वेबिनार क्या है? (what is webinar) Webinar क्या काम आता है?

 

दोस्तों वेबिनार क्या है? इंटरनेट के इस युग पर हमें Webinar यह शब्द आज बहुत बार सुनने को मिलता है, परन्तु क्या आप Webinar Kya Hai और Webinar क्या काम करता है के बारे में जानते है यदि नहीं तब आज का यह पोस्ट आइंटरनेट के इस युग पर हमें Webinar यह शब्द आज बहुत बार सुनने को मिलता है, परन्तु क्या आप Webinar Kya Hai और Webinar क्या काम करता है के बारे में जानते है यदि नहीं तब आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम आप सभी को Webinar का मतलब क्या होता है के बारे में विस्तार में बताएंगे।

अगर आप Social Media का इस्तेमाल करते है, तब आपने जरूर Webinar इस शब्द को बहुत बार सुना होगा और इस शब्द को सुन कर आपको शायद लगा होगा की Webinar और Seminar शायद एक ही शब्द है, परन्तु ऐसा नहीं है Webinar और Seminar इन दो शब्दों में काफी अंतर है, तो चलिए Webinar Kya Hai के बारे में अच्छे से जानते है।

का मतलब क्या होता है के बारे में विस्तार में बताएंगे।

 

वेबिनार क्या है? (what is webinar) Webinar क्या काम आता है?
TEJWIKI.IN

 

वेबिनार क्या है? (what is webinar)

 

हम सब ने कभी ना कभी कोई Seminar कॉलेज में या किसी Topic के ऊपर attend किया है। सेमिनार जब भी होता था तब हमें पहिलेसे उसका वक्त पता होता था और साथ ही वह कहा होने वाला है यह भी पता होता था। जब वह सेमिनार होता था हमें वहा पर जाकर उसे attend करना पड़ता था।

Lockdown के समय में सेमिनार की जगह webinar ने ली है क्योकि कोरोना के चलते हम बाहर नहीं जा सकते है लेकिन अगर वही सेमिनार हम घर बैठे आराम से कही से भी attended कर सकते है। ऐसा नहीं है की Webinar पहिले नहीं होते थे लेकिन lockdown के समय में यह ज्यादा चर्चित होने लगा। वेबिनार पूरी तरह एक सेमिनार के जैसा ही होता है और हमें जितने फायदे सेमिनार से मिलते थे उससे कही गुना फायदे हमें वेबिनार से मिलते है।

 

 

Webinar की वजेसे हमारा समय बच जाता है और साथ ही digitally example के चलते webinar में होने वाले topic हमें ओर अच्छे से समझता है। अगर हम किसी topic को नहीं समझते तो आप उसे घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से सवाल भी पूछ सकते है।

 

वेबिनार का मतलब क्या है ? (What is the meaning of webinar)

 

Webinar का मतलब इंटरनेट पर होने वाली ऑनलाइन मीटिंग, प्रेजेंटेशन या सेमिनार होता है । वेबिनार शब्द वेब और सेमिनार इन दो शब्दों से मिलकर बना है । वेबिनार का अर्थ एक प्रकार का इवेंट होता है जो इंटरनेट पर प्रसारित किया जाता है और इसे लोग अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर या अन्य डिवाइस पर देखते है ।

किसी वेबिनार का आयोजन शिक्षण, बिजनेस या अन्य उद्देश्य के लिए किया जा सकता है । यह आयोजक (Host) और दुनिया मे कही भी बैठे दर्शकों को एक दूसरे से मिलाने का जरिया है ।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की वेबिनार को आयोजित करने के लिए किसी जगह की जरूरत नही पड़ती और दर्शक किसी भी जगह से इसमें शामिल हो सकते है ।

 

Webinar के प्रकार (Types of Webinar)

 
आमतौर पर वेबिनार दो प्रकार के होते है –

 

लाइव वेबिनार

 

इस तरह के Webinar में होस्ट सीधे दर्शकों के सामने लाइव आकर वेबिनार करते है । इसमें दर्शकों के सवालों का जवाब दिया जा सकता है । ऑनलाइन क्लास, बिजनेस मीटिंग, ट्रेनिंग आदि के लिए इस प्रकार का वेबिनार रखा जाता है ।

 

पहले से रिकॉर्ड वेबिनार

 

अगर लाइव वेबिनार नही करना है तो होस्ट पहले से वीडियो रिकॉर्ड कर वेबिनार में दिखा सकते है । इसमें पहले वीडियो को अच्छी तरह एडिट कर सकते है और बाद में वेबिनार के रूप में दिखा सकते है ।

 

Webinar क्या काम आता है (What is the use of webinar)

 

Webinar Kya Hai के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, अब अगर आप Webinar क्या काम आता है के बारे में जानना चाहते है, तो जनकरी के लिए बता दें की Webinar का उपयोग शिक्षण, बिजनेस मीटिंग, सेमिनार या फिर किसी अन्य उद्देश्य के लिए किया जाता है।

Webinar के जरिए हम दुनिया के किसी भी कोने मैं बैठकर मीटिंग को अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप से Join कर सकते है और साथी में वेबिनार के जरिए हम आपस में सवाल जवाब, Presentation और यहां तक की Screen Sharing भी कर सकते है।

 

Webinar Platform या Webinar Software

वेबिनार को आयोजित करने के लिए Webinar Platform या Webinar Software काफी उपयोगी होते है, जो अपनी टेक्नोलॉजी से ऑनलाइन सेमिनार को आसान बनाते है ।

आप Webinar Software के द्वारा कई प्रकार के ऑनलाइन सेमिनार जैसे Presentation, Online Classes, Meetings, Training, Promotion आदि का आयोजन कर सकते है ।

आजकल कई Webinar Software, Apps और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध है, जिनमे से कुछ Free में उपलब्ध होते है, तो कुछ Paid यानी विशेष शुल्क पर अपनी सर्विस देते है ।

 

 

Webinar Software की विशेषता (Features of Webinar Software)

 

जिस तरह किसी ऑफलाइन Event में दर्शक सवाल जवाब करते है, वैसे ही Webinar Software में भी सवाल पूछने या मैसेज करने का भी फीचर मिलता है । इसके अलावा भी Webinar Platforms में कई ऐसे फीचर मिलते है जो आयोजक और दर्शकों को बेहतर अनुभव देते है ।

 

मैसेज के अलावा इसमें वास्तविक समय मे बात करने के लिए Voice Chat का ऑप्शन भी मिलता है । वेबिनार में आप सीधे होस्ट से बात कर सकते है ।

कई Webinar प्लेटफॉर्म द्वारा Polls बनाने का ऑप्शन मिलता है, जिसका उपयोग दर्शकों की राय जानने या सर्वे के उद्देश्य से किया जा सकता है ।

आयोजक को अपने कंप्यूटर की स्क्रीन वेबिनार में दिखाने का ऑप्शन मिलता है और इससे Slideshow के द्वारा प्रेजेंटेशन किया जा सकता है । Webinar को रिकॉर्ड कर डिवाइस में Save किया जा सकता है ।

 

सेमिनार और वेबिनार में क्या अंतर है ? (What is the difference between seminar and webinar)

 

किसी सेमिनार और वेबिनार में अंतर बहुत है । आमतौर पर सेमिनार का आयोजन पर Offline होता है जो किसी स्थान पर आयोजित किया जाने वाला कार्यक्रम होता है ।

इसमें आयोजक या Host और दर्शक या श्रोता एक ही जगह पर उपस्थित होते है और आमने सामने पूरा कार्यक्रम चलता है । इसमें सेमिनार के आयोजन जगह पर उपस्थित लोग ही से सुन या देख सकते है ।

जबकि वेबिनार का आयोजन Online होता है, जो किसी स्थान तके सीमित नही रहता, क्योकि यह इंटरनेट पर प्रसारित होता है ।

इसमें Host इंटरनेट, कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर के द्वारा किसी भी जगह से इसका आयोजन करता है और दर्शक या श्रोता भी इसमें कही भी रहकर इसमें शामिल हो सकते है ।

 

Webinar कैसे करें ? (How to do webinar)

 

किसी वेबिनार का आयोजन करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होती है ।

  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • स्मार्टफोन या कंप्यूटर, लैपटॉप
  • Webinar Platform या Software
  • Presentation सॉफ्टवेयर ( वैकल्पिक, आवश्यकता के अनुरूप )

इसी के साथ वेबिनार में जो लोग शामिल होना चाहते है, उनके पास भी स्मार्टफोन या कंप्यूटर, लैपटॉप होना चाहिए, जिसमे इंटरनेट की सुविधा हो और साथ मे कोई Webinar Software इंस्टॉल हो । आजकल कई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप या सॉफ्टवेयर फ्री में उपलब्ध है, जिनमे कई सारी सुविधाएं भी मिलती है ।

वेबिनार किस विषय पर करना है, इसके लिए Host के पास अपने विषय की पूरी तैयारी होना चाहिए और जिसमे एक मजबूत स्क्रिप्ट या Live Webinar का प्रारूप तैयार किया जा सकता है ।

होस्ट चाहे तो पहले से वीडियो बनाकर वेबिनार में प्रदर्शित कर सकते है, जिसमे सामग्री तैयार करने में आसानी होती है, लेकिन इसमें श्रोताओं को कुछ असुविधाएं भी हो सकती है ।

इसके अलावा आपको वेबिनार के आयोजन के लिए ऐसे डिवाइस का उपयोग करना चाहिए, जिसमें Camera और Microphone अच्छा हो यानी ज्यादा खराब ना हो । साथ ही ऐसी जगह पर लाइव होना चाहिए जहाँ रोशनी अच्छी हो, शोर ना हो और वेबिनार के बीच मे आपको कोई परेशान ना कर पाए ।

 

FAQ- Webinar क्या है से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल जवाब:-

 

1) Webinar कैसे करें?

Webinar का मतलब ऑनलाइन Meeting होता है, अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है, तब आप Webinar App या फिर Software के जरिए वेबिनार को आसानी से Host कर सकते है।

2) Webinar के जरिए हम क्या क्या कर सकते है?

Webinar का उपयोग Online Meeting या फिर Seminar के लिए किया जाता है, हम Webinar के जरिए मीटिंग करते वक्त एक दूसरे से बातचीत उसी के साथ प्रेजेंटेशन को शेयर करना और मोबाइल या फिर लैपटॉप के Screen को Share करना आदि हम वेबिनार के जारी आसानी से कर सकते है।

3) Mobile से Webinar कैसे करें?

क्या आप मोबाइल से Webinar कैसे करें के बारे में जानना चाहते है, तब आपके जानकारी के लिए बता दें की आप Webinar को Google Meet, Zoom Meeting आदि जैसे वेबिनार प्लेटफॉर्म के जरिए आसानी से अपने मोबाइल से Host कर सकते हैं।

  

  

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वेबिनार क्या है? (what is webinar) Webinar क्या काम आता है?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

वेबिनार क्या है? (what is webinar) Webinar क्या काम आता है?

 

Leave a Comment