Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024: सरकार महिलाओं को डिजिटल साक्षरता

दोस्तों नमस्कार,आज हम इस लेख में Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024: सरकार महिलाओं को डिजिटल साक्षरता के बारे में जानेंगे| आप सबको पता है कि आप डिजिटल युग का जमाना चल रहा है जिसके तहत हम अपने सभी प्रकार के ऑनलाइन कामों को बहुत ही जल्द कर पा रहे हैं। हम आपको बता दें कि अभी तक डिजिटल सेवा की पूरी जानकारी सभी लोगों के पास मौजूद नहीं है। इसमें ज्यादातर महिलाएं अभी बहुत पीछे है। इस समस्या का देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण योजना को लांच किया गया है जिसका नाम Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024 है।

अगर आप भी एक महिला है और आप चाहती है कि आपको डिजिटल सेवा की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर आई है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई महत्वपूर्ण योजना Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024 के बारे में बताएंगे ताकि आप इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सके।

Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024 क्या है

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना को लांच किया गया है जिसका नाम ई सखी योजना है। इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है ताकि राज्य की उन महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान किया जा सके जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और उनको डिजिटल सेवा की कोई भी जानकारी नहीं है।

आपको बता दे की इस योजना के माध्यम से लाखों महिलाओं को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग दी जाएगी। जो भी महिला डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहती है उनको Rajsthan E-Sakhi Yojana एप्प प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप के माध्यम से राजस्थान सरकार सभी महिलाओं को डिजिटल साक्षरता की बिल्कुल मुक्त ट्रेनिंग प्रदान करने वाली है।

अगर आप एक महिला है और आप डिजिटल साक्षरता की मुफ्त ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहती है तो यह ऐप आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता हैं। हमने नीचे इस ऐप के माध्यम से डिजिटल साक्षरता प्राप्त करने की संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है। इस ऐप में आपको कैसे डिजिटल साक्षरता की जानकारी दी जाएगी इसके बारे में और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे पढ़ सकते हैं।

इतने दिनों तक दी जाएगी डिजिटल साक्षरता ट्रेनिंग

अगर आप एक राजस्थान की महिला हैं और आप डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग सरकार द्वारा प्राप्त करना चाहती है तो आपको हम बता दे की डिजिटल साक्षरता महिलाओं को देने के लिए सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण योजना शुरू किया गया है जिसका नाम Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024 है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार महिलाओं को दो-दो घंटा की 7 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग 14 घंटे की होगी। 14 घंटे की ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

ई सखी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है 

आपको बता दे कि देश को डिजिटल बनाने का संकल्प लिया गया है। इस संकल्प को पूरा करने के लिए राज्य सरकार छोटे-छोटे कदम उठा रही है। आपको बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा ई सखी योजना को शुरू किया है। ई सखी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की उन महिलाओं को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग प्रदान करना है जो महिला बेरोजगार है एवं जिन्हें डिजिटल साक्षरता की कोई भी जानकारी नहीं है। ऐसे में उन महिलाओं को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह डिजिटल नॉलेज ले सके और इसका उपयोग करके एक अपने इनकम भी बना सके।

ई सखी योजना डिजिटल परीक्षण पाठ्यक्रम

बहुत सारी महिलाओं के मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर डिजिटल साक्षरता के रूप में किन-किन विषयों पर हमें जानकारी दी जाएगी तो आपको बता दे की सरकार ने इस उद्देश्य को निम्न भागों में बांटा हुआ है जो कि निम्न है। राजस्थान संपर्क, ईपीडीएस योजना, ईमित्र योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, भामाशाह योजना आदि।

Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024 लाभ

  • राजस्थान सरकार द्वारा ई सखी योजना के माध्यम से राजस्थान की महिलाओं को मुफ्त ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से लाखों महिलाओं को मुफ्त में ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • ट्रेनिंग देने के साथ-साथ महिलाओं को ट्रेनिंग पूरा करने पर सरकार द्वारा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिससे वह अपना एक छोटा सा रोजगार भी शुरू कर सकती है।
  • इस योजना के माध्यम से ट्रेनिंग देने का मुख्य उद्देश्य है कि महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान किया जा सके।

ई सखी योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • इमेल आईडी
  • 12वीं का अंक प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • मोबाइल नंबर
Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024: सरकार महिलाओं को डिजिटल साक्षरता
TEJWIKI.IN

इन महिलाओं को दिया जाएगा डिजिटल साक्षरता का लाभ

  • इस योजना में केवल राजस्थान की महिला आवेदन कर सकती है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के पास भामाशाह आईडी होना चाहिए।
  • महिला आवेदन करने वाली कम से कम 12वीं पास होनी चाहिए।
  • जिन महिलाओं के पास स्मार्टफोन है वही इस योजना में आवेदन करें।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए।

Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024 Online Apply From

  • सबसे पहले महिलाओं को अपने मोबाइल फोन में Rajsthan E-Sakhi ऐप को इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक होम पेज आएगा जिसमें आपको होम पेज पर ई सखी का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको SSO ID की मदद से लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल ऐप पर आपकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह लेख Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024: सरकार महिलाओं को डिजिटल साक्षरता जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

hi.wikipedia.org/wiki

Rajsthan E-Sakhi Yojana 2024: सरकार महिलाओं को डिजिटल साक्षरता

Join our Telegram Group

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment