Referral code क्या होता है? इसके कार्य और लाभ की पूरी जानकारी

चाहे यूट्यूब फेसबुक हो या फिर आपने किसी दोस्त के पास जरूर एक बार ना एक बार तो Referral Code यह शब्द जरूर सुने होंगे, परंतु Referral code क्या होता है और Referral Code कैसे काम करता है के बारे में क्या आप जानते हैं, यदि आप Referral Code Meaning In Hindi के बारे में नहीं जानते, तो आज का यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

Referral एक प्रकार का ऐसा कोड या फिर URL होता है, जिसके जरिए यह पता लगाया जाता है कि किसने आपको App या फिर वेबसाइट के लिए सजेस्ट किया है। Refer Code का Option हमें किसी भी ऐप या वेबसाइट पर देखने को मिल जाता है। Refer Code के जरिए वेबसाइट या ऐप यह पता लगाता है कि किसने लोगों से ऐप या वेबसाइट पर आपने लिंक से रजिस्टर या डाउनलोड करवाया है।

 

Referral code क्या होता है? इसके कार्य और लाभ की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Referral Code Meaning क्या हैं?

 

रैफरल कोड का इस्तेमाल किसी कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट, एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर व सर्विस आदि को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने तथा लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है जोकि एक प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग की तरह काम करता है। Referral Code के माध्यम से किसी एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर को प्रमोट करने वाले व्यक्ति को कमीशन प्रदान किया जाते हैं

जिसके कारण वह उस एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम करता है औऱ इसकी मदत से पैसे कमाता है। इसलिए Referral Code प्रमोट करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक यूनिक कोड दिया जाता हैं जिसको Referral Link व Invite Code भी कहा जाता हैं जिसके द्वारा किसी व्यक्ति ने अपने कोड के द्वारा कितने व्यक्तियों को जोड़ा है उसको ट्रैक किया जाता है तथा उसी अनुसार उसको कमीशन प्रदान किया जाता है।

इसलिए बहुत सारी कंपनियां रेफर एंड एरन प्रोग्राम चलाती है जिसके माध्यम से वह अपने एप्लीकेशन व सॉफ्टवेयर इत्यादि को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने यूजर का सहारा लेती है और उन्हें एक यूनिक कोड यानी कि Referral Link प्रदान करके घर बैठे पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है।

 

Referral code क्या होता है?

 

एक referral code एक Unique code होता है जिसे प्रत्येक referrer अपने दोस्तों के साथ या अपने blog, या कोई भी online platform में share करता है।

एक referral code (या रेफ़रल ट्रैकिंग कोड) participants की पहचान करने के लिए उपयोग की जाने वाली संख्याओं और/या अक्षरों का एक अनूठा combination होता है।

Referral code प्रभावी होने पर ही referral program का सुचारू रूप से चलना संभव है। क्योंकि प्रत्येक referral share को track करने की आवश्यकता होती है (लिंक किसके लिए और कितनी बार साझा किया गया था) और इसे manual रूप से track करना संभव नहीं होता है।

जैसे ही कोई person किसी referral program में शामिल होते हैं, प्रत्येक referrer (जो Referral कोड को शेयर करता है ) को unique referral code सौंपे दिए जाते हैं। ये Unique referral code, प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को Track और Connect करते हैं, जब से कोई referrer रेफ़रल भेजता है और कौन किस step में इस referrer code का इस्तेमाल से खरीदारी हुई है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये unique referral code ग्राहक (Referrer) और रेफरल (संदर्भित ग्राहक) को स्वचालित रूप से किसी भी कार्यक्रम के program rewards वितरित करते हैं।

 

 

Refer & Earn वाले ऐप्प की जानकारी हिंदी में 

 

गूगल प्ले स्टोर और इंटरनेट पर ऐसी ढेरों सारे ऐप्प मौजूद है जोकि Refer & Earn प्रोग्राम के तहत अपने ऐप्प को प्रमोट करते हैं जिसके द्वारा आप घर बैठे आसानी से मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Refer & Earn प्रोग्राम किसी एप्लीकेशन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने तथा मार्केटिंग करने का एक शानदार तरीका है इसलिए आज के समय में हर कंपनी अपनी एप्लीकेशन को प्रमोट करने के लिए इसका इस्तेमाल करती है।

इसलिए हम आपको उन सभी कंपनियों के रेफर कोड प्रदान कर रहे हैं जिनमें अकाउंट बनाने व रजिस्टर करने के लिए भी आपको Referral Code की आवश्यकता होती है तभी आप अपना ख़ुद का अकाउंट बना सकते और खुद का रेफर कोड प्राप्त करके उसे अन्य लोगों को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

Upstox Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹1000/Refer UPTo
Download Now

My11Circle Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹500/Refer Bonus
Download Now

PhonePe Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Google Pay Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹125/Refer
Download Now

Dream11 Refer Code

Referral Code HARIS21984KL
Rewards ₹100/Refer Bonus
Download Now

Groww Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Coinswitch Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹50/Refer
Download Now

Amazon Pay Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Angel Broking Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹300/Refer
Download Now

Gamezy App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹300/Refer
Download Now

Cred App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹1000/Refer
Download Now

Ajio App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

ETMoney App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Dhani App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Glowroad App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹1000/3Refer
Download Now

Lazypay App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer Bonus
Download Now

MPL App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹75/Refer Bonus
Download Now

EarnKaro Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹50/Refer Bonus
Download Now

 

Referral Code कैसे Create करे 

 

किसी भी ऐप्प से Refer Code प्राप्त करना बहुत आसान है अगर वह एप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के तहत है तो आप आसानी से किसी भी ऐप्प का रेफरल कोड प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताए गए नीचे स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले उस ऐप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

स्टेप-2 उसके बाद उस ऐप्प में रजिस्टर करें और अपना अकाउंट बनाएं

स्टेप-3 जिसके लिए आप मोबाइल नंबर या फिर जीमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी से रजिस्टर करकें अपना अकाउंट बना सकते हैं।

स्टेप-4 जैसी ही आप ऐप्प को खोलते है तो उस ऐप्प में आपको रेफरल कोड का अलग से ऑप्शन दिया जाता है जहां से आप के Referral Code प्राप्त कर सकते हैं।

स्टेप-5 अगर आप एक नॉर्मल यूजर है तो कंपनी द्वारा आपको अपने आप एक रेफरल कोड बना कर दिया जाता है जबकि अगर आप एक Youtuber, Blogger व इन्फूलेंसर इत्यादि है तो आपको कंपनी द्वारा अलग से Referral Code प्रदान किया जा सकता है।

स्टेप-6 रेफर कोड प्राप्त करके आप सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम इत्यादि की मदद से लोगों को उस ऐप्प पर रजिस्टर करने के लिए बोल सकते हैं और उसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

 

 

Referral Code कार्य कैसे करता है

 

Referral Code Meaning In Hindi के बारे में आप तो जान ही गए होंगे, अब हम अगर रेफरल कोड कैसे काम करता है, के बारे में बताएं तो Referral Code एक Unique Code होता है। Referral Code में कुछ न्यूमेरिक नंबर के साथ अंग्रेजी अक्षर का भी इस्तेमाल किया जाता है।

Referral Code यह identify करने में मदद करता है, कि एक यूजर ने आपने लिंक या फिर Refer Code से किन किन लोगो को रेफर व रजिस्टर करवाया है। साधारण भाषा में कहा जाए तो Referral Code का काम ट्रेसिंग करना होता है। Referral Code और Referral Link दोनो एक ही हैं।

SBI में भी हमें रेफरल कोड का उल्लेख देखने को मिल जाता है, SBI Referral Code क्या होता है के बारे में बताए, तो SBI में खाता खुलवाने वक्त आपको एक SBI Referral Code का ऑप्शन देखने को मिलता है, जिसका यह मतलब होता है कि आपको SBI में खाता खुलवाने के लिए किसने सजेस्ट किया है, व उसका Mobile नंबर की SBI Yono Referral Code होता है।

 

Referral Code से पैसे कैसे कमाए?

 

यदि आप रेफरल कोड के जरिये पैसे कमाने की सोच रहे है तो Internet पर बहोत सारे पैसे कमाने वाला गेम्स है जिसपर इस तरह कि Referral Code से पैसे कमा सकते है। में आपको Google Pay App का Example देता हु।Google Pay के बारेमे हर कोई जनता होगा और इस्तेमाल करते होंगे लेकिन कई लोगों को पता नहीं होता है की हम Google Pay से पैसे कमा सकते है, क्योंकि इस तरह की पैसे कमाने का तरीका और मेरा रेफरल कोड क्या है उसको पता ही नहीं होता।

में अपनी Google Pay Referral Code का लिंक निचे दे रहा हु, अगर आपने मेरी दी गई रेफेरल लिंक से इस अप्प को डाउनलोड करते है और First Payment करते ही आपको रु.21 मिल जायेगा वही मेरे Google Pay Account में रु.121 आ जायेगा।इसमें आपको मात्र रु.21 मिलेगा क्योंकि आपने मेरे Referral Code में थ्रू डाउनलोड किया है, अगर आप एक बार Google Pay Download करने के बाद आप अपनी Referral Code कोड किसी दुसरे को Refer करते है

वही आपको भी रु.121 मिल जायेगा। मान लोग अगर आपने एक दिन में 10 लोगों को Refer उसमे से सिर्फ 2 लोगों में Google Pay Install किया, एक Refer पर रु.121 यानि “रु.121 * 2 = रु.242” आपने कुछ ही मिनट में रु.242 कमा चुके है। यह घर बैठे पैसे कमाने का शानदार तरीका है। इसी तरह से यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करने की सोच रहे है तो Amazon Affiliate Program के साथ जुड़ना होगा और एक लिंक प्राप्त करना होगा। उस लिंक को अपने Social Media Profile पर शेयर करते हो और जब आप किसी को किसी उत्पाद या सेवा के लिए सफलतापूर्वक संदर्भित करते हैं तो आपको भुगतान मिलता है।

 

Referral Code से लाभ 

 

1. रेफरल कोड के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं

2. रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आप अपने ऐप्प को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं

3. यह अपने एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर व प्रोग्राम की मार्केटिंग करने का एक शानदार तरीका है

4. मार्केटिंग के बढ़ते खर्चों को कम करने के लिए और अपने एप्लीकेशन को सही लोगों तक पहुंचाने के लिए यह बेहद कारगर तरीका है।

5. रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आपके यूजर आपके लिए काम करते हैं इस प्रकार आपकी मार्केटिंग आपके ग्राहकों द्वारा ही की जाती है।

6. रेफरल कोड द्वारा दूसरों को जोड़ने की इस प्रक्रिया में मिलने वाले रिवार्ड के कारण ऐप्प हजारों-लाखों लोगों तक आसनी से पहुँच जाती हैं।

7. हर दिन बाजार में ऐसी एप्लीकेशन आती है जोकि रेफेर करने पर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है इसलिए यह पैसे कमाने का एक विकल्प है।

 

Referral Code से हानि    

 

Referral Code के फायदे तो अनेक है, परंतु Referral Code के कुछ नुकसान भी है जो हमें देखने को मिल जाते हैं। यदि हम Referral Code के कुछ नुकसान के बारे में बताएं तो वह है –  

  • इंटरनेट पर लाखों Refer & Earn करने के ऐप मौजूद है, परंतु उनमें से ज्यादातर ऐप काम नहीं करते हैं, या फिर आप यह भी कह सकते हैं कि ऐसे बहुत से ऐप है, जो कि हमें Refer करवाने के पैसे भी नहीं देते है। 
  • कई बार Refer Code या Refer Link से ऐप डाउनलोड करने के बाद भी रेफर कोड Track नहीं होता है, जिस कारण ऐप को पता ही नहीं चलता है कि हमने ऐप को किसको रेफर किया है। 

 

रेफर कोड का मतलब क्या हैं(What is the meaning of refer code)– सारांश

 

सरल भाषा में कहें तो रेफरल कोड का मतलब बस इतना सा है कि आप किसी ऐप्प के द्वारा अपना एक यूनिक कोड प्राप्त करते हैं और उस कोड को दूसरे लोगों को शेयर करते हैं जिससे वह उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके वह कोड उसमें डालते हैं। जिसके बाद आपको कमीशन के रूप में कुछ इनाम या पैसे दिए जाते हैं इसलिए लोग उस ऐप्प को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करते हैं ताकि वह उसे पैसा कमा सके जिसके कारण वह उस एप्लीकेशन का प्रमोशन करते हैं जिससे कंपनी और यूजर दोनों को फायदा होता है।

पहले रेफरल कोड प्रोग्राम के तहत आपको एक यूनिकोड प्रदान किया जाता था जिसके द्वारा आप दूसरे लोगों को उस ऐप्प पर रजिस्टर कराते थे तभी आपको कमीशन मिलता था। Referral code क्या होता हालांकि इन दिनों बहुत सारे ऐप में रेफरल लिंक आ गया है जिसके द्वारा आप अपने यूनिक लिंक को शेयर करते हैं जिस पर क्लिक करने के बाद वह उस ऐप्प को डाउनलोड करकें इस्तेमाल करता हैं तो आपको कमीशन के रूप में पैसे या अन्य रिवार्ड दिए जाते है।

 

Referral Code Kya Hai FAQ In Hindi

 

रेफेरल कोड क्या है?

एक रेफ़रल कोड एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है जिसमे Numbers, Letters या Combinations हो सकता है जो संबंधित रेफ़रलकर्ता (ग्राहक) को एक रेफ़रल जोड़ता है।

रेफेरल कोड कैसे बनाए?

किसी भी पैसे कमाने वाले मोबाइल एप्लीकेशन का Referral Code प्राप्त करने के लिए उस एप्लीकेशन में रजिस्टर करना होगा, रजिस्टर करने के बाद एक कोड प्राप्त होगा वही रेफेरल कोड हैं।

इनवाइट कोड क्या है?

इनवाइट कोड भी एक तरह का रेफेरल कोड है। अगर आप किसी को अपने इनवाइट कोड भेजते है और वह उस चीज को लेता है तो आपको कुछ कमीशन मिलता है, जो की पैसे कमाने का जरिया है।

Google Pay Referral Code क्या है?

अगर आपको Google Pay Referral Code चाहिए तो यह “j9gv5g” गूगल पे का रेफरल कोड है। कही से गूगल पे डाउनलोड करते है तो इस कोड का इस्तेमाल करे आपको Rs.21 में जायेगा First Payment करते है। उसके बाद जितने लोगों को Refer करेंगे उतने Rs.121 * ? = ? पैसे कमा सकते है।

Phonepe Referral Code क्या है?

PhonePe पर अकाउंट बनाते समय “0ugz89w1” इस रेफरल कोड का प्रयोग करें। और हर बार जब आप किसी मित्र को फोनपे ऐप पर डाउनलोड और साइन अप करने के लिए संदर्भित करते हैं तो 100 रुपये प्राप्त करेंगे। PhonePe भारत का सबसे अच्छा मोबाइल भुगतान वॉलेट है जिसे आप अपने बैंक से जोड़ते हैं और UPI पते के माध्यम से भुगतान भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

PAYTM Referral Code रेफरल कोड क्या है?

यदि आपको PAYTM Referral Code चाहिए तो “fa2a53ec” इस कोड को इस्तेमाल कर सकते है नहीं, तो Direct Paytm Download कर सकते है। अपना व्यक्तिगत रेफरल लिंक प्राप्त करें और इसे फेसबुक, ट्विटर या ईमेल के माध्यम से भी साझा करें। अपने रेफरल लिंक के माध्यम से रिचार्ज करने के लिए अपने दोस्तों की अधिकतम संख्या प्राप्त करें।

MPL Referral Code क्या है?

एमपीएल ऐप में लॉग इन या साइन अप करें। भुगतान के समय कूपन कोड “NDTL6AL2” का प्रयोग करें। आप किसी भी लीग में शामिल हो सकते हैं और वास्तविक नकद पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं।

रेफरल कोड का मतलब क्या होता है?

एक रेफरल कोड एक ऐसी चीज है जिसे आप एक नए उपयोगकर्ता के रूप में उपयोग कर सकते हैं और इससे लाभ उठा सकते हैं। आमतौर पर, एक रेफरल कोड आपको वह राशि प्रदान करता है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Referral code क्या होता है? इसके कार्य और लाभ की पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Referral code क्या होता है? इसके कार्य और लाभ की पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment