Quora क्या है? इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में (2023)

दोस्तों Quora क्या है? हिंदी में जानकारी – (What Is Quora In Hindi):- दोस्तों जैसे की हम रोज़ अपनी वेबसाइट की मदद से आपके कुछ ना कुछ नया देते रहते है. और आज की पोस्ट में भी हम आपको लिए कुछ नया लेकर आयें है. जी है दोस्तों आज बताएँगे की Quora क्या है-और इसका इस्तेमाल कैसे करे. इसके बारे आज आपको जानकारी मिलने बाली है.इसलिए आज की पोस्ट को आप नीचे तक पूरा ज़रूर पड़े Quora App क्या है-और इसका इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में उचित जानकारी मिल सकेगी।

दोस्तों Quora एक मेगा वेबसाइट है। आपको बता दूँ की Quora निरंतर बढ़ते हुए हुए उपयोगकर्ता के प्रश्नों और उत्तरो का संग्रह तैयार करता है। जहां से अगर आपको कोई भी सवाल करना है तो आप Quora से कर सकते है। या किसी दूसरे प्रो फाइल का सवाल का जवाब भी दे सकते है.

आपको बता दू की इंटरनेट पर जितने भी सवाल जबाब फोरम है Quora उन सब में टॉप पर है. इसकी सबसे अच्छी बात ये की ये सभी भाषाओं को सपोर्ट करता है। तो चलिए अब Detail में जानते हैम की Quora क्या है यदि आप भी इसके बारे के में सोच रहे है। तो यह पोस्ट What Is Quora In Hindi शुरू से अंत तक पढ़े। आपको इसमें इसकी पूरी जानकारी ज़रुर मिलेगी

 

Quora क्या है? इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में (2022)
TEJWIKI.IN

 

Quora क्या है? 

 

Quora एक ऐसी वेबसाइट है, जिस पर उपयोगकर्ता द्वारा सवाल पूछे जाते हैं और किसी के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब दिए जाते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ बहुत से लोग अपना नॉलेज शेयर करते हैं और जानकारी प्राप्त करते हैं।

Quora पर जब आप कोई प्रश्न पूछते हैं, तो उस पर बहुत से लोगों के जवाब यानी प्रतिक्रियाएँ आती हैं, इसी तरह जब कोई किसी प्रश्न का उत्तर देता है, तो उस पर लोगों के Upvote, Downvote और कमेंट्स आते हैं।

यदि आपको भी किसी चीज का Knowledge या Experience है तो आप ऐसे टॉपिक को अपनी प्रोफाइल के साथ जोड़ सकते है और सवाल का जवाब दे सकते है। आपको क्वोरा पर Movies, Health, Music, Blogger या SEO इत्यादि से संबंधित Topic मिल जाएँगे।

 

 

यह वेबसाइट 25 जून, 2009 को स्थापित की गई थी तथा जिसे 21 जून, 2010 को जनता के लिए उपलब्ध कराया गया था। वर्तमान में यह एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन गया है तथा जो Google पर एक अच्छी रैंकिंग बनाये हुए है। Quora Hindi उपयोगकर्ताओं के लिए भी काफी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन गया है जिसका उपयोग लाखों लोग अपने सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए है।

आपको हम इसके कुछ लोकप्रिय Topics बता रहे है जिसमें से आप जो भी सिलेक्ट करना चाहते है वो कर सकते है।

 

Quora का इतिहास (History of Quora)

 

Quora.com को फेसबुक के भूतपूर्व कर्मचारी ऐडम डी’ एंजेलो तथा चार्ली चीवर द्वारा शुरु किया गया था. यह एक अमेरिकी वेबसाईट है. जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है. इसे Quora Inc. द्वारा संचालित किया जाता हैं.

कोरा इस समय अंग्रेजी के अलावा हिंदी के साथ फ्रेंच, जर्मन, बंगाली, इंडोनेशियन, इटालियन, जापानि, पुर्तगाली, स्पैनिश, नॉर्वियन, फिन्निश, मराठी, डच, तमिल, स्वेडिश, डेनिश भाषाओं में भी उपलब्ध हैं.

 

 

साल 2011 में कोरा वेबसाईट को नया डिजाईन दिया गया तथा बेहतर उपयोगिता की ओर कार्य किया गया. 2012 में iOS तथा Android के लिए मोबाईल एप विकसित किया गया. तथा 2013 में ब्लॉगिंग फीचर शुरु किया गया. ताकि लोग कोरा पर ब्लॉगिंग भी कर सके.

अब कोरा पर प्रकाशित पोस्ट को कितने लोगों ने देखा, फॉलो किया, शेयर किया आदि आंकडे भी दिखाए जाते है.

 

Quora में अकाउंट कैसे बनाये (How to create account in Quora)

 

इसमे अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहलेemail Id, facebook, या google account के माध्यम से साईन अप करना है, या फिर आप यहाँ पर क्लिक कर सकते है

इसके बाद आपको उन विषय का चयन करना है जिसके बारे में आप सवाल पूछना या जवाब देना चाहते है

कोरा को ज्वाइन करने के बाद आपको ईमेल एड्रेस को वेरीफाई करना पड़ेगा, अब आप सवाल पूछने और जवाब देने के लिए तैयार है,

 

 

Quora में सवाल पूछने के लिए कोरा के होम पेज पर राईट साइड में सवाल जोड़े पर जाना है, अब आपके सामने कुछ इस तरह की pop up window open होगी

·सवाल लिखना है,

· सवाल जोड़े पर क्लिक करें|

इसमें वो क्वेश्चन लिखे जो आप कोरा से पूछना चाहते है,क्वेश्चन लिखने के बाद आपको निचे सवाल जोड़े का आप्शन मिलता है आपको इस पर क्लिक कर आपने क्वेश्चन को शेयर करना है,

3.quora home features

जब आप कोरा में ईमेल और पासवर्ड डालकर sing up करते है तब आपको quoro home पेज पर बहुत सरे आप्शन देखने को मिलते है आज हम इस पोस्ट में एक-एक करके इन feature (option) के बारे में जानगे|

जवाब लिखे– इसमें आप लोगो द्वारा की गये प्रश्न के जवाब का अनुरोध की जानकारी प्राप्त कर सकते है,

मंच- इस आप्शन में उन group (spaces, blog) देख सकते है जो आपने quora पर fellow किये है इन group में आप आपने आंसर को शेयर कर सकते है,

सुचनाए– इसमें आप quora hindi पर प्राप्त होने सुचनाए (notification) की जानकारी प्राप्त कर सकते है,

सवाल जोड़े – इस आप्शन की मदद से आप कौरा पर आपना सवाल पूछ सकते है,

भाषा सेटिंग – qoura पर अकाउंट बनाने के बाद आप आपनी भाषा का चयन कर सकते है, कुओरा वर्तमान में engilsh, हिंदी, मराठी, गुजरती, मल्यान्म, उर्दू, जैसे भाषा में उपलब्ध है आप इसमें आपनी भाषा का चयन कर सकते है,

प्रोफाइल – इसमें आप आपनी डिटेल सबमिट कर सकते है, इसके साथ इसमें मेसेज,बुकमार्क, आकडे, आपका कंटेंट, ड्राफ्ट जैसे कई आप्शन होती है,

 

Quora App कैसे डाउनलोड करे (How to download Quora App)

 

यदि आप क्वोरा का ऑफिसियल ऐप डाउनलोड करना चाहते है तो यह Apple के लिए App Store और Android के लिए Play Store दोनों प्लेटफॉर्मों पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। आप चाहे तो नीचे दिए बटन से भी इसे डाउनलोड कर सकते है।

Quora का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इस पर Account बनाना होगा। क्वोरा पर अकाउंट बनाने और इसका उपयोग करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

1: सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट ‘www.quora.com’ पर जाना होगा।

2: आप इस पर अपने Google या Facebook Account से Log In कर सकते है।

3: इसके बाद आप क्वोरा के होम पर टॉप राइट साइड में दिख रहे ‘Add Question’ ऑप्शन पर क्लिक करके अपना सवाल लिख सकते है। साथ ही अगर आप चाहे तो किसी के सवाल का जवाब भी दे सकते है।

तो इस तरह आप अपने किसी भी प्रश्न का उत्तर प्राप्त करने के लिए अपना क्वेश्चन ऐड कर सकते है और किसी के भी साथ उसे शेयर कर सकते है।

 

Quora का उपयोग कैसे करें (How to use Quora)

 

कोरा का उपयोग आप अन्य वेबसाईट की तरह ही कर सकते हैं. जिसके लिए कोरा के माध्यम है.

  • Quora Website
  • Quora Apps

कोरा वेबसाईट पर जाकर आप कोरा का उपयोग अपने कम्प्युटर या स्मार्टॅफोन से कर सकते हैं. और अपनी शंका का समाधान ढूँढ सकते हैं. और अन्य लोगों की मदद भी कर सकते हैं. कोरा के सभी फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पंजीकरण करना अनिवार्य हैं.

कोरा एप्स मोबाईल के लिए उपलब्ध है जिसे इन्स्टॉल करके आप सीधे कोरा का उपयोग कर सकते हैं. अब आपको बार-बार कोरा वेबसाईट पर जाने की कोई जरूरत नही पडती हैं

 

Quora की विशेषताएं (Features of Quora)

 

कोरा एक साझा मंच हैं. इसलिए वास्तविक लोगों की पहचान के लिए कोरा का उपयोग करने के लिए युजर को कोरा अकाउंट बनाना पडता हैं. जिसके लिए आप ईमेल आईडी और पासवर्ड के द्वारा कोरा पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. या आप Open ID Protocol के तहत फेसबुक अकाउंट एवं गूगल अकाउंट से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. तभी आप कोरा के द्वारा विकसित किए गए सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

1. सवाल पूछना-जवाब देना – Asking Questions and Answering

इसके लिए तो कोरा का जन्म ही हुआ है. आप यहाँ पर अपने मन में आने वाले किसी भी विषय से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं. और जवाब पा सकते हैं. यदि आपको किसी सवाल का जवाब आता हैं तो उसका जवाब भी दे सकते हैं.

2. इनबॉक्स – Inbox

इस फीचर द्वारा आप कोरा पर दूसरे लोगों से सीधे व्यक्तिगत चैट कर सकते हैं. यह बिल्कुल अन्य सोशल नेटवर्किंग साईट की तरह काम करता हैं.

3. लाईक & डिसलाईक करना – Like & Dislike Content

Quora पर यूजर किसी लेख की उपयोगिता तथा गुणवत्ता के आधार पर उसे पसंद या नपसंद भी कर सकता हैं. यदि यूजर को लेख पसंद आता है तो वह उसे Upvote कर सकता हैं. तथा नापसंद आने पर Downvote कर सकता हैं. इस फीचर की मदद से सवालों की गुणवाता बरकरार रहती है. जिससे यह जवाब अन्य युजर को भी सुझाया जा सकता हैं.

3. संपादन करना – Editing

कोई भी कोरा युजर किसी भी सवाल को संपादित करने के लिए स्वतंत्र होता हैं. वह उसे संपादित करने के लिए अपनी राय दे सकता हैं. तथा अपने सुझाव भी सुझा सकता हैं.

4. रिपोर्ट करना – Reporting

यदि किसी सवाल या उपलब्ध लेख से आपको किसी भी प्रकार की आपत्ती है तो इसके खिलाप आप कोरा पर रिपोर्ट भी कर सकते हैं.

5. शीर्ष लेखक कार्यक्रम – Top Writes Program

साल 2012 में कोरा ने “शीर्ष लेखक कार्यक्रम” की शुरुआत की. जिसके तहत हर साल उन 150 मुख्य लेखकों को सम्मानित किया जाता हैं, जिन्होने सालभर अपने बेहतरीन लेखन से लोगों को प्रभावित किया. इस प्रकार कोरा एक तरफ ज्ञान एवं सूचना प्राप्त करने का एक मंच है वहीं यह दुनियाभर में मौजूद प्रतिभाशाली लेखकों को भी उजागर कर रही हैं.

 

 

6. कोरा मीटप – Quora World Meetup

कोरा दवारा अपनी कामयाबी का जश्न मनाने के लिए सन 2017 से कोरा वर्ल्ड मीटअप की शुरुआत की गई. जिसका मकसद पाठक तथा लेखकों को एक मंच पर लाकर आपस मे मिलाना है और साथ में मजे करना है.

7. सर्च – Search

आप कोरा के सर्च फीचर द्वारा सवाल और जवाब भी ढूँढ सकते है. सर्च करने पर आपको जल्दी और संबंधित जानकारी मिल जाती हैं.

8. कोरा ब्लॉगिंग फीचर – Quora Blogging

साल 2013 में कोर नें लेखकों को अपनी राय पोस्ट के रूप में प्रकाशित करने के लिए ब्लॉगिंग फीचर भी जोड दिया. यदि आपको लिखने का शौक है तो आप कोरा पर ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं. और अपने शब्दों को लोगों तक पहुँचा सकते हैं.

 

Ouora से पैसे कैसे कमाए ? (How to earn money from Ouora)

 

आज बहुत सारे लोग इसी प्रश्न, ‘Quora or Quora App से पैसे कैसे कमाये ?’ का जवाब ढूंढ रहे हैं। हम आपके साथ कुछ बिन्दु शेयर कर रहे हैं। जिनकी मदद से Quora se paise कमा सकते है। ये निम्नलिखित हैं।

1. कोरा पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमा सकते है और Quora पर कमाई का सबसे अच्छा तरीका यही है।

2. Quora के organic traffic से online earning कर सकते है। मतलब आप अपने सवाल या जवाब के साथ अपनी वेबसाइट की लिंक शेयर कर सकते है।

3. Quora पर Ebooks के इच्छुक यूजर्स आसानी से मिलते हैं। जिन्हे Ebooks बेंचकर पैसा कमा सकते है।

4. यहां पर आप Affiliate marketing को अच्छे से कर सकते है। क्योंकि कोरा पर लाखों लोग प्रोडक्टस रिव्यू से संबंधित सवाल पूंछते है। तो आप उन्हे जवाब के साथ Affiliate link शेयर कर सकते है।

5. इस प्लेटफोर्म पर आप टारगेट कस्टमर के लिए advertisement कर सकते है, क्योंकि कोरो पर लाखो का ऑर्गेनिक Traffic आता है। तो आप अपनी कंपनी के प्रोडक्टस की ऐड्स दे सकते है।

6. Blogging (Google AdSense) की earning को बढ़ाने का सबसे अच्छा प्लेटफोर्म है।

7. पर्सनल ब्रांडिंग (अपनी प्रोफाइल को पॉपुलर बनाना) और मंच बनाकर (मंच का मतलब है कि आप अपने फॉलोवर्स बढ़ाना) भी पैसे कमाए जा सकते है।

 

Quora से क्या लाभ है (What is the benefit of Quora)

 

quora एक ऐसा प्लैटफ़ार्म है जिसमे आपके अनदेखे अनेक मित्र बन जाते हैं, जो हमारे ही जैसी समस्याओं और छोटी छोटी खुशियों से दो चार होते रहते हैं। कुछ के साथ आपका स्वस्थ विवाद होता है तो कुछ ऐसी समस्याएँ कह डालते हैं जो और कहीं नहीं कह सकते कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें सुनने वाला कोई नहीं होता, जो कहना बहुत कुछ चाहते हैं जिनकी लेखनी धारदार होती है पर श्रोता नहीं मिलते। और बानगी देखिये यहाँ कैसे कैसे धुरंधर हैं;

कुछ फेंकू, कुछ बड़बोले, कुछ गहरे, कुछ कवि, कुछ लेखक, कुछ पेंटर, कुछ इंजीनियर, कुछ डॉक्टर, कुछ ज्योतिष, कुछ राजनीतिज्ञ, कुछ सेवा निवृत, कुछ हार के जीतने वाले बाज़ीगर, कुछ हारे हुए, कुछ माँए, कुछ पिता, कुछ बच्चे, सबके अनुभवों का खट्टा मीठा अड्डा है कोरा।

कोरा की खासियत यही है की इसमे सबके लिए कुछ न कुछ है। हर उम्र हर वर्ग के लिए। इसके अलावा Quora के फ़ायदे

  • यहाँ भारी मात्रा में ट्रैफिक आते हैं, जिसे आप अपने वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब जैसे चैनेलो पर ले जा सकते हैं।
  • आप अपने वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब के लिए बैकलिंक बना सकते हैं।
  • लोगों को किसी भी प्रोडक्ट के बारें में समझा कर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।
  • यहाँ पर आप अपना मंच बना सकते है, जहाँ फॉलोवर्स बढ़ने पर आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।
  • सबसे बड़ी बात यहाँ पर बहुत ज्ञानी और अनुभवी लोग हैं, जिनसे आप बहुत कुछ सिख सकते हैं।

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Quora क्या है? इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में (2023) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Quora क्या है? इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में (2023)

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment