई ऑप्शंस देखने को मिल जायेगे।

Transition Menu

इसमें आपको बहुत सारे इफेक्ट्स देखने को मिल जायेगे। इन Effect की मदद से आप अपनी Slide की बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर पाएंगे। Transition Menu से सिलेक्ट करके आप Effect Apply कर सकते हैं।

Animation Menu

इस Menu से आप अपने Text में Animation डाल सकते है। जिस भी Text में आप Animation डालना चाहते है उसे सिलेक्ट करे और Animation Menu पर क्लिक करे। यहां से आप जो भी एनीमेशन डालना चाहते है उसे सिलेक्ट कर ले।

Design Menu

इस Menu में आप अपने Text को डिजाइन कर सकते है यह आपको Text के बहुत सारे डिजाइन मिल जायेगे।

Slideshow Menu

Presentation Check करने के लिए Slideshow पर क्लिक करें आपको पूरी प्रेजेंटेशन दिख जायेगी।

अब Presentation Save करने के लिये File Menu में जाएं और अपनी Presentation Save कर ले। इस प्रकार आप Computer में PPT बना सकते हैं।

 

PPT फाइल को कैसे खोलें – How to open PPT file

 

पीपीटी फाइल को आसानी से खोला जा सकता है। इसके लिए अपने पीसी पर एक पीपीटी फ़ाइल, या किसी अन्य फ़ाइल को डबल क्लिक करें, यदि आपकी फाइल सही ढंग से स्थापित की गई है, तो यह पीपीटी फाइल आसानी से खुल जाएगी।

 

ppt को pdf में कैसे बदलें? – How to convert ppt to pdf?

 

अगर आप अपनी पीपीटी फाइल को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प होते हैं आप इस फाइल को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी बदल सकते हैं। जैसे ऑनलाइन में, आई लव पीडिएफ, स्मॉल पीडिएफ आदि। इसके अलावा ऑफलाइन में अगर आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफट ऑफिस 2010, 2013, 2016 है तो आपको अपनी फाइल को पीडिएफ में सेव करने का ऑपशन मिल जाता है।

 

(PPT) PowerPoint Presentation FAQ in Hindi

What is the full form of PPT in logo? – लोगो में PPT का पूर्ण रूप क्या है?

PPT Microsoft PowerPoint द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रस्तुति फ़ाइल प्रारूप के लिए एक फ़ाइल एक्सटेंशन है, जो आमतौर पर कार्यालय और शैक्षिक स्लाइड शो के लिए उपयोग किया जाता है। प्रस्तुति में उपयोग किए गए सभी पाठ चित्र, ध्वनि और वीडियो पीपीटी फ़ाइल में निहित हैं।

What does PPT stand for in education? – पीपीटी शिक्षा के लिए क्या मायने रखता है?

नियोजन और प्लेसमेंट टीम Planning and Placement Team(PPT) माता-पिता और शिक्षकों की अंतः विषय टीम है जो आपके बच्चे की विशेष शिक्षा के संबंध में निर्णय लेती है। टीम में माता-पिता या स्कूल जिले के विवेक, अन्य व्यक्ति भी शामिल हो सकते हैं, जिनके पास आपके बच्चे के बारे में ज्ञान या विशेष विशेषज्ञता है।

What is meant by PPT in chemistry? – पीपीटी का मतलब रसायन विज्ञान में क्या है?

रासायनिक विलयन के दौरान या किसी ठोस में विसरण द्वारा घोल में ठोस का निर्माण होता है। जब किसी तरल पदार्थ में प्रतिक्रिया होती है, तो ठोस का निर्माण अवक्षेपण कहलाता है

What is PPT design? – पीपीटी डिजाइन क्या है

पावरपॉइंट टेम्पलेट एक स्लाइड के समूह का एक पैटर्न या ब्लूप्रिंट है जिसे आप एक के रूप में सहेजते हैं। पॉटक्स फ़ाइल। टेम्प्लेट में लेआउट, रंग, फ़ॉन्ट, प्रभाव, पृष्ठभूमि शैली और यहां तक कि सामग्री हो सकती है। आप अपने स्वयं के कस्टम टेम्पलेट बना सकते हैं और उन्हें स्टोर कर सकते हैं, उनका पुन: उपयोग कर सकते हैं, और उन्हें दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

What is the PPT format? – पीपीटी प्रारूप क्या है?

PPT, Microsoft PowerPoint प्रस्तुति बाइनरी फ़ाइल प्रारूप है जिसका उपयोग Microsoft Office 97-2003 के लिए डिफ़ॉल्ट प्रस्तुति प्रारूप के रूप में किया जाता है। फ़ाइलें लोड और रेखापुंज छवि फ़ाइलों के रूप में सहेजा जाता है। पीपीटी डिफ़ॉल्ट फ़ाइल एक्सटेंशन है ।

What is use of PPT? – पीपीटी का उपयोग क्या है?

पावरपॉइंट (PPT) एक शक्तिशाली, आसानी से उपयोग किया जाने वाला प्रेजेंटेशन ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो आपको पेशेवर दिखने वाले इलेक्ट्रॉनिक स्लाइड शो बनाने की अनुमति देता है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  पीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है– जाने PPT Full Form In Hindi(2021)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

पीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है– जाने PPT Full Form In Hindi(2021)

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment