Recycle Bin क्या है? रीसायकल बिन का उपयोग क्या है? की जानकारी

दोस्तों Recycle Bin क्या है? रीसायकल बिन का उपयोग क्या है? की जानकारी :-इस पोस्ट में हम डिटेल में सीखेंगे कि कंप्यूटर में Recycle Bin क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करें? अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते होंगे तो आपने जरूर इसका नाम सुना होगा। कभी कभार हम कुछ आवश्यक डेटा को गलती से डिलीट कर देते है। जिस कारण उसे जल्दी रिकवर करना मुश्किल हो जाता हैं।

इन्ही समस्याओं से निपटने के लिए सिस्टम में एक ऐसे स्थान की व्यवस्था की जाती हैं, जिसकी सहायता से हम आवश्यकता पडने पर उस डिलीट की गई फ़ाइल को वापस आसानी से रिकवर कर सकें। इस स्थान को हम Recycle Bin कहते है, जो कंप्यूटर में हमें प्रदान किया जाता हैं।

अगर आपके पास एक कंप्यूटर है, तो यह आवश्यक हो जाता हैं कि Recycle Bin और इसके उपयोग की जानकारी आपको हो। तो चलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं कि कंप्यूटर में रीसायकल बिन क्या हैं?

 

Recycle Bin क्या है? रीसायकल बिन का उपयोग क्या है? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Recycle Bin क्या है? (What is Recycle Bin)

 

रिसायकल बिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण Tool होता है। जब भी हम हमारे कंप्यूटर में से किसी Folder या File को Delete करते हैं, तो यह फाइलें तथा फोल्डर यहां से तो डिलीट हो जाते हैं, परंतु यह रिसाइकल बिन में स्टोर हो जाते है। यदि कभी हमें इस Data की दुबारा आवश्यकता होती है, तो रिसाइकल बिन से उस Data को फिर से Restore किया जा सकता है।

Recycle Bin कैसे खोले: Recycle Bin ओपन करने के लिए, कंप्यूटर डेस्कटॉप पर रिसायकल बिन आइकन पर डबल-क्लिक करें। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक नई रिसायकल बिन विंडो खुलती है जिसमें आपको सभी फाइलें दिखाई देती है।
जैसा कि आप जान चुके होंगे कि Recycle Bin in Computer क्या है। अब आगे पढ़िए, इससे जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में।

 

 

रीसायकल बिन का उपयोग क्या है? (What is the use of Recycle Bin)

 

रिसायकल बिन एक फ़ोल्डर या डायरेक्टरी है, जहाँ पर हटाई (Delete) हुई फाइल तथा फोल्डर अस्थाई रूप से स्टोर रहती हैं। Deleted Item कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से स्थाई रूप से नहीं हटाए जाते बल्कि वे Recycle Bin में भेज दी जाती हैं Recycle Bin की सहायता से हम अपनी डिलीट हुई Files को आसानी से Restore कर सकते हैं, Restore करने के बाद वे फाइल्स अपने पहले वाले Place अर्थात अपने Original Location पर फिर से पहुंच जाती है। जब आपका डाटा रिसायकल बिन में रहता है, तो आप उसको वहाँ से डायरेक्टली यूज नहीं कर सकते जब तक कि उसे रिस्टोर ना कर लिया जाए।

 

Recycle Bin से फाइल्स को रिस्टोर कैसे करें (How to Restore Files from Recycle Bin)

 

यदि आपने अपने कंप्यूटर से Deleted Data को स्थायी (Permanently) रूप से नहीं हटाया है, तो आप अपनी फ़ाइलों को आसानी से Restore कर सकते हैं। Windows OS से हटाई गई फाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए नीचे कुछ आसान स्टेप्स बताए गए हैं।

 

  • सबसे पहले, “Recycle Bin” फोल्डर खोलें। इसमें आपको सभी हटाई गई फाइलों की लिस्ट Size, Time, Date और Location में देखने को मिलेगी।
  • उन फाइलों की तलाश करें जिन्हें आप हटाना चाहते है। यदि आप केवल एक फ़ाइल को पुनर्प्राप्त (Recover) करना चुनते है, तो चयनित आइटम पर राइट-क्लिक करें, और “Restore” पर क्लिक करें।
  • रिसायकल बिन से हटाई गई फाइलों को रिस्टोर करने के बाद, आप अपनी हटाई गई फाइलों तक पहुँचने में सक्षम होंगे। आप उन्हें ओरिजिनल फाइल लोकेशन से ढूँढ सकते है जहाँ पर वे सेव थे।

 

रीसायकल बिन का अधिकतम स्टोरेज साइज कैसे बदलें (How to Change the Maximum Storage Size of the Recycle Bin)

 

जब आप किसी फ़ाइल को डिलीट करते हैं तो ऐसे में वह डेटा Recycle Bin में चले जाता हैं। वह डेटा तब तक उस फोल्डर के अंदर रहता हैं, जब तक वह अपने अधिकतम स्टोरेज साइज को पार नहीं कर लेता।

अगर आप उसमें स्टोरेज साइज से अधिक डेटा डालते हैं तो ऐसे में अपने आप पुराना डाटा डिलीट होने लगता हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो आप इसके स्टोरेज साइज को अपनी आवश्यकता अनुसार बड़ा और घटा सकते हैं।

1. सबसे पहले आप Recycle Bin के icon में right click करें।

2. उसके बाद Properties के विकल्प में जाएं।

3. अब आपको वहाँ पर Custom size का विकल्प दिखेगा। जिसके ठीक सामने एक number box होगा। जिसकी सहायता से आप अपनी आवश्यकता अनुसार इसके साइज में परिवर्तन कर सकते हैं। उसके बाद ok में क्लिक कर दें।

 

 

Computer में Recycle Bin Icon कहां होता है (Where is the Recycle Bin Icon in the Computer)

 

कंप्यूटर में उपस्थित रीसायकल का Icon एक कंटेनर के समान दिखाई देता है। जैसा हमने आपको नीचे बताया है।

 

Recycle Bin में आइटम्स कितने समय तक रहते हैं

 

< style=”font-weight: 400;”> जब तक आप किसी फाइल या फोल्डर को रिसायकल बिन से रिस्टोर नहीं कर लेते या फिर उसे परमानेंटली डिलीट नहीं कर देते तब तक आपका Deleted Data Recycle Bin में ही रहता है।

 

क्या रिसायकल बिन एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है

 

नहीं..यह Windows का फीचर है, जिससे आपकी सभी Deleted Files अथवा Data स्टोर होते हैं।

 

Recycle Bin के डाटा को परमानेंटली डिलीट कैसे करें

 

रिसायकल बिन में हम फाइल्स को दो तरह से डिलीट कर सकते हैं, यदि आप सिर्फ कुछ Individual File को डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें सिलेक्ट करके उन्हें Delete करना होगा और अगर आप इसके पूरे डाटा को ही डिलीट करना चाहते हैं. तो आपको इसे एम्प्टी करना होगा।

आईये इसे और डिटेल में जानते हैं:

इंडिविजुअल फाइल Delete करें: इसके लिए आप जिस फाइल को परमानेंटली डिलीट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें अब उस पर राईट क्लिक करें, आपको Delete का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करदें।

 

इंडिविजुअल फाइल Delete करें

 

रीसायकल बिन Empty करें: अपने कंप्यूटर पर Recycle Bin के Icon पर Right Click करें, अब उसमें Empty Recycle Bin का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।

 

रिसायकल बिन को खाली करना जरुरी क्यों है

 

जब तक हमारी फाइल्स और Folder रिसायकल बिन में होते हैं, तब तक वे हमारे Computer के Hard Drive का स्पेस लिए रहते हैं, इसलिए Hard Drive के Space को फ्री रखने के लिए Recycle Bin फोल्डर को एम्प्टी करना जरुरी होता है। इसके अलावा रिसायकल बिन में रखी जाने वाली फाइलों की स्टोरेज Limited होती है। जब यह Limit खत्म हो जाती है, तो इसमें नए Data को सेव करने के लिए उसके पुराने (Data) डाटा को पूरी तरह हटाना अर्थात् Delete करना आवश्यक होता है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Recycle Bin क्या है? रीसायकल बिन का उपयोग क्या है? की जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Recycle Bin क्या है? रीसायकल बिन का उपयोग क्या है? की जानकारी

 

Leave a Comment